समय के महत्व को कैसे समझें? How To Understand the Importance of Time in Hindi

क्या आप बहुत कोशिश करने के बाद भी समय पर अपना कार्य पूरा नहीं कर पा रहे हैं? हम समय के सही उपयोग या महत्व (How To Understand the Importance of Time in Hindi) के विषय में बात करते हैं पर क्या हमें सही तरीके से पता भी है समय कहते किस चीज को हैं?

समय का महत्व जीवन में अन्य-अन्य पल में अलग-अलग होता है। कभी समय के जीवन के लिए बहुत ही अनमोल होता है तो कभी ना के बराबर।
एक छोटे बच्चे के लिए- समय ना के बराबर है
एक किशोर या young age के लिए- समय उत्साह, मज़ेदार,उमंग से भरा है
एक वयस्क के लिए- समय कार्य से भरा हुआ है
तथा बुजुर्गों के लिए- समय जरूरत से ज्यादा है

आप सब ने एक कहावत तो सुना ही होगा ! धनुष से छुट हुआ तीर, मुह से निकला हुआ शब्द और बिता हुआ समय कभी वापस नहीं आता । अपने जीवन को सही तरीके से चलने में समय का बहुत ही ज्यादा महत्व है।

इसके उपयोग के लिए सबसे जरूरी है अपने जीवन के मुख्य प्राथमिकताओं को समझना और उन्हें सही समय पर पूर्ण करना । समय के सदुपयोग/सही उपयोग से ही आप अपने जीवन के सभी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें -  समय यात्रा पर निबंध Essay on time travel in Hindi

सोचिये आपके कंपनी का कोई मुख्य कार्य जो आपको कुछ घंटों में पूर्ण करना है पर कार्य करते समय आपका कोई मित्र आपको फ़ोन करता है और आपको अपने घर खाने परु बुलाताहै ! तो ऐसे में आप क्या करेंगे ?

आपको इस सवाल का उत्तर देने से पहले यह निर्धारित करना पड़ेगा कि आप कौन से कार्य को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं , अपने कंपनी के कार्य को या अपने अपने मित्र के निमंत्रण को ।

एक बात जरूर जानलें कि अपने जीवन के प्राथमिकताओं को आप जिस तरीके से पूर्ण करेंगे ! उसी प्रकार आपकी प्राथमिकतायें भी आपके सपनों को पूरा करने में देर नहीं करेंगी । अगर आप अपने सभी कार्यों को सही तरीके से पूरा करना चाहते हैं तो अपने समय के मूल्य को समझें और अपने कार्य को पहला प्राथमिकता देकर जल्द से जल्द पूरा करें । समय को सही तरीके से समझने के लिए हमें पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि समय कहते किस चीज को हैं ?

समय का महत्व समझने के लिए कुछ किताबें Time Management Tips Books in Hindi

समय क्या होता है/समय का अर्थ? What is Time in Hindi?

Time is a measure in which events can be ordered from the past through the present into the future, and also the measure of durations of events and the intervals between them.

समय एक ऐसा माप है जिसमे अतीत, वर्तमान और के माध्यम से भविष्य की घटनाओं को क्रम में रखते हैं और साथ ही घटनाओं की अवधि को भी माप सकते हैं तथा उनके बिच के अंतराल को भी।

हमें आज के इस भाग-दौड़ के जीवन में समय के मूल्यों को समझना बहुत ही जरूरी है। अगर यह संभव नहीं हो सका तो एक ऐसा समय आएगा जब आप सुबह उठेंगे और आपके पास कुछ करने के लिए समय नहीं बचा होगा।

समय एक ऐसा अकहा स्थिर दोस्त होता है जो हमेशा हमारे बगल में हमारे साथ खड़ा रहता है और हमारा साथ निभाता है परन्तु हम उसके महत्व को समझ नहीं पाते और उसका दुरुपयोग करते हैं।

अल्बर्ट आइंस्टीन का कहना था ! समय एक भ्रम है Time is an Illusion क्योंकि मनुष्य जिस प्रकार इसकी व्याख्या करता है यह उसी के अनुसार बदल जाता है।

समय बेबदल है ! बीते हुए समय में हुए कार्यों को हम नहीं बदल सकते। जो भी चीज करना हैं सोच समझ कर समय को देख कर सही तरीके से समाप्त करना बहुत ही आवश्यक है।

समय के महत्व को कैसे समझें 10 बेहतरीन टिप्स How To Understand the Importance of Time in Hindi?

