एलन मस्क की जीवनी Biography of Elon Musk in Hindi

इस लेख में आप हिंदी में एलन मस्क की जीवनी (Biography of Elon Musk in Hindi) पढ़ेंगे। इसमें उनका जन्म व प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, करिअर, कॉम्पनियाँ, अवॉर्ड और निजी जीवन से जुड़ी की जानकारियाँ दी गई है।

एलन मस्क की जीवनी Biography of Elon Musk in Hindi

यदि दुनिया में सबसे ज्यादा रिस्क लेने वाले किसी अमीर व्यक्ति की बात करें, तो उसमें एलन मस्क का नाम सबसे पहले नंबर पर आएगा। आईये जानते हैं एलोन मस्क के सफलता का राज़।

एलन मस्क का जन्म व प्रारंभिक जीवन Birth and early life of Elon Musk in Hindi

दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया, ट्रांसवाल में 28 जून 1917 के दिन एलन मस्क का जन्म हुआ था। उनके पिता का नाम एरोल मस्क और मां का नाम मई मस्क है। 

एलन मस्क के पिता कनाडा में एक इलेक्ट्रिक इंजीनियर और पायलट का काम करते थे। उनकी मां पेशे से एक फ़ूड स्पेशलिस्ट थी। इतने सफल परिवार में पैदा होने के कारण उनका बचपन बड़ी सुख-सुविधाओं में बीता। 

लेकिन कई कारणों से वर्ष 1980 में उनकी माता-पिता का तलाक हो गया, जिसके बाद एलन मस्क अपने पिता के साथ रहने लगे। हालांकि उन्होंने इस फैसले के लिए काफी समय लिया और अंत में अपने पिता के साथ रहने का निश्चय किया। 

लेकिन बाद में उन्हें बहुत पछतावा हुआ जब छोटे एलन को यह पता चला, कि उनके पिता ने कोई दूसरी शादी कर ली है, जिससे उनकी एक सौतेली बहन तोस्का मस्क और सौतेला भाई किंबल मस्क भी थे। एलन के सौतेले भाई बहन उनके साथ काफी बुरा व्यवहार करते थे, लेकिन शांत प्रवृत्ति के कारण एलन कुछ भी नहीं करते थे।

बचपन में वे काफी अलग बच्चे थे, जो दूसरों के मुकाबले गुमसुम रहा करते थे। बचपन से ही उन्हें किताबें पढ़ने की लत लग गई थी। मात्र 5 वर्ष की आयु से ही उन्होंने किताबें पढ़ना शुरू कर दिया, जो उनके विद्यालय के पाठ्यक्रम में भी शामिल नहीं होते थे। 

10 वर्ष का होते ही एलन मस्क ने कई किताबें पढ़ी, जिसके पश्चात उन्होंने कंप्यूटर के कई कठिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और स्किल्स को सीखा।

शुरुआत से ही इनको कंप्यूटर से बड़ा लगाव था। वे किताबें पढ़ने और कंप्यूटर पर नई नई चीजों को सीखने के लिए बहुत उत्सुक हुआ करते थे। यही कारण है कि सिर्फ 12 साल की उम्र में ही उन्होंने एक वीडियो गेम बना डाला। 

एलन ने अपना यह वीडियो गेम कई लोगों के सामने प्रस्तुत किया और बाद में एक टेक्नोलॉजी मैगजीन को फक्त $500 में भेजकर मोटी कमाई कर ली। बताया जाता है कि एलन मस्क बचपन में वैसी किताबें पढ़ा करते थे, जो एक बड़ी उम्र का वयस्क पढ़ा करते हैं। 

और पढ़ें -  रज़िया सुल्तान का इतिहास Razia Sultan History in Hindi

अपना पहला बिक्री करने के बाद उन्हें थोड़ा सा व्यापारिक उपलब्धि महसूस हुई, जिसके बाद उन्होंने इसी क्षेत्र में आगे बढ़ने का निर्णय कर लिया। 

एलन मस्क की शिक्षा Elon Musk’s Education in Hindi

अपने स्कूली दिनों में एलन एक औसत दर्जे के छात्र थे, लेकिन उन्हें विज्ञान और गणित में बेहद दिलचस्पी हुआ करती थी। 

अपने पिता से अलग होने के बाद एलन  मस्क कनाडा गए और वहां उन्होंने कनाडा की नागरिकता हासिल करके यूनिवर्सिटी आफ पेंसिलवेनिया से फिजिक्स की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद वार्डन स्कूल ऑफ बिजनेस से एलन ने इकोनॉमिक्स में ए ग्रेड की डिग्री अपने नाम कर ली।

