फॉर्म 16 और 16ए क्या है? Form 16 and Form 16A Details in Hindi

फॉर्म 16 और 16ए क्या है? Form 16 and Form 16A Details in Hindi

फॉर्म 16 और 16ए क्या है? Form 16 and Form 16A Details in Hindi

फॉर्म 16 क्या है? What is Form 16?

फॉर्म 16 आपके वेतन का टीडीएस प्रमाण पत्र होता है, यदि आपकी वित्तीय वर्ष के लिए वेतन से आय 2,50,000 रुपये की न्यूनतम छूट सीमा से अधिक है, तो आपको आयकर अधिनियम के द्वारा अपने वेतन पर टीडीएस घटाकर सरकार के खाते में जमा कराना आवश्यक है।

अगर आपकी कोई अन्य आय भी है, जो आपने अपने मालिक को बताई है, तो वह आपकी कुल आय टीडीएस कटौती के लिए विचार करेगा।

अगर आपकी आय न्यूनतम छूट सीमा से कम है, तो आपका नियोक्ता टीडीएस नहीं कटेगा और आपको फॉर्म -16 जारी नहीं कर सकता। यदि आपने वर्ष के दौरान एक से अधिक नियोक्ता के साथ काम किया है, तो आपके पास एक से अधिक फॉर्म 16 होना चाहिए।

फॉर्म 16 एक प्रमाण पत्र भी है, जहां नियोक्ता, वर्ष के दौरान आपके द्वारा अर्जित वेतन के बारे में विवरण देता है और कितना T D S काटा गया है यह प्रमाणित करता है। इसके दो भाग होते हैं, भाग ए और भाग बी।

भाग ए में नियोक्ता और कर्मचारी का नाम और पता, पैन और TAN विवरण, रोजगार की अवधि, सरकार द्वारा जमा किए गए टीडीएस का विवरण आदि रहता है।

भाग बी में वेतन भुगतान, अन्य आय, कटौती, देय कर आदि का विवरण शामिल रहता है।

फॉर्म 16ए क्या है? What is Form A 16?

फॉर्म 16 ए टीडीएस प्रमाणपत्र भी है जबकि फॉर्म 16 केवल वेतन आय के लिए है, फॉर्म 16 ए वेतन के अलावा अन्य आय पर टीडीएस के लिए लागू किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें -  मेक इन इंडिया अभियान पर निबंध Essay on Make in India in Hindi

उदाहरण के लिए – फॉर्म 16 ए आपको तब जारी किया जाएगा जब किसी बैंक ने आपकी ब्याज आय पर टीडीएस कटौती की हो, बीमा आयोग द्वारा टीडीएस कटौती की गई हो या फिर आपके किराए की रसीदों पर टीडीएस कटौती की हो।

वास्तव में, टीडीएस किसी भी अन्य आय पर भी काटा जा सकता है, जो इस तरह के कटौती के लिए ज़िम्मेदार है। इस प्रमाण पत्र में डेडक्टर का नाम और पता, पैन का विवरण और चालान का विवरण भी रहता है।

इसमें आपके द्वारा अर्जित आय का विवरण और टीडीएस जो काटा गया है उसका विवरण और जमाराशि आय का विवरण होता है।

फॉर्म 16 ए में मौजूद सभी विवरण फॉर्म 26AS में उपलब्ध होते हैं। इसका उपयोग आपकी रिटर्न फाइल करने के लिए किया जा सकता है लेकिन यह फॉर्म 16 के मामले में नहीं है।

फॉर्म 16 का विवरण जो फॉर्म 26AS में उपलब्ध है, केवल नियोक्ता द्वारा टीडीएस काटने के लिए किया जाता है।

दोनों फॉर्म महत्वपूर्ण हैं और आपको अपनी IT आसानी से फ़ाइल करने में मदद करने के लिए आवश्यक है। आप आय का विवरण और कितना टीडीएस काटा गया है और किस दर पर काटा गया है, यह सत्यापित कर सकते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.