मुह के छाले दूर करने के घरेलु उपाय Home remedies for Mouth ulcer in Hindi

मुह के छाले दूर करने के घरेलु उपाय Home remedies for Mouth ulcer in Hindi

आप सभी को मुंह के छालों के बारे में पता ही होगा। आज के इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने से वाले है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसके घरेलू उपचार जानने से पहले आपको ये जानना जरूरी है ये क्या है और क्यों होता है।

मुंह के छाले क्या है? What is mouth ulcer?

मुँह के छाले (mouth ulcer)  आज के समय में एक सामान्य समस्या है, जिससे लगभग सभी लोग को कभी न कभी परेशान होते है। वैसे तो इसके होने की वजह अधिक तीखा, पेट की ख़राबी या कब्ज आदि हो सकता है, जिससे हमारे गालों के अंदर, जीभ पर और होंठो के अंदर की तरफ छाले निकल आते हैं।

ये सफेद या लाल घाव की तरह दिखाई देते हैं। वैसे तो ये कोई बड़ी समस्या नहीं है पर कई बार ये बहुत ही कष्टदायक होता है,  मुह में छालों की वजह से जलन तथा कुछ भी खाने में दिक्कत होती है। कई बार समय पर इसका इलाज न कराने से यह कभी-कभी कैंसर का कारण भी बन जाता है। आयुर्वेद में इस समस्या को मुखपाक भी कहते है।

इसे भी पढ़ें -  दूध के फायदे और नुकसान Benefits and Side Effects of Milk in Hindi

मुह के छाले क्यों होते है? Causes of Mouth Ulcer in Hindi

अधिकतर लोग इसके होने के कारण को जाने बिना ही इसके उपचार में लग जाते है। लेकिन अगर हम ये जान ले कि इसकी होने की सही वजह क्या है। तो हम आगे इसे होने से रोक सकते है।

इसके होने के कारण पेट की ख़राबी या कब्ज की समस्या, ज्यादा तला-भुना व मिर्च-मसाले वाला भोजन करना, शरीर में विटामिन बी-12, जिंक, फोलिक एसिड और आयरन की कमी होने से, हेलिकोबैक्टर पाइलोरी नामक बैक्टीरिया के कारण या अन्य किसी वजह से आपको ये समस्या हो सकती है।

मुंह के छालों से बचने के उपाय Prevention from Mouth Ulcer in Hindi

हम आपको इसके बचने के कुछ उपाय बताने वाले है, जिसके परहेज से आप मुंह के अल्सर से बच सकते है, जो इस प्रकार है:

  • ज्यादा तला-भुना तथा अधिक मसले वाले खाने से परहेज करें।
  •  ज्यादा च्युइंगम चबाने के कारण भी माउथ अल्सर हो सकता है।
  •  सलाद के रूप में कच्चे प्याज का इस्तेमाल करें।
  • रोज़ाना 7-8 गिलास पानी पीयें।
  • कब्ज से बचने के लिए भोजन में रेशेदार सब्जियों तथा फलों का सेवन करें। जिससे माउथ अल्सर न हो।
  •  मुंह की सफाई ज़रूर करें।

मुँह के छालों के लिए घरेलू उपचार Home Remedies for Mouth Ulcers in Hindi

यदि आपको मुंह के छाले हो जाते है, ओ ऐसे में आप अंग्रेजी दवाइयों का उपयोग भी कर सकते है तथा इसके अलावा आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खे को भी अपना सकते है। आइये इसके कुछ घरेलू उपचार के बारे में जाने:

1. तुलसी के पत्ते Tulsi leaf for mouth ulcer

मुँह के छालों के लिए तुलसी के पत्ते बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। जब आपको मुँह मे छाले हो, तो ऐसे में आपको को दिन में 3 से 4 बार तुलसी के पत्ते का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपको इससे राहत मिल सकता है। (source)

 2. मुंह के छालों के लिए लहसुन Garlic for mouth ulcer

मुँह के छालों के लिए लहसुन बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले एलिसिन मुख्य घटक है, जो हमें कई प्रकार के ऐसे समस्यों से बचाता है जो सूक्ष्म जीवों से होता है। मुँह में छाले होने के दौरान आपको लहसुन को अपने मुंह के छालों पर एक या दो मिनट के लिए धीरे-धीरे रगड़ें। ऐसा करने से आपको इस समस्या से छुट्टी मिल सकती है। (source)

3. मुंह के छालों के लिए शहद Honey for mouth ulcer

जैसा कि हम सभी जानते है कि मुंह के छालों के लिए शहद का उपयोग किया जाता है। क्योंकि इसमें रोगाणुरोधी (antimicrobial) और घाव भरने का गुण होता है। इसीलिए मुँह के छालों के लिए शहद बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। छालों के दौरान शहद को छालों पर लगाये और कुछ देर तक लगे रहने दे। हर घंटे ऐसा करने से आपको मुंह के छालों से राहत मिल सकती है। (source)

