गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए 10 टिप्स Best Summer Tips for Health in Hindi

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए 10 टिप्स Best Summer Tips for Health in Hindi

स्वास्थ्य दृष्टी से गर्मी का मौसम हानिकारक साबित हो सकता है। गर्मी के मौसम में गला बहुत सूखता है और प्यास बहुत लगती है। इसके अलावा धूप इतनी तेज होती है कि चलना मुश्किल हो जाता है।

लू लगने से बहुत से लोग बीमार हो जाते हैं। गर्मियों के मौसम में बीमारियां बहुत अधिक होती हैं। तापमान के अधिक होने से बैक्टीरिया, वायरस, फंगस हवा और पानी में तेजी से फैलते हैं। लोगों को भी बीमार बनाते हैं।

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए 10 टिप्स Best Summer Tips for Health in Hindi

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गर्मियों के मौसम में कैसे स्वस्थ रहें-

गर्मियों में इन चीजों का सेवन करें

गर्मी में नींबू दही पुदीना, छाछ, नारियल, पानी जैसी  चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को ठंडक मिलती है। शरीर में पानी की कमी नहीं होती और लू, हीट स्ट्रोक आदि से बचाव होता है। कच्चे आम का पना, जलजीरा बनाकर पीने से भी गर्मी दूर होती है और पेट को ठंडक मिलती है।

इसे भी पढ़ें -  जल प्रदुषण पर निबंध व पूरी जानकारी Essay on Water Pollution in Hindi

पुदीने का सेवन लाभदायक होता है। गर्मी के मौसम में नारियल पानी खूब पीना चाहिए। इसमें विटामिन सी, बी कंपलेक्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंजाइम्स, अमीनो एसिड होते हैं जो कि शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। नारियल पानी में मिनरल भी पाए जाते हैं।

हरी सब्जियों का सेवन

गर्मी के मौसम में लौकी, तरोई, गाजर, बैगन, पालक, टमाटर, जैसी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

पानी का सेवन करें

गर्मी के मौसम में पानी खूब पीना चाहिए क्योंकि हमारे शरीर में हर घंटे पानी की कमी हो जाती है। पानी शरीर को हाइड्रेट करता है। गर्मी के मौसम में हर दिन 8 से 10 गिलास (कम से कम 3 लीटर) पानी पीना चाहिए।

फलों के रस का सेवन करे

गर्मियों के मौसम में फलों के रस का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है। अनार संतरा, अंगूर, मुसम्मी, अनानास, तरबूज जैसे फलों में पोषक पदार्थ पाए जाते हैं। इसके अलावा गाजर, चुकंदर, लौकी और दूसरी सब्जियों का जूस भी पिया जा सकता है।

बेल का जूस, मैंगो शेक आदि का सेवन करना लाभकारी होता है। गर्मी के मौसम में गन्ने का रस पीना स्वास्थ्य वर्धक होता है। इसमें विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं जो ग्लूकोस का अच्छा स्रोत हैं। गन्ने का रस पीने से तुरंत ही ऊर्जा मिलती है।

सलाद का सेवन करें

गर्मियों में सलाद का सेवन करना चाहिए। खीरा, ककड़ी, गाजर, मूली, प्याज, नींबू का सेवन करना स्वास्थ्यवर्धक होता है। सोयाबीन, अंकुरित, अनाज, पनीर, लस्सी का सेवन करना भी काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है।

पेठे का सेवन करे

गर्मियों में मिठाई खाने का मन हो तो मिठाइयों के स्थान पर पेठा खाना चाहिए। इसके अलावा गुलकंद खाये। आंवले के मुरब्बा का सेवन करना भी अच्छा विकल्प है।

अधिक मसालों वाला भोजन करने से बचे

गर्मी के मौसम में वैसे ही काफी गर्मी होती है। यदि आप अधिक मसाले वाला भोजन करेंगे तो आपके शरीर में और गर्मी बढ़ेगी। इसलिए हल्के तेल मसाले वाला भोजन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें -  घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें? How to use Prega News Kit in Hindi? for doing Pregnancy Test

