सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाएं? उपाय How to increase your CIBIL score in Hindi?

हेल्लो दोस्तों, आज के इस लेख में हम, आप को बताने वाले है कि कैसे आप अपने क्रेडिट या सिबिल स्कोर CIBIL Score को बढ़ा सकते है। वैसे तो हम सभी को पता होता है कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग लोन के लिए किया जाता है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी है, जिनको अभी भी क्रेडिट कार्ड के बारे में नही पता है। बहुत से लोगों को इसके बारे में पता तो है लेकिन फिर भी वो इसका उपयोग नही करते है।

पढ़ें : क्रेडिट स्कोर के बारे मे और जानकारी

सिबिल स्कोर क्या है? What is CIBIL or Credit Score?

क्रेडिट स्कोर को बहुत से लोग CIBIL Score भी कहते है। वैसे तो क्रेडिट स्कोर आपके पिछले क्रेडिट कार्ड और कर्ज के भुगतान के आधार पर बनाया जाता है। अगर सीधी भाषा में कहा जाये, तो आपके पिछले क्रेडिट भुगतान के द्वारा तैयार किया गया रिपोर्ट होता है। जो आपके लोन चुकाने की क्षमता को दर्शाता है। आपका क्रेडिट स्कोर के आधार पर ही आपको लोन दिया जाता है, क्योंकि आपका क्रेडिट स्कोर आपके लोन की क्षमता को दर्शाता है।

क्रेडिट स्कोर को मापने के लिए कुछ मापक बनाये गए है जैसे – 650 से कम, 650 से 750 के बीच मे, 750 से अधिक।  यदि आपका क्रेडिट स्कोर 700 से अधिक है, तो आपको आसानी से एक अच्छी रकम का लोन मिल जाता है, लेकिन यदि आपका क्रेडिट स्कोर 650 से कम है तो आपको लोन मिलना आसान नही होता है। क्योंकि ये स्कोर आपको पिछले लोन के भुगतान के आधार पर दिया गया है। अगर आपका स्कोर 650 से कम है तो आपको जल्द से जल्द अपनी क्रेडिट स्कोर को सुधारने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें -  उपभोक्ता और ग्राहक के बीच अंतर Difference between Consumer & Customer in Hindi

पढ़ें : लोन के फायदे नुकसान क्या-क्या हैं?

क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर कैसे चेक करें? How to check CIBIL score?

जब कोई भी व्यक्ति लोन लेता है, तो उसके मन में अपना सिबिल स्कोर जानने की इच्छा होता है, क्योंकि क्रेडिट स्कोर से पता चल जाता है कि आपको लोन मिलेगा या नही। वैसे तो आज के समय में बहुत सी ऐसे वेबसाइट है जो मुफ्त में आपको आपका क्रेडिट स्कोर चेक करने की सुविधा देती है।

अन्यथा इसके लिए आपको 1000 से 1500 रुपये तक खर्च करना पड़ता है। वैसे तो सिबिल स्कोर उद्यमी व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण होता है, लेकिन कोई भी अपना सिबिल स्कोर जान सकता है। इससे उसके वर्तमान स्थिति का पता चल जाता है। क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर जानने के निम्न चरण है:

  1. सिबिल स्कोर या सिबिल स्कोर को चेक करने के लिए सबसे पहले आप को इसके वेबसाइट पर जाना होगा। Bankbazaar, CIBIL.com
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपनी कुछ जानकारी भरना होगा। जैसे – पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि।
  3. अपनी जानकारी देने के बाद आपसे कुछ लोन संबंधित सवालों पूछे जायेंगे, जिसका उत्तर देने के बाद आपको सिबिल स्कोर मिल जायेगा।

आप एक वर्ष में केवल 2 या 4 बार ही अपना सिबिल स्कोर जानने की सुविधा मिलती है। वर्तमान समय में आप अपने क्रेडिट कार्ड की जाँच आसानी से कर सकते है। और क्रेडिट रेटिंग की वेबसाइट पर जाकर आप अपनी क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते है।

सिबिल स्कोर क्यों ख़राब होता है? Why CIBIL score decreases?

आपके क्रेडिट स्कोर या सिबिल (CIBIL) स्कोर ख़राब होने के कई कारण हो सकते है, जो आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकते है।

1. लोन या क्रेडिट कार्ड के EMI भुगतान में देरी Late EMI Payments

आपके सिबिल स्कोर को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपके भुगतान करने के तरीके पर निर्भर करता है। यदि आप अपने EMI के भुगतान में देरी करते है, तो आपको ऐसा सिबिल स्कोर दिया जायेगा। जिस पर आप को आसानी से लोन नही मिलेगा। लेकिन अगर आप अपनी क्रेडिट कार्ड का भुगतान सही समय से करते है, तो आपको अच्छा क्रेडिट स्कोर मिलेगा और आप को दोबारा आसानी से लोन मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें -  जीएसटी बिल क्या है? इसके नियम । टैक्स स्लैब GST Bill Details in Hindi PDF

2. कम समय में ज्यादा लोन लेना Multiple loans in less time

यदि आप ने कम समय में ज्यादा लोन ले रखा है और उसका भुगतान सही समय पर नही कर रहे है तो आपको अच्छा सिबिल स्कोर नही मिलेगा। क्योंकि ज्यादा लोन होने पर डर रहता है कि ये व्यक्ति लोन चुका पायेगा या नही।

3. असुरक्षित लोन Unsecured loan

यदि आप ने असुरक्षित लोन लिया है, तो आपको उसे जल्द से जल्द चुका देना चाहिए जिससे आपका सिबिल स्कोर प्रभावित न हो।

क्रेडिट स्कोर कैसे सुधारे? How to improve credit or CIBIL score?

