रैनसमवेयर अटैक क्या है? कैसे बचें? Ransomware Attack Meaning in Hindi

इस लेख हमने रैनसमवेयर अटैक क्या है? Ransomware Attack Meaning in Hindi इसके विषय में पूरी जानकारी दी। साथ ही कुछ ऐसे टिप्स भी दिए हैं जिनसे आप ऐसे malware attack से बच सकते हैं।

रैनसमवेयर अटैक क्या है? Ransomware Attack Meaning in Hindi

Contents

Ransomware Attack एक ऐसा Cyber Attack है जिसमें एक malicious software (वायरस फाइल वाला सॉफ्टवेर) किसी के कंप्यूटर में वेब या इंटरनेट के माध्यम से घुस जाता है। वह वायरस फाइल उस पुरे system को lock कर देता है।

इस तरह का कंप्युटर वायरस इतना खतरनाक होता है की आप किसी भी तरीके से अपने जरूरी data को दोबरा retrieve नहीं कर सकते हैं। साथ ही वायरस को बनाने और इंटरनेट पर फैलाने वाले हैकर system को unlock करने के लिए अच्छा खासा पैसा मांगते हैं।

यह Ransomware virus कंप्यूटर के हर एक Drive को लॉक कर देता है और वह तब तक काम नहीं करता जब तक आप (Ransom) यानि की फिरौती के पैसे ना Paid कर दें। जो कंप्यूटर Ransomware की चपेट में आ जाता है उस कंप्युटर के front में हमेशा के message आता रहता है जिसमें payment to unlock का option दीखता रहता है।

और पढ़ें -  बेस्ट बजट DSLR Camera 35000 रु के अन्दर ऑनलाइन India

रूस में Ransomware Attacks सबसे ज्यादा देखे गए हैं पर अब पुरे विश्व भर में यह धीरे-धीर फ़ैल रहा है। यह एक बहुत बड़ी मुश्किल है जो छोटी से गलती होने पर बड़ी-बड़ी कंपनियों के कंप्युटर से लेकर सरकारी दफ्तरों के कंप्युटर को भी अपनी चपेट में ले लेता है। इससे बड़ी-बड़ी बैंकों को भी बहुत मुश्किल हुई है।

मोबाईल में रैनसमवेयर अटैक Ransomware Virus Attacks in Smartphones

पहले-पहले Ransomware Attack कंप्युटर के OS में हुआ करते थे पर अब जैसे-जैसे स्मार्टफोन का युग होते जा रहा है तो यह अब मोबाईल फोन में भी attack होने लगे हैं।

रैनसमवेयर अटैक से बचने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके और माध्यम है जिन्हें आपको ध्यान में रखना होगा क्योंकि इसकी कोई गारंटी नहीं है की कब आपके pc में भी Ransomware Attack हो जाये और आपना सारा data खो बैठें या उसके लिए आपको कोई भारी फिरौती आपको चुकानी पड़े।

रैनसमवेयर अटैक 2017 Ransomware Attack in Hindi

प्रति वर्ष दुनिया के कई कंप्युटर में रैन्समवेर अटैक हुए परन्तु दुनिया का सबसे बड़ा Ransomware Attack साल 12 मई, 2017 को हुआ। इस 2017 के रैन्सम वेर अटैक में लगभग पुरे विश्व के 50,000 से भी ज्यादा computers का डाटा चोरी हो गया और कंप्युटर को lock करके फिरौती मांगे गए।

इसमें सबसे ज्यादा यूनाइटेड किंगडम के Healthcare Sector पर Attack हुए जिसकी वजह से करोड़ों की बर्बादी हुई। यह Attack मन जा रहा है 99+ देशों में Microsoft के computers में हुआ। इसमें से भारत में भी 100-150 कंप्युटर मे रैन्सम वेर अटैक हुए

रैनसमवेयर अटैक से कैसे बचें? Ransomware Malware Attack Prevention Tips in Hindi

नीचे हमने कुछ ऐसे महत्वपूर्ण तरीके दिए हैं जिनकी मदद से आप Ransomware malware attack से अपने computer और business को बचा सकते हैं –

1. अपने Data का Backup रखें

सबसे पहली बात जो आपको याद रखना है वो है जितना हो सके अपने data का backup लेते रहें। जो भी आपके जरूरी डाक्यूमेंट्स है उन्हें cloud storage और external storage device में सुरक्षित रखें। Online Backup रखने के लिए बेस्ट Google Drive, One Drive जैसी सुविधाओं का उपयोग करना बेस्ट रहेगा।

2. Anti-spam settings में बदलाव करें

ज्यादातर Ransomware Malwares को email के माध्यम से .exe, .vbs, or .scr files में भेजा जाता है। जैसे ही कोई user उस file को open करता है उसका computer उस hack हो जाता है।

और पढ़ें -  Apple iPhone और MacBook इतने महंगे क्यों होते हैं?

