Home Hindi Personal Development Quotes 10 बेहतरीन टिप्स: समय के महत्व को कैसे समझें? How To Understand the Importance of Time in Hindi
Loading...

10 बेहतरीन टिप्स: समय के महत्व को कैसे समझें? How To Understand the Importance of Time in Hindi

11 min read
27
10 बेहतरीन टिप्स: समय के महत्व को कैसे समझें? How To Understand the Importance of Time in Hindi

क्या आप बहुत कोशिश करने के बाद भी समय पर अपना कार्य पूरा नहीं कर पा रहे हैं? हम समय के सही उपयोग या महत्व (How To Understand the Importance of Time in Hindi) के विषय में बात करते हैं पर क्या हमें सही तरीके से पता भी है समय कहते किस चीज को हैं?

समय का महत्व जीवन में अन्य-अन्य पल में अलग-अलग होता है। कभी समय के जीवन के लिए बहुत ही अनमोल होता है तो कभी ना के बराबर।

एक छोटे बच्चे के लिए- समय ना के बराबर है

एक किशोर या young age के लिए- समय उत्साह, मज़ेदार,उमंग से भरा है

एक वयस्क के लिए- समय कार्य से भरा हुआ है

तथा बुजुर्गों के लिए- समय जरूरत से ज्यादा है

आप सब ने एक कहावत तो सुना ही होगा ! धनुष से छुट हुआ तीर, मुह से निकला हुआ शब्द और बिता हुआ समय कभी वापस नहीं आता । अपने जीवन को सही तरीके से चलने में समय का बहुत ही ज्यादा महत्व है । इसके उपयोग के लिए सबसे जरूरी है अपने जीवन के मुख्य प्राथमिकताओं को समझना और उन्हें सही समय पर पूर्ण करना । समय के सदुपयोग/सही उपयोग से ही आप अपने जीवन के सभी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं ।

सोचिये आपके कंपनी का कोई मुख्य कार्य जो आपको कुछ घंटों में पूर्ण करना है पर कार्य करते समय आपका कोई मित्र आपको फ़ोन करता है और आपको अपने घर खाने परु बुलाताहै ! तो ऐसे में आप क्या करेंगे ?

आपको इस सवाल का उत्तर देने से पहले यह निर्धारित करना पड़ेगा कि आप कौन से कार्य को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं , अपने कंपनी के कार्य को या अपने अपने मित्र के निमंत्रण को ।

एक बात जरूर जानलें कि अपने जीवन के प्राथमिकताओं को आप जिस तरीके से पूर्ण करेंगे ! उसी प्रकार आपकी प्राथमिकतायें भी आपके सपनों को पूरा करने में देर नहीं करेंगी । अगर आप अपने सभी कार्यों को सही तरीके से पूरा करना चाहते हैं तो अपने समय के मूल्य को समझें और अपने कार्य को पहला प्राथमिकता देकर जल्द से जल्द पूरा करें । समय को सही तरीके से समझने के लिए हमें पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि समय कहते किस चीज को हैं ?

समय का महत्व समझने के लिए कुछ किताबें Time Management Tips Books in Hindi

विषय सूचि

Also Read  चाणक्य नीति स्त्री Chanakya Niti in Hindi for Women PDF Download

Time Management (Hindi)

Student Aur Time Management

समय क्या होता है/समय का अर्थ? What is Time in Hindi?

विकिपीडिया, How To Understand the Importance Time in HindiTime is a measure in which events can be ordered from the past through the present into the future, and also the measure of durations of events and the intervals between them.

समय एक ऐसा माप है जिसमे अतीत, वर्तमान और के माध्यम से भविष्य की घटनाओं को क्रम में रखते हैं और साथ ही घटनाओं की अवधि को भी माप सकते हैं तथा उनके बिच के अंतराल को भी।

हमें आज के इस भाग-दौड़ के जीवन में समय के मूल्यों को समझना बहुत ही जरूरी है। अगर यह संभव नहीं हो सका तो एक ऐसा समय आएगा जब आप सुबह उठेंगे और आपके पास कुछ करने के लिए समय नहीं बचा होगा।

समय एक ऐसा अकहा स्थिर दोस्त होता है जो हमेशा हमारे बगल में हमारे साथ खड़ा रहता है और हमारा साथ निभाता है परन्तु हम उसके महत्व को समझ नहीं पाते और उसका दुरुपयोग करते हैं।

अल्बर्ट आइंस्टीन का कहना था ! समय एक भ्रम है Time is an Illusion क्योंकि मनुष्य जिस प्रकार इसकी व्याख्या करता है यह उसी के अनुसार बदल जाता है।

