बिटकॉइन क्या है पूरी जानकारी? What is Bitcoin in Hindi? (Complete Guide)

बिटकॉइन क्या है पूरी जानकारी? What is Bitcoin in Hindi? (Complete guide)

Kya aap Bitcoin Wiki Hindi me padhna chahte hain?
Cryptocurrencies kya hain janate hain?
Kya Bitcoin Mining ke vishy mein aapko jankari hai?

ऐसे ही बिटकॉइन पर आपके सभी सवालों के जवाब आज हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे इसलिए इस पोस्ट को अच्छे से और ध्यान से पढ़ें।

बिटकॉइन क्या है पूरी जानकारी? What is Bitcoin in Hindi? (Complete guide)

बिटकॉइन क्या है? What is Bitcoin?

बिटकॉइन ऑनलाइन वर्चुअल करेंसी (Virtual Currency) है जिसे हम ना छु सकते हैं और ना ही अपने बटुए में भर सकते हैं। बिटकॉइन को ऑनलाइन ही उपयोग किया जा सकता है और उसको आप डॉलर या किसी अन्य करेंसी में बदलकर अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन वर्चुअल करेंसी को क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) कहा जाता है।

जुलाई 2017 के रिपोर्ट के अनुसार 900 से भी ज्यादा प्रकार के क्रिप्टोकरेंसी इंटरनेट पर मौजूद है। इनमे से कुछ मुख्य है Litecoin, Ethereum, Dogecoin, Peercoin, Primecoin, Ripple. बिटकॉइन का आविष्कार 2009 साल में सॉफ्टवेर इंजिनियर Satoshi Nakamoto ने किया था। बिटकॉइन को कोई भी सरकार या अथॉरिटी नहीं संभालते है इसलिए इसे पहला विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा(First decentralized digital currency) कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें -  व्हाट्सएप्प कंप्यूटर पर कैसे चलायें How to Use WhatsApp on PC Laptop Hindi?

बिटकॉइन काम कैसे करता है? How Bitcoin Works?

100000000(1करोड़) सतोषी Satoshi को मिलाकर 1 बिटकॉइन बनता है। बिटकॉइन को आप खरीद सकते हैं, ट्रेड कर सकते हैं, बिटकॉइन माइंन कर सकते हैं, किसी सामान के बदले बिटकॉइन ले सकते हैं, या फिर आप चाहे तो बिटकॉइन को बेच भी सकते हैं। आप अपने बिटकॉइन को अपने ऑनलाइन बिटकॉइन वॉलेट (Bitcoin Wallet) में रख सकते हैं। ना सिर्फ बिटकॉइन को बल्कि अन्य सभी क्रिप्टोकरेंसी को अपने ऑनलाइन वॉलेट में आप रख सकते हैं।

जिन शॉपिंग वेबसाइट पर बिटकॉइन ट्रांजैक्शन की सुविधा हो उन वेबसाइट पर आप बिटकॉइन से सामान खरीद सकते हैं। या फिर आप चाहे तो स्वयं का कोई सामान बिटकॉइन के बदले बेच सकते हैं।

यह सब एक ब्लॉकचेन नेटवर्क(Blockchain Network)  पर काम करता है जिसमें माइनिंग करने वाले को Bitcoin Blocks Solve  करना होता है।  एक  ब्लॉक को सॉल्व करने के लिए 10 मिनट का समय दिया जाता है और 2,16,000  ब्लॉक को सॉल्व करने के लिए  लगभग 4 साल लग जाते हैं।

बिटकॉइन 3 लोगों के द्वारा काम करता है। पहला व्यक्ति बिटकॉइन  खरीदता है और दूसरा व्यक्ति बिटकॉइन भेजता है और तीसरा व्यक्ति वह होता है जो बिटकॉइन माइनिंग के द्वारा उन पहले दो व्यक्तियों के लेन देन के अधूरे (Unverified Transaction) को बिटकॉइन माइनिंग के द्वारा पूरा करता है।

बिटकॉइन माइनिंग क्या होता है? What is Bitcoin Mining?

दुनियाभर के लोग बिटकॉइन एक दूसरे को भेजते हैं जो की एक ट्रांजेक्शन के माध्यम से पूरा होता है। परंतु यह ऑनलाइन ट्रांजैक्शन अपने आप पूरा नहीं होता है जैसा की एक साधारण बैंक के ट्रांजैक्शन में होता है। इन अधूरे ट्रांजैक्शन को ब्लॉक्स(Blocks) कहते हैं।  बिटकॉइन या क्रिप्टोकरेंसी के ट्रांजैक्शन पुरे तब होते हैं जब कोई दूसरा User बिटकॉइन माइनिंग करके इन Blocks को Solve करता है।

जब कोई User अपने कंप्यूटर और हार्डवेयर इक्विपमेंट(Hardware equipment) जैसे बिटकॉइन माइनर (Bitcoin Miner) की मदद से बिटकॉइन माइन करता है तब बिटकॉइन के ट्रांजैक्शन पूरे हो होते हैं। इसमें बिटकॉइन माइंन करने वाले व्यक्ति को उस ट्रांजैक्शन को पूरा करने के लिए कुछ Cryptocurrency प्राप्त होती है जो वह व्यक्ति अपने Bitcoin Mining Pool के Server से अपने बिटकॉइन वॉलेट(Bitcoin Wallet) पर प्राप्त करता है।

इसे भी पढ़ें -  सोशल नेटवर्किंग सुरक्षा के टिप्स Social Networking Safety Tips in Hindi

बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाएं? How to Make Money with Bitcoin?