याद रखें अपने Antivirus के Antispam setting में बदलाव करें और कई प्रकार के file extensions को spam में भेजने का setup करें। इससे virus और spam ईमेल आपके inbox तक नहीं पहुँच पाएंगे।

3. बेकार की Files को Email में Open ना करें

आपका email या किसी website पर online किसी भी unknown file को download या open ना करें। उसमें भी Ransomware Virus होने का खतरा होता है।

साथ ही जिन emails में banking और business से जुड़ी जानकारी हो जो दिखने में थो spam लग रहे हों, उनमें दिए हुए links पर कभी भी click ना करें। किसी भी चीज को click करने से पहले ध्यान से पढ़ें या स्पैम लगने पर उस mail को spam पर भेज दें।

4. अपने Computer के जरूरी Software’s को Update करते रहें

अपने कंप्यूटर के कुछ जरूरी software’s को हमेशा update करते रहें। इन नीचे दिए गए software’s को auto-update पर रखें हैं –

  • Operating System
  • Antivirus
  • Web Browsers
  • Adobe Flash Players
  • Java Versions

5. कंप्यूटर को बंद कर दें Switch Off The Computer

अगर आपको लगे की आपके computer के साथ कुछ चीजें hack हो रहा है या कुछ Unknown Error Messages आ रहे हैं तो अपने Computer के Internet Service को Disconnect कर दें और computer को भी बंद कर दें।

इससे कुछ हद तक आपकी जरूरी जानकारी hack होने से बच जाएगी। एक चीज का ध्यान रखें कभी-कभी कुछ ऐसे ransomware malware अटैक होते हैं जो एक बार आपके OS में घुसने के बाद इंटरनेट बंद करने पर भी पूरे कंप्युटर को infected कर देते हैं।

6. VSSAdmin.exe को disable रखें

VSSAdmin.exe एक ऐसा feature है Windows के कंप्युटर में जो प्रतिदिन आपके files की कॉपी बना कर system में save करता है (Shadow Volume Copies) भले ही आप उस फाइल में काम कर रहे हों या उसे डिलीट भी कर दें। Restore files के माध्यम से कोई भी यूजर अपने डिलीट किए हुए फाइल को भी दोबारा ढूंढ सकता है।

इस VSSAdmin.exe फाइल के बारे में hackers को सब पता होता है इसलिए वे अपने virus को कुछ इस प्रकार बनाते हैं की वह सबसे पहले आपके Shadow Volume Copies को delete कर देता है। इससे आप hack हुए data की copy को दोबारा किसी भी प्रकार से retrieve नहीं कर पाते हैं।

और पढ़ें -  mi किस देश की कंपनी है? Xiaomi के सीईओ, इतिहास, सफलता

7. अपने Windows के Firewall को हमेशा Turned on रखें ताकि वह सही से काम करें।

हर किसी कंप्युटर में Firewall का काम है इंटरनेट पर आने-जाने वाले ट्राफिक की जांच करना है। इससे malicious software फ़िल्टर हो जाते हैं और firewall उन्हें चलने नहीं देता है। यह साथ में इस बात की भी पुष्टि करता है की कौन सा नेटवर्क trusted है और कौन सा untrusted है।

8. अपने System में कुछ बेहतर Security Software’s को Install करके रखें जो .zip, .rar files को भी पढ़ सके

आज लगभग सभी बड़े OS जैसे Windows और Mac के खुद के Security software’s हैं जैसे Windows Defender और Mac Security हैं। यह service आसानी से zip folder के अंदर के virus को भी scan करने में कई हद तक सक्षम हैं।

9. Windows Script Host को disable रखें

कई hackers crypto-ransomware families के माध्यम से computer पर virus भेज देते हैं। इसे OFF करने के लिए इस लिंक पर पढ़ें – https://blog.f-secure.com/how-to-disable-windows-script-host/

10. Windows PowerShell को disable रखें

इस लेख को पढ़ें – https://www.thewindowsclub.com/how-to-disable-powershell-windows-10 और समझें आप Windows PowerShell को कैसे disable कर सकते हैं।

11. अपने Web Browser के माध्यम से Ransomware Virus Attack को बचाने के लिए Pop-up को हमेशा बंद रखें

अपने कंप्युटर और स्मार्टफोन के Web Browser के settings में जा कर Pop-up option को Block पर रखें।

12. Media के लिए AutoPlay Options को भी Deactivate रखें

अपने device और pc में Media के Autoplay option को भी बंद रखें।

13. File sharing System को भी हमेशा Disable रखें।

File Sharing System को भी Disable रखें जिससे की बिना Admin की अनुमति से कोई भी file एक जगह से दूसरे जगह transfer न हो सके।

14. Unknown IP Address को अपने Network पर block करें

अपने WiFi या Telecom network पर किसी भी अनजान ip address को block करें जिससे की कुछ भी hack नया हो। इस लिंक पर जा कर पढ़ें कैसे आप यह कर सकते हैं – https://community.spiceworks.com/networking/articles/2465-how-to-block-suspicious-ip-addresses-to-secure-your-network

आशा करते हैं आपको इस लेख से रैनसमवेयर अटैक क्या है? कैसे बचें? Ransomware Attack Meaning in Hindi की पूरी जानकारी मिल पाई होगी। साथ ही इससे बचने के टिप्स भी आपको पसंद आए होंगे। लेख कैसा लगा कमेन्ट के माध्यम से जरूर बताएं।

2 thoughts on “रैनसमवेयर अटैक क्या है? कैसे बचें? Ransomware Attack Meaning in Hindi”

  1. इंसान तकनीक में तो काफी आगे बढ़ गया लेकिन उससे होने वाले कुप्रभावो से बचने के प्रयास करना अभी भी बाकी है | ऐसे दौर में जब हम कैशलेस की तरफ बढ़ रहे है तो ऐसी घटनाओं से लोग थोड़ा घबराएंगे तो जरुर है लेकिन हर चीज का इलाज सम्भव है | दुर्घटना की सभावना को देखते हुए वाहन न चलाना तो बेवकूफी होगी इसलिए सुरक्षित तरीको का इजात करना होगा | रैनसमवेयर की जानकारी देकर आपने हिंदी पाठको को अच्छी जानकारी पेश की है ऐसे ही ज्वलंत मुद्दों पर आर्टिकल लिखते रहे |

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.