Loading...

albert-einstein-401491_960_720

Time is an Illusion अल्बर्ट आइंस्टीन

समय बेबदल है ! बीते हुए समय में हुए कार्यों को हम नहीं बदल सकते। जो भी चीज करना हैं सोच समझ कर समय को देख कर सही तरीके से समाप्त करना बहुत ही आवश्यक है।

समय के महत्व को समझने के लिए 10 बेहतरीन टिप्स 10 Best Tips: How To Understand the Importance of Time in Hindi

[thrive_text_block color=”orange” headline=”निचे दिए गए पॉइंट्स से आप जान सकते हैं ! कैसे हम अपने मूल्यवान समय का सही तरीके से उपयोग कर सकते हैं और सीके महत्व को कैसे समझ सकते हैं ? How to manage your precious time in Hindi”]

1. अपने कार्य को पूर्ण करने के लिए अपनी जी-जान लगा दीजिए – अपने कार्यों को महत्व दें और बिना आलस के उन्हें पूर्ण करने की सोचें। कार्य को जितना हो सके उतना जल्दी ख़त्म करें।

2. अपने कार्य को श्रेणीयों(categories) में भाग कर दीजिये । उधारण के लिए सबसे पहला “बहुत जरूरी कार्यों को पूर्ण करना” दूसरा “जरुरी कार्यों को पूर्ण करना” और तीसरा “बाकि बचे कार्यों को पूर्ण करना” । ऐसा करने से आपको यह समझने में आसानी होगी कि कौन सा कार्य आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है और किस कार्य को सबसे पहले प्राथमिकता देना चाहिए।

Also Read  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना PMKVY Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Hindi

3. बिन बुलाये मेहमानों से दूर रहें । कुछ ऐसे व्यक्ति होते हैं जो खुद तो अपना कार्य पूर्ण नहीं करते हैं और दूसरों का कार्य रोक कर उनका समय भी नस्ट करते हैं । ऐसे लोगों से जितना दूरी बनाये रखेंगे उतना ही आप के लिए अच्छा है । हमारे जीवन का एक-एक घंटा हमारे लिए मूल्यवान है । होटल में बैठ कर चाय पिने और बेकार की बातों पर वार्तालाप करने से कुछ नहीं मिलने वाला। अगर आप इस प्रकार के लोगों को अपने जीवन में समय देते हैं तो इसका मनना यह हुआ कि आपने जो  वायदा अपने सपनो को पूरा करने के लिए खाया है वह झूठा है ।

4. दूसरों के समय को बेकार न करें । अपने मित्रों को बिना किसी कारण बेकार में Call न करें । ऐसा करने से आप अपना समय तो बर्बाद कर रहे होते हैं साथ ही अपने मित्रों का भी ।

5. रात्रि के समय अच्छी नींद सोयें । कहा जाता है कि एक अच्छे से अराम किया हुए शारीर का दिमाग बहुत ही तेज तथा उत्सापुर्वाक कार्य करता है । इससे आपके कार्यशीलता ताउ उत्पादकता में उन्नति होती है ।

6. अपने आप को चुस्त तंदरुस्त रखें । अपने शारीर को हमेश तंदरुस्त रकते के लिए नियमित रूप से व्यायाम, योग करें तथा सही भोजन खाएं ।

7. अपने काम न आने वाले समय को भी काम में लाना। आप अपने अनुत्पादक Time जैसे किसी train का इन्तेजार करना या डॉक्टर के क्लिनिक में इन्तेजार करते वक्त । आप ऐसी जगहों पर कुछ अच्छी ज्ञानवर्धक किताबें पढ़ सकते हैं या किसी Inspirational या Motivational CD या Audio सुन सकते हैं।

[/thrive_text_block]

इन चीजों को आप अपने जीवन में लाकर अपने सभी मुख्य कार्यो को सही Time में पूर्ण कर सकते हैं ।

याद रहे “अगर आप समय को बर्बाद करेंगे तो समय आप को बर्बाद कर देगा “। अपने सुझाव तथा टिप्पणी हमें अपने Comment के द्वारा भेजें ।

Loading...
Load More Related Articles

27 Comments

  1. […] :समय पर कार्य करें ! और जितना हो सके नकारात्मक सोचों से […]

    Reply

  2. […] मन में प्रेरित विचार होते । यह एक ऐसा समय है जब हर कोई व्यक्ति एक दुसरे से मदद और […]

    Reply

  3. […] खुश रहने के उपाय Best tips to be Happy in Hindi समय जाये तो फिर न आए So Respect Time एक छोटे बन्दर की कहानी Stay away from negative thoughts […]

    Reply

  4. […] खुश रहने के उपाय Best tips to be Happy in Hindi समय जाये तो फिर न आए So Respect Time एक छोटे बन्दर की कहानी Stay away from negative thoughts […]

    Reply

  5. Amul Sharma

    March 19, 2016 at 5:03 pm

    Time management par Bahut hi accha article hai…..tips bahut pasand aaye….dhanyavad!