निचे दिए गए पॉइंट्स से आप जान सकते हैं ! कैसे हम अपने मूल्यवान समय का सही तरीके से उपयोग कर सकते हैं और सीके महत्व को कैसे समझ सकते हैं ? How to manage your precious time in Hindi

1. अपने कार्य को पूर्ण करने के लिए अपनी जी-जान लगा दीजिए

अपने कार्यों को महत्व दें और बिना आलस के उन्हें पूर्ण करने की सोचें। कार्य को जितना हो सके उतना जल्दी ख़त्म करें।

2. अपने कार्य को श्रेणीयों(categories) में भाग कर दीजिये

उधारण के लिए सबसे पहला “बहुत जरूरी कार्यों को पूर्ण करना” दूसरा “जरुरी कार्यों को पूर्ण करना” और तीसरा “बाकि बचे कार्यों को पूर्ण करना” । ऐसा करने से आपको यह समझने में आसानी होगी कि कौन सा कार्य आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है और किस कार्य को सबसे पहले प्राथमिकता देना चाहिए।

3. बिन बुलाये मेहमानों से दूर रहें 

कुछ ऐसे व्यक्ति होते हैं जो खुद तो अपना कार्य पूर्ण नहीं करते हैं और दूसरों का कार्य रोक कर उनका समय भी नस्ट करते हैं । ऐसे लोगों से जितना दूरी बनाये रखेंगे उतना ही आप के लिए अच्छा है । हमारे जीवन का एक-एक घंटा हमारे लिए मूल्यवान है । 

होटल में बैठ कर चाय पिने और बेकार की बातों पर वार्तालाप करने से कुछ नहीं मिलने वाला। अगर आप इस प्रकार के लोगों को अपने जीवन में समय देते हैं तो इसका मनना यह हुआ कि आपने जो  वायदा अपने सपनो को पूरा करने के लिए खाया है वह झूठा है ।

4. दूसरों के समय को बेकार न करें

अपने मित्रों को बिना किसी कारण बेकार में Call न करें । ऐसा करने से आप अपना समय तो बर्बाद कर रहे होते हैं साथ ही अपने मित्रों का भी ।

5. रात्रि के समय अच्छी नींद सोयें

कहा जाता है कि एक अच्छे से अराम किया हुए शारीर का दिमाग बहुत ही तेज तथा उत्सापुर्वाक कार्य करता है । इससे आपके कार्यशीलता ताउ उत्पादकता में उन्नति होती है ।

6. अपने आप को चुस्त तंदरुस्त रखें

अपने शारीर को हमेश तंदरुस्त रकते के लिए नियमित रूप से व्यायाम, योग करें तथा सही भोजन खाएं ।

7. अपने काम न आने वाले समय को भी काम में लाना

आप अपने अनुत्पादक Time जैसे किसी train का इन्तेजार करना या डॉक्टर के क्लिनिक में इन्तेजार करते वक्त । आप ऐसी जगहों पर कुछ अच्छी ज्ञानवर्धक किताबें पढ़ सकते हैं या किसी Inspirational या Motivational CD या Audio सुन सकते हैं।

इन चीजों को आप अपने जीवन में लाकर अपने सभी मुख्य कार्यो को सही Time में पूर्ण कर सकते हैं ।

याद रहे “अगर आप समय को बर्बाद करेंगे तो समय आप को बर्बाद कर देगा “। अपने सुझाव तथा टिप्पणी हमें अपने Comment के द्वारा भेजें ।

15 thoughts on “समय के महत्व को कैसे समझें? How To Understand the Importance of Time in Hindi”

    • हमारी वेबसाइट पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए धन्यवाद !

      Reply
  1. वहां भाई क्या साईट बनायीं है आपने. दिल से कह रहा हु आप अच्छे पैसे कमाने के साथ इस वेबसाइट से नाम भी कमाएंगे. क्योंकि आपने हरेक पोस्ट पर पूरी मेहनत की है और ऐसे ही करते रहियगा. और कुछ समय बाद adnow का एक ऐड हैडर में भी लगा लीजिए.

    Reply
  2. Failure is the key of success. Mai apne career me 3 times academic aur 13 times competition me fail hua but aaj mai usi failure se fayda utha rha hu. Isme bahut jyada sahyog mere mitra Sudhir Goswami aur my wife Usha aur anek mere students madad kiya. Today I am happy but I am not satisfied with my current position. So I am working hard what I want in my life.

    Reply
  3. Samai bahut hi mulyawan hota hai.Esko viyrth nahi gawana chahiye.Jo log samay ki kimat jante hai wahi safal ho te hai.samay ke bare mein apke bataye hue tips bahut hi achhe hai.
    Aap bahut tarkki kare yeh shubhkamana hai. sweekar kare.

    Reply
  4. good blog…! तुम समय को बरबाद करोगे तो समय तुमको बरबाद कर देगा| सही कहा आपने

    Reply
  5. आपने काफी अच्छा पोस्ट लिखा है. ये आपकी पोस्ट काफी युसफुल है. धन्यवाद!

    Reply
  6. boss ap hamari help may vagyannic banna chahata hu jis ke liya may products bana chuka hu but may time de pa raha hu apki bahut badi mahervani hoga ap hamri help me…

    Reply
    • अगर आपको लगता है आपका प्रोजेक्ट ज़रूरी है तो बाकी सब काम छोड़ कर अपने प्रोजेक्ट के काम में लग जाए, तभी आप सफल हो पाएंगे

      Reply
  7. समय की महत्ता पर बहुत ही शानदार लेख के लिए आपका धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.