इसे भी पढ़ें -  सेंधा नमक के 15 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ Amazing benefits of Rocksalt in Hindi

4. मुंह के छालों के लिए बेकिंग सोडा Baking soda for mouth ulcer

अगर बेकिंग सोडा की बात करें, तो इसे लोग सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जानते है। आमतौर पर ये घरों की साफ सफाई और दुर्गंध को साफ़ करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल मुंह के छालों के लिए भी किया जाता है।

इसके लिए आपको 1 चम्मच बेकिंग सोडा लेना है और इसमें 1 चम्मच पानी डालकर पेस्ट बनाना है। इसके बाद अपनी उंगली से छालों पर लगाएँ। कुछ देर बाद कुल्ला कर लें। ऐसा दिन में कम से कम 3 बार करें। ऐसा करने से आपको मुंह के छालों से आपको राहत मिल सकती है।

5. मुंह के अल्सर के लिए नारियल तेल Coconut oil for mouth ulcer

बहुत से लोगो का मानना है कि नारियल मुँह के छालों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। इसमें मौजूद रोगाणुरोधी (antimicrobial) गुण होने के कारण ये मुँह के अल्सर के इलाज में मदद करता है। इसमें श्रंखला फैटी एसिड (chain fatty acids) पाया जाता है, जो सूजन और दर्द को कम करता है।

इसके इस्तेमाल के लिए आपको शुद्ध नारियल का तेल चाहिए, और उसे अपने मुँह के छालों पर थोड़ी देर के लिए लगाना है। और कुछ देर के लिए छोड़ देना है। ऐसा आपको दिन कम से कम 5 बार करना है। ऐसा करने से आपको मुंह के छालों  की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। (source)

6. मुह के छालों के लिए फिटकरी Alum for mouth ulcer

फिटकरी लगभग सभी के घरों में होता है। यदि आप मुंह के छालों से परेशान है, तो आप अपने घर में उपस्थित फिटकरी को मुँह के छालों के उपचार में कर सकते है। इसमें कई प्रकार के गुण पाए जाते है उन्ही  गुणों में एक गुण है रोगाणुरोधी (antimicrobial)  गुण।

जो जो मुँह के छालों के लिए लाभदायक होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको पीसी हुई फिटकरी को भीगी रुई में लगाकर अपने छालों पर कुछ देर के लिए लगाते है। कुछ देर बाद मुँह को अच्छी तरह से साफ़ कर लें। इसे लगाने से आपको थोडा दर्द महसूस हो सकता है। (source)

7. माउथ अल्सर के लिए नमक का पानी Salt water for mouth ulcer

नमक हम सभी के घरों में उपस्थित होता है, जिसका उपयोग आप मुँह के अल्सर के लिए कर सकते है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होता है जो मुहँ के छालों के लिए लाभदायक होता है।

इसे भी पढ़ें -  नाखूनों को सुंदर रखने के 10 बेहतरीन टिप्स Best Tips for Beautiful Nails in Hindi

इसके लिए आपको गुनगुने पानी में नमक मिलाकर कुछ देर तक कुल्ला करें। कुल्ला करने के बाद सादे पानी से मुँह को अच्छी तरह से साफ़ करें। ऐसा आपको दिन में कम से कम 3 बार करना चाहिए।

8. मुंह के छालों के लिए हल्दी Turmeric for mouth ulcer

हम सभी जानते है कि हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण गुण होता है। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है जो आपको मुँह के छालों से राहत दिला सकता है। इसके लिए आपको थोड़ी हल्दी को पानी के साथ पेस्ट बना लेना है। उसके बाद पेस्ट को अपने छालों पर लगाएं। ऐसा आपको दिन में कम से कम 2 बार करना चाहिए।

9. मुँह के अल्सर के लिए लौंग का तेल Clove oil for mouth ulcer

लौंग के तेल में यूजेनॉल (eugenol) पाया जाता है, जो मुँह के समस्याओं को कम करने में सहायक होता है।  इसका उपयोग करने के लिए लौंग के तेल को रूई में भिगो कर छालों पर लगाये और कुछ देर के लिए छोड़ दे। इससे आपके मुँह के छालें ठीक हो जायेंगे।

10. माउथ अल्सर के लिए ऑरेंज जूस Orange juice for mouth ulcer

हम सभी जानते है कि ऑरेंज विटामिन C का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन C प्रतिरक्षा प्रणाली को बढाने में सहायक होता है। बहुत से लोगो का मानना है कि विटामिन C की कमी से मुह के छाले हो सकते है। अगर आप मुँह के छालों से परेशान है, तो आप संतरे के जूस को पी सकते है। इससे आप को मुंह के छालों से राहत मिल सकता है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.