हालांकि एलन मस्क अपने स्कूली दिनों को ज्यादा महत्व नहीं देते थे, क्योंकि उनका ऐसा मानना था कि आज के टाइम में शिक्षा केवल एक व्यापार का ट्रेडीशन बन चुका है, जहां बच्चों की कलात्मकता को पूरी तरह से नष्ट कर दिया जाता है और उन्हें एक किताबी कीड़ा बना दिया जाता है।

एलन मस्क की अमरीका में बदली ज़िंदगी Elon Musk’s life changed in America

अमेरिका आने के बाद एलन मस्क के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आया। यूनाइटेड स्टेट अमेरिका आने के बाद ही एलन मस्क इंटरनेट की दुनिया से अवगत हुए। वर्ष 1995 में अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में उन्होंने फिजिक्स में पीएचडी करी, जिसके बाद उन्होंने गंभीरता से इंटरनेट के बारे में रिसर्च किया। 

इसके पश्चात उन्होंने 2 दिन के अंदर ही अपना एडमिशन वापस ले लिया और उसी वर्ष 1995 में अपने भाई के साथ मिलकर एक कंपनी का निर्माण किया, जिसका नाम zip2 रखा गया। 

Zip2 कंपनी से करियर की शुरुवात

एलन मस्क और उनके भाई द्वारा बनाए गए कंपनी Zip2 न्यूज़पेपर को सिटी गाइड करती थी। इस कंपनी में मात्र 7 परसेंट शेयर एलन के थे। Zip2 को कुछ समय बाद Compaq नाम की एक कंपनी ने खरीद लिया, जिसके बदले एलन मस्क को उनकी हिस्सेदारी के लिए कई मिलियन डॉलर प्राप्त हुए।

X.com और Paypal में सफलता

Zip2 से उन्हें काफी लाभ हुआ, जिसने उन्हें आगे ऐसी नई कंपनियां बनाने के लिए प्रेरित किया। अब इन्होंने अपना दूसरा नया कंपनी शुरू किया। वर्ष 1999 में बनाए गए इस कंपनी का नाम उन्होंने X.com रखा। 

उस समय दूसरी एक प्रख्यात कंपनी कॉन्फिनिटी ने एलन मस्क की कंपनी X.com से समझौते के बाद मिल गई। इसके पश्चात X.com का नाम बदलकर बाद में PayPal रखा गया। एलन मस्क के इस आईडिया ने जैसे मानो क्रांति ला दी थी। 

हालांकि इसे ज्यादा नहीं पसंद किया गया, लेकिन फिर भी यह बहुत प्रसिद्ध हुआ था। PayPal को एक जानी मानी कंपनी Ebay ने बाद में खरीद लिया, जिसके बाद मस्क को लगभग 165 मिलियन डॉलर का बड़ा मुनाफा प्राप्त हुआ।

एलन मस्क ने SpaceX में किया कमाल

अपने पिछले दो कंपनियों को बेचकर मस्क ने ढेर सारा पैसा कमा लिया था। एलन मस्क अब अंतरिक्ष कंपनियों में हाथ आजमाना चाहते थे। हालांकि इतनी तरक्की करने के बावजूद भी किसी अनजान क्षेत्र में इतना बड़ा रिस्क लेने के लिए एलन को लोगों ने कई हिदायतें दी। 

SpaceX आज दुनिया की सबसे बड़े अंतरिक्ष कंपनियों में से एक है। लेकिन जब एलन मस्क SpaceX को शुरू करने के लिए अपनी पूरी पूंजी झोंक दी तब इससे कई लोग नाखुश हुए थे। चांद पर कदम रखने वाले पहले अमेरिकी व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग ने खुद एलन मस्क के इस कदम का कई बार मजाक उड़ाया था।

SpaceX का काम यह था, कि वह अंतरिक्ष में रॉकेट बनाकर भेजती थी और ऐसे प्रोजेक्ट के बदले उसे कई मिलियन डॉलर आसानी से मिल जाते थे। SpaceX को खड़ा करने में एलन मस्क ढेर सारे संघर्षों के बाद सफल रहे और आज परिणाम दुनिया के सामने है। 

और पढ़ें -  किसान और दो घड़ों की कहानी Farmer and Two Pots story in Hindi

टेस्ला

ग्रीन एनवायरमेंट को बढ़ावा देते हुए एलन मस्क ने  पुनः प्राप्य ऊर्जा स्त्रोतों को भविष्य के लिए बचाए रखने के उद्देश्य से एक इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली टेस्ला कंपनी का निर्माण किया। टेस्ला कंपनी के वाहन आज पूरी दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय वाहनों में एक माने जाते हैं, जो पूरी तरह से प्रदूषण रहित होते हैं। 

