कुत्ते पर निबंध व तथ्य Essay on Dog in Hindi and Facts

कुत्ते पर निबंध व तथ्य Essay on Dog in Hindi and Facts

कुत्ता एक अद्भुत जीव हैं। यह एक पालतू जानवर है। अगर हम उनकी देखभाल करते है, तो वे हमारे लिये वफादार और  भरोसेमंद साथी हैं। यह सबसे उपयोगी घरेलू जानवर है। यह युवाओं की खुशी का एक स्रोत है।

छोटे बच्चों (लड़कों और लड़कियों) को इसके साथ खेलना बहुत पसंद है। यह अन्य नौकरियों में उपयोगी है। प्रशिक्षित कुत्ते संदेश देते हैं और कई अन्य अद्भुत काम करते हैं। ठंडे देशों में कुत्ता स्लेज खींचता है। कुत्ते अच्छे तैराक भी होते है। वे बच्चों को डूबने से बचाते हैं। कुत्तों ने हमें कई युद्धों में सेवा दी है।

कुत्ते पर निबंध व तथ्य Essay on Dog in Hindi | Facts

शारीरिक रूप रेखा Physical Appearance

कुत्ते की दो आँखें, एक नाक, दो कान, एक पूंछ, चार पैर, एक मुँह होता है। कुत्ते में बहुत तीव्र सूंघने की शक्ति होती है। कुत्ते बहुत समझदार होते है। कुत्ता अपने मालिक के लिये बहुत बफादार होता है। कुत्ते को अपने मालिक से बहुत स्नेह होता है। वह जिस घर में रहता है, उस घर की दिनरात निगरानी करता है।

उपयोग Use

आज, कुछ कुत्ते पालतू जानवरों के रूप में उपयोग किये जाते हैं, कई मनुष्यों को कुत्ते उनके काम करने में मदद करते है। वे एक लोकप्रिय पालतू जानवर हैं क्योंकि वे आमतौर पर चंचल, दोस्ताना, वफादार स्वभाव के होते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में तीस लाख कुत्ते पालतू जानवर के रूप में पंजीकृत किये गये हैं।

और पढ़ें -  भारत की जनजातियाँ व उनका वर्गीकरण Tribes of India in Hindi

खाना Food

कुत्ते मांस और सब्जियां दोनों खाते हैं। इस प्रजाति में अक्सर नौकरियां भी होती हैं, जिनमें पुलिस कुत्ते, सेना कुत्ते, सहायता कुत्ते, अग्नि कुत्ते, दूत कुत्ते, शिकार कुत्ते, झुंड कुत्ते या बचाव कुत्ते शामिल होते हैं।

कुत्तों के विषय में तथ्य Dog facts in Hindi

लैटिन भाषा में “कुत्ते” को कैनिस कहा जाता है। कभी-कभी लोग भेड़िये जैसे अन्य कैनियों का वर्णन करने के लिए “कुत्ते” का उपयोग करते हैं। एक कुत्ते के बच्चे को कुत्ते का पिल्ला(Puppy) कहा जाता है। जब तक कि यह एक वर्ष से कम हो तो एक कुत्ते को पिल्ला कहा जाता है।

कुत्तों को कभी-कभी “मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त” कहा जाता है क्योंकि उन्हें घरेलू पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है। इंसानों के आस-पास रहने के कारण  यह आमतौर पर वफादार होते हैं।

पालतू कुत्ते और आवारा गली में घूमते कुत्ते Domestic Dogs and Street Dogs

जो कुत्ते पालतू होते है उनकी मालिक अच्छी तरह देखभाल करते हैं। उन्हें वे जंजीर में बांधकर भी रखते है। समय पर उनको नहलाते और धुलाते, खाना खिलाते हैं, पर जो रास्ते में घूमते रहते है। ये कुत्ते खाने की तलाश में दर-दर भटकते हैं।

उन्हें कहीं-कही खाने के लिये कुछ मिल जाता है तो कहीं से उनको मार कर लोग भगा देते हैं। ये कुत्ते बरसात, गर्मी, सर्दी और में  इधर-उधर फिरते हैं और कभी-कभी कमेटी वाले ऐसे कुत्तों को पकड़ भी लेते हैं। कुत्ता एक लाभदायक जानवर है, पर जब यह पागल हो जाता है तो यह बड़ा खतरनाक जानवर बन जाता है।

अगर वह हमें काट लेता है तो हमें इंजैक्सन लगवाना अनिवार्य हो जाता है। अगर हम इसका इलाज़ सही तरीके से नहीं करते है तो उस व्यक्ति के पागल हो जाने का खतरा बना रहता है। घुमंतू जाति के लोग सदैव अपने साथ कुत्ते रखते हैं। कुछ शिकारी कुत्ते होते हैं । इनके मालिक छोटे-छोटे जंगली जानवरों का शिकार करने के लिये इन कुत्तों का  उपयोग करते हैं।

