तेजी से दाढ़ी कैसे बढायें? How to grow a beard faster in Hindi

इस लेख में हमने आपको बताया है तेजी से दाढ़ी बढाने के आईडिया How to grow beard faster in hindi

आजकल युवाओं में दाढ़ी को लेकर एक अलग ही उत्साह रहता है। आज के इस समय में हर कोई दाढ़ी रखना चाहता है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जिनके दाढ़ी बहुत कम होती है, जो देखने में बिलकुल भी अच्छी नही लगती है। आज के इस लेख में हम तेजी से दाढ़ी कैसे बढायें पर चर्चा करने वाले है। अगर आपको अपनी दाढ़ी जल्दी बढ़ानी है तो इस लेख को पूरा पढ़े।

पढ़ें : बाल झाड़ना कैसे रोकें?

दाढ़ी बढाने के बेहतरीन तरीके Best tips to Grow your Beard faster

आज के इस आधुनिकता में कोई भी अपनी दाढ़ी आसानी से बढ़ा सकता है। इसके लिए आपको कई तरीकों का प्रयोग कर सकते है जैसे – प्राकृतिक रूप से, कुछ घरेलू नुस्खे के द्वारा या बीयर्ड आयल के द्वारा भी आप अपनी दाढ़ी को आसानी से बढ़ा सकते है। तेजी से दाढ़ी बढाने के तरीके इस प्रकार है:

इसे भी पढ़ें -  मोटापा पर भाषण Speech on Obesity in Hindi

1. तेजी से दाढ़ी बढाने के लिए खाद्य पदार्थ

वैसे तो इस पर कोई अध्ययन नही किया गया है। लेकिन फिर भी कुछ खाद्य पदार्थ हमारे चेहरे के बालों को अधिक तेजी से बढ़ने में मदद करते है।

अंकुरित अलफ़लफ़ा(Alfalfa Sprouts)

एक शोध से पता चलता है कि इसके सेवन से पुरुषों में DHT के स्तर में 21% और मुक्त-टेस्टोस्टेरोन के स्तर में 14% वृद्धि हो जाती है। आप चाहे तो इसके स्थान पर ब्रोकोली की समान मात्रा का उपयोग कर सकते है। इसीलिए दाढ़ी बढाने के लिए आप अपने रोज़ाना सेवन से इसका उपयोग कर सकते है।

जैतून का तेल (Olive Oil)

तेजी से दाढ़ी बढाने के लिए जैतून का तेल भी बहुत अच्छा माना जाता है। एक शोध से पता चलता है कि जैतून के तेल से टेस्टोस्टेरोन के स्तर में 17.4% तक बढ़ाने में सक्षम होता है। जो लम्बे समय में आपके चेहरे के बालों को बेहतर रूप से विकसित करने में मदद करता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा और एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा में पाया जाता है। जो आपके दाढ़ी के बढ़ते हार्मोन के लिए बहुत अच्छा है।

क़ॉफ़ी (Coffee)

कॉफी तो हर किसी को पसंद होती है। लेकिन क्या आप को पता है कि कॉफी आपके बालों के वृद्धि के लिए मददगार साबित हो सकता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि कॉफी DHT स्तर को बढ़ाने  में सक्षम होता है।

किशमिश (Raisin)

आप सोच भी नहीं सकते हैं कि किशमिश का आपके चेहरे के बालों को विकसित करने में मदद कर सकता हैं। प्रति 100 ग्राम किशमिश में 3mg बोरॉन की पर्याप्त मात्रा होती है, और बोरॉन टेस्टोस्टेरोन के स्तर और DHT दोनों स्तरों को बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है। जो आपके दाढ़ी के लिए मददगार साबित हो सकता है।

2. दाढ़ी बढाने के लिए कुछ सप्लीमेंट

दाढ़ी बढ़ाने के लिए कई प्रकार के सप्लीमेंट्स का उपयोग किया जाता है। जो हमारे हार्मोन में परिवर्तन करता है। जिससे हमारी दाढ़ी बढ़ने में मदद मिलती है। जो इस प्रकार है:

मल्टीविटामिन (Multivitamins)

क्या आपको पता है कि दाढ़ी के तेजी से वृद्धि के लिए मल्टीविटामिन भी बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। जैसे – विटामिन बी, जो क्रेटिनके उत्पादन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं, क्योंकि इसके द्वारा जिंक की कमी पूरी हो जाती है।

जो आमतौर पर कमजोर बालों के विकास के लिए सहायक होती है। इसके अलावा कई विटामिन और खनिज है जो आपके दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के लिए टेस्टोस्टेरोन और DHT हार्मोन के संश्लेषण में योगदान करते हैं।

मखमली बीन (Mucuna Pruriens)

