वनीकरण या वृक्षारोपण पर निबंध Essay on Afforestation in Hindi

वनीकरण या वृक्षारोपण पर निबंध Essay on Afforestation in Hindi

“पेड़ लगाओ – जंगल बनाओ – जीवन बचाओ”

वनीकरण या वृक्षारोपण पर निबंध Essay on Afforestation in Hindi – जंगल और पेड़ पौधे लगाने का महत्व

वृक्षारोपण क्या है? What is Afforestation?

वृक्षारोपण किसी भी पेड़ से रहित बंजर भूमि में पेड़ों को लगाने या बीज बुआई की एक प्रक्रिया है। यह विशेष रूप से देशी वृक्षों को जंगल में लगाए जाने की एक प्रक्रिया है।

पेड़ों की संख्या में बहुत कमी हो रही है और मनुष्य जीवन के लिए यह बहुत ज़रूरी है इसलिए वृक्षा रोपण करना बहुत ज़रूरी है। आज हमें वनों को बड़ा करना होगा और, मौजूदा वन के पेड़ो की संख्या में वृद्धि करना हैं, वृक्षारोपण यानि की एक ‘नया’ वन का निर्माण है।

वृक्षारोपण तथ्य Afforestation Facts

हम वर्ष में कहीं भी 7-10 अरब पेड़ों को काटते हैं और अनुमान बताते हैं कि इस धरती पर करीब 400 अरब पेड़ों है।  आज भी विभिन्न प्रयोजनों के लिए पेड़ों को काटा जा रहा है। घर बनाने के लिए कागज बनाने के लिए ऐसी कई चीजे बनाने के लिए जो हमें रोज ज़रूरत होती है।

यहाँ तक कि कागज बनाने के लिये भी हमें पेड़ों की ज़रूरत होती है और हम में से बहुत से लोग हर साल बड़े पैमाने पर वनों की कटाई को ध्यान नहीं देते हैं। पेड़ों के काटने से कई अन्य समस्याएं हैं जो बड़े पैमाने पर पेड़ों के काटने के साथ आती हैं, मिट्टी का कटाव, सांस लेने के लिए ताजी हवा में कमी, मिट्टी में पानी की कमी आदि।

वृक्षारोपण के लाभ Benefits of afforestation essay

वृक्षारोपण अर्थात् जंगलों को बनाने के लिए एक बंजर भूमि में अधिक पेड़ों को लगाना या बुवाई के बीज का प्रयोग हो रहा है, ऊपर बतायी गयी समस्याओं को रोकने के लिए यह एक बढ़िया तरीका है। इसमें पहले से मौजूद जंगलों में वृक्षों की मौजूदा संख्या में वृद्धि करना शामिल है। वृक्षारोपण में पूरी तरह से नए वन बनाने की आवश्यकता होती है।

लकड़ी, चारे और फल की आपूर्ति Wood, Food, and Fruit

वृक्षारोपण यह सुनिश्चित करता है कि लकड़ी की आपूर्ति खत्म नहीं होगी इमारती लकड़ी मनुष्य के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है। हम जिन घरों में रहते हैं उसमें फर्नीचर के लिए हम लकड़ी का उपयोग करते है।

इसे भी पढ़ें -  मिर्जा ग़ालिब की प्रसिद्ध शायरी 50 Most Popular Mirza Ghalib shayari in Hindi

जितना अधिक हम पेड़ लगाते हैं उससे भी अधिक हम कुछ दशकों से काट भी रहे है। पेड़ो से फलों और अन्य मूल्यवान संसाधनों से मनुष्य की ज़रूरत पूरी होती है, वृक्षा रोपण सुनिश्चित करता है कि भविष्य में हम इन संसाधनों का उपयोग करते रहेंगे इसलिए हम इन संसाधनों से भाग नहीं सकते हैं।

वन्य जीवन को सुरक्षित रखता है Keeps animals safe in forest

वन्यजीवों को रहने के लिए वनों की जरूरत होती है और अधिकांश वन्यजीव इसके बिना जीवित नहीं रह सकते है इसलिये वे धीरे-धीरे विलुप्त होते जा रहे है। पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए अधिक पेड़ लगाने और जंगलों का निर्माण या कम से कम शेष जंगलों को जीवित रखने की जरूरत है। वृक्षारोपण सुनिश्चित करता है कि वन्य जीवन के लिए पर्याप्त वन विकसित किये जायें ताकि वन्यजीव विलुप्त न हो।

