जवाहरलाल नेहरू के बारे में 30 रोचक तथ्य Interesting Jawaharlal Nehru Facts in Hindi

जवाहरलाल नेहरू के बारे में 30 रोचक तथ्य Interesting Jawaharlal Nehru Facts in Hindi

जवाहर लाल नेहरू भारत के प्रथम प्रधानमंत्री थे। उन्होंने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में केंद्रीय भूमिका निभाई थी। वह 16 वर्ष तक भारत के प्रधानमंत्री बने रहे। वह बच्चों से बहुत प्यार करते थे। बच्चे उनको प्यार से “चाचा नेहरू” पुकारते थे।

उनके जन्मदिवस को सभी भारतवासी “बाल दिवस” के रूप में मनाते हैं। महात्मा गांधी ने पंडित जवाहरलाल नेहरू को अपना उत्तराधिकारी स्वीकार किया था। नेहरू ने एक सशक्त लोकतांत्रिक धर्मनिरपेक्ष देश की स्थापना की थी।

उनके नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बनकर उभरी। वे काग्रेस पार्टी के सर्वोच्च नेता थे। कश्मीरी पंडित समुदाय से संबंध होने के कारण उन्हें पंडित नेहरू के नाम से भी बुलाया जाता है।  

जवाहरलाल नेहरू के बारे में 30 रोचक तथ्य Interesting Jawaharlal Nehru Facts in Hindi

इस लेख में हम आपको पंडित जवाहरलाल नेहरू के बारे में दिलचस्प और रोचक बातें बताएंगे-

  1. पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889  को इलाहाबाद में (ब्रिटिश भारत) में हुआ था।
  2. उनके पिता का नाम मोतीलाल नेहरू था जो कश्मीरी पंडित समुदाय से संबंध रखते थे। वे पेशे से एक धनी बैरिस्टर (एडवोकेट) थे।
  3. चाचा नेहरू बच्चों से बहुत प्यार करते थे। इसलिए उनके जन्मदिवस 14 नवंबर को “बाल दिवस” के रूप में मनाया जाता है।
  4. वे दिल्ली के लाल किले से तिरंगा झंडा फहराने वाले प्रथम व्यक्ति थे।
  5. पंडित नेहरू ने 1910 में कैंब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज से स्नातक की परीक्षा पास की थी।
  6. जवाहरलाल नेहरू की शादी 1916 में कमला नेहरू से हुई थी। 1 साल बाद बेटी इंदिरा का जन्म हुआ जो आगे चलकर देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी।
  7. 1925 ई० में बाल दिवस की शुरुआत हुई थी। 1953 में पूरे विश्व में इसे मान्यता मिल गई और 20 नवंबर को बाल दिवस के रूप में पूरे विश्व में मनाया गया था लेकिन 1964 के बाद बाल दिवस 14 नवंबर को मनाया जाने लगा।
  8. नेहरू के जीवनशैली पर पाश्चात्य सभ्यता का प्रभाव था। ऐसा कहा जाता है कि उनके कपड़े धुलने के लिए लंदन जाते थे। वे लंदन से ही पढ़ कर आए थे। इसलिए उन्हें हिंदी बिल्कुल नहीं आती थी। भारत के गांव में घूमकर ही उन्होंने हिंदी सीखी थी।
  9. चंद्रशेखर आजाद ने रूस जाने के लिए पंडित नेहरू से 1200  रूपये उधार मांगे थे।
  10. उनके नाम पर दिल्ली के “जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय” की स्थापना की गई है।
  11. ऐसा माना जाता है कि जवाहरलाल नेहरू ने 20 सालों तक सुभाष चंद्र बोस की जासूसी करवाई थी।
  12. जवाहरलाल नेहरू ने जम्मू कश्मीर की 370 धारा तैयार करवाई थी। इसके बारे में उन्होंने किसी और मंत्री या नेता को कोई जानकारी नहीं दी थी।
  13. फरवरी 1950 मैं राजस्थान के पिलानी जिले में जवाहरलाल नेहरू का स्वागत हरी सब्जियां से “स्वागत द्वार” बनाकर किया गया था। इससे जवाहरलाल बहुत नाराज हुए थे। उन्होंने सारी सब्जियां गरीबों में बटवा दी थी।
  14. जवाहरलाल नेहरू अपने नाना के लिए लंदन से हाथ घड़ी लेकर आए थे।
  15. संसद में गौ हत्या के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने पर जवाहरलाल नेहरू ने कहा कि यदि यह प्रस्ताव पारित होता है तो मैं प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दूंगा।
  16. महात्मा गांधी ने जब विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार करना शुरू किया तो जवाहरलाल नेहरू को भी अपना पसंदीदा विदेशी कोट त्यागना पड़ा। उसके बाद वह खादी के कोट पहनने लगे। नेहरू ने अपने जीवन के 9 वर्ष जेल में बिताए थे।
  17. “लैक्मे” ब्रांड आजकल महिलाओं के बीच काफी प्रसिद्ध है। जेआरडी टाटा ने इस ब्रांड की स्थापना पंडित जवाहरलाल नेहरू के कहने पर की थी। पंडित नेहरू चाहते थे कि महिलाओं के लिए सौंदर्य प्रसाधन (कॉस्मेटिक उत्पाद) बाजार में आने चाहिए।
  18. पंडित नेहरू विश्व में शांति स्थापित करना चाहते थे। उन्हें “शांति दूत” भी कहा जाता है।
  19. उन्होंने “डिस्कवरी ऑफ इंडिया” नामक पुस्तक लिखी थी जो कि काफी चर्चित और लोकप्रिय है।  
  20. जवाहरलाल नेहरू को देश के प्रति उनकी सेवाओं के लिए 1955 में भारत के सर्वोच्च सम्मान “भारत रत्न” से सम्मानित किया गया था। पंडित नेहरू की मृत्यु 27 मई 1964 को हार्ट अटैक से हुई थी। उनके अंतिम संस्कार के लिए 15 लाख से अधिक लोग शामिल हुए थे।
शेयर करें

1 thought on “जवाहरलाल नेहरू के बारे में 30 रोचक तथ्य Interesting Jawaharlal Nehru Facts in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.