मांसाहार का प्रयोग कम करें

गर्मी के मौसम में मांसाहार का प्रयोग कम करना चाहिए। सर्दियों में मांसाहार अधिक खाया जा सकता है, परंतु गर्मियों में मांस खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है। पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं और पसीना भी आता है।

जंग फूड का इस्तेमाल कम करें

आपको तो यह पता होगा कि जंग फूड स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं होता है। गर्मियों के मौसम में इसका इस्तेमाल कम करना चाहिए क्योंकि इसमें तेल बहुत अधिक होता है। बर्गर, डीप फ्राई भोजन जैसे आलू की टिक्की, पकौड़ी, फ्रेंच फ्राइस, पूड़ियाँ गर्मी के मौसम में कम से कम खाना चाहिए।

टोपी, स्टॉल का प्रयोग करें

गर्मियों के मौसम में धूप बहुत अधिक होती है। इसलिए यह अच्छा रहेगा कि आप सिर पर टोपी लगा ले। लड़कियां स्टॉल का प्रयोग करें। बहुत से लोग छातों का प्रयोग भी करते हैं। इस तरह धूप से आप आसानी से बच सकते हैं।

सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करें

गर्मियों के मौसम में सूरज की खतरनाक किरणें आपके शरीर की त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए प्राकृतिक सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए जिसे केमिकल न हो। इसके अलावा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

खेले अपना मनपसंद खेल

गर्मियों के मौसम में आप अपने मनपसंद खेल जैसे फुटबॉल, टेनिस, क्रिकेट और दूसरे खेल सकते हैं। इससे बाहर आपको हवा भी मिल जाएगी और आपके शरीर का व्यायाम भी हो जाएगा। गर्मी के मौसम में साइकिलिंग करना एक अच्छा विकल्प है।

तैराकी करें

गर्मी के मौसम में आप स्विमिंग पूल में तैराकी करके तरो ताजा बन सकते है। तैराकी को अच्छा व्यायाम भी माना जाता है। इसके अलावा यदि आप एक कुशल तैराक है तो नदी में भी तैराकी कर सकते हैं।

बासी खाना ना खाने

गर्मी के मौसम में बासी खाना नहीं खाना चाहिए। हमेशा ताजा भोजन पका कर खाना चाहिए। गर्मी के मौसम में भोजन बहुत जल्दी खराब होता है। टमाटर आलू की रसेदार सब्जी बहुत शीघ्र खराब हो जाती हैं। इसके अलावा दाल और दूसरे खाद्य पदार्थ भी जल्दी खराब हो जाते हैं। इसलिए हमेशा ताजा खाना बना कर खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें -  गर्मी के महीने या ग्रीष्म ऋतू पर निबंध Essay on Summer season in Hindi

चाय कॉफी का सेवन कम करें

गर्मी के मौसम में चाय कॉफी कम पीना चाहिए क्योंकि इसमें कैफीन तत्व पाया जाता है जो शरीर को डिहाइड्रेट करता है। इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

फ्रिज का पानी पीने से बचे

गर्मी के मौसम में धूप से आकर तुरंत ही फ्रिज का पानी नहीं पीना चाहिए। यह नुकसान करता है। इसके अलावा घड़ा सुराही या मटके का पानी पीना चाहिए।

कटे हुए फल और सब्जियों का सेवन ना करें

गर्मियों के मौसम में कटे हुए फल नहीं खाने चाहिए। उन पर मक्खियां बैठती है और उसे दूषित कर देती हैं। इसके अलावा बाजार में कटी हुए सब्जियां नहीं खरीदना चाहिए।

सफाई का ध्यान रखें

गर्मी के मौसम में साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। प्रतिदिन नहाना चाहिए और साफ कपड़े पहनना चाहिए।

सुबह शाम टहले

पहले गर्मी के मौसम में सुबह-सुबह टहलने के लिए जाना चाहिए। इससे स्वास्थ्य अच्छा रहता है। ठंडी हवा लगती है और थोड़ा व्यायाम भी हो जाता है। योगा करने से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहता है। गर्मी के मौसम में सुबह जल्दी उठकर योगा करना बहुत लाभकारी होता है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.