बेस्ट 10 विटामिन-सी सीरम Best Vitamin C Serum in India

यह लेख Top 10 Vitamin C serum के बारे में है जिसमें आप अपने त्वचा के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे और अपने त्वचा के अनुसार एक सबसे Best Vitamin C serum का चुनाव करेंगे।

पिछले लेख में हमने सनस्क्रीन के बारे में जाना और धूप से कैसे बचें इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की लेकिन अगर आप अपना लंबा समय धूप में काट चुके हैं या अपनी त्वचा को बड़े स्तर पर हानि पहुंचा चुके हैं तो यह लेख आपको अपनी गलतियों को सुधारने का मौका देगी और आने वाले बहुत से त्वचा संबंधी रोगों से आपको दूर रखेगी।

विटामिन-सी सीरम क्या है What is Vitamin c Serum ?

हम बचपन से विटामिन सी की खूबियों के बारे में पढ़ते आए हैं और त्वचा के लिए सबसे जरूरी तत्व Vitamin – C ही है हालाकी हम अपने भोजन में से Vitamin – C प्राप्त करते हैं लेकिन वह एक बहुत ही धीमी प्रक्रिया है और आजकल कुछ भी शुद्ध नहीं मिल रहा है जिससे त्वचा का रक्षण स्वतः हो सके।

इसे भी पढ़ें -  लड़कों के लिए 10 गिफ्ट 1000 रूपये में Best Gift Ideas for Boys under Rs. 1000

Serum का उपयोग करके आप अपने त्वचा को निखार सकते हैं और सुरक्षित भी रख सकते हैं ।

Vitamin C serum  भी Sunscreen की तरह ही हर प्रकार के त्वचा के अनुसार ही उपयोग करना चाहिए सनस्क्रीन आपकी त्वचा को धूप से बचाता है जब की Vitamin C serum उसके द्वारा हुए क्षतियों की भरपाई करता है , यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है।

यह आपकी त्वचा को निखारने का भी काम करता है क्योंकि समय के साथ त्वचा फीकी पड़ती जाती है लेकिन सिरम के उपयोग से फिर से त्वचा को युवावस्था की ग्लो दी जा सकती है। यह आपको Pimples , Dark Circle , Dryness आदि दिक्कतों से निजात दिला सकता है। 

समय के साथ त्वचा ढीली पड़ती जाती है और कॉलेजन का स्तर गिरता जाता है लेकिनVitamin C serum के उपयोग से कॉलेजन को बढ़ाया जा सकता है जिसके परिणाम स्वरूप चेहरे में सुडोलता देखने को मिलती है।

अपनी त्वचा के अनुसार विटामिन-सी सीरम का चुनाव कैसे करें? How To select Vitamin C serum ?

अगर आप कभी Vitamin C serum का उपयोग कर चुके हैं तो आप भली-भांति जानते होंगे कि किस प्रकार के विटामिन सी सिरम आपकी त्वचा को सूट करते होंगे , लेकिन अगर आप नहीं जानते तो नीचे बताए हुए रास्तों से आप जान सकेंगे।

इस लेख में बताए हुए सभी विटामिन सी सिरम उच्च गुणवत्ता और हाई रेटिंग को देखकर चुने गए हैं अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कौन सा विटामिन सी सिरम आपके त्वचा के लिए योग्य है तो निचे के लेख को ध्यान से पढ़ें।

कैसे करें उपयोग? How To use Vitamin C serum ?

सबसे पहले सिरम को अपने हथेली के ऊपर के भाग में कुछ देर लगाएं और उसे 24 घंटे के लिए छोड़ दें अगर आपको वह कोई दिक्कत नहीं दे , जैसे कि खुजली , रूखापन और इत्यादि तो आप उसVitamin C serum को अपने चेहरे पर लगाएं या प्रोडक्ट के लेबल के अनुसार प्रयोग करें विटामिन सी सिरम वैसे तो 24 घंटे में दो बार प्रयोग करना योग्य है।

इसे भी पढ़ें -  शारीरिक शिक्षा का महत्त्व निबंध Importance of Physical Education in Hindi

टॉप 10 विटामिन-सी सीरम के लिस्ट List of Top Vitamin-C Serum in India

इस लेख में Top 10 Vitamin C serum का उल्लेख किया गया है जो लगभग सभी प्रकार के त्वचा के लोगों के लिए योग्य है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप अपने लिए एक Best Vitamin C serum का चुनाव कर सकते हैं। हर प्रोडक्ट के साथ उसके गुण और दोष का उल्लेख किया गया है और लेख के अंत में एक एडिटर चॉइस का कॉलम भी दिया गया है जिसमें इस 10 Vitamin C serum के लिस्ट में से Best Vitamin c Serum का चुनाव किया गया है जिसका प्रयोग करके आप अपनी त्वचा को लेकर निश्चिंत रह सकते हैं।

