बालों के लिए प्याज का उपयोग Onion for Hair fall, Its Benefits, and Side-effects in Hindi

इस लेख में हमने बताया है – बालों के लिए प्याज का उपयोग कैसे करें? Onion for Hair fall, Its Benefits, and Side-effects in Hindi

दोस्तों कई बार हमे पता ही नही होता कि, जिस समस्या से हम जूझ रहे है, उसका असली इलाज हमारे पास ही है, और हम ना जाने ऐसे कितने ही बाज़ार में बिकने वाले उत्पादों का उपयोग कर डालते है, लेकिन हमे उनसे कोई खास फायदा नही होता। ऐसी ही एक समस्या और इलाज के बारे में, मैं बात करने वाला हूँ, जो आज आम हो गयी है। 

वो मुख्य समस्या है, बालों के झड़ने या टूटने की, आज हम देख रहे है कि बालों के झड़ने की समस्या दिन प्रतिदिन लोगो में बढती जा रही है, चाहे कम उम्र हो, या ज्यादा इससे कोई फर्क नही पड़ता, कई बार समस्या इतनी बढ़ जाती है कि सिर के सारे बाल ही झड जाते है, और व्यक्ति समय से पहले ही गंजेपन का शिकार हो जाता है। 

आज हम आपके सामने इस समस्या का इलाज लेकर आये है, कि कैसे घरेलू उपाय करके हम इस समस्या से निजात पा सकते है। वैसे तो मैं जिसके बारे में आपसे बात करने वाला हूँ, वो अधिकतर लोगो के घरों में उपलब्ध होती है, क्योंकि इसके बिना तो सब्जी में स्वाद ही नही आता, शायद आप समझ गये होंगे, जी हाँ मैं बात कर रहा हूँ, प्याज़ के बारे में।

पढ़ें : बाल झाड़ना कैसे रोकें?

आज तक हम ने प्याज़ खाने के लाभ जाने है, आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि प्याज़ का किस प्रकार उपयोग करके हम बालों के झड़ने से निजात पा सकते है, तो दोस्तों शुरू करते है-          

प्याज के गुण Properties of onion

बाल झड़ने की समस्या को डॉक्‍टरी भाषा में एलोपेशीया कहा जाता है। आज लगभग ए‍क-तिहाई पुरुष और महिलाए इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे है। प्याज़ के रस से इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है। क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में सल्फर होता है, जो स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके नए बालों को उगने में मदद करता है। साथ ही प्याज़ का रस बालों के घनत्व को बढ़ाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें -  सेंधा नमक के 15 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ Amazing benefits of Rocksalt in Hindi

देखा जाये, तो प्याज़ हर तरह से फ़ायदेमंद होती है। चाहे आप इसे कच्चा खाएं या सब्जी में डालकर। इसमें फोलेट, आयरन, पोटैशियम और विटामिन-सी व बी6 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। मैगनीज होने के कारण यह सर्दी-जुकाम से हमारी रक्षा भी करता है।

प्याज़ में उपस्थित क्वेरसेटिन नामक तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जो शरीर में आई सूजन को कम करता है। प्याज़ में उपस्थित तेल भी गुणकारी होता है। क्योंकि इसमे एंटीऑक्सीडेंट, एटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

बालों को झड़ने से रोके प्याज़ How onion stops hair fall?

प्‍याज में सल्‍फर पाये जाने के कारण यह बालों को दोबारा उगाने में सहायक सिद्ध होती है, और गिरते बालों को रोकने के लिये अच्छा साबित होता है। प्याज़ में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इस कारण यह स्कैल्प में होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने एवं बालों का झड़ना रोक सकता है। प्याज़ का इस्तेमाल बालों में करके हम बालों को झड़ने से रोक सकते है। (source)

बालों के लिए प्याज का उपयोग और फायदे Benefits of Onion in Hair fall and Hair growth

यदि आप भी परेशान है अपने झाड़ते बालों से और निजात पाना चाहते है, तो निम्न तरीकों से प्याज़ का इस्तेमाल करके आप भी इनसे निजात पा सकते हो- 