यदि आपका सिबिल स्कोर ख़राब है तो आप लोन के लिए आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकता है। तो आइये जानते है कि आप अपने सिबिल स्कोर को कैसे सुधार सकते है।

1. समय पर EMI का भुगतान Pay EMI on time

आपके क्रेडिट स्कोर को सुधरने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने EMI का भुगतान सही समय पर करें। यदि आप अपने लोन के EMI को सभी समय से नही भरते है, तो आपको एक अच्छा सिबिल स्कोर नही मिलेगा।

यदि आप अपना EMI देना भूल जाते है, तो आपको अपने बैंक खाते में ऑटो-डेबिट( AUTO-DEBIT) की सुविधा को चुनना चाहिए, जिससे आप के भुगतान भूलने के आप का EMI नही रुकेगा। क्योंकि बैंक अपने आप ही आपका EMI हर महीने भर देता है।

2. ज्यादा लोन न लें Don’t take excessive loan

यदि आप चाहते है कि आपका सिबिल स्कोर अच्छा रहे, तो उसके लिए आपको एक साथ ज्यादा लोन नही लेना चाहिए। क्योंकि ज्यादा लोन लेने पर लोन प्रदान करने वाले कंपनियों को डर रहता है कि ये पूरा EMI चुका पायेगा या नही। ये इसलि आप के क्रेडिट स्कोर को कम कर सकता है। लोन लेते समय इस बात क ध्यान रखे कि एक समय में एक लोन ही लें।

इसे भी पढ़ें -  भारत में देसी मुर्गी पालन Desi Free Range Chicken Farming in India

3. सुरक्षित लोन ले Apply for secure loan

यदि आप चाहते है कि आपका सिबिल स्कोर अच्छा रहे तो हमेशा सुरक्षित लोन ही लेना चाहिए। यदि आप असुरक्षित लोन लेते है, तो उसके EMI को जल्द से जल्द भुगतान कर दे। जिससे आप का क्रेडिट स्कोर प्रभावित न हो।

4. पुराने क्रेडिट कार्ड को बंद न करें Close old Credit Card

बहुत से लोगो की क्रेडिट कार्ड की अवधि (AGE OF CREDIT CARD ) उनके सिबिल स्कोर को प्रभावित करती है।

इसलिए यदि आप के पास कोई पुराना क्रेडिट कार्ड खाता है, तो उसे आप बंद करे। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर अच्छा असर पड़ सकता है।

5. पेशेवर सहायता लें Professional help

दोस्तों यदि आपका क्रेडिट  स्कोर अच्छा नही है, आप अपने सिबिल स्कोर को ठीक करने की कोशिश कर रहे है और ठीक नही हो रहा है। तो आपको अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए किसी पेशेवर (Professional) से मदद लेना चाहिए। जिसको इसके बारे में सही ज्ञान ही। किसी Professional से मदद लेते वक्त इस बात का ध्यान रहे कि वो फ़र्ज़ी आदमी न हो जो आप को बेवकूफ़ बना कर पैसे ले ले।

6. अपने क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करें Check your Credit Score

बहुत बार बैंकों द्वारा कुछ ग़लतियों के कारण आपका क्रेडिट रिपोर्ट प्रभावित हो जाता है।  इसीलिए आप अपने क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करना चाहिए और यदि उसमे कोई त्रुटी है तो उसको सही करवाना चाहिए जिससे आपके सिबिल स्कोर पर कोई प्रभाव न पड़े।

7. सिबिल स्कोर खराब करने वाले कारणों को जाने Understand the problems which decrease CIBIL or Credit Score

ये भी हो सकता है कि आपका सिबिल स्कोर आपके कारण ही ख़राब हो रहा हो, इसलिए आपको इस बात को समझना चाहिए कि कही आपके वजह से ही तो आपका क्रेडिट स्कोर तो ख़राब नही हो रहा है। क्रेडिट स्कोर को ख़राब करने वाले कई कारण है जैसे – सही समय पर EMI का भुगतान न करना, कई लोन लेना और सही समय पर चुका न पाना, असुरक्षित लोन लेना आदि।

1 thought on “सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाएं? उपाय How to increase your CIBIL score in Hindi?”

  1. aam aadmi ke liye cibil score janana bahut hi jaruri hai taaki jaane anjaane mei uska score kharab na ho sakte thanks for the information

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.