चेहरे के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कैसे करें? How to use Baking Soda on the face in Hindi?

इस आर्टिकल में आप पढेंगे चेहरे के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कैसे कर सकते हैं? How to use Baking Soda on face in Hindi?

दोस्तों आज हम आपके लिये लेकर आए है, बेकिंग सोडा, जिसका अधिकतर उपयोग हम अपनी रसोई में करते है। इसका उपयोग खाने में किया जाता है। राजमा, छोले या चने भिगोते समय उसमें बेकिंग सोडा उपयोग में लाया जाता है। जिससे वे जल्दी फूल जाते हैं। यह प्राकृतिक होता है, और सफेद रंग के पाउडर के रूप में पाया जाता है। बैकिंग सोड़ा असल में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है।

बेकिंग सोडे का उपयोग आपके खाने को तो स्वादिष्ट बनता ही है साथ में यह आपको सुन्दर बनाने में भी उपयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग चेहरे को साफ करने में भी किया जाता है।

Contents show

चेहरे पर बेकिंग सोडा का उपयोग कैसे करें? How to use Baking Soda on face in Hindi? 15 best tips

तो दोस्तों शुरू करते है ऐसे 15 तरीके जिसका उपयोग करके हम अपनी चेहरे को निखार कर अपनी पर्सनालिटी में चार चाँद लगा सकते है ।

1. चेहरे की ग्लोइंग त्वचा पाने में Glowing face

जैसा की हम सब जानते है, कि ग्लोविंग त्वचा हमारे युवावस्था एवं स्वास्थ्य का प्रतीक होती है, जिसे प्राप्त करना आसान नही है। जब तक आप स्वास्थ्यवर्धक फ़ूड एवं 8 घंटे की नींद नही लेते। फिर भी प्राकृतिक रूप में पाए जाने वाले तत्वों के माध्यम से इसे प्राप्त किया जा सकता है। (source)

चेहरे में ग्लो पाने के लिए हम बेकिंग सोडा के साथ संतरे के रस का उपयोग करते है, और दोनों को साथ मिला कर पैक बनाकर लगाने से चेहरे में ग्लो आता है। क्योंकि संतरे में विटामिन सी होने के करें यह प्राकृतिक ग्लो देता है। इसका उपयोग हफ्ते में एक बार करना चाहिए।

2. चेहरे के कील मुहांसे हटाने में Get rid of pimples

मुंहासे से लगभग सभी परेशान हो जाते है, क्योंकि यह चेहरे की रौनक को कम कर देता है, यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, जो मुहांसे हटाने के कई उपाय कर चुके हैं, लेकिन हमेशा आप निराशा ही होते है, तो यदि आप बेकिंग सोडे के साथ सेव के सिरके का उपयोग करते है तो जल्द ही मुहांसों से निजात पाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ें -  कोरोना वायरस पर निबंध Essay on Coronavirus in Hindi (COVID-19)

जहाँ बेकिंग सोडा आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और आपके मुंहासों को सूखाने में मदद कर सकता है वहीं, सेब का सिरका आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। सेब के सिरके में लैक्टिक एसिड होता है, जो मुंहासों को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो फिर से चेहरे पर कील-मुंहासे नहीं पनपने देतीं। (source)

3. चेहरे के काले दाग धब्बो को ठीक करने में Removes stain from face

बेकिंग सोडे का उपयोग चेहरे के काले धब्बो को ठीक करने में भी किया जाता है, यदि आप भी और लोगो की तरह अपने चेहरे के दाग धब्बो से परेशान हो चुके है, तो एक चम्मच बेकिंग सोडा में तीन चम्मच पानी मिलाइए।

इस मिश्रण को दाग पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस के उपयोग से आपको इन सब से निजात मिलेगी, हो सकता है कि प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल असर दिखाने में थोड़ा समय ले, लेकिन इनसे कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। 

4. फेस पैक के रूप में Used as a facepack

यदि आप भी बिना पैसे खर्च किये, सुंदर दिखना चाहते हैं, तो नीवू के साथ बेकिंग सोडे का फेस पैक बना कर लगा सकते है। इसके लगाने से त्वचा में ताज़गी आती है, साथ ही साथ हमारी त्वचा जावं लगने लगती है।

1 चम्‍मच नींबू के रस में 2 छोटे चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाएँ और चेहरे तथा गर्दन पर लगा कर थोडा रगड़े। इस पेस्‍ट से अपनी नाक और टी जोन को रगड़े। इसके उपयोग से आपको अवश्य फायदा होगा। (source)

