बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें How to prepare for Bank PO in Hindi

इस लेख में हम आपको बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें  How to prepare for Bank PO के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे । आजकल यह जॉब युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है ।

बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें How to Prepare for Bank PO in Hindi

बैंक पीओ क्या है ? What is Bank PO ?

Bank PO full form- Bank Probationary Officer होता है। यह नौकरी  मैनेजर स्तर की नौकरी है। आजकल के युवाओं को यह नौकरी बहुत भा रही है क्योंकि इसमें सैलरी अच्छी मिलती है। इसके साथ ही कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। बैंकों में नौकरी करना शुरू से ही युवाओं के लिए विशेष आकर्षण रहा है।

सामाजिक सम्मान के साथ साथ इसमें पैसा भी अच्छा है। इसलिए आज कल बड़ी मात्रा में युवा इस नौकरी की तैयारी करते हैं। सरकारी बैंकों के साथ-साथ आजकल अनेक प्राइवेट बैंक भी आ गई है। इसमें भी प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में नौकरी कर अच्छा वेतन पा सकते हैं।

बैंक पीओ के लिए शैक्षिक योग्यता  Bank PO eligibility

इस परीक्षा को देने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना अनिवार्य है। न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 30 वर्ष है। परीक्षा ऑनलाइन होती है। बैंक पीओ प्री परीक्षा की अवधि 1 घंटा और मुख्य परीक्षा की अवधि 3 घंटा 30 मिनट होती है।

इसे भी पढ़ें -  4 बेस्ट तरीके : अपने SBI Account CIF Number कैसे Check करें?

बैंक पीओ एक्जाम Bank PO exam

जहां एक तरफ बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर की डिमांड बहुत अधिक है वहीं इसकी परीक्षा भी बेहद कठिन होती है। जो युवा इसकी तैयारी करते हैं उन्हें बहुत मेहनत से इसकी तैयारी करनी चाहिए। बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर की परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर होती है।

यह आईबीपीएस Institute for Banking Personnel Selection (IBPS) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कराई जाती है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए स्नातक में 60% अंक होने चाहिए, जबकि अन्य वर्गों में 55% अंक होने चाहिए।  

बैंक पीओ सिलेबस  Bank PO syllabus / Bank PO Exam Pattern

Bank PO Pre exam-

बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर प्री परीक्षा की अवधि 1 घंटे की होती है। सही आंसर पर एक नंबर मिलता है जबकि 1/4 नेगेटिव मार्किंग है। English,  Quantitative Aptitude और Reasoning ability विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रोबेशनरी ऑफिसर प्री परीक्षा 100 marks की होती है। इसकी अवधि 1 घंटा होती है।

Bank PO Main exam-

इसमें English language, Essay and Letter writing, English data analysis and interpretation, General economy banking awareness, Reasoning and Computer Aptitude जैसे विषयों से सवाल पूछे जाते हैं। इसमें कुल 157 प्रश्न होते हैं जो 225 marks के होते हैं। प्रोबेशनरी ऑफिसर मुख्य परीक्षा की अवधि 210 मिनट की होती है। यह हिंदी और इंग्लिश माध्यम से ली जाती है।

Bank PO Interview

प्री और मुख्य परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थी का इंटरव्यू लिया जाता है। उसके बाद यह नौकरी मिलती है।

बैंक पीओ सैलरी  Bank PO salary

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर का मूल वेतन समान होता है पर  CTR शहरों के हिसाब से दिया जाता है। मूल वेतन Rs 23700 मिलता है।

Bank PO salary in SBI

SBI PO की बेसिक सेलरी Rs 27,620 है। SBI PO की सलाना सैलरी Rs 8.20 lakhs से Rs 13.08 lakhs तक हो सकती है। अनुभव बढ़ने के साथ-साथ यह बढ़ती जाती है। प्रोबेशनरी ऑफिसर को 39.8% महंगाई भत्ता अलग से मिलता है। शहर प्रतिपूरक भत्ता 3 से 4 % मिलता है।

इसे भी पढ़ें -  भारत का झंडा तिरंगा पर निबंध Essay on Indian National Flag Tiranga in Hindi

Canara Bank PO salary

केनरा बैंक में PO का मूल वेतन Rs 23700 है। सभी भत्तों को जोड़कर यह Rs 34000 से 36000 in hand मिलता है।  

बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें How to prepare for Bank PO

बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर बनने के लिए देशभर में डेढ़ करोड़ से अधिक युवा फार्म भरते हैं। इससे मालूम पड़ता है कि इस नौकरी का क्रेज बहुत अधिक है।

