Home Indian Festival in Hindi 2017 रक्षाबंधन त्यौहार पर निबंध Essay on Raksha Bandhan Festival in Hindi
Loading...

2017 रक्षाबंधन त्यौहार पर निबंध Essay on Raksha Bandhan Festival in Hindi

11 min read
0
2017 रक्षाबंधन त्यौहार पर निबंध Essay on Raksha Bandhan Festival in Hindi

2017 रक्षाबंधन त्यौहार पर निबंध Essay on Raksha Bandhan Festival in Hindi

यह त्यौहार परिवार के एक होने के और एकजुट होने का उत्सव है। राखी या रक्षा बंधन हिंदुओं बड़ा महोत्सव है। यह भाइयों और बहनों का त्यौहार है।

2017 रक्षाबंधन त्यौहार पर निबंध Essay on Raksha Bandhan Festival in Hindi

यह एक त्यौहार है जो मुख्य रूप से भारत के उत्तर और पश्चिमी क्षेत्रों से संबंधित है, लेकिन यह पूरे देश में एक ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। क्षेत्रीय उत्सव भिन्न हो सकते हैं लेकिन रक्षा बंधन उन रीति-रिवाजों का एक अभिन्न अंग बन गया है।

रक्षाबंधन विभिन्न समुदायों द्वारा भारत के विभिन्न राज्यों में विभिन्न नामों से जाना जाता है। रक्षाबंधन का महत्व हर क्षेत्र के साथ भिन्न होता है। दक्षिणी और तटीय क्षेत्रों में रक्षा बंधन का एक अलग महत्व है। राखी पूर्णिमा को भारत के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है।

यहां, रक्षा बंधन एक भाई और बहन के बीच के प्यार के पवित्र बंधन का उत्सव है। पश्चिमी घाट में रक्षा बंधन को नारियल पूर्णिमा कहा जाता है, जिसमें गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक राज्य शामिल हैं। यहां रक्षा बंधन समुद्र पर निर्भर लोगों के लिए एक नए सत्र की शुरुआत का प्रतीक है।

Also Read  2017 महावीर जयंती पर निबंध Essay on Mahavir Jayanti in Hindi

रक्षा बंधन दिवस को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में श्रवण या कजरी पूर्णिमा कहा जाता है। रक्षा बंधन, उन किसानों और महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है, जिनके पुत्र हैं। रक्षा बंधन दिवस को गुजरात में पविट्रोपाना के रूप में मनाया जाता है। रक्षा बंधन वह दिन है, जब लोग भव्य पूजा या तीन आंखों वाले भगवान, भगवान शिव की पूजा करते हैं।

Loading...

यह पूरे वर्ष के दौरान किए गए प्रार्थनाओं की परिणति है। परंपराओं के अनुसार, इस दिन बहन,दीप, रौली, चावल और राखी के साथ पूजा थाली तैयार करती है। वह देवताओं की पूजा करती है, राखी को भाई की कलाई पर बांधते हैं।इस त्यौहार के माध्यम से बहनों की तरफ प्यार को मानते हैं और भाई उम्र भर बहन की रक्षा करने का वादा करता है और उसे उपहार देता है

सदियों से यह त्यौहार एक ही परंपरा से मनाया जा रहा है बदलती जीवन शैली के साथ ही इसका अर्थ बदल गया है। अब यह समारोह औरअधिक विस्तृत रूप से मनाया जाने लगा है रक्षा बंधन मुख्य रूप से एक उत्तर भारतीय त्यौहार है जो भाई-बहनों के बीच प्रेम और स्नेह की गहरी भावनाओं को जन्म देता है। बस सभी भारतीय इस त्योहार को बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं।

Also Read  2017 बैसाखी त्यौहार पर निबंध Essay on Baisakhi Festival in Hindi [Punjabi New Year 2017]

बहन भाई की कलाई पर राखी को बांधती है और दोनों एक-दूसरे के कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं और भाई सभी परिस्थितियों में अपनी बहन का ख्याल रखने के लिए प्रार्थना करते हैं।

राखी का उत्सव और तैयारियाँ Raksha Bandhan Festival Celebration in hindi

उत्सव के बीच में रस्मों को भी भक्ति के साथ पालन किया जाता है। पूर्णिमा से पहले राखी और मिठाई खरीदी जाती है और आम तौर पर तैयारी की जाती है। परंपरा के अनुसार, परिवार के सभी सदस्य इस अनुष्ठान के लिए जल्दी ही तैयार हो जाते हैं। कोई भी तैयारी शुरू करने से पहले वे मन और शरीर को शुद्ध करने के लिए स्नान करते हैं।

पूजा के लिए बहनें दीया थाली बनाती हैं। इसमें राखी धागे, कुमकुम पाउडर, चावल, दीया, अगरबत्ती और मिठाई शामिल है, बदले में भाई बहन को आशीर्वाद देता है और दुनिया की बुराइयों से उसे बचाने का वादा करता है। वह उसे अपने प्यार और स्नेह के प्रतीक के रूप में कुछ उपहार देता है। रीति-रिवाज़ हर क्षेत्र में थोड़ा भिन्न हो सकते हैं लेकिन आम तौर पर इस त्यौहार एक ही आभा रहती हैं।

Loading...
Load More Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

2017 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस निबंध International Yoga Day Essay in Hindi

2017 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस निबंध International Yoga Day Essay in Hindi जैसे की हम सब जान…