रसोई के कचरे से खाद कैसे बनायें? How to Compost Kitchen Waste India Hindi

रसोई के कचरे से खाद कैसे बनायें? How to Compost Kitchen Waste India Hindi

हम हर जगह चाहें टीवी हो या समाचार हम सुन रहें हैं की हमें हमारे शहर को स्वच्छ रखना चाहिए, हर जगह पेड़ पौधे लगाना चाहिए। जी हाँ यह बहुत जरूरी है की हम अपने पर्यावरण की देखभाल करें और स्वछता का पूरा ध्यान रखें

आज के दिन में रसोई के कचरे से खाद(compost) बनाना भी एक बहुत ही बेहतरीन तरीका हैं। इससे एक तो कचरा को इधर-उधर फैंक कर गंदगी नहीं फैलता है दूसरा तो इससे आपके पेड पौधों के लिए प्राकृतिक खाद मिलता है जो बिलकुल भी शरीर के लिए हानिकर नहीं होता हो।

भारत में प्रतिदिन शहरी क्षेत्रों में एक व्यक्ति 700-800 ग्राम ठोस कचरा फैंक देता है यानि की एक साल में लगभग 250-300 किलो। अगर आपके घर में 5 सदस्य रहते हैं तो सोचिये आपका परिवार एक वर्ष में लगभग 1500 किलो ठोस कचरा फैंक देते हैं। क्या आप जानते हैं आप घरपर ही उस कचरे से प्राकृतिक खाद बना सकते हैं।

रसोई के कचरे से खाद कैसे बनायें? How to Compost Kitchen Waste India Hindi

हम उस भोजन से बचे हुए कचरे को भी कागज़, प्लास्टिक और लोहे आदि चीजों के साथ मिला कर उसे Recyclable से बेकार बना देते हैं। यह हमारा कर्तव्य है कि हम पर्यावरण को स्वयं के बल पर सुरक्षित और स्वच्छ रखें। नगर पालिका के ऊपर सब कुछ छोड़ने से कुछ नहीं होने वला है हमें स्वयं ही अपने पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए अपने कदम आगे बढ़ाना पढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें -  ग्लोबल वॉर्मिंग पर निबंध, इसे कैसे रोकें? Global Warming Essay in Hindi PDF

खाद बनाना – सम्मिश्रण – कम्पोस्टिंग क्या है? What is Composting?

कम्पोस्टिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आर्गेनिक या कार्बनिक पदार्थ या खाद्य कूड़े को पानी, वायु की मदद से सूक्ष्मजीव खाद के रूप में परिवर्तित कर देते हैं। यह खाद घर में या खेतों में उगाने वाले पौधों के लिए ही अच्छा होता है और क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार का रासायनिक पदार्थ नहीं होता है यह हमारे मिटटी के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

सूक्ष्मजीव कम्पोस्टिंग के लिए 4 चीजों का होना बहुत आवश्यक होता है –

1. सुखी पत्तियाँ, धुल-मिटटी, कागज़ की मदद से – कार्बोन

2. बचे खुचे फल और सब्जियों के कचरा से – नाइट्रोजन

3. हमारे वायुमंडल से – ऑक्सीजन

4. पानी की सही मात्रा जिससे की ऊपर के तीन चीजों को मिलाकर बना कचरा सड़ सके।

8 आसान स्टेप्स जिनकी मदद से आप अपने रसोई के कचरे से कम्पोस्ट बना सकते हैं Best 8 Steps to Make Compost at Home from Kitchen Waste

1. अपने रसोई घर के गीले कचरे जैसे बची खुची सब्जियां, खाना का बचा हुआ कचरे को अलग कूड़ेदान में रखें।

गीली हरी चीजें – इनमें नाइट्रोजन की भरी मात्रा होती है
  • बचा खुचा खाना
  • सब्जियों और फलों का बचा हुआ कचरा
  • चाये बचा हुआ
  • फूल
  • छोटे घांस के टुकड़े
  • अंडे का छिलका