इस परीक्षा की तैयारी के लिए General Awareness (सामान्य ज्ञान) पर विशेष ध्यान देना चाहिए

Current affairs का सेक्शन भी बहुत इंपॉर्टेंट है। इसमें से बहुत अधिक सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए अभ्यर्थियों को करंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी करनी चाहिए। हर दिन कम से कम 1 घंटे करंट अफेयर्स पढ़ना चाहिए।

English, General Awareness, Current Affairs, Maths, Reasoning  जैसे विषयों की तैयारी बेसिक लेवल पर करनी चाहिए। जिन अभ्यर्थियों का बेसिक कांसेप्ट क्लियर नहीं है उन्हें बिल्कुल बेसिक से पढ़ाई करनी चाहिए। बेसिक पढ़ाई के बाद एडवांस्ड स्तर की पढ़ाई करनी चाहिए

जब आप की अच्छी तैयारी हो जाए उसके बाद प्रैक्टिस सेट और मॉक टेस्ट देना चाहिए। इससे बहुत आत्मविश्वास आता है। इसके साथ ही पिछले 10 वर्षों के पीओ एग्जाम के क्वेश्चन पेपर हल करना चाहिए।

यदि आप खुद को तैयारी करने में कमजोर पा रहे हैं तो आप किसी कोचिंग को भी ज्वाइन कर सकते हैं। आजकल बैंक पीओ के लिए बहुत सी कोचिंग हैं। ऑनलाइन मदद भी ली जा सकती है। यूट्यूब पर कई चैनल बैंक पीओ की तैयारी कराते हैं। वहां से भी मदद ले सकते हैं।

जो अभ्यर्थी इसके लिए तैयारी कर रहे हैं उन्हें कंप्यूटर साक्षरता आनी चाहिए। उन्हें कंप्यूटर से जुड़े सभी चीजें आनी चाहिए क्योंकि आजकल यह एग्जाम ऑनलाइन हो गया है। इसके साथ ही कंप्यूटर से जुड़ी मूलभूत बातें सामान्य ज्ञान भी पता होना चाहिए।

बैंक पीओ एग्जाम की तयारी बिना कोचिंग कैसे करें  How to prepare for bank exam without coaching

घर पर लगातार पढ़ाई करके आप बैंक पीओ की अच्छी तैयारी कर सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आप कोई महंगी कोचिंग करें। घर पर सतत अध्ययन करने से भी आप को सफलता मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें -  भारतीय स्टेट बैंक में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें? How to file SBI complaint online hindi?

आपको टाइम टेबल बनाकर सभी विषयों को बराबर समय देना चाहिए। हिंदी इंग्लिश न्यूजपेपर हर दिन पढ़ें। करंट अफेयर्स के लिए न्यूज़पेपर और मैगजींस पढ़ सकते हैं। आजकल ऑनलाइन भी करंट अफेयर की अच्छी तैयारी हो जाती है।

जिस विषय में आप कमजोर हैं उसकी विशेष तैयारी करें। कुछ अभ्यर्थी इंग्लिश और गणित जैसे विषयों में कमजोर होते हैं। उन्हें ये विषय बेसिक लेवल से पढ़ना चाहिए।

बैंक पीओ के लिए तैयारी करते समय शुरू में मॉक टेस्ट न दें। पहले अच्छी तरह तैयारी कर ले। उसके बाद मॉक टेस्ट (Mock Test) दे। गणित के सवालों को कम समय में हल करने के लिए शार्ट ट्रिक सीखे।

बैंक पी ओ के कार्य और जिम्मेदारियां

बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर पर कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां होती हैं।

ऋण प्रदान करना

बैंक पीओ का मुख्य कार्य ग्रहण ग्राहकों को ऋण प्रदान करना है। सभी आवश्यक दस्तावेजों की जांच करके सही उम्मीदवार को ऋण देना उनकी जिम्मेदारी होती है।

मार्केटिंग, फाइनेंस की जानकारी रखना

इसके साथ ही बैंक प्रोबेशनरी ऑफीसर की जिम्मेदारी है कि बैंक से संबंधित सभी मार्केटिंग, फाइनेंस, अकाउंटिंग, लोन आदि की जानकारी रखें।

ग्राहकों की समस्या का समाधान करना

बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर का काम है कि सभी ग्राहकों की सुविधा का ध्यान रखें। ग्राहकों की समस्याओं का निपटारा करें जैसे- नकद लेनदेन, खाते को लेकर कोई समस्या, एटीएम कार्ड, चेक बुक, पासबुक, इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ी हर समस्या का समाधान करें।

प्रोबेशनरी ऑफिसर के लिए ऑनलाइन आवेदन निम्न लिंक से करें

www.ibps.in  

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.