एजुकेशन लोन कैसे लें How to get Education Loan easily in Hindi

इस लेख में हम आपको एजुकेशन लोन कैसे लें How to get Education Loan easily से जुडी सभी जानकारी विस्तार से देंगे। आजकल कई स्टूडेंट एजुकेशन लोन लेते है।

Contents

एजुकेशन लोन कैसे लें? How to get Education Loan easily in Hindi

एजुकेशन लोन क्या है? What is Education Loan?  

हर मां बाप अपने बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, पर सभी के पास पैसे हो ऐसा जरूरी नहीं है। सरकार ने बैंकों की तरफ से शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन की व्यवस्था की है, जिससे एक आम इंसान भी अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सके। इस तरह के कर्ज को ही एजुकेशन लोग कहते हैं।

इसका प्रचलन आजकल काफी बढ़ गया है। महंगाई के साथ-साथ शिक्षा भी महंगी हो गई है। इसलिए कई लोगों को एजुकेशन लोन की आवश्यकता पड़ती है।

एजुकेशन लोन लेने के लिए योग्यता Education Loan eligibility

हर भारतीय नागरिक एजुकेशन लोन ले सकता हैं। इस तरह का लोन लेने के लिए आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना आवश्यक है। 12वीं परीक्षा पास होनी चाहिए। एजुकेशन लोन सभी तरह के कोर्स जैसे मैनेजमेंट, होटल मैनेजमेंट, आर्ट, कॉमर्स, साइंस, मेडिकल, इंजीनियरिंग के लिए दिया जाता है। एजुकेशन लोन पाने के लिए 18 से 35 वर्ष आयु होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें -  पेंटिंग में करियर Painting as a career in Hindi

एजुकेशन लोन की जानकारी विस्तार से Education Loan details

एजुकेशन लोन के अंतर्गत लाइब्रेरी, बिल्डिंग, लैब, ट्यूशन, एग्जाम, हॉस्टल की फीस, किताब खरीदने के लिए धन, विदेश आने-जाने का खर्च सभी तरह के कार्यों के लिए लोन दिया जाता है। महिलाओं के लिए कम ब्याज पर एजुकेशन लोन दिया जाता है।

4 लाख रुपए तक के लोन के लिए कोई गारंटी या सिक्योरिटी नहीं देनी होती है। 4 लाख रूपये के ऊपर लोन लेने पर थर्ड पार्टी गारंटर की जरूरत होती है। 7.5 लाख रुपए के ऊपर लोन लेने पर मोर्टगेज (सिक्युरिटी) की जरूरत पड़ती है।

एजुकेशन लोन के प्रकार  Types of Education Loan

अंडर ग्रेजुएट लोन

एजुकेशन लोन 12वीं या इसके समतुल्य डिग्री, डिप्लोमा के लिए दिया जाता है। इसमें आवेदक का 10वीं पास होना जरूरी है।

ग्रैजुएट एजुकेशन लोन

यह लोन ग्रेजुएशन स्तर के कोर्स करने के लिए दिया जाता है। इसमें आवेदक को 12 वीं पास होना आवश्यक है। इसमें साइंस, आर्ट, कॉमर्स से ग्रेजुएशन जैसे कोर्स आते है।

करियर एजुकेशन लोन

यह लोन करियर बनाने के लिए दिया जाता है। इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट जैसे कोर्स करने के लिए यह लोन दिया जाता है।

अभिभावकों के लिए लोन

इस तरह का लोन ऐसे अभिभावकों को दिया जाता है जो अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देना चाहते हैं पर उनके पास पर्याप्त धन नहीं है।

एजुकेशन लोन लेने के लिए कौन से कागजात होना जरूरी है Document required for Education Loan

आवेदक का निवास प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, वोटर आईडी, राशन कार्ड, आधार कार्ड, विश्वविद्यालय/ यूनिवर्सिटी में एडमिशन में आवेदन का कागज (रजिस्ट्रेशन/ एप्लीकेशन फॉर्म), फीस जमा करने की रसीद, आवेदक के साथ साथ माता पिता का आधार कार्ड और पैन कार्ड