आज के दिन में लाखों ऐसे Online Uses हैं जो जो बिटकॉइन के माध्यम से पैसे कमा रहे हैं।  बिटकॉइन की मदद से ऑनलाइन कई प्रकार से पैसे कमाए जा सकते हैं जैसे –

बिटकॉइन ट्रेडिंग Bitcoin Trading

बिटकॉइन ट्रेडिंग लगभग स्टॉक मार्केट के जैसे ही काम करता है।  इसमें आपको किसी बिटकॉइन प्रदान करने वाली कंपनी से बिटकॉइन खरीदना पड़ता है और उसे आप चाहे तो एक स्टॉक की तरह ही  अपने बिटकॉइन वॉलेट पर रख सकते हैं।  जब बिटकॉइन का दाम बढ़ जाएगा तो आप चाहे तो उसे बेच सकते हैं।

बिटकॉइन माइनिंग Bitcoin Mining

बिटकॉइन माइनिंग आप दो प्रकार से कर सकते हैं-  बिटकॉइन क्लाउड माइनिंग  और बिटकॉइन हार्डवेयर महीने के द्वारा।

बिटकॉइन क्लाउड माइनिंग क्या होता है? Bitcoin Cloud Mining

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं  जो क्लाउड माइनिंग की सुविधा प्रदान करते हैं। आप उन वेबसाइट पर  कुछ पैसे इन्वेस्ट करके बिटकॉइन माइंन करवा सकते हैं। उन वेबसाइट पर आपको MH/s, GH/s, TH/s की स्पीड मिलती है  जो बिटकॉइन माइन करते हैं और माइन करने के बाद आपके ऑनलाइन वॉलेट में बिटकॉइन जमा हो जाते हैं।

बिटकॉइन हार्डवेयर माइनिंग क्या होता है? Bitcoin Hardware Mining

इसको हार्डवेयर माइनिंग इसलिए कहा जाता है क्योंकि  इसमें बिटकॉइन माइनिंग करने के लिए आपको हार्डवेयर की जरूरत पड़ती है जिसे हम बिटकॉइन माइनर कहते हैं।  इसके लिए आपको बिटकॉइन माइनर खरीदना पड़ता है जिसे आपको बिटकॉइन माइनिंग पूल के साथ कनेक्ट करके आप बिटकॉइन माइन कर सकते हैं। अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए कुछ पैसे हैं तो बिटकॉइन  माइनर खरीदना आपके लिए लाभदायक हो सकता है क्योंकि आप घर बैठे इससे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

बिटकॉइन माइनर कहां से खरीदें? How to Buy Bitcoin Miner?

आज के दिन में जो सबसे बेहतरीन बिटकॉइन माइनर है वह है Bitman का Antminer s9 जिसकी स्पीड लगभग 11-13 TH/s है।

इसे भी पढ़ें -  स्पैम क्या है? इसके प्रकार, दुष्प्रभाव What is Spam? Its Types and Effects in Hindi

बिटकॉइन के तथ्य Bitcoin Facts in Hindi

  1. बिटकॉइन सीमित है, यानी कि पूरा  मिलाकर मात्र  21 मिलियन (2,10,00,000)  बिटकॉइन ही पूरी दुनिया में मौजूद है। लोग जितनी तेजी से बिटकॉइन जनरेट करेंगे उतनी ही तेजी से बिटकॉइन माइनिंग मैं मुश्किल(Bitcoin Difficulty) में बढ़ेगी।
  2. बिटकॉइन को कुछ इस तरीके से बनाया गया है की आप जितनी भी  तेजी से बिटकॉइन माइन करें  बिटकॉइन मीनिंग साल 2140 में ही ख़त्म होगा।
  3. जब कोई व्यक्ति बिटकॉइन का कोई ट्रांजैक्शन करता है तो वह ट्रांजैक्शन ब्लॉकचेन नेटवर्क (Blockchain Network) से जुड़ जाता है।  इस ट्रांजैक्शन को बिटकॉइन माइनिंग के द्वारा Verify किया जाता है।
  4. बिटकॉइन की Hashing Power या Calculating Power बिटकॉइन माइनिंग के तेजी के ऊपर निर्भर करता है।

1 thought on “बिटकॉइन क्या है पूरी जानकारी? What is Bitcoin in Hindi? (Complete Guide)”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.