बालों के स्वास्थ्य लिए अंडे का उपयोग और लाभ Benefits of Eggs on Hair in Hindi

बालों के स्वास्थ्य लिए अंडे का उपयोग और लाभ Benefits of Eggs on Hair in Hindi

दोस्तों आजकल कम उम्र में गंजेपन या बहुत अधिक बाल झड़ने की समस्या आम बात हो गयी है। गंजेपन के कारण व्यक्ति अपनी उम्र से बड़ा दिखाई देने लगता है और जब एक बार बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं तो उन्हें रोकना बहुत मुश्किल हो जाता है।

वैसे तो बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन अनुवांशिक कारणों के अलावा विक़ार, किसी विष का सेवन कर लेने, उपदंश, दाद, एक्जिमा, शरीर में किसी प्रकार की कमी आदि के कारण ऐसा हो जाता है। बालों के समय से पहले गिरने की एक अन्य आनुवंशिक समस्या को एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है, जिसे आमतौर से पैटर्न बाल्डमनेस के रूप में जाना जाता है।

पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही बाल गिरने का यह सामान्य रूप है, पुरुषों में बाल गिरने की समस्या किशोरावस्था में ही हो सकती है, लेकिन महिलाओं में इस प्रकार बाल गिरने की समस्या 30 के बाद उत्पन्न होती है। जिसके कारण महिला और पुरुष काफी परेशान हो जाते है।

यदि आप भी परेशान हो चुके है अपने टूटते बालों से, और चाहते है लंबे, घने और चमकदार बाल और कई प्रकार के अन्य उत्पाद उपयोग में ला चुके है तो अब जरुरत है, आपको कुछ घरेलू उपाय करने की। आज हम बात करेंगे कि कैसे अंडे का उपयोग हमारे बालों के लिए किस प्रकार फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।

वैसे तो हम सब ने एक मशहूर गाना तो सुन ही रखा है “आओ सुनाऊ तुम्हे अंडे का फंडा”, लेकिन कभी खाने के अलावा इसका उपयोग हमने किसी और जगह नही किया। आज हम समझेंगे की अंडे में ऐसे कौन कौन से गुण है, जो हमारे बालों के लिए फ़ायदेमंद होते है।

असल में प्रोटीन से भरपूर अंडा न सिर्फ सेहत के लिए, बल्कि बालों के लिए भी लाभकारी होता है। अंडा मार्केट में आसानी से मिलने वाला खाद्य पदार्थ होता है, जो आपके बालों की समस्या को दूर करने के लिए अच्छा उपाय सिद्ध होता है।

लम्बे काले घने बाल कुछ लोगो के लिए कभी प्राप्त ना हो सकने वाला सपना हो सकते है, ख़ासतौर से तब, जब आपको बाल गिरने की समस्या हो। फिर भी क्या आप जानते है, अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी समस्या का समाधान हो सकते है। यह न केवल बालों के टूटने को कम करता है बल्कि बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है। 

पढ़ें : बाल झाड़ना कैसे रोकें?

बालों में अंडे का इस्तेमाल क्यों करें? How to use Eggs on hair?

बालों में अंडे का उपयोग करने से पहले कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है, कि बालों में अंडा लगाना सही है या नहीं? असल में अंडे में कई पोषक तत्व पाए जाते है, जैसे – प्रोटीन, मिनरल्स व बी कॉम्प्लेक्स विटामिन आदि, जो बालों के लिए जरूरी हैं।

इसे भी पढ़ें -  तैलीय त्वचा के लिए 10 फेस वाश Best Face Washes for Oily Skin

ये पोषक तत्व खासतौर पर बायोटिन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन बालों को जड़ों से मजबूत करके उन्हें झड़ने से रोकते हैं। साथ ही नए बालों के विकास में मदद करते हैं और बालों को मज़बूरी प्रदान करते है।

