ग्रीन टी पीने के फायदे Green Tea Benefits in Hindi

Contents

ग्रीन टी पीने के फायदे Green Tea Benefits in Hindi

ग्रीन टी पीने के फायदे Green Tea Benefits in Hindi

ग्रीन टी क्या है? Why Green Tea?

ग्रीन टी को हजारों वर्षों से एक औषधि के रूप में इस्तेमाल में लाया जा रहा है। यह खासकर चीन से फैला है और अब लगभग पुरे एशिया के साथ-साथ विश्व भर में कई जगहों में इसको पिया जाता है।

ग्रीन टी के बहुत सारे लाभ हैं इसलिए दिन ब दिन इसका उपयोग और बिक्री हर क्षेत्र में बढ़ते चले जा रहा है। ब्लैक टी और कॉफ़ी की तुलना में इसके बहुत सारे ऐसे लाभ है जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं और कई बिमारियों के होने से बचाते हैं।

इसको Camellia sinensis नामक पौधे से लिया जाता है।

ब्लैक टी को बनाने के लिए Fermentation किया जाता है जबकि ग्रीन टी को Fermentation नहीं किया जाता है जिसके कारण इसके औषधि गुड इसमें बरक़रार रहते हैं। इसमें antioxidants और polyphenols की अच्छी मात्र होती है जो मनुष्य शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

इसे भी पढ़ें -  वायु प्रदुषण पर निबंध व पूरी जानकारी Essay on Air Pollution in Hindi

चलिए तो आपको बताते हैं आप कैसे green tea आपको उपलब्ध हो सकते हैं और इसके ज़बरदस्त फायदों के बारे में।

Green Tea आपको कहाँ से उपलब्ध हो सकता है?

आज के दिन में आपके आस पास के Grocery Store और Online बहुत सारे companies Green Tea बेच रहे हैं उनसे आप खरीद सकते हैं। जिनमे से ज्यादातर Brands Tea Bags बना कर Sell कर रहे हैं। आप जितना Loose Tea Leaves वाला Pack खरीदेंगे उतना अच्छा है।

10 ग्रीन टी के ज़बरदस्त फायदे? Benefits of Green Tea in Hindi

तो चलिए जानते हैं ग्रीन टी से होने वाले लाभ क्या-क्या हैं? –

1. वज़न कम होता है Helps in Losing Weight

आज के दिन में सबसे बड़ी मुश्किल बात है Junk Foods. लोग हर दिन कई मात्र में बाहर का Fat से भरा हुआ खाना खा रहे हैं। ऐसे में Fatty चीज का शरीर से Metabolize होना बहुत ही आवश्यक है।

Green Tea में Polyphenols पाया जाता है जो Fat Oxidation को बढ़ावा देता है और जल्द से जल्द खाना को Calories के रूप में बदल देता है।

2. कोलेस्ट्रॉल कम करता है Reduce Cholesterol Level

शरीर में बहुत ज्यादा cholesterol आपके Heart के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने से ह्रदय से जुड़े रोग होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

ऐसे में Green Tea बहुत लाभदायक होता है क्योंकि इसमें Tannin की मात्र अधिक होती है। Tannin शरीर में LDH (लो-डेंसिटी लेपोप्रोटीन) को कम करके खून में उपलब्ध ख़राब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है।

3. डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक Best for Diabetes Patients

ग्रीन टी कुछ भी खाना खाने के बाद Glucose को सही तरीके से Utilize करता है। साथ ही इससे Glucose level भी नहीं बढ़ता है क्योंकि इसके Natural Ingredients शरीर में रहने वाले alpha-glucosidase, enzyme को रोकते हैं जो Glucose Absorption के Process को धीरे कर देता है। जो body glucose को शरीर में कम करता है।

इसे भी पढ़ें -  पेट की चर्बी को कैसे कम करें? How to lose side belly and love handles fat in Hindi

4. हाइपरटेंशन में लाभदायक Keeps you Away from Hypertension

ग्रीन टी को नियमित रूप से पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिसकी वजह से blood vessels को आराम मिलता है। इसीलिए ग्रीन टी hypertension (high blood pressure) के रोगियों के लिए लाभदायक है और इससे दूर रहने के लिए भी।