टेक्नॉलॉजी को विकसित करके टेस्ला कंपनी ने बिना ड्राइवर के चलने वाले वाहनों को भी इजात कर लिया है। वर्ष 2004 में एलन मस्क बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के रूप में इस कंपनी से जुड़े थे, जिसके पश्चात अब टेस्ला कंपनी को ही एलन मस्क के नाम से जाना जाता है। 

सोलर सिटी का टेस्ला में विलय 

एलन मस्क ने अपने ही भाई के एक कंपनी सोलर सिटी में निवेश करना प्रारंभ किया। वर्ष 2006 में उन्होंने इस कंपनी में भारी निवेश किया, जिसके बाद सोलर सिटी नाम की वह कंपनी अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी  सोलर कंपनी बन गई। 

अवसर को भापकर एलन मस्क ने सोलर सिटी और टेस्ला कंपनी का 2013 में विलय कर दिया, जिसके बाद आज के समय में दोनों ही कंपनियां एक साथ मिलकर बेहतरीन वाहनों का निर्माण कर रही है।

एलन मस्क की अन्य कॉम्पनियाँ Other Companies of Elon Musk in Hindi

हाइपरलूप

एलन मस्क का यह हाइपरलूप का आईडिया बहुत सफल रहा है। सामान्य तौर पर हाइपरलूप अमेरिका में परिवहन टेक्नोलॉजी से जुड़ी एक कंपनी है, जोकि हाइपरलूप नाम की तेज रफ्तार वाली प्रौद्योगिकी व्यवसाय है, जो वैक्यूम ट्रेन के एक संस्करण जैसा है।

हाइपरलूप कंपनी को 1 जून 2014 को शुरू किया गया था। जिसका 2017 में पुनर्गठन करने के पश्चात नाम में बदलाव किया गया।

ओपनएआई (OpenAI)

11 दिसंबर 2015 को OpenAI की स्थापना की गई, जो एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च लेबोरेटरी है। यह एक non-profit ऑर्गेनाइजेशन है, जिसकी स्थापना एलन मस्क और उनके एक सहयोगी ने साथ मिलकर किया था।

एलन मस्क हमेशा नई संभावनाओं को तलाशने में विश्वास रखने वाले व्यक्ति हैं। इन्होंने स्पेस, रिसर्च कंपनी, इलेक्ट्रिसिटी के अलावा एक बहुत बड़ा क्रिएटिव खोज किया है। मानव मस्तिष्क को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जोड़ने के लिए एलन मस्क की न्यूरालिंक कंपनी विश्व प्रसिद्ध है। 

यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करती है, बल्कि सोचने की कार्य क्षमता भी बढ़ाने पर रिसर्च करती है।  न्यूरालिंक कंपनी का मुख्यालय अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को में स्थित है, जिसकी स्थापना वर्ष 2016 में की गई थी। पहली बार 2017 में न्यूरालिंक की एक रिपोर्ट सार्वजनिक रूप से पब्लिश हुई थी।

द बोरिंग कंपनी (The Boring Company)

विश्व में सबसे ज्यादा हाई क्वालिटी की टनल बनाने के लिए एलन मस्क की द बोरिंग कंपनी विश्व प्रसिद्ध है। उन्होंने इलेक्ट्रिक टनल बनाने का प्रारंभ किया है। जिस तरह से एकाएक जनसंख्या वृद्धि हो रही है, उसकी वजह से हर रोज ट्रैफिक के कारण कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं। 

17 दिसंबर 2016 में स्थापित द बोरिंग कंपनी इस वैश्विक समस्या के निदान पर काम कर रही है। सुरक्षित परिवहन के लिए द बोरिंग कंपनी अपने प्रयास निरंतर कर रही है।

एलन मस्क के अवॉर्ड Elon Musk’s Award in Hindi

  • 2007 में टेस्ला सोलर सिटी और SpaceX के बेहतरीन कामों के लिए एलन मस्क को एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला।
  • टेस्ला रोडस्टर के लिए 2007 में ही इंडेक्स डिजाइन पुरस्कार एलन को दिया गया।
  • 2007-08 अंतरिक्ष में परिवहन के क्षेत्र में अद्वितीय योगदान के लिए अमेरिकन इंस्टीट्यूट आफ एयरोनॉटिक्स एंड एक्सट्रोनॉटिक्स जॉर्ज लो अवार्ड दिया गया।
  • नेशनल वाइल्डलाइफ फेडरेशन द्वारा 2008 में मस्क टेस्ला तथा सोलर सिटी के लिए राष्ट्रीय संरक्षण उपलब्धि पुरस्कार प्रदान किया गया।
  • 2010 में फेडरेशन एयरोनॉटिक इंटरनेशनल द्वारा एलन  मस्क को अंतरिक्ष के क्षेत्र में सर्वोच्च पुरस्कार FAI गोल्ड स्पेस मेडल से सम्मानित किया।
  • रॉयल एयरोनॉटिक सोसायटी द्वारा स्वर्ण पदक और पुरस्कार प्रदान किया गया।
  • 16 मार्च 2014 में एक्सप्लोरर क्लब अन्वेषण तथा प्रौद्योगिकी में योगदान के लिए प्रेसीडेंशियल अवॉर्ड प्रदान किया गया।
  • 2017 में ओस्लो बिजनेस फॉर पीस अवार्ड से एलन  मस्क को नवाजा गया।
  • विज्ञान संचार के लिए 2019 में उन्हें स्टारमस फेस्टिवल  का स्टीफन हॉकिंग मेडल प्रदान किया गया।
  • एक्सेल स्प्रिंगर अवार्ड 1 दिसंबर 2020 में प्रदान किया गया।
और पढ़ें -  नेल्सन मंडेला का जीवन परिचय Biography of Nelson Mandela in Hindi