1. प्याज का रस Raw onion juice

बालों में प्याज़ के रस का इस्तेमाल करने से बालों को जड़ों से मज़बूती मिलती है, साथ ही चमक भी आती है, प्याज़ का कसैलापन बालों की वृद्धि के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है, इसका लाभ लेने के लिए प्याज़ के रस को बालों में लगाकर बालों को कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, बाल सूख ने पर उन्हें हल्के गुनगुने पानी से धो लें, प्याज़ की गंध दूर करने के लिए किसी खुशबूदार शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता है। (source)

2. लहसुन और प्याज़ का मिश्रण Garlic and onion for hair

लहसुन और प्याज़ को मिलाकर बालों में लगाने से भी बालों में लाभ पहुँचता है। यह मिश्रण गंजेपन को दूर करता है, साथ ही नए बालों को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते है। दोनों का मिश्रण बाल स्वस्थ रखता है, साथ ही उनका विकास करने में मदद करता है। (source)

3. प्याज का रस और हेयर ऑइल का मिश्रण Onion juice and hair oil for stopping hair fall

बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्‍याज का रस और हेयर ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, ऐसा करने के लिए आप जो भी तेल उपयोग में लाते है, उसके साथ प्‍याज का रस निकाल लीजिये, दोनों का मिश्रण बालों में लगभग 1 घंटा लगा रहने देने के बाद, किसी सुगन्धित शैम्पू से बालों को धोले, जिससे बालों से प्याज़ की महक चली जाये। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल आपके गिरते बालों की समस्या से आपको निजात दिलाएगा।  

इसे भी पढ़ें -  छाछ के स्वास्थ्य लाभ और साइड-इफ़ेक्ट Buttermilk Health benefits Side-effects in Hindi

4. जैतून का तेल और प्याज के रस का मिश्रण Olive oil and onion juice mixture

पढ़ें : जैतून के तेल के फायदे

दोस्तों वैसे तो जैतून के तेल के अपने ही फायदे बहुत है, लेकिन जब इसको प्याज़ के रस के साथ मिलाया जाता है, तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते है, प्याज़ के रस को जैतून के तेल के साथ अच्छी तरह मिलाकर बालों में लगाने से कुछ ही दिनों में आपके टूटते गिरते बालों को जड़ों से मज़बूती मिलेगी और साथ ही झड़ते बाल गिरना बंद हो जायेंगे। (source)

5. नारियल तेल के साथ प्याज रस का मिश्रण Onion juice with coconut oil for dandruff and infection of hair

नारियल का तेल अधिकतर हम सभी उपयोग में लाते है। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होने के कारण यह डैंड्रफ और संक्रमण से बचाता हैं, इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है, इसके साथ यदि हम प्याज़ के रस को मिला लेते है, तो फायदे कई गुना बढ़कर हमारे बालों की सुंदरता बढ़ाते हैं, साथ ही बालों का झड़ना भी बंद करते है।

क्योंकि नारियल तेल में एंटी-स्ट्रेस गुण पाए जाते है, जिसके कारण बालों का टूटना कम हो सकता है, प्याज़ के रस की ही तरह नारियल तेल के इस्तेमाल से भी बाल जल्दी बढ़ते हैं, हल्के गर्म नारियल तेल में प्याज़ का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएँ, इससे बाल तो जल्दी बढ़ेंगे ही साथ ही बालों में चमक भी आएगी। (source)

6. सरसों का तेल और प्याज का रस मिश्रण Mustard oil and onion juice for hair fall

प्याज़ के रस के साथ यदि सरसों के तेल का मिश्रण बालों में लगाया जाये तो यह बालों के झड़ने की समस्या को तो दूर करता है। साथ ही आपके बालों में प्राकृतिक रंग भी प्रदान करता है। यदि किसी कारण वश आपके बाल सफ़ेद हो रहे है, तो इसका इस्तेमाल अवश्य ही करना चाहिए, जिससे आपके बालों को मज़बूती तो मिलती ही है साथ ही बालों को प्राकृतिक रंग ज़रूर मिलता है।

