जल्द से जल्द अमीर कैसे बनें? How to Become Rich Fast Tips in Hindi

जल्द से जल्द अमीर कैसे बनें? How to become Rich Fast Tips in Hindi

बहुत सारे लोग इन्टरनेट पर Search कर रहे हैं “जल्दी से पैसे वाले कैसे बनें” “एक दिन में अमीर कैसे बनें” “जल्द से जल्द अमीर बनने के उपाय”। वैसे सुनने में तो यह बहुत ही आसान और साधारण लग रहा है पर अगर हम ध्यान से सोचें तो बहुत ही मज़ेदार लगता है।

हमने कुछ महीनों पहले एक पोस्ट लिखा था ‘सफलता के लिए कोई शॉर्टकट या छोटा रास्ता नहीं होता है‘। मैं आपसे निवेदन करता हूँ इस पोस्ट को पढने से पहले उस पोस्ट को जरूर पढ़ें क्योंकि उससे भी आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।

जो भी लोग इस प्रकार के चीजों को इन्टरनेट पर सर्च करते हैं मैं उनसे एक सवाल पूछना चाहता हूँ कि अगर पैसे वाले बनने का रास्ता इतना आसान होता तो क्या हर कोई व्यक्ति अमीर नहीं बन जाता? लेकिन तब भी आपने कुछ लोगों को देखा होगा जो बहुत तेजी से सफल बनते हैं और अमीर भी। ऐसा कैसे होता है और क्यों – उसके बारे में चलिए हम आपको आगे बाताते हैं।

एक बात तो तय है की आप नौकरी या किसी अन्य के ऑफिस में काम करके बहुत पैसे वाले या अमीर नहीं बन सकते हैं। दुनिया में जो कोई भी अमीर है या सबसे अमीर व्यक्ति हर कोई नौकरी के कारण नहीं व्यापार के कारण अमीर एक बात तो पक्का कर लेना है कि अगर आपको बहुत ज्यादा अमीर बनना है तो नौकरी के रास्ते को भुला कर आपको व्यापार के रास्ते को चुनना होगा।

इसे भी पढ़ें -  ब्रॉयलर स्टार्टर और ब्रॉयलर फ़िनिशर कैसे बनायें? How to make Broiler Starter and Finisher Feed in Hindi?

अब आपके दिमाग में सवाल उठ रहा होगा कि अगर ऐसा है तो मैं कौन सा व्यापार शुरू करूँ?

जल्द से जल्द अमीर बनने के उपाय? How to Become Rich Fast Tips in Hindi

अमीर बनने के लिए सही व्यापार का चुनाव कैसे करें? How to Select Best Business for Success & Massive Income?

नीचे हमने कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताया है जो आपको अपना व्यापार चुनने से पहले और बाद ध्यान देना बहुत जरूरी है –

  • आप जो भी व्यापार चुनें उसको करने में आपको मज़ा आना चाहिए यानी की हमेशा मोटीवेट रहें।
  • अपने व्यापार के कार्य को गंभीरता से लें।
  • व्यापार के हर दाव-पेच को सिखने की कोशिश करें।
  • अपने व्यापार से हुआ लाभ और घाटे का सही हिसाब रखना बहुत जरूरी है।
  • व्यापार को जितना हो सके उतना ऊपर ले जाने के तरीकों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।
  • इस बात पर ध्यान दें की आपके उपभोगता आपके उत्पादों और आपसे क्या उम्मीद रखते हैं और आप उन्हें कैसी सुविधा और फायदा प्रदान कर रहे हैं। अपने व्यापार को आगे ले जाने के लिए और बेहतर बनाने के लिए हमेशा उपभोगता के नज़रिए से सोचें।
  • अपने व्यापार के मार्केटिंग पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें।
  • हर व्यापार करने करने वाले व्यक्ति को अपने व्यापार का प्रचार या लोगों को उसके बारे में बताने के लिए नहीं झिजकना चाहिए।
  • अपने व्यापार को जल्दी से सफल बनने के लिए नए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें।

कुछ बेहतरीन व्यवसाय के आइडियाज जो आपको जल्द से जल्द अमीर बन सकते हैं Best Business Ideas which Make you Rich Fast

वेबसाइट खरीदें और बेचें Buy Sell Website

आज का दिन टेक्नोलॉजी का दिन है। हर व्यापार से जुड़ा हुआ व्यक्ति अपने व्यापार को ऑनलाइन की दुनिया में लाना चाहते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है ऑनलाइन लोगों का बढ़ता तगाद। लोग अब offline कम और online ज्यादा काम करते हैं जिसकी वजह से अब व्यापार को भी ऑनलाइन लाना जरूरी हो गया है।

इसे भी पढ़ें -  महिलाओं के लिए 10 कम लागत उद्योग Small Business ideas for Moms Housewives in Hindi