1. StBotanica Retinol 2.5% + Vitamin E, C & Hyaluronic Acid under 1500

यह प्रोडक्ट बहुत ही सम्मानित कंपनी सेंट बोटेनिका मैं बनाया है जो त्वचा की देखभाल करने के लिए विशेष रुप से कारगर है यह सभी प्रकार के त्वचा के लिए योग्य है इस प्रोफेशनल सिरम में 2.5% Vitamin A, Vitamin C  है जो त्वचा को सभी दुष्परिणामों से बचाता है और विकसित करता है।

Pros–  इस कंपनी के लिए इसके प्रोडक्ट की शुद्धता ही सब कुछ है।  इसकी खास बात यह है कि यह Paraben Free , Sulphate free और अन्य सुगंधित तत्वों से रहित बनाया गया है। इसमें रहे हुए विटामिन ए आपके त्वचा के कोशिकाओं को पोषण प्रदान करते हैं और एक हेल्थी ग्लो देते हैं।

Cons-  किसी भी विटामिन सी सिरम का प्रयोग अच्छे रिजल्ट के लिए कम से कम 3 महीना तक जरूर करना चाहिए। वर्ष 2018 में इसे कुछ नकारात्मक रिव्यू भी मिले जो इसकी क्वालिटी को लेकर था लेकिन अब विक्रेता ने इस पहलू पर ध्यान दिया और प्रोडक्ट में सुधार किया जिससे इसकी रेटिंग काफी बढ़ गई और यह लोगों में और पसंद किया जाने लगा।

2. UrbanGabru Vitamin C Serum for face with hyaluronic under 1100

आप Urban Gabru जैसी प्रसिद्ध कंपनी के बारे में जानते ही होंगे अगर आप त्वचा पर रहे हुए दाग-धब्बे से परेशान हैं तो यह सिरम आपको सारी दिक्कतों से निजात दिला सकता है इसमें पड़े हुए एलोवेरा और अंगूर के एक्सट्रैक्ट बीज किसी भी प्रकार के मुहासों , नमी की कमी और सूर्य प्रकाश से पड़े कालेपन को दूर कर सकता है यह बिल्कुल भी चिपचिपा नहीं होता और एक हल्का एहसास देता है।

Pros- यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए योग्य है और इसे सैकड़ों लोगों द्वारा पसंद किया गया है जिसे इसके रेटिंग सेक्शन में भी देखा जा सकता है।

Cons-  यह प्रोडक्ट मौजूद कुछ बेहतरीन प्रोडक्ट्स में से एक है क्योंकि यह प्राकृतिक और सभी प्रकार के त्वचा के लिए योग्य हैं। यह इतना बेहतर प्रोडक्ट होने के साथ  इस बजट में मात्र 30ml जितना प्राप्त हो रहा है बाजार में थोड़े सस्ते विटामिन सी सिरम भी उपलब्ध है लेकिन अगर आपको अच्छा और जल्दी रिजल्ट चाहिए तो यह प्रोडक्ट एक अच्छा विकल्प होगा।

3. Greenberry Organics Vitamin C & Hyaluronic under 1000

यह प्रोडक्ट ग्रीन बेरी कंपनी द्वारा बनाया गया है जिससे 100% सकारात्मक रेटिंग प्राप्त है यह इतने कम दाम पर दोप्रोडक्ट का कोंबो सेट है। यह प्रोडक्ट भी सभी प्रकार के त्वचा के लिए योग्य है और इसका पैराबेन फ्री होना इसे और भी बेहतर प्रोडक्ट बनाता है।

Pros-  यह एक सामान्य बजट में बेहतरीन विटामिन सी सिरम है जो पूर्ण तरह प्राकृतिक रूप से बना हुआ है यह चेहरे पर बिल्कुल भी चिपचिपा पन नहीं देने का दावा करता है। यह लोगों में बहुत तेजी से प्रचलित भी हो रहा हैं जिसे इसके रेटिंग सेक्शन में देखा जा सकता है।

Cons-  किसी भी विटामिन सी सिरम को ठंडे और सूखे जगह पर रखना उत्तम होता है और बच्चों की पहुंच से भी बचाना होता है। विटामिन सी सिरम बाहरी उपयोग के लिए होता है अगर आंखों के क्षेत्र में गलती से लग जाए तो तुरंत पानी से धो लेना बेहतर विकल्प होता है।

