भारत के 10 सबसे ऊंची चोटियां Top 10 Highest Peaks in India in Hindi

इस लेख में हम आपको भारत के 10 सबसे ऊंची चोटियां Top 10 highest peaks in India के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

भारत के 10 सबसे ऊंची चोटियां Top 10 highest peaks in India

कंचनजंगा चोटी (8586 मीटर ) Kanchenjunga – K2

यह भारत की सबसे ऊंची और विश्व की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है। यह सिक्किम राज्य में स्थित है। कंचनजंगा का अर्थ है बादल के 5 खजाने- सोना, चांदी, रत्न, अनाज और पवित्र किताबें।

कंचनजंगा समूह में  12 चोटियां 7000 मीटर (23000 फीट) से ऊँची हैं। सबसे ऊंचाई वाली कंचनजंघा चोटी सिक्किम राज्य में भारत और नेपाल की सीमा पर महान हिमालय में स्थित है। इसकी ऊंचाई 8586 मीटर है।

नंदा देवी चोटी 7816 मीटर Nanda Devi Peak

यह चोटी विश्व में दूसरे स्थान पर है। भारत में नंदा देवी चोटी का स्थान भारत में दूसरे स्थान पर है। इसकी ऊंचाई 7816 मीटर है।

कामेत चोटी (7756 मीटर) Kamet Peak

कामेत चोटी उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में जास्कर पर्वत श्रृंखला में पाई जाती है। यह गढ़वाल के पहाड़ों की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है। यह तिब्बत के निकट स्थित है। इसके चारों तरफ ऊंची चोटियां हैं। इसकी ऊंचाई 7756 मीटर है।

साल्टोरो कांगड़ी पहाड़ी (7742 मीटर) Saltoro Kangri Peak

यह चोटी साल्टोरो पर्वत श्रृंखला में स्थित है जो कराकोरम पर्वत श्रृंखला की उप श्रेणी है। साल्टोरो पर्वत कराकोरम के महान पर्वतों के बीच में स्थित हैं। यह सियाचिन ग्लेशियर (विश्व के सबसे बड़े ग्लेशियर) के निकट स्थित हैं। इसकी ऊंचाई 7742 मीटर है।

इसे भी पढ़ें -  भारत की नदियाँ इनकी प्रणाली Rivers of India in Hindi

सासेर कांगड़ी चोटी (7672 मीटर) Saser Kangri Peak

सासेर कांगड़ी पर्वत में 5 चोटियां पाई जाती हैं। सभी पांच चोटियां 7672 मीटर ऊंची हैं और विश्व में 35 वें स्थान पर आती हैं। यह चोटी जम्मू कश्मीर राज्य में स्थित है।

मामोस्तांग कांगड़ी चोटी (7516 मीटर) Mamostong Kangri Peak

यह चोटी महान कराकोरम पर्वत श्रृंखला की उप श्रृंखला रीमो मुस्ताक में स्थित है। यह सियाचिन ग्लेशियर के निकट स्तिथ है। यह विश्व की 48वीं ऊंची चोटी है। यह चोटी जम्मू कश्मीर राज्य में स्थित है। इसकी ऊंचाई 7516 मीटर है।

रीमो चोटी (7385 मीटर) Rimo Peak

यह चोटी कराकोरम पर्वत श्रृंखला में उत्तरी भाग में रीमो मुस्ताक श्रृंखला में स्थित है। इसमें कुल चार चोटियाँ हैं जिसमें “रीमो प्रथम” सबसे ऊंची चोटी है जिसकी ऊंचाई 7385 मीटर है। यह चोटी जम्मू कश्मीर राज्य में स्थित है।

हार्देओल चोटी (7151 मीटर) Hardeol Peak

हार्देओल चोटी को “भगवान का मंदिर” भी कहा जाता है। यह कुमाऊं पर्वतों की प्रमुख चोटी है। यह उत्तराखंड राज्य में पिथौरागढ़ जिले में मिलम घाटी में स्थित है। यह 7151 मीटर ऊँची है।

चौखम्बा चोटी (7138 मीटर) Chaukamba Peak

यह चोटी उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल हिमालय क्षेत्र में गंगोत्री के निकट स्थित है। गंगोत्री की पहाड़ों में चार चोटियाँ हैं जिसमें चौखम्बा चोटी सबसे ऊंची है। इसकी ऊंचाई 7138 मीटर है। यह उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत चोटियों में से एक है।

त्रिशूल चोटी (7120 मीटर) Trishul Peak

यह चोटी उत्तराखंड राज्य में पश्चिमी कुमाऊं, में बागेश्वर जिले में स्थित है। इसमें कुल 3 चोटियों का समूह है। यह 7120 मीटर ऊंची है। त्रिशूल पर्वत नंदा देवी सेंचुरी के निकट स्तिथ है। इसे नाम भगवान शिव के अस्त्र त्रिशूल से मिला है तीन चोटियों के नाम क्रमशः त्रिशूल 1, त्रिशूल 2 एवं त्रिशूल 3 हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.