    Reply

    • Bijaya Kumar

      March 19, 2016 at 5:07 pm

      हमारी वेबसाइट पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए धन्यवाद !

      Reply

  6. sandeep ola

    August 8, 2016 at 9:31 am

    वहां भाई क्या साईट बनायीं है आपने. दिल से कह रहा हु आप अच्छे पैसे कमाने के साथ इस वेबसाइट से नाम भी कमाएंगे. क्योंकि आपने हरेक पोस्ट पर पूरी मेहनत की है और ऐसे ही करते रहियगा. और कुछ समय बाद adnow का एक ऐड हैडर में भी लगा लीजिए.

    Reply

  7. Ratan Lal Gupta

    August 18, 2016 at 7:59 am

    Failure is the key of success. Mai apne career me 3 times academic aur 13 times competition me fail hua but aaj mai usi failure se fayda utha rha hu. Isme bahut jyada sahyog mere mitra Sudhir Goswami aur my wife Usha aur anek mere students madad kiya. Today I am happy but I am not satisfied with my current position. So I am working hard what I want in my life.

    Reply

  8. B.DKUKRETI

    August 30, 2016 at 5:18 pm

    Samai bahut hi mulyawan hota hai.Esko viyrth nahi gawana chahiye.Jo log samay ki kimat jante hai wahi safal ho te hai.samay ke bare mein apke bataye hue tips bahut hi achhe hai.
    Aap bahut tarkki kare yeh shubhkamana hai. sweekar kare.

    Reply

  9. […] सकता है जैसे Alarm लगवा सकते हैं, Meeting के लिए Time set करवा सकते हैं, अपने किसी Contact को Call करवा […]

    Reply

  10. […] रिश्ता है जिसको अटूट बनाने के लिए जीवन का अनमोल समय लगता […]

    Reply

  11. […] व्यापार का एक आसान सा नियाम है, अगर आप आसान चीजों को पहले समाप्त करते हैं, तो आप वास्तव में बहुत अधिक प्रगति कर […]

    Reply

  12. […] अपना गवर्नमेंट जॉब छोड़ दिया। उस समय वे स्कूलों के उपनिरीक्षक […]

    Reply

  13. […] की बात हो हर जगह कंप्यूटर के आने से समय में बहुत बचत हुई […]

    Reply

  14. […] पहले तो आपका समय बच जायेगा क्योंकि आपको Account Opening के लिए बैंक जाने […]

    Reply

  15. […] है कुछ Reasons से आपके Website के Links Crawling करते समय कुछ गलतियां हो रही हों तो उस समय Google Webmaster […]

    Reply

  16. […] Carpentry Business हमेशा Demand में रहा है और शादी के समय में तो बोलिए ही मत इसमें जो कमाई है और किसी […]

    Reply

  17. […] हर दिन कुछ समय तो ज़रूर बिताना चाहिए, भले ही कुछ चंद […]

    Reply

  18. […] नहीं है।  बार-बार Transaction करने से आपका समय बर्बाद होता है इसलिए अपने जरूरत के अनुसार पैसे Wallet […]

    Reply

  19. […] । उस सुनहरे पक्षी ने किसान को जाते समय एक और प्रश्न किया ! क्या आप हर दिन मेरे लिए […]

    Reply

  20. […] आयु में दिल का दौरा पड़ने से हुई थी। उस समय वो इंदौर के पास खर्गोन शहर में रुके […]

    Reply

  21. Rizwan

    February 11, 2017 at 12:14 pm

    Apne Achi Jankari Di Hai

    Reply

  22. […] अपना गवर्नमेंट जॉब छोड़ दिया। उस समय वे स्कूलों के उपनिरीक्षक […]

    Reply

  23. SK Roy

    May 20, 2017 at 8:24 pm

    Inspired completely very helpful & nice.

    Reply

  24. Anil Jadon

    June 24, 2017 at 5:47 pm

    good blog…! तुम समय को बरबाद करोगे तो समय तुमको बरबाद कर देगा| सही कहा आपने

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

विदाई समारोह का भाषण Farewell Speech in Hindi

विदाई समारोह का भाषण सन्देश Farewell Speech in Hindi for Teachers, Students, Seniors, Prin…