मृदा अपरदन रोकता है Stops Soil errosion

वृक्षारोपण मिट्टी के क्षरण को रोकता है, क्योंकि वृक्ष की जड़ें मिट्टी को एक साथ कस कर रखती है और इससे यह सुनिश्चित होता है कि मिट्टी अपनी जगह पर रहती है। मृदा क्षरण चिंता का एक प्रमुख कारण है क्योंकि मनुष्य को अच्छी फसलों के लिये गुणवत्ता वाली मिट्टी की ज़रूरत होती है जो यह सुनिश्चित करता है कि जमीन के अंदर तक पहुंचने से पहले बारिश के पानी को अवशोषित करने के लिए पर्याप्त मिट्टी होनी चाहिए, साथ ही इससे बारिश का पानी भी फिल्टर हो जाता है। अगर मिट्टी में मजबूती नहीं होती है तब पहाड़ी और पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन का खतरा बना रहता है।

पर्यटकों के आकर्षण Best for Tourism

वन खूबसूरत जगह हैं और हर साल लाखों लोग जंगल की यात्रा करते हैं ताकि वे इसकी सुंदरता का आनंद ले सकें। वृक्षारोपण नए जंगल का निर्माण करता  है और इसके माध्यम से हमें आर्थिक लाभ मिलता है वन में जितने अधिक वृक्ष होते हैं वन उतने ही सुंदर लगते हैं और अधिक लोग इन वनों का दौरा करने आते हैं। जिससे देश की पर्यटन आय में भी वृद्धि होती है।

जलवायु को स्थिर करता है Stabilizes the climate

अर्ध शुष्क क्षेत्रों में अधिक बारिश लाने के लिए अधिक पेड़ लगाये जाते है और यह अन्य क्षेत्रों के लिए भी सही है। अक्सर जहाँ पेड़ अधिक होते है वहां बारिश भी अधिक होती है पेड़ ग्रीनहाउस प्रभाव को भी कम करते हैं और गर्म तापमान होने से रोकते है।

ग्लोबल वार्मिंग को रोकता है Helps in controling Global Warming

अधिक पेड़, पौधे को लगाकर हम ग्रीनहाउस प्रभाव को कम करते हैं और यह दुनिया की अग्रणी समस्यायें, ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ने से रोकता है। ग्लोबल वार्मिंग की बजह से ध्रुवीय बर्फ के ढेर के पिघल रहे है, जो समुद्र के स्तर में वृद्धि को जन्म देते है। वृक्षारोपण इस तरह से हो रही समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

अधिक वर्षा और पानी की अवधारण लाता है Brings more rain and water retention

अधिक पेड़ लगाने से अधिक बारिश होती है और ताजे पानी के बहुत से स्रोतों जो अब प्रदूषित हो रहे हैं, बारिश ही एक ऐसा तरीका है जिससे कि मनुष्यों को अभी भी ताजा पानी मिल सकता है।। इसके अलावा पेड़ यह सुनिश्चित करते हैं कि मिट्टी में पानी का बेहतर अवशोषित होने से भूमिगत जल का स्तर बढ़ जाता है जो पानी हमें कुओं द्वारा सुलभ होता है। वृक्षारोपण में भाग लेने से अधिक बारिश होती है और जो कि यह सुनिश्चित करता है कि बारिश का पानी जो नीचे गिरता है वह बर्बाद नहीं होता है।

बेहतर हवा की गुणवत्ता Provides us quality Air

पेड़ हवा में co2 को शुद्ध करते हैं और हमें सांस लेने के लिये ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। मनुष्य  co2 को सांस के जरिये बाहर निकालते हैं लेकिन यह वातावरण में co2 का एकमात्र स्रोत नहीं है क्योंकि कई चीजों को जलाने से भी co2 का उत्पादन होता है और हम रोज़ाना एक टन जीवाश्म ईंधन को अपने बाहन चलाने के लिए पेट्रोल और डीजल के रूप में जलाते हैं और कोयला से बिजली का उत्पादन करते हैं जो अन्य विद्युत उपकरणों को चलाने में हमारी मदद करती है, दोनों जिनसे co2 की काफी मात्रा निकलती है। प्रतिदिन वायुमंडल में अधिक co2 का स्तर बढ़ता जा रहा है जो कि यह सुनिश्चित करता है कि हमें अधिक पेड़ों की ज़रूरत है, जिससे हमें शुद्ध और ताजी हवा मिलती रहे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.