एक भारतीय हर्बल सप्लीमेंट है, जिसका उपयोग ज्यादातर पार्किंसंस रोग से राहत के लिए दवा उद्योग द्वारा किया जाता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि ये टेस्टोस्टेरोन और DHT हार्मोन में लगभग 40% तक वृद्धि कर देता हैं जो दाढ़ी के विकास और उसके वृद्धि को उत्तेजित करने में सहायक होता हैं।

कार्निटाइन (Carnitine)

एक शोध से पता चलता है कि प्रति दिन लगभग 2 ग्राम कार्निटाइन, पुरुषों में एण्ड्रोजन रिसेप्टर्स की संवेदनशीलता को बढ़ाने में सक्षम होता है। क्योंकि आपके चेहरे के रोम छिद्रों के भीतर एंड्रोजन रिसेप्टर्स को दाढ़ी वृद्धि के लिए टेस्टोस्टेरोन और DHT के साथ जोड़ना जरूरी होता है। कार्निटाइन रिसेप्टर्स की संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करता है। जो हमारे दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है।

3. चेहरे की मालिस (Face Massage)

आपके दाढ़ी के बालों को मजबूत और तेजी से बढ़ाने के लिए हार्मोन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होता है। लेकिन जब दाढ़ी-मूंछ को पोषक तत्वों और हार्मोन की पूर्ति के साथ चेहरे के बालों की जड़ों में खून का निरंतर प्रवाह भी जरूरी होता है। जिससे दाढ़ी के बालों की वृद्धि तेजी से हो सके। इसीलिए आपको रोजाना अपने अपने चेहरे की मालिस करनी चाहिए जिससे आपकी चेहरे की बालों की जड़ों तक खून का प्रवाह हो सके।

4. दाढ़ी बढाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Growing Beard)

दाढ़ी बढाने के कुछ घरेलू नुस्खे भी है। जिनका उपयोग करके आप अपनी दाढ़ी को तेजी से बढ़ा सकते है। जो इस प्रकार है:

आवले का तेल (Amla Oil)

दाढ़ी को तेजी से बढाने के लिए आवले का तेल बहुत अच्छा मन जाता है। अगर आप अपनी दाढ़ी तेजी से बढ़ाना चाहते है, तो उसके लिए आपको रोजाना आवले के तेल से अपने चेहरे की मालिस करनी होगी। और लगभग 15 मिनट के बाद पानी से धुल ले। ऐसा करने से आपकी दाढ़ी तेजी से वृद्धि करेगी और देखने में काली भी दिखेगी।

नारियल का तेल (Coconut Oil)

अगर आप अपनी दाढ़ी तेजी से बढ़ाना चाहते है, तो उसके लिए आप नारियल के तेल का घरेलू नुस्खा भी अपना सकते है। इसके लिए आपको आमला पाउडर (25%) और नारियल तेल मिलाना है और इसे गर्म करना है। जब तेल ठंडा हो जाए, तो इसका चेहरे पर मालिस करना होगा। इससे आपकी दाढ़ी पहले से घनी और बड़ी हो जाएगी।

दाढ़ी के लिए दालचीनी और नींबू (Cinnamon and lemon)

दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के लिए दालचीनी और नींबू का इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके लिए दालचीनी के पाउडर को  नींबू के रस में मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लेते है। फिर इसे चेहरे पर लगाये और 15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धू ले और सूती कपड़े से चेहरे को पोछ लें।

कुछ लोगो को नींबू से एलर्जी हो सकती है। अगर आपको चेहरे में जलन महसूस हो तो आप इसका इस्तेमाल न करे। इसके उपयोग से आपकी दाढ़ी काली, घनी, और तेजी से बढ़ने लगेगी।

दाढ़ी बढ़ाने के लिए बियर्ड ऑयल (Beard Oil)

आजकल दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के लिए बियर्ड ऑयल का उपयोग भी किया जा रहा है। अगर आप अपनी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के लिय इसका इस्तेमाल करना चाहते है। तो इसका तेल आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते है। आपको इस तेल से रोजाना अपने चेहरे या दाढ़ी की मालिस करना होगा। इससे आपकी दाढ़ी पहले से घनी और काली हो जाएगी।

दाढ़ी बढाने के हमने कई तरीके बताये है। आपको जो पसंद आये आप अपनी दाढ़ी बढ़ाने के लिए उसका इस्तेमाल कर सकते है। आपको ये पोस्ट कैसा लगा हमें कमेन्ट में ज़रूर बताएं। धन्यवाद 

1 thought on “तेजी से दाढ़ी कैसे बढायें? How to grow a beard faster in Hindi”

  1. इन उपयोगी सुझावों के लिए बहुत बहुत धन्यवाद मेरी पत्नी अब मुझे और भी अधिक प्यार करेगी। तुम्हें प्यार!

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.