2. सूखे पत्ते, और ठोस छोटे-मोटे कचरे को एक छोटे से एनी कूड़ेदान में रखें।

सुखी भूरी चीजें – इनमें कार्बन की अधिक मात्र होती है
  • सुखी पत्तियाँ
  • लकड़ी का पाउडर
  • हल्का धुल मिटटी
  • भूसा या धन का छिलका

3. एक बड़ा सा मिटटी का मटका या एक बाल्टी(Compost Bin) ले लीजिये। आप चाहें तो घर के पीछे एक छोटा गड्ढा भी खोद सकते हैं जिसे Compost Pit कहा जाता है। उसके बाद कम्पोस्ट बिन के चरों भाग में 4-5 छेद कर दें जिससे की उसमें रखने वाले कूड़े में हवा लग सके।

इसे भी पढ़ें -  अंग्रेजी के महत्व पर निबंध Importance of English language essay in Hindi

5. उस पात्र(Compost Bin) के नीचले भाग में थोडा सा मिटटी बिछा दें। उसके बाद गीले कचरे और सूखे कचरे को एक के ऊपर एक थोड़े-थोड़े परतों में उस पात्र में डालते जाएँ।

6. जब वह पात्र दोनों प्रकार सूखे और गीले कचरे के परतों से भर जाये तो उसे एक प्लास्टिक या लकड़ी के फट्टे से ढक दें। ढकने से पात्र के अंदर नमी या गीलापन बना रहता है।

7. कुछ-कुछ दिनों में देखते रहें। अगर पात्र के अन्दर मिश्रण ज्यादा सुखा हुआ है हांथों से हल्का-हल्का पानी का छिडकाव करें और दोबारा प्लास्टिक को ढक दें।

8. 2-3 महीने के बाद सुखा खाद बन्ना अपने आप शुरू हो जायेगा। जो दिखने में गाढ़ा भूरा और काला सा होता है और मिटटी की खुशबु उसमें होती है।

कम्पोस्ट बनाने के लिए कूड़ेदान में क्या ना डालें? What not to Add in Compost Mixture?

  1. बदबूदार एक-दो दिन पुराना खाना का कचरा
  2. मांस और हड्डियां
  3. जानवरों का मल
  4. रसायन पदार्थ
  5. बैटरी
  6. बीमार लगे पौधे
  7. दवाईयां
  8. प्लास्टिक बैग या पॉलिथीन

Ready-made Compost Bin

Bucket Type

रसोई के कचरे से खाद कैसे बनायें? How to Compost Kitchen Waste India Hindi

अगर आप बेहतर तरीके से Compost बनाना चाहते हैं तो Rready-made Compost Bin भी खरीद सकते हैं। 

Kambha
रसोई के कचरे से खाद कैसे बनायें? How to Compost Kitchen Waste India Hindi

Image Source – http://dailydump.org

आशा करते हैं आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। हम सब को स्वछता की ओर अपना कदम बढ़ाना होगा और हमें जितना हो सके उतना अपने पृथ्वी को हरा भरा रखने का प्रयास करना होगा। इस पोस्ट को जितना हो सके उतना अपने मित्रों के साथ शेयर करें ताकि सभी पृथ्वी को स्वच्छ और सुरक्षित रखने में अपना योगदान दे सकें।

 

 

 

4 thoughts on “रसोई के कचरे से खाद कैसे बनायें? How to Compost Kitchen Waste India Hindi”

  1. हमारे पास घर का गिला कचरा तो निकलता है, लेकिन पौधों का सूखा कचरा बहुत कम मात्रा में होता है, एसे में हम घर पर कंपोज खाद कैसे बनाएं?

  2. Ghar ke gile kachare Ko ek Gadde me JAMA kare our use mitti se dak de ESA karne se badboo nahi aegi our jaldi sadega hbi

  3. Hamen swachhata banane ke liye Apne Ghar Ke Charon aur saaf Sutra Rakhna chahie invest chijon ko kudedan Mein dalna chahie and chemical chijon ka upyog nahin karna chahie swachhata ke sath sath Swasthya kevi Dhyan Rakhna chahie so thanks

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.