असल में बालों को 70 प्रतिशत प्रोटीन की जरूरत होती है। ऐसे में अंडों में मौजूद प्रोटीन बालों को हुई क्षति की भरपाई कर सकता है। यह बालों की संरचना में क्षतिग्रस्त केराटिन गैप को फिर से बनाने में मदद करता है।

बालों में होने वाले अंडे के फायदे Benefits of Eggs on Hair in Hindi

वैसे तो बालों में अंडा लगाने से अनेक फायदे होते हैं। यह न सिर्फ केवल आपके बालों को झड़ने से रोकता है, बल्कि बालों को बढ़ने में भी मदद करता है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन एवं पोषक तत्व बालों के लिए भोजन के रूप में कार्य करते है।

1. बालों का झड़ना रोकता है Stop hair fall

दोस्तों यदि आप भी परेशान है, अपने बाल झड़ने के कारण तो आप भी अपने बालों में अंडे का इस्तेमाल करके इससे छुटकारा पा सकते है। अगर वक्त रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, तो यह समस्या बढ़ भी सकती है।

असल में आजकल धूल-मिट्टी, प्रदूषण और कई कारणों से बालों का झड़ना आम बात हो गई है। इसलिए हम और आप बालों का झड़ना रोकने के लिए तरह-तरह की दवाइयाँ और अन्य उपाय के बारे में सोचते है और उपयोग में लाते है।

अधिकतर इस तरह के उत्पादों को उपयोग में लाकर साइड इफेक्ट्स हो जाता है। यदि आप अपने बालों में अंडे का उपयोग करते है तो बालो में मज़बूती के साथ साथ बालों का गिरना और झड़ना बंद होता है। (source)

2. बालों में चमक के लिए For shining hair

हम मे से कई लोग बालों की चमक के लिए ना जाने किन किन उत्पादों का उपयोग करते है और कई बार ब्यूटी पार्लर या सैलून जाकर तरह-तरह की चीजों पर पैसे खर्च करते हैं, असल में इसका असर बस कुछ दिनों तक ही रहता है, और धीरे धीरे बालों की प्राकृतिक चमक कम होने लगती है।

इसे भी पढ़ें -  अश्वगंधा के फायदे और नुक्सान Ashwagandha Benefits Side Effects in Hindi

जबकि बालों में चमक होने से बाल आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। ऐसे में बालों में अंडा लगाने से यह समस्या काफी हद तक प्राकृतिक तौर पर सुलझ सकती है। अंडे की सफेदी में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को पोषण और उन्हें स्वस्थ चमक दे सकता है। (source)

3. दो मुहे बालो में फ़ायदा Prevent Split ends hair

यदि आप भी परेशान है, अपने दो मुहे बालों के कारण और चाहते है, निजात पाना तो अंडे की जर्दी इसमें लाभदायक हो सकती है, क्योंकि अंडे की जर्दी में मौजूद ल्यूटिन बालों की बनावट में सुधार करता है और बालों को दो मुंहे होने और टूटने से बचाता है। (source)

पढ़ें : बालों के लिए चावल पानी

पूरा अंडा

देखा जाये तो अंडे की जर्दी और सफेद हिस्से दोनों को ही प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना गया है, लेकिन अंडे का सफेद हिस्सा अधिक पौष्टिक होता है। अगर आप पूरे अंडे का उपयोग करते है तो अंडे की जर्दी और सफेद हिस्से, दोनों का लाभ एक साथ मिलेगा। पूरे अंडे का उपयोग सामान्य और मिश्रित बालों वाली महिलाओं के लिए उत्तम होता है।

अंडे में दो चीज़े उपस्थित होती है अंडे की जर्दी और अंडे का सफ़ेद भाग। अब आपके दिमाग में एक बात आ सकती है की अंडे का कौन सा भाग बालों की ग्रोथ के लिए उपयोग में लाना चाहिए। देखा जाये तो अंडे की जर्दी ल्यूटिन से भरपूर होती है। अंडे की यह खूबी बालों को हाइड्रेट करने में मदद करती है साथ ही बालों को होने वाले नुकसान से बचाती है।