5. गर्भावस्था के दौरान ग्रीन टी के लाभ Green Tea in Pregnancy

गर्भावस्था में ग्रीन टी बहुत ही लाभदायक पाया गया है। इसमें बहुत ज्यादा परिमाण में Anti-oxidants होने के कारण यह प्रेगनेंसी के समय शरीर में Cell Regrowth करने में मदद करता है साथ ही सही तरीके से शरीर में ग्लूकोस और इन्सुलिन को भी उपयोग में लाता है।

इसके Antioxidants शरीर को बिमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं और स्वस्थ रखते हैं। याद रखें इसमें caffeine की मात्र होती है जिसके कारण आपको ज्यादा Urination हो।    इसलिए जितना ज्यादा पानी पियें उतना अच्छा है।

6. वायरल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से दूर रहें Keeps You Away from Viral and Bacterial Infection

इसमें एक महत्वपूर्ण केमिकल एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे catechin कहते हैं। यह बहुत ही जरूरी compound ग्रीन टी में होता है जो वायरल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन को दूर रखता है।

7. चिंता दूर होता है Reduce Depression

चिंता एक ऐसा भयानक चीज है जो आपको किसी भी काम में सफल होने या करने नहीं देता है। अमरीका के बोटैनिकल काउंसिल का कहना है की ग्रीन टी पीने से depression दूर होता है। ग्रीन टी में polyphenols होते हैं जो glucose को मनुष्य के दिमाग में सही तरीके से पहुंचता है।

साथ ही इसमें thenine की मात्र भी होती है जो चिंता और थकान को दूर करता है।

8. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखता है Keeps your Immunity System Strong

जैसे की हम आपको बता चुकें हैं – ग्रीन टी में antioxidants, viral और bacterial infection से लड़ने की ताकत देता है, और कई प्रकार के ऐसे लाभ है जिनके कारण शरीर मजबूत रहता है और रोगों से दूर रहता है।

9. त्वचा को रखे स्वस्थ Its Keep your Skin healthy

ग्रीन टी त्वचा के लिए भी बहुत ही लाभदायक पाया गया है क्योंकि इसमें antioxidants की मात्र अधिक होती है इसलिए यह एक प्रकार से त्वचा के लिए Anti aging के रूप में भी काम आता है।

इसे भी पढ़ें -  चाय पीने के फायदे और नुकसान Advantages Disadvantages of Drinking Tea in Hindi

मनुष्य और जानवरों पर इसको टेस्ट कर के पाया गया की sun damage से भी इसके उपयोग से बचा जा सकता है जो की एक अच्छी बात है।

10. संधिशोथ में उपयोगी Provides Relief from Arthritis

ग्रीन टी से Rheumatoid Arthritis के Patients को भी बहुत रहत मिला है।  साथ ही इसके नियमित उपयोग से इसकी शिकायत से दूर भी रहा जा सकता है। यह Arthritis को शुरू करने वाले enzyme chemokine को रोकता है और Cartilage को सुरक्षित रखता है।

Chemikine वो protein होते हैं जो Cartilage की flexibility को ख़तम करके इस बीमारी के लक्ष्ण शुरू करते हैं।

11.  ट्यूमर कोशिकाओं के उत्पादन को दूर करता है Reduce Tumor Cell Growth

ग्रीन टी में मौजूद polyphenol दो प्रकार के proteins को growth को body में रोकता है- Vascular Endothelial Growth Factor (VEGF) और Hepatocyte Growth Factor (HGF). यह दोनों protein tumor cell का उत्पादन शरीर में करते हैं।

ग्रीन टी ज्यादातर cancer फ़ैलाने वाले चीजों को रोकता है और UV Radiation से भी शुरक्षा करता है।

एक दिन में कितना ग्रीन टी पीना सेहत के लिए सही है? How much Green Tea should be taken in a day?

कुछ लोगों का कहना है एक दिन में 1 कप ग्रीन टी पीना चाहिए तो कुछ लोगों का कहना है 4-5. लेकिन सोचने की बात है कि green tea में भी caffeine की मात्र होती है जो भी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता हो। ऐसे में कुछ लोग होते हैं हिनको कैफीनसे एलर्जी होता है ऐसे लोगों को एक दिन में 1 cup से ज्यादा बिल कुल नहीं पना चाहिए।

एक दिन में 1-2 ग्रीन टी के cups पीना ही स्वास्थ्य के लिए सही है।

इस पोस्ट में दिए हुए सभी tips ज्ञान के लिए हैं इनका उपयोग करने से पहले अपने dietitian या doctor से जरूर सलाह लें

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.