2020 प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान Pradhan Mantri Jan Arogya Abhiyan in Hindi

Contents

प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान (आयुष्मान भारत योजना) Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PMJAY) in Hindi ! आईये जानते हैं इस स्वास्थ से जुड़े सरकारी योजना के विषय में।

2020 प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान Pradhan Mantri Jan Arogya Abhiyan in Hindi

क्या है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत योजना) ?

यह केंद्र सरकार की योजना है। इसके अंतर्गत देश के 10.74 करोड़ लोगों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा का कवर दिया जाएगा। यदि इन परिवारों के दवा कराने पर 5 लाख रूपये तक का खर्चा आता है तो इसे केद्र सरकार भरेगी।  

देश के डेढ़ लाख से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary health centre) को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के तौर पर विकसित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने के 3 दिन पहले से लेकर 15 दिन तक की दवाई, जांच, ऑपरेशन जैसे सभी प्रकार के इलाज के लिए सरकार खर्च उठायेगी।

केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए 2018- 19 के बजट से 10 हजार करोड रुपए राज्यों को वितरित किए हैं। योजना के अंतर्गत आने वाले कुल खर्चा में से 60% केंद्र सरकार खर्च उठायेगी और 40% राज्यों को खर्च करना होगा।

इसे भी पढ़ें -  पुनरुक्ति की परिभाषा, भेद, वाक्य Punrukti in Hindi VYAKARAN

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कब शुरू हुई ?

इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2018 को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत की थी। इसे 25 सितंबर 2018 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर पूरे देश में लागू कर दिया गया। यह योजना अभी 29 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के 445 जिलों में शुरू हुई है। पश्चिम बंगाल और उड़ीसा राज्य ने इसे भी नहीं अपनाया है।

किसे मिलेगा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ?  Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana eligibility

इस योजना के अंतर्गत 2011 की जनगणना के अनुसार पाये गए गरीब, पिछड़े, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिक परिवार पात्र हैं। वर्तमान जनसंख्या के आंकड़ों के आधार पर 2.33% शहरी परिवार और 8.03% ग्रामीण परिवारों को इस योजना के लिए योग्य पाया गया है.

इस प्रकार के लोगों में मुख्यतः राजमिस्त्री, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू नौकर, रेहड़ी पटरी लगाने वाले, पेंटर, फेरीवाले, सिक्योरिटी गार्ड, मजदूर, सफाई कर्मी और कुली जैसे लोग शामिल हैं जो सामान्य सुविधाओं से वंचित हैं। वर्तमान में जो लोग राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा रहे हैं वह भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

कौन सी बीमारियां इस योजना के अंतर्गत आती हैं?

इस योजना के अंतर्गत कुल 1300 प्रकार की बीमारियां (पैकेज) उपलब्ध हैं और कई प्रकार के टेस्ट भी जैसे – जैसे  CT, MRI स्कैन, दांतो की सर्जरी, कीमोथेरेपी, रीढ़ की सर्जरी, रेडिएशन, न्यूरो सर्जरी, कैंसर सर्जरी, बाईपास सर्जरी आंखों की सर्जरी, स्कैन

देश के कितने अस्पतालों में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मिलेगा?

देश में उड़ीसा, तेलंगाना, केरल, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में इस योजना को लागू किया गया है। राज्य सरकार  अपने ढंग से इस योजना को लागू करेंगी। देश के 29 राज्य इस योजना को लागू करने के लिए तैयार हैं।

450 जिलों में यह शुरू हो चुकी है। कुल 13 हजार अस्पताल इसमें शामिल किए गए हैं। सरकार का लक्ष्य है कि अगले 4 सालों में 4 लाख हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बनाए जाएं और मरीजों का 5 लाख रूपये तक मुफ्त इलाज किया जाए।

इसे भी पढ़ें -  अलंकार की परिभाषा, भेद, उदाहरण Alankar in Hindi VYAKARAN

कैसे मिलेगी लाभार्थियों को मदद ?

इस योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को एक ई- कार्ड (E- Card) दिया जाएगा इस कार्ड के जरिए वे 5 लाख रूपये  तक का मुफ्त इलाज करा सकेंगे। इस कार्ड पर लाभार्थी की फोटो, नाम और पूरा पता होगा। इस कार्ड के अलावा और किसी कागजात की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वर्तमान में देशभर में 3 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centre) हैं, जहां पर जाकर इस योजना की जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आरोग्य मित्रों, गांव में काम करने वाली आशा और ANM बहनों की मदद ले सकते हैं।

इस योजना की क्यों जरूरत है?

आयुष्मण भारत के CEO डॉ इंदु भूषण के अनुसार भारत स्वास्थ्य पर सालाना अपने GDP का 1.13 % हिस्सा खर्च करता है जो दूसरे विकासशील देशों से कम है. चीन अपनी GDP का 2.45% स्वास्थ्य पर खर्च करता है।

महंगे इलाज की वजह से भारत के लगभग 66 लाख परिवार गरीबी की श्रेणी में आ जाते हैं। 24.9% ग्रामीण और 182.% शहरी लोग कर्ज लेकर अपना इलाज करवाते हैं. भारत के 17.3% लोग अपने बजट का 10% इलाज में खर्च कर देते हैं जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए केंद्र सरकार ने योजना शुरू की है जिससे गरीब, पिछड़े, वंचित लोगों की मदद की जा सके

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक कागजात Documents required to get benefit of Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास निम्न डॉक्यूमेंट होने चाहिए-

  1. ऑनलाइन फॉर्म
  2. आधार कार्ड
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज के फोटो
  6. आवेदन कर्ता का वोटर आईडी
  7. बीपीएल कार्ड (BPL card)

आरोग्य मित्रों की भूमिका

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लागू करने के लिए नेशनल हेल्थ एजेंसी ने 14000 आरोग्य मित्रों को अस्पताल में नियुक्त किया है। वह मरीजों की पहचान करके उनका सत्यापन करेंगे और इलाज के दौरान सभी कागजों को पूरा करेंगे। मरीज को किसी भी चीज की आवश्यकता होती है तो वह आरोग्य मित्रों से संपर्क करेंगे।

इसे भी पढ़ें -  मानव पाचन तंत्र के प्रमुख अंग चित्र सहित Human Digestive System in Hindi

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों का पता करें

https://hospitals.pmjay.gov.in/Search/empnlWorkFlow.htm?actionFlag=ViewRegisteredHosptlsNew

इस लिंक को लॉगइन करके आप अपने राज्य और जिले को भर के पता कर सकते हैं कि आपके घर के निकट कौन सा अस्पताल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़ा हुआ है। अभी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में अपना नाम कैसे देखे How to see your name in Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana List 2020

यह पता करने के लिए कि क्या आप इस योजना के अंतर्गत आते हैं आपको इस लिंक https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर लॉगइन करके देखना होगा. इसमें अपना मोबाइल नंबर डालने पर आपको OTP नम्बर आपके मोबाइल पर आयेगा। इसे वेबसाइट में डालकर आप लोगिन करेंगे। तब आपको पता चल जाएगा कि आप इस योजना का लाभ उठा सकते है या नही।  

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना टोल फ्री नम्बर Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana toll free number

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के टोल फ्री नंबर 14555 और 1800-111-565 नम्बर पर फोन करके भी आप पता लगा सकते हैं की आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन आरोग्य मित्र से मिल कर भी आप पता लगा सकते हैं कि आप को इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana online registration

https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर login करे

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना वेबसाइट Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana website

https://www.pmjay.gov.in/ पर login करें

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.