एजुकेशन लोन कैसे ले Education Loan procedure

ऊपर बताए गए सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स के साथ आपको कोर्स की कुल फीस का डॉक्यूमेंट भी दिखाना होता है जिससे बैंक को पता चल सके कि उस कोर्स की कीमत कितनी है। जिस बैंक से आप एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं वहां के मैनेजर से जाकर आप सीधा संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  बेस्ट 11 पढ़ाई में मन लगाने के तरीके How to Concentrate on Studies in Hindi

यदि आपको एक किसी अच्छी यूनिवर्सिटी / विश्वविद्यालय या कॉलेज में एडमिशन मिल रहा है तो आपको आसानी से एजुकेशन लोन मिल जाएगा।

एजुकेशन लोन ब्याज दर Education Loan interest rate

हर बैंक में अलग-अलग ब्याज दर होती है। आमतौर पर यह 14% तक हो सकती है। कुछ प्रमुख बैंक में एजुकेशन लोन की ब्याज दरे-  Axis Bank – 15%, Bank of Baroda- 8.5%, Canara Bank- 10.4%, HDFC Bank- 9%, Punjab National Bank- 8.45%, State Bank of India –upto 7.5 lakhs- 10.25% और  7.5 lakhs के उपर- 10.5%

एजुकेशन लोन लेने के लिए सबसे बेहतर बैंक Best Bank for Education Loan

State Bank of India

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश में एजुकेशन लोन लेने के लिए सबसे बेहतर बैंक है। यह 30 लाख तक का लोन देती है। 7.3 लाख रुपये का लोन लेने के लिए कोई सिक्योरिटी नहीं देनी पड़ती। इससे ऊपर का लोन लेने के लिए सिक्योरिटी देनी पड़ती है।

Axis Bank

यह 20 लाख रुपए तक का अधिकतम एजुकेशन लोन देती है। 4 लाख रूपये तक का लोन लेने पर कोई मार्जिन की जरूरत नहीं होती। 15 दिनों के अंदर लोन पास कर दिया जाता है।

HDFC Bank

यह बैंक 20 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन देती है। इसमें प्रोसेसिंग फीस 1.5% है।

कुछ अन्य बैंक

इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक, आईडीबीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक, इंडियन ओवरसीज जैसी राष्ट्रीय कृत बैंक भी एजुकेशन लोन देती हैं।

एजुकेशन लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन Education Loan apply online

एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए सभी बैंकों में ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। Axis Bank, Bank of Baroda, Canara Bank, HDFC Bank, Punjab National Bank, State Bank of India जैसे बैंकों की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध है।

एजुकेशन लोन को वापस करने के नियम  Education Loan repayment rules

एजुकेशन लोन को वापस करने का समय लोन लेने के 6 महीने बाद या 1 वर्ष बाद से शुरू हो सकता है। यह आपकी सुविधा अनुसार है कि आप कौन सा प्लान लेते हैं।

इसे भी पढ़ें -  RO, UV और UF वाटर प्यूरीफायर क्या है? इनके फायदे और नुक्सान

एजुकेशन लोन को 5 से 7 वर्ष की अवधि में निश्चित क़िस्त चुका कर लौटाया जा सकता है। सही प्रकार से एजुकेशन लोन ना चुकाने से आवेदक डिफाल्टर घोषित कर दिया जाता है और भविष्य में उसे किसी प्रकार का लोन नहीं मिलता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दी गई एजुकेशन लोन योजना Education Loan scheme by Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना” लॉन्च की है जिसके अंतर्गत जरूरतमंद लोगों को शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन दिया जाता है। यह योजना अगस्त 2015 में शुरू की गई। इस योजना का लक्ष्य देश में जरूरतमंद छात्रों को एजुकेशन लोन देना है।

विद्या लक्ष्मी योजना के पोर्टल पर 13 बैंक जुड़ी हुई हैं। यहाँ कुल 22 एजुकेशन लोन स्कीम है। इसमें एसबीआई, आईडीबीआई बैंक, बैक ऑफ इंडिया और केनरा बैंक शामिल है। देश के सभी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। http://www.vidyalakshmi.co.in/

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.