एलन मस्क का नेट वर्थ Elon Musk’s Net Worth in Hindi

2021 के फॉर्ब लिस्ट में उन्हें दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति माना गया। अप्रैल 2022 में ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स तथा फोर्ब्स रियल टाइम अरबपतियों की सूची में एलन मस्क का नेटवर्क लगभग 273 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। वे 2022 में एक अद्वितीय रिकॉर्ड को अपने नाम करके फिर से दुनिया के सबसे धनी इंसान बन गए हैं। 

निजी जीवन Personal Life in Hindi

एलन मस्क कि निजी जीवन में कई मुश्किल घड़ी आई। वर्ष 2000 में उन्होंने जस्टिन बिल्सोन से शादी कर ली, जिसके पश्चात उनके कूल 5 बच्चे हुए। लेकिन कई मतभेदों के कारण 2008 में एलन मस्क ने जस्टिन बिल्सोन से तलाक ले लिया।

जस्टिन से तलाक लेने के लगभग 2 साल बाद 2010 में उन्होंने तालुलाह रियाल से शादी की जो एक अभिनेत्री थी। लेकिन दुर्भाग्यवश 2 साल बाद ही दोनों का तलाक हो गया। 2013 में वापस तालुलाह रियाल और एलन  मस्क ने साथ रहने का फैसला किया और फिरसे शादी कर ली। 

लेकिन 2016 में दोनों अलग रहने लगे। अपने निजी जीवन में उतार-चढ़ाव के कारण एलन हमेशा किसी विवाद में फंसे रहते हैं। वे एक बार फिर सुर्खियों में 2018 में ग्रिम्स जो कि एक कनाडाई संगीतकार थी जब उनके साथ संबंध में आए।

वर्ष 2020 में ग्रिम्स ने एक बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम एलन ने “XA-12” रखा। इस अजीब नाम के कारण कैलिफोर्निया की सरकार ने वर्तमान अंग्रेजी वर्णमाला में ऐसे शब्दों के ना होने के कारण आपत्ति जताई। 

उसके बाद एलन के बच्चे का नाम बदलकर “XA-Xii” रखा गया। आधुनिक अंग्रेजी वर्णमाला में ऐसे कोई अक्षर नहीं थे। इस कारण एक बार पुनः उनके बेटे का नाम बदलकर “X AE A-XII” रखा गया। 

एलन मस्क के रोचक तथ्य Interesting Facts About Elon Musk in Hindi

  • एलन मस्क के हमेशा जोखिम उठाने के रवैया के कारण उन्हें रियल लाइफ आयरन मैन कहा जाता है।
  • दुनिया के सबसे बड़े निवेशक, अमीर व्यक्ति और बिजनेसमैन के अलावा एलन मस्क यह ख्वाहिश रखते हैं, कि उन्हें दुनिया इंजीनियर के रूप में अधिक जानें।
  • वे जब छोटे थे तब स्कूल में कुछ शरारती बच्चों ने उन्हें सीढ़ी से धक्का दे दिया था, जिसके बाद उनकी एक कान से सुनने की शक्ति कम हो गई थी। आज भी एलन मस्क को सांस लेने में दिक्कत होती है।
  • एलन जनसंख्या वृद्धि के लिए सभी को चिंता रहित होने की बात करते हैं और जनसँख्या बढ़ाने के लिए समर्थन करते हैं। यहां तक वर्तमान में उनके खुद आठ बच्चे हैं।
  • एलन मस्क का मानना है, कि पुस्तकें इंसान को क्रिएटिविटी उत्पन्न करने में सहायता करती हैं, इसीलिए वह खुद प्रतिदिन ज्ञानवर्धक किताबें पढ़ते हैं। 

4 thoughts on “एलन मस्क की जीवनी Biography of Elon Musk in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.