अंडे का सफेद हिस्सा

अध्ययन से पता चलता है की अंडे का सफेद हिस्सा प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और सोडियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जिसका नियमित उपयोग बालों को बढ़ने में सहायता करता हैं। तैलीय बालों के लिए सिर्फ अंडे का सफेद हिस्सा उपयोग में लाना चाहिए, क्योंकि यह आपके बालों को पोषण देते हुए तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में सहायता देता है।

अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी भी प्रोटीन युक्त होती है, लेकिन इसमें सफ़ेद भाग से कम प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही इसमें बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन्स और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अंडे की जर्दी बालों की अच्छी तरह से कंडिशनिंग कर सकती है। इसलिए रूखे-बे जान बालों के लिए अंडे की जर्दी का उपयोग करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें -  संतुलित आहार पर निबंध Essay on Balanced Diet in Hindi - Santulit Aahar

कैसे उपयोग में लाये? How to use Egg for hair?

  • यदि आप बालों को बढ़ाना चाहते है तो एक बर्तन में अंडे और ऑलिव ऑयल को मिलाकर दोनों का अच्छे से पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने पूरे बालों पर लगाएँ। पेस्ट को तक़रीबन 20 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें और इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धोएं, गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके बालों में अंडे की महक रह सकती है। इसके बाद बालों में शैंपू और कंडिशनर कर लें। जल्दी लाभ के लिए हफ्ते में एक से दो बार लगाएँ।
  • यह पेस्ट आपके बालों को कंडीशन करने में सहायता करेगा और आपके स्कैल्प के तेल को संतुलित करेगा। यह बालों की जड़ों को पोषण देगा और बालों के टेक्सचर को सुधार कर उन्हें स्वस्थ बनाता है। साथ ही बालों को बढ़ने में मदद करता है। अंडे में तेल डालने से बाल और मुलायम होते हैं। साथ ही उनकी कंडीशनिंग भी हो जाती है। जैतून का तेल और अंडे की जर्दी का मिश्रण बालों की कंडीशनिंग के लिहाज से सबसे बेहतर है। यह बालों को न केवल मुलायम और चमकदार बनाता है, बल्कि बालों को जरूरी पोषक तत्वों द्वारा पोषण भी प्रदान करता है। साथ ही बालों को बढ़ने में मदद करता है।
  • यदि आपके बाल ऑयली है तो एक कटोरे में अंडे का सफेद हिस्सा और जैतून का तेल डालकर फेंट लें और अच्छे से मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को अपने बालों पर 20 मिनट तक लगाएँ और सूखने दें। सूख जाने पर बालों को शैंपू और कंडीशनर से धो लें। अच्छे लाभ के लिए हफ्ते में एक से दो बार लगाएँ।
  • बालों के लिए अंडे में दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला कर मिश्रण बना कर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाने से बालों को बहुत ही लाभ होता है। इसे 30 से 60 मिनट तक बालों पर लगाना चाहिए फिर इसे ठंडे पानी से धोने के बाद शैंपू और कंडीशन कर लेना चाहिए। साथ ही हफ्ते में एक से दो बार लगाना चाहिए।

निष्कर्ष Conclusion

अंडे में ऐसे विटामिन पाए जाते है जो बालों में होने वाली हानि को रोकता है, अंडे में पाए जाने वाले विटामिन के कारण इसे सुपर फ़ूड कहा जा सकता है। जैसा की हम सब जानते है की आयरन हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक होता है, क्योंकि यह शरीर में नयी कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है। अंडे में उपस्थित आयरन बालों एवं शरीर पर अपना सस्करात्मक प्रभाव डालते है।    

1 thought on “बालों के स्वास्थ्य लिए अंडे का उपयोग और लाभ Benefits of Eggs on Hair in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.