7. अंडे और प्याज के रस का मिश्रण Egg and Onion juice mixture for hair fall

यदि आपको अंडे के इस्तेमाल से किसी प्रकार की समस्या नही है, तो प्याज़ के रस के साथ अंडे का इस्तेमाल भी बालों के झड़ने को रोक सकता है, इसके लिए एक चम्मच प्याज़ के रस के साथ एक अंडे को एक कटोरी में अच्छे से फेंट लें, मिश्रण को अपने स्कैल्प से लेकर अपने बालों की लंबाई तक अच्छे से लगा लें। जब आपके स्कैल्प और बालों में यह मिश्रण अच्छे से लग जाए, तो आप शॉवर कैप पहन लें।

इसे भी पढ़ें -  मुह के छाले दूर करने के घरेलु उपाय Home remedies for Mouth ulcer in Hindi

इसे आधे घंटे के लिए रहने दें। फिर अपने बालों को शैंपू और ठंडे पानी से धो लें। मिश्रण में अंडा और प्याज़ है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है। अंडे में मौजूद प्रोटीन, विटामिन-बी, बायोटिन और अन्य पोषक तत्व बालों को नमी और पोषण देकर उन्हें स्वस्थ बनाते हैं । वहीं, प्याज़ का रस स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन सुधार कर बालों को बढ़ने में मदद करता है।

8. आलू और प्याज के रस का मिश्रण Potato and Oil juice for hair

आलू का इस्तेमाल करके भी बालों का झड़ना बंद किया जा सकता है, इसके लिए दो चम्मच आलू का रस, एक चम्मच प्याज़ का रस ले और आलू और प्याज़ के रस को एक कटोरी में डालकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाकर अच्छे से मालिश करें।

इससे 10 मिनट तक हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें। फिर शैंपू कर लें। क्योंकि बालों को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आलू में पोटैशियम, विटामिन-सी और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

प्याज से नुकसान Side-effects of Onion

वैसे तो जब प्याज़ का उपयोग हम बाहरी रूप से करते है तो इसके कोई नुकसान नही होते, फिर भी अति सभी की बुरी होती है वैसे ही इसके कुछ नुकसान है जिसको हम थोड़ा सा ध्यान रखकर इससे बच सकते है-  

1. त्‍वचा की जलन Itching and redness

कुछ लोगों त्‍वचा में प्‍याज के रस का उपयोग करने से जलन अनुभव हो सकती है। इसलिए प्‍याज के रस का उपयोग करने से पहले त्‍वचा के छोटे से भाग पर इसको लगाकर देख लेना चाहिए।

2. बदबू Odd Smell

इसके अत्यधिक उपयोग करने से प्‍याज की मजबूत गंध के कारण बदबू आ सकती है जो सल्‍फार की अधिक मात्रा के कारण होता है। (source)

निष्कर्ष Conclusion

अब तक आप जान ही गये होंगे कि प्याज़ बालों के लिए कितना फ़ायदेमंद है। साथ ही प्याज़ का रस बालों के लिए कैसे उपयोग में लाया जा सकता है। दोस्तों बेहतर और जल्द परिणाम के लिए इसका सही तरीके से उपयोग करना भी आवश्यक है।

इसलिए, ऊपर बताये गए तरीकों से उपयोग करके कुछ दिनों में फर्क देखा जा सकता है। अब बिना समय करे प्याज़ के रस को अपने बालों के लिए उपयोग में लाये और अपने अनुभव हमें ज़रूर बताये।

2 thoughts on “बालों के लिए प्याज का उपयोग Onion for Hair fall, Its Benefits, and Side-effects in Hindi”

  1. Main b ek mahine se onion juice or onion oil baalo k liye use kar rahi hu bt mere baal jyada gir rahe hai bt lambe hue hai.main sar dhone se 1 hour before onion oil lagati hu or onion juice dhone k baad 2 din k andar kbhi b lagati hu.bt baal itne kya gir rahe hai pls reply me

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.