और पढ़ें -  परोपकार का महत्व निबंध Essay on Importance of Charity in Hindi

पौराणिक कथाएं Mythological Stories

कुत्तों की बफादारी की अनेक कहानियाँ हमें किताबों में पढ़ने को मिलती हैं । युधिष्ठिर को तो स्वर्ग तक एक कुत्ता ही लेकर गया था। हमें पालतू कुत्तों की अच्छी तरह देख-भाल करनी चाहिए। साथ ही रास्ते में फिरने वाले कुत्तों से अपनी रक्षा भी करना जरूरी है कुत्तों के भौंकते ही हमें सावधान हो जाना चाहिए और अपना बचाव भी करना चाहिए।

मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त

कुत्तों को अक्सर “मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त” कहा जाता है क्योंकि वे मानव जीवन के साथ अच्छी तरह जीवन यापन कर सकते हैं। कुत्ते कई तरीकों से लोगों की सेवा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, गार्ड कुत्ता, शिकार कुत्ता, झुंड के कुत्ते, अंधे लोगों के लिये गाइड कुत्ते, और पुलिस के कुत्ते हैं।

ऐसे कुत्ते भी हैं जिन्हें मानव शरीर में बीमारियों के लिए गंध करने या बम या अवैध ड्रग्स खोजने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। ये कुत्ते कभी-कभी हवाई अड्डे या अन्य क्षेत्रों में पुलिस की मदद करते हैं।

स्निफर कुत्ते (आमतौर पर बीगल) कभी-कभी इस नौकरी के लिए प्रशिक्षित होते हैं। कुछ साल पहले कुत्तों को रूसियों द्वारा बाहरी अंतरिक्ष में भी भेजा गया है। पहला कुत्ता जो अंतरिक्ष में भेजा गया उसका नाम लाइका था, लेकिन वह कुछ घंटों के भीतर ही मर गया।

व्यवहार Behavior

कुत्ते मनुष्यों से बेहतर गंध ले सकते है और सुन भी सकते हैं, लेकिन इन्हें रंग की कोई पहचान नहीं होती हैं क्योंकि वे रंग अंधे हैं। आंख की शारीरिक रचना के कारण, कुत्तों मनुष्यों की तुलना में मंद प्रकाश में बेहतर देख सकते हैं। अन्धकार में उनके पास दृष्टि का व्यापक क्षेत्र भी होता है।

भेड़िये की तरह, जंगली कुत्ते पैक नामक समूहों में यात्रा करते हैं। कुत्तों के पैक रैंक द्वारा आदेश दिए जाते हैं। उच्चतम रैंक वाले कुत्ते को अल्फा नर कहा जाता है। एक समूह में एक कुत्ता दूसरों की मदद करता है और एकदूसरे की परवाह करता है। पालतू कुत्ते अक्सर अपने मालिक को अल्फा नर के रूप में देखते हैं।

और पढ़ें -  अवचेतन मन की शक्ति The Power of Subconscious Mind in Hindi

जीवनकाल Life Span

विभिन्न नस्लों के कुत्तों अलग-अलग जीवनकाल होते हैं। आम तौर पर, छोटे कुत्ते बड़े से अधिक लंबे समय तक जीवित रहते हैं। कुत्तों का आकार और नस्ल बदलता है। दचशुंड जैसी नस्लें आमतौर पर पंद्रह वर्ष तक जीवित रहती हैं, चिहुआहुआस का जीवनकाल बीस वर्ष तक पहुंच सकता है। दूसरी तरफ, ग्रेट डेन की औसत आयु छह से आठ साल होती है; कुछ कुत्ते डेंस जो कि दस साल जीवित रहते हैं।

शुद्ध और शुद्ध वंशावली Pure and Pure lineage

कुत्तों की कम से कम 800 नस्लें होती हैं। वे कुत्ते जिनके माता-पिता एक ही नस्ल होते है, वे समान नस्ल के कुत्ते होंगे: इन कुत्तों को शुद्ध(Pure) या शुद्ध वंशावली(Pure lineage) कुत्ते कहा जाता है। विभिन्न नस्लों के माता-पिता के कुत्ते एक नस्ल से संबंधित नहीं होते हैं: उन्हें मुत्ट्स, मिश्रित नस्ल कुत्तों, संकर, या मोंग्रेल्स कहा जाता है।

सबसे लोकप्रिय नस्लों में से कुछ भेड़िये कुत्ते , कोलाज, पूडल और पुनर्प्राप्तियां हैं।  और नए कुत्ते की नस्ल को हम एक नया नाम देते हैं जो उनके माता-पिता की नस्लों के दो नामों का मिश्रण होता है। माता-पिता के रूप में एक पूडल और पोमेरियन नस्ल होती है।

उनके पिल्ले को पोमापु कहा जा सकता है। म्यूट कहलाए जाने के बजाए इन प्रकार के कुत्तों को डिजाइनर कुत्ते की नस्लों के रूप में जाना जाता है। इन कुत्तों का आमतौर पर पुरस्कार शो और डिजाइनर शो के लिए उपयोग किया जाता है। वे गाइड कुत्ते भी हो सकते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.