4. Magic Dust Vitamin C Serum for Skin Brightening under 1000

यह  त्वचा के लिए विटामिन सी सिरम में से बेहतरीन product होने का दावा करता है यह भी सभी प्रकार के योग्य है यह पुरुषों और महिलाओं दोनों प्रकार के त्वचा के लिए योग्य है  अगर आपने इससे पहले किसी भी विटामिन सी सिरम का प्रयोग नहीं किया है तो इस प्रोडक्ट के साथ शुरुआत करना एक बेहतर विकल्प होगा

Pros- यह पैराबेन फ्री प्रोडक्ट है जो त्वचा को किसी भी हानी से बचाकर त्वचा को एक चमक प्रदान करता है इस प्रोडक्ट को भी बेहतर रेटिंग प्राप्त है।

Cons- यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए योग्य है लेकिन अगर आप किसी विटामिन सी सिरम का प्रयोग पहले से कर रहे हैं तो आपको ठीक वैसे ही बनावट वाला सिरम का प्रयोग करना चाहिए। लेकिन अगर आप बदलना चाहते हैं और एक अच्छे प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहते हैं तो सामान्य बजट में यह एक बेहतर विकल्प है।

5. Dot & Key Glow Revealing Vitamin C Serum under 900

यह प्रोडक्ट भी एक सम्मानित कंपनी द्वारा बनाया गया है जिसे विटामिन सी सिरम बनाने के लिए जाना जाता है यह भी तमाम खूबियों से भरा है और कीमत में भी सामान्य हैं यह वाटर बेस फार्मूला से बना हुआ है और इसके अंदर के तत्व चेहरे को चमकदार बनाते हैं साथ ही दाग धब्बों और मुंहासों से निजात दिलाने में सहायता करते हैं।

Pros- यह प्रोडक्ट लोगों में बहुत ही पसंद किया जा रहा है और इसे 5 में से 4.5 की रेटिंग प्राप्त है अगर आपका बजट इस प्रोडक्ट के आसपास है तो आपको यह जरूर चुनना चाहिए।

Cons- यह सभी प्रकार के त्वचा के लिए योग्य है लेकिन अगर आप कड़ी धूप में अक्सर रहते हैं तो आपको एक अच्छा सनस्क्रीन इस सिरम के पहले चेहरे पर लगाना चाहिए।

6. DERMA ESSENTIA Vitamin C Serum. Face Serum  under 900

यह Derma कंपनी द्वारा बनाई गई कुछ बेहतरीन प्रोडक्ट में से एक है क्योंकि यह डॉक्टरों द्वारा सुझाव किए गए प्रोडक्ट्स की सूची में आता है। यह विटामिन सी सिरम बेहद हल्का लगाने में आसान और लंबे समय तक चेहरे में नमी बनाए रखने के लिए एक बेहतर विकल्प है।

Pros- अगर आप एक ऐसे प्रोडक्ट की खोज कर रहे हैं जिसे अपने सेंसिटिव स्किन पर बिना किसी झंझट के लगा सके तो आपको यह ज़रुर चुनना चाहिए। यह लगाने में बेहद आसान है इसे चार से पांच बूंद हथेलियों पर लेकर अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें जब तक चेहरा इसे शोषित ना कर ले।

Cons- इस  विटामिन सी सिरम में 15% विटामिन सी का मिश्रण है जो इसे बेहतरीन प्रोडक्ट बनाता है अगर आप एक शानदार प्रोडक्ट चाहते हैं तो इसे जरूर चुने। लेकिन इस बजट में यह मात्र 15ml ही प्राप्त हो रहा है जो हो सकता है थोड़ा कम लगे लेकिन एक अच्छे प्रोडक्ट के बदले यह कीमत अदा करना एक अच्छी डील होगी

7. THE REAL WOMAN Professional Anti-Aging Vitamin C Serum under 800

यह Vitamin c serum खासतौर पर महिलाओं की त्वचा को ध्यान में रखकर बनाया गया है यह दो पैक का कोंबो सेट है जिसे बेहद ही सकारात्मक रेटिंग प्राप्त है।

Pros- यह प्रोडक्ट बादाम के तेल और एलोवेरा जैसे लाभदायक तत्व के साथ मिश्रित होने से खुद को एक बेहतरीन रूप देता है और बजट में भी बेहद सामान्य हैं तो अगर आपका बजट इस प्रोडक्ट के नजदीक हो तो आप इसे बेझिझक चुन सकते हैं।

Cons-  यह प्रोडक्ट महिलाओं के लिए सर्वोत्तम है लेकिन जिनकी त्वचा हद से ज्यादा सेंसिटिव है उन्हें यह हाथों पर इस्तेमाल करने के बाद त्वचा पर लगाना एक बेहतर विकल्प होगा।