5. चेहरे के ब्लैक हेड को हटाने में Remove black heads

बे दाग चेहरा पाने के लिए हम बहुत कुछ करते हैं। कुछ दाग हमारे नाक पर भी पाए जाते हैं, जिन्हें हम ब्लैक हेड कहते हैं। ये हमारे नाक पर लगे छोटे रोमछिद्र होते हैं जो गंदगी के कारण काले नज़र आते हैं।

इन सब का इलाज हम घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। उसके लिए, सबसे पहले ये जानना ज़रूरी है, कि इनका होने का कारण क्या है। यह सिर्फ हमारी नाक पर नहीं, बल्कि हमारे ठोड़ी, पीठ, छाती, और कंधे पर भी पाए जाते हैं। इनके पनपने के कुछ कारण हैं जैसे-

  • त्वचा में अत्यधिक तेल का होना
  • चेहरे पर मुँहासे होने के कारण, बैक्टीरिया पैदा होना
  • मृत त्वचा कोशिकाओं का इकट्ठा हो जाना आदि।

एक चम्मच बेकिंग सोड़ा में थोड़ा नीम्बू मिलाकर, उसका पेस्ट बनाकर इस पेस्ट को नाक पर कुछ देर के लिए सूखने दें। सूखने के पश्च्यात अब अपने चेहरे को पूरी तरह से धो लें। इसे हफ्ते में एक बार करना चाहिए। क्योंकि बेकिंग सोड़ा में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो नीबू से मिलने के बाद, हमारी त्वचा के छिद्र को ब्लैकहेड्स में बदलने से रोकता हैं। (source)

6. सफ़ेद दाँत पाने में Teeth whitening

दोस्तों जब बात हो चेहरे की तो हमारे दाँत भी चेहरे का एक अंग है, तो इसका भी ध्यान रखना हमारा कर्तव्य है। काफी ऐसे लोग है जो अपने दांत के पीलेपन से काफी परेशान है, जिसकी चलते उन्होंने ना जाने कितने उत्पादों का उपयोग भी कर लिया होगा।

इसे भी पढ़ें -  अनार खाने के फायदे और नुक्सान Health Benefits of Pomegranate Juice in Hindi

आज हम बात कर रहे है ऐसे उत्पाद की जिसको हमारी रसोई में पाना बहुत ही आसान है वो है, बेकिंग सोडा, यह दाँतों के पीलेपन को हटा देता है। इसके साथ ही यह बैक्टेरिया द्वारा बनने वाले एसिड को हटाकर दांतों को प्लाक से बचाता है। कुछ दिनों तक ऐसा करने से दांतों पर से पीलापन दूर हो जाएगा। (source)

7. सन बर्न और सन टैन को भी दूर करने में मदद Protect face from Sunlight

बैकिंग सोड़ा अल्केलाइन प्रकृति का होता है। इस कारण धूप में झुलसी त्वचा पर बेहतरीन डालता है। यह एंटीसेप्टीक होने के कारण सन बर्न में काफी असरकारक होता है।

एक या दो चम्मच बैकिंग सोड़ा को एक कप पानी में घोल बनाकर एक साफ कपड़े को इस घोल में डुबाना चाहिए और उस जगह रखना चाहिए जहां धूप में त्वचा झुलस चुकी हो। इसे पांच से दस मिनट रहने दीजिए और दिन में दो से तीन बार यह उपयोग दोहराए। (source)

8. गोरी रंगत पाने में Skin whitening

हर कोई चाहता है की उसके चेहरे की त्वचा गोरी हो, यदि ऐसी त्वचा पाने की इच्छा रखते है तो बैकिंग सोड़ा आपकी मदद कर सकता है। बैकिंग सोड़ा में मृत कोशिकाओं को हटाने का गुण होता है, जिससे त्वचा खूबसूरत बनी रहती है।

एक से दो चम्मच बैकिंग सोड़ा को गुलाब जल में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। इसे एक मिनट लगा रहने दें और फिर धीरे धीरे उंगलियों की सहायता से स्क्रब की तरह निकालें। आखिर में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को एक से दो हफ्ते तक किया जा सकता है।

9. तैलीय त्वचा में सहायक Helpful in oily skin

अपनी तैलीय त्वचा से काफी लोग परेशान हो जाते है, इसी के चलते चेहरे की त्‍वचा में कई प्रकार की समस्‍याएं हो जाती हैं। सीबम वसा से बना एक तैलीय पदार्थ है, जो कि बुरा नहीं होता है। क्‍क्योंकि यह आपकी त्‍वचा की रक्षा करने और त्‍वचा को मॉइस्‍राइज़ करने में मदद करता है।

