सुभाष चन्द्र बोस पर 10 वाक्य (लाइन्स) 10 Lines on Subhash Chandra Bose in Hindi

आज के इस लेख में हमने सुभाष चन्द्र बोस पर 10 वाक्य (लाइन्स) 10 Lines on Subhash Chandra Bose in Hindi पोस्ट किया है।

सुभाष चन्द्र बोस पर 10 वाक्य (लाइन्स) 10 Lines on Subhash Chandra Bose in Hindi

  1. सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को ओडिशा के कटक नामक एक क्षेत्र में हुआ था। और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भी कटक में ही पूरी की।
  2. सुभाष चंद्र बोस कुल मिलकर 14 भाई बहन थे। उनके पिता का नाम जानकी बोस और माँ का नाम प्रभा देवी था। उनके सभी भाई बहिनों में वे सबसे ज्यादा प्यार शरदबाबू से करते थे और शरदबाबू उनके भाई के साथ-साथ एक दोस्त भी थे।
  3. सुभाष चंद्र बोस एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे। ‘तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आज़ादी दूंगा’ उन्होंने ने ही हमारे भारत को यह नारा दिया जिससे भारत के कई युवा वर्ग भारत से अंग्रेजों को बाहर निकालने की लड़ाई लड़ने के लिए प्रेरित हुये।
  4. सुभाष चंद्र बोस को अंग्रेजों की गुलामी करना पसंद नहीं था इसीलिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और भारत को स्वतंत्रता दिलाने के लिये लड़ाई लड़ने लगे।  
  5. सुभाष चंद्र बोस की पहली मुलाकात गाँधी जी से 20 जुलाई 1921 में मणिभवन नामक एक जगह पर हुयी थी और सुभाषचंद्र बोस गाँधी जी से बहुत ही प्रभावित हुए।
  6. सुभाष चंद्र बोस गाँधी जी के कहने पर दासबाबू के साथ कोलकाता में अंगेजों के खिलाफ असहयोग आन्दोलन की लड़ाई में शामिल हो गये।
  7.  3 फरवरी सन 1930 में जब भारत में साइमन कमीशन आया तो इस कमीशन में केवल गोरे थे यह कमीशन भारत में जहाँ जहाँ गया इसका बहुत विरोध हुआ और काले झंडे फहराये गये, क्योंकि उसमें एक भी भारतीय नहीं था।
  8. सुभाष चंद्र बोस पूर्ण स्वतंत्रता की मांग करना चाहते थे पर गाँधी जी को यह सही समय नहीं लग रहा था उनके मना करने पर सुभाषचंद्र बोस ने उनकी बात न मानी और लड़ाई छेड़ दी वे राष्ट्रध्वज फहराने लगे तो अंग्रेज़ भड़क पड़े और पुलिस ने सुभाषचंद्र बोस और भगत सिंह जैसे आदि कई देश भक्तों को जेल में डाल दिया।
  9. अंततः ने सुभाष चंद्र बोस को तो जेल से किसी तरह निकलवा लिया पर भगत सिंह को अंग्रेजों ने रिहा नहीं किया और उनको फांसी दे दी गयी । जिस कारण वे बहुत दुखी हो गये।
  10. उनका प्रेम विवाह एमिली नाम की एक लड़की के साथ हुआ। वह उनको तब मिली जब वह अपना इलाज कराने आस्ट्रिया गए थे उन्होंने हिन्दू रीती रिवाज से विवाह किया और एक पुत्री को  भी जन्म दिया।
इसे भी पढ़ें -  सुभाष चन्द्र बोस का जीवन परिचय Subhash Chandra Bose Biography Hindi

कहते है- ताइवान के एक विमान दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गयी

शेयर करें

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.