8. Dot & Key Water Drench Hydrating Hyaluronic Serum under 900

यह प्रोडक्ट Dot & Key कंपनी ने ही बनाया है यहVitamin c serum भी सारे गुणों से भरपूर है इस Face Serum में कोई घटिया रसायन नहीं है, और यह त्वचा पर पूरी तरह से सुरक्षित  है। अगर आपका बजट इस प्रोडक्ट के आसपास है तो आपको इसे ज़रुर चुनना चाहिए।

Pros- hyaluronic , Vitamin c formula जो त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुँचाता है और सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देता है यह सभी प्रकार के त्वचा के लिए योग्य है।

Cons- अगर आपकी त्वचा बेहद सेंसेटिव है और आप किन्ही अन्य प्रोडक्ट का उपयोग करने से डरते है तो आपको यह बिना किसी संकोच के उपयोग करना चाहिए लेकिन अगर आपकी त्वचा बेहद कठोर है तो आपको ऊपर के विकल्प पर भी ध्यान देना चाहिए।

9. Organic Affaire Complexion Stimulator and Anti-Ageing under 700

अगर आपका बजट कम है और आप एक Organic vitamin c serum को खोज रहें है तो यह प्रोडक्ट आपको बेहद पसंद आने वाला है क्योंकि यह अनार के गुणों से बनाया गया है जो चेहरे के दाग धब्बों , Dark Circle से निजात दिलाता है और साथ ही चेहरे को एक आकर्षक लुक देता है।

Pros- यह हाथ से निर्मित और 100 % प्राकृतिक तत्वों के सम्मिश्रण से बना हुआ प्रोडक्ट है और इस प्रोडक्ट में बिलकुल भी paraben नहीं है जो इसे एक बेहतरीन प्रोडक्ट है।

Cons- यह प्रोडक्ट अपने सारे मानकों पर खरा उतरता है लेकिन यह इतने सामान्य कीमत पर मिलना कोई आश्चर्य की बात भी नहीं है क्योंकि यह मात्र 10 ml का पैक है जो बेहद सकारात्मक रेटिंग के साथ लोगों में चर्चित भी है।

10. Mamaearth-Glowing-Hyaluronic-Rosehip

यह प्रोडक्ट ऐसे पदार्थ के मिश्रण से बनाया गया है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और त्वचा को जल्द रिपेयर करने वाले गुण होते हैं। यह कोलेजन को बनाए रखने, त्वचा की नमी बढ़ाने और लचीलापन प्रदान करने में मदद करता है। यह त्वचा की बाहरी परत को पुनर्जीवित करता है, जिससे त्वचा नरम, चमकदार और हाइड्रेटेड हो जाती है।

Pros- यह प्रोडक्ट पूरे तरीके से सुरक्षित है और हर प्रकार के त्वचा के लिए योग्य है साथ ही यह paraben free serum है जिसे अधिक मात्रा में लोग पसंद कर रहें है । अगर आपका बजट इस प्रोडक्ट के आसपास हो आप बिना किसी संकोच के इसे चुन सकते हैं।

Cons- बाज़ार में उपलब्ध डुप्लीकेट प्रोडक्ट से बचे और इसे दिए हुए लिंक से ही लें ।

Editors Choice

इस लेख Top 10 Best Vitamin C Serum में आपने हजारों products में से सबसे Best 10 Serum के बारे में पढ़ा।

आशा है की आपको अपने त्वचा के अनुसार एक सर्वश्रेष्ठ सीरम मिल चूका होगा लेकिन किसी कारण आप अभी भी कन्फ्यूज़ हो रहें है तो यह कॉलम आपकी बेहद मदद करेगा इस कॉलम में Best 10 vitamin c serum में से एक Best Vitamin C serum का सुझाव दिया जायेगा जिससे आपकी सारी कन्फ्यूज़न दूर हो जाएगी।

इस लेख में से एक ऐसा Vitamin c serum जो आपके सारी जरूरतों को पूरी कर सके वह no. 3 Greenberry Organics Vitamin C & Hyaluronic.

 क्योंकि त्वचा यह एक बार ही मिलती है और किसी प्रोडक्ट से फिर से नयी ताज़गी मिलती हो तो उसे खुद के लिए उपयोग करने में कभी हिचकिचाएं नहीं क्यों की आपके लुक से भी आपको आत्मविश्वास प्राप्त होता है यहाँ लुक से यह अर्थ नहीं है की कोई त्वचा से निखारा हुआ हो तो ही आत्म विश्वास प्राप्त होता है बल्कि त्वचा जैसी भी हो बस  साफ़ होनी चाहिए।

शेयर करें

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.