कैसे करें Personal Loan की EMI Calculate?

How to calculate EMI of Personal Loan in Hindi? व्यक्तिगत ऋण के लिए ईएमआई कैसे हिसाब या गणना करें?

हैलो दोस्तों, मेरा नाम आशीष तंवर है और यह मेरा पहला Article है, जिसमें मैंने Personal Loan और EMI के गणित को आपको समझाने की कोशिश की है।

मुझे पता है कि आप लोग बहुत समझदार हैं, लेकिन फिर भी जब बात Finance की आती है, तो उस समय हमारा दिमाग चकरा जाता है और हम इस गुत्थी को सुलझा नहीं पाते हैं।

पिछले कुछ समय से मैं पर्सनल लोन लेने की सोच रहा हूं, लेकिन चूंकि मुझे Personal Loan की सही जानकारी नहीं है, इसी कारण मैं अब तक पर्सनल लोन न ले सका।

तब मैंने उसके बारे में काफी Research करी और उसके बारे में कुछ जानकारी इकट्ठी करी। इसी जानकारी को मैं आपके सामने पेश करने जा रहा हूं, ताकि यदि कभी आपको लोन लेना पड़े तो उसे आपको किसी तरह के लोन लेने में परेशानी न हो।

तो आपको और समय न लेते हुए, मैं इस लेख को शुरू करता हूं।….

आज के दौर में बहुत सारे लोग लोन लेते हैं जिसे उन्हें EMI में चुकाना होता है। लेकिन, उनमें से शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो इस बात को समझने की कोशिश करे कि उसके लोन की लागत को EMI में कैसे बदला जाता है।

उनके इस रवैये की वजह से उन्हें Loan लेते समय या चुकाते समय बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अगर, आप भी भविष्य में लोन लेने का सोच रहे हैं तो आप इसके सभी तत्वों जैसे EMI Calculator के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इसे भी पढ़ें -  स्टॉक और शेयर में अंतर Difference between Stock & Share in Hindi

हो सकता है कि आपके लिए EMI Calculator बिल्कुल नया शब्द हो, जिसके बारे में आपको कोई जानकारी न हो। लेकिन, अब इसे लेकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस लेख को पढ़कर आप लोन और EMI Calculator के बारे में विस्तार से जान सकते हैं।

Personal Loan किसे कहते है?

Loan कई तरह के होते हैं, जिनमें Personal Loan भी शामिल है।

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि Personal Loan का मतलब ऐसे Loan से है, जिसे व्यक्ति अपनी जरूरतों जैसे यात्रा करना, घर लेना, गाड़ी लेना इत्यादि को पूरा करने के लिए लेता है।

इन सभी जरूरतों के आधार पर लोन को नाम दिया जाता है, जिसे House Loan/Home Loan, Car Loan, Education Loan इत्यादि कहा जाता है।

Personal Loan को कहां से लिया जा सकता है?

अगर आप Personal Loan लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आप किसी भी बैंक जैसे SBI, HDFC, ICICI इत्यादि से ले सकते हैं। इसके अलावा कुछ Finance कंपियां भी लोन मुहैया करा सकते हैं इनमें Aditya Birla का नाम भी शामिल है।

इसी कारण, आप इनसे Personal Loan ले सकते हैं, लेकिन किसी भी जगह पर जाने से पहले आपको उनके Loan Plan के बारे में जान लेना चाहिए ताकि आप यह फैसला ले सकें कि आपको कहां से Personal Loan लेना है।

क्या है EMI ?

EMI किसी भी लोन को चुकाने का ज़रिया है, जिसे आम भाषा में किश्त कहा जाता है। यह EMI लोन की लागत पर निर्भर होती है, जिसे कुछ महीनों में चुकाना होता है।

किसी भी लोन की EMI को निर्धारित करने का Formula यह है –

(P x I) x ((1 + r)n)/ (t x ((1 + r)n)- 1)

इसमें P का मतलब लोन की लागत, I का मतलब Annual Interest rate, R का मतलब हर महीने की किश्त का Interest Rate, N का मतलब सभी महीनों की किश्त, T साल के कुल महीने इत्यादि हैं।

इसे भी पढ़ें -  मुर्गी पालन ब्रूडिंग की पूरी जानकारी Chicken Brooding in Poultry Management Hindi

EMI को कैसे Calculate किया जाता है?

किसी भी लोन की EMI कितनी होगी, जिसका निर्धारण EMI Calculator के द्वारा किया जाता है। अगर बात पर्सनल लोन की जाए तो उसका किश्त भी EMI Calculator के द्वारा ही किया जाता है।

आइए, इसी चीज को एक उदाहरण के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं मान लिजिए आपने 5 लाख का लोन लिया है, जिसका Annual Interest 8 % है, तो आपकी हर महीने की EMI 4500/- होगी, जिसे आपको 5 सालों में चुकाना होगा।

EMI Calculator क्या है?

EMI Calculator ऐसा उपकरण है, जिसका द्वारा किसी लोन की कीमत, ब्याज, उसे चुकाने की अवधि इत्यादि का निर्धारण किया जाता है। इस पूरे काम को ऑनलाइन किया जाता है और EMI Calculator के द्वारा समय और मेहनत की बचत होती है।

वर्तमान समय में सभी बैंक (सरकारी और गैर-सरकारी दोनों ) जैसे HDFC, SBI, ICICI इत्यादि पर्सनल लोन के साथ-साथ सभी तरह के लोन देते हैं। ऐसे में सभी लोगों के लिए EMI के गणित को समझना काफी महत्वपूर्ण काम बन जाता है।

इस प्रकार हमें उम्मीद है कि आपके लिए इस लेख को पढ़ना उपयोगी साबित हुआ होगा क्योंकि इसमें हमने पर्सनल लोन, EMI और EMI Calculator से जुड़ी आवश्यक जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर आप भी Finance से जुड़े किसी भी विषय की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमें Follow कर सकते हैं क्योंकि हम आगे भी अपने लेखों के माध्यम सभी विषयों की जानकारी देगें।

Thanks for sharing this article –

Ashish Tanwar
[email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.