आज के दिन में कई नयी कंपनियों को वेबसाइट की जरूरत होती है, आप उनके कंपनी के लिए अच्छा सा वेबसाइट बना कर भी उन्हें बेच सकते हैं। आप किसी पहले से ही Established Website को भी खरीद कर बेच सकते हैं, बस उसके लिए आपको सही खरीददार की जरूरत है। वेबसाइट खरीद और बेच कर लोग करोड़ों में पैसा कमा रहे हैं।

रियल एस्टेट व्यापार में पैसे लगाएं Invest in Real Estate Business

ज्यादा से ज्यादा जमीन का मालिक होना पुराने जमाने से से ही अमीरी की ओर रास्ता बना है। आज के दिन में लोगों की जनसँख्या बढ़ते ही चले जा रही है और लोगों के रहने की जगह कम होते जा रही है।

हमने अपनी जमीन गाँव में 2005 में लिया था 1,70,000 प्रति एकड़ के दाम पर जो जमीन आज के दिन 2017 में बढ़ कर 25,00,000 हो चुकी है। जमीन का भाव प्रति 2-3 वर्ष में दुगना और 10 साल में लगभग 5-8 गुना बढ़ जाता है। अगर आपके पास पैसे हैं तो आप अलग-अलग जगहों पर जमीन खरीद कर रख सकते हैं जिसे कुछ वर्षों बाद आप बहुत ही अधिक दामों में बेच सकते हैं।

एक नया उत्पाद बनाएं और डिजाइन करें Create and Design a New Product

एक बार जब आप एक नया उत्पाद बना लेते हैं और उसको डिजाईन बना लेते हैं तो उसके बाद आपको एक Intellectual property protection की जरूरत होती है। पैसे कमाने के लिए आपको License की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए जरूरी है ताकि कोई भी आपके डिजाईन को ना चुरा सके।

License मिलने के बाद आप आसानी से अपने नए डिजाईन का कॉपी बना सकते हैं, प्रचार कर सकते हैं और उसको बेच सकते हैं। जब कोई नया उत्पाद जो कभी भी लोगों ने ना देखा हो बाज़ार में उतरता है तो उसका अच्छा खासा पैसा बेचने पर मिलता है।

इसे भी पढ़ें -  मुर्गी फार्म में चूजों का प्रबंधन Chicks management in Poultry farm in hindi

शेयर मार्किट में निवेश करके Invest in Stock Market

मैं सच बताऊँ तो मैंने भी शेयर मार्केट में stocks buy करके पैसे लगाये थे पर मेरे पैसे बुरी तरीके से डूब गए। मैं आपको निराश तो नहीं करना चाहता हूँ पर एक उधारण देना चाहता हूँ कि अगर आपको शेयर मार्केट की पूरी जानकरी है तो ही शेयर मार्केट से बहुत पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप मेरी तरह Stock Market के जानकारी के बिना ही शेयर मार्केट से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो आप जान लें पैसे बर्बाद के बिना कुछ नहीं होने वाला है। इसलिए जो भी करें सोच समझ कर करें।

कोई नया ज़बरदस्त एप्प बनायें Create a New Amazing App

आज के दिन में Smartphones का ज़माना है और इन स्मार्टफोन में कई प्रकार के Apps Install किये जाते हैं जो इसके इस्तेमाल को आसान बनाते हैं। अगर आप एक App Developer हैं या आपको बहुत ही अच्छा App Design करना आता है तो आप एक बेहतरीन Unique App बना कर भी पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप चाहें तो खुद के App को Paid कर के Play Store पर बेच सकते हैं। या तो आप अपने App में Admob के Ads Put करके भी बहुत पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों, पैसे कमाना अगर इतना आसान होता तो आज दुनिया में किसी भी व्यक्ति को इतना मेहनत नहीं करना पड़ता। लेकिन यह जरूर सच है की अगर आप अपनी इच्छा और ख़ुशी के साथ अपने ज्ञान का उपयोग करेंगे और कुछ बेहतरीन, नया दुनिया के लिए लायेंगे तो दुनिया कोई ताकत नहीं जो आपको सफल होने से रोक पाए

आशा करते हैं आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और अगर आपके पास भी बेहतरीन पैसे कमाने के आइडियाज हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

3 thoughts on “जल्द से जल्द अमीर कैसे बनें? How to Become Rich Fast Tips in Hindi”

  1. Sir I am happy to see your blog. I want to make a blog, please guide to me select a better platform and web hosting site.

    • Best Platform for Blog – WordPress
      Best Hosting Service provider – httpss://affiliate.tmdhosting.com/scripts/click.php?a_aid=5c43e9d8524cd&a_bid=363155c9

  2. Sir i am working in education sector .i have alot knowledge of educational philosophy but not a good platform .plese sir we will given a lot of philosophy and council oter people.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.