लेकिन जब यह सीबम अधिक मात्रा में उत्‍पादित होने लगता है तो तैलीय त्वचा का कारण बनता है। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना कर लगा कर छोड़ दे लगभग 15 सेकंड तक स्क्रब करें, अंत में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। (source)

10. काले होठों के लिए Reduce blackness of lips

जब बात चेहरे की हो तो, होंठ कैसे अछूते रह सकते है, दोस्तों होठों का कालापन कौन दूर नही करना चाहता, चाहे वो महिला हो या पुरुष सभी गुलाबी और कोमल होंठ चाहते है, आज कल काले होठों की समस्या बढती जा रही है, जिसका मुख्य कारण ज्यादा चाय/ काफी पीना, धुम्रपान, सूरज के सामने ज्यादा रहना आदि है, बेकिंग सोडे से होठों की हल्की हल्की मालिश करने से होठों का कालापन दूर होता है।

इसे भी पढ़ें -  योग पर निबंध, प्रकार व महत्व Essay on Yoga in Hindi - Types and Importance

11. चेहरे के बाल Removes unwanted face hairs

चेहरे पर बाल होने के कारण त्वचा में वास्तविक निखार सामने नही आता, जिसके कारण हमारी त्वचा का रंग दवा दवा सा रहता है, यदि आप भी परेशान है, चेहरे के अनचाहे बालों से तो बेकिंग सोडे का उपयोग चेहरे के बालों से निजात पा सकते है।

क्योंकि बेकिंग सोडा ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है, जो चेहरे से अतिरिक्त बालों को हटाने में मदद कर सकता है। बड़ा चम्मच बेकिंग सोडे को 200 ml गर्म पानी मिलाएँ और घोल को ठंडा होने दें उसके बाद घोल को चेहरे पर लगाये। आप देखेंगे की आपको अनचाहे बालों से निजात मिल रही है। (source)

12.  चकत्ते में Reduce rashes

बेकिंग सोडे का उपयोग चेहरे के चकत्ते से छुटकारा पाने में किया जाता है, एक चम्मच बैकिंग सोड़ा को एक चम्मच नारियल के तेल में मिलाकर, उसका पेस्ट बनाकर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर उसे लगभग पाँच मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर उस पेस्ट को पानी से धो लें। चकत्ते धीरे धीरे साफ़ हो जायेंगे।

13. स्क्रब के रूप में Used as a face scrub

जई के आटे या दलिए के साथ बेकिंग सोडा का उपयोग स्क्रब के रूप में किया जाता है,ऐसा करने से यह त्वचा की कोशिकाओं को सक्रिय करता है। जई के आटे के साथ बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिला कर स्क्रब के रूप में करें और फिर धो-लें, यह बाज़ार में मिलने वाले स्क्रब से कई गुना कारगर साबित होता है।

14. दमकती त्वचा में Glowing face skin

बेकिंग सोडे को हाइड्रोजन पैरा ऑक्साइड के साथ लगाने से यह रासायनिक क्रिया करके त्वचा को प्राकृतिक रूप से दमकने में मदद करता है। इस पेस्ट को करीब 15-20 मिनट तक लगाये, अति संवेदन त्वचा पर लगाने से बचे। यह पेस्ट अच्छे क्लेंसेर का भी कार्य करता है।

15. त्वचा की नमी को बरक़रार रखने में Makes skin moisturised

चेहरे की त्वचा में नमी बरक़रार रखने के लिए भी बेकिंग सोडे का उपयोग किया जाता है इसके उपयोग सेहद के साथ करने से त्वचा में नमी बरक़रार रहती है और साथ ही यह पेस्ट बक्टेरिया से भी लदत है।   

तो दोस्तों यह थे बेकिंग सोडे के वो 15 फायदे, जिसको उपयोग में ला कर हम चेहरे की चमकती दमकती त्वचा पा सकते है। (source)

नोट

बेकिंग सोडा का चेहरे पर उपयोग करने से पहले त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें, क्योंकि बेकिंग सोडे से कुछ लोगों को चेहरे पर जलन या एलर्जी की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा बेकिंग सोडा को चेहरे पर लगाने से पहले हाथ के हिस्से में लगाकर देख लें कि कहीं खुजली या जलन तो नहीं हो रही।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.