डिजिटल मार्केटिंग क्या है? इसके फायदे What is Digital Marketing and Its Benefits in Hindi?

Contents

आज के इस लेख में हमने विस्तार में बताया है – (Digital Marketing and Its Benefits in Hindi) डिजिटल मार्केटिंग क्या है? इसके इस्तेमाल क्या- क्या हैं? फायदे क्या हैं?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या इंटरनेट का उपयोग करके उत्पादों या ब्रांडों का प्रचार है। इसमें त्वरित संदेश, वीडियो, एप्लिकेशन, इलेक्ट्रॉनिक बिलबोर्ड, डिजिटल और रेडियो टीवी चैनल आदि शामिल हैं। डिजिटल मार्केटिंग कई चैनलों और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करती है जो संगठनों के अभियान, सामग्री और रणनीति का विश्लेषण करने की सुविधा आमतौर पर वास्तविक समय में देता  है।

यह इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के एक या अधिक रूपों के माध्यम से इस्तेमाल  होता है। न केवल इसकी तीव्र गति के कारण, बल्कि इसलिए भी कि यह मूल रूप से विपणन का भविष्य है। यह अत्यंत महत्त्वपूर्ण है, बहुत से लोग सोचते हैं कि पारंपरिक मार्केटिंग जल्द ही पूरी तरह से बदल जाएगी। पुराने पारंपरिक तरीकों  की तुलना में नए तरीके तेज, अधिक व्यावहारिक और बहुमुखी हैं।

दुनिया तेजी से डिजिटल हो रही है। हर दिन इलेक्ट्रॉनिक सामग्री के इस्तेमाल में वृद्धि हो रही है । कंपनियों सामान्य रूप से डिजिटल हो जाने के महत्त्व को पहचानना शुरू कर दिया  है

डिजिटल मार्केटिंग क्यों बढ़ रही है?

इसके विकास के लिए कई कारक शामिल हैं। हम सभी इंटरनेट के आगमन के बाद से संचार में बदलाव देख रहे हैं। इंटरनेट निर्विवाद रूप से लोगों के खरीदारी और संवाद का तरीका बदल दिया है। सब कुछ तेजी से बदल  रहा है क्योंकि आप आज की तारीख में जो भी चाहते हैं बस एक क्लिक करने पर अपने दरवाजे पर पा सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग:

आपने देखा कि सभी प्रमुख कंपनियों का आज ऑनलाइन उपस्थिति है। वे सभी तरीकों से उपभोक्ताओं तक पहुंच रहे हैं, यही आज डिजिटल मीडिया की ताकत है!

पिछले कुछ वर्षों से इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि सभी रिकार्ड्स को तोड़ रही है। एक कारण यह है कि लोग इंटरनेट पूरी तरह से उपयोग  कर रहे हैं, क्योंकि इंटरनेट पर नि: शुल्क बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है, जो कि आज के विपणन में बदलाव का मुख्य कारक  है, इसलिए आज डिजिटल मार्केटिंग को लागू करना किसी भी व्यवसाय के लिए अनिवार्य हो गया है अगर सही तरीके से या रणनीति के साथ इंटरनेट मार्केटिंग की जाए तो व्यवसाय में चमत्कार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें -  डीटीडीसी कूरियर कैसे ट्रैक करें? DTDC Courier Tracking Inquiry Details in Hindi

कुछ आंकड़े और तथ्य:

आंकड़े शब्दों की तुलना में सच बोलते हैं, आइए भारत में डिजिटल मार्केटिंग के उल्लेखनीय वृद्धि वाले तथ्यों और प्रमुख कारकों की समीछा करें। हालांकि भारत को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, जब यह दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में इंटरनेट की इस्तेमाल  की श्रेणी में आएगा, फिर भी हम पिछले 2-3 वर्षों में इंटरनेट के इस्तेमाल में तेजी से वृद्धि kar रहे हैं।

यह 3G इंटरनेट और ऑप्टिकल फाइबर के साथ शुरू हुआ और अब 4G इंटरनेट पूरे दुनिया को बदल रहा है और हाल ही में 5G सेवाएं भी कुछ देशों में शुरू की गयी हैं।

स्मार्टफोन यूजर्स की बढ़ती संख्या:

भारत में स्मार्टफोन उद्योग अब  सभी भारतीय मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लगभग 70 प्रतिशत होने की उम्मीद के साथ एक बढ़ता हुआ बाज़ार है। हैंडसेट की दिनों  दिन कम-होती लागत अब भारत के लिए लगभग 600 मिलियन इंटरनेट उपभोग्ताओ को संभव बना रही है जो अंततः बढ़ती आबादी को पेशकश करने के लिए एक आकर्षक व्यवसाय अवसर है।

भारत में बढ़ते सोशल मीडिया उपयोगकर्ता:

विभिन्न सोशल मीडिया के साथ भारतीय उपभोक्ताओं की बढ़ती भागीदारी से सम्बंधित आँकड़े निम्नलिखित ह ।  2019 के आखरी तक, यह अनुमान है कि भारत में लगभग 300 मिलियन सोशल नेटवर्क उपयोगकर्ता होंगे, जो 2016 में 168 मिलियन के करीब था भारत  और दुनिया में सबसे लोकप्रिय सामाजिक नेटवर्क यूट्यूब ,फेसबुक ट्विटर और व्हाट्सएप है . फेसबुक को 2021 तक भारत में 320 मिलियन के करीब पहुंचने का अनुमान है।

डिजिटल इंडिया अभियान:

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा डिजिटल भारत अभियान तेजी से चलाया जा रहा है, जिसमे ऑनलाइन सरकारी सेवा प्रदान करने, नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से सुविधा  उपलब्ध कराने और भारत को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लक्ष्य के साथ शुरुआत की गयी है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों को हाई-स्पीड इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ना शामिल है।

डिजिटल इंडिया में तीन मुख्य घटक हैं:

  1. सुरक्षित और स्थिर डिजिटल बुनियादी ढांचे का विकास
  2. सरकारी सेवाओं को डिजिटल रूप से वितरित करना, और
  3. यूनिवर्सल डिजिटल साक्षरता।

तेजी से बदलता उपभोक्ता व्यवहार:

पिछले do वर्षों में, ऑनलाइन खरीदारों की संख्या बढ़कर 80 मिलियन से बढ़कर  90 मिलियन हो गई है। ऑनलाइन खरीदारों में वृद्धि के साथ, हम 2022 तक ई-रिटेल के कुल मूल्य में  काफी वृद्धि होने की उम्मीद करते हैं।

कंपनियों द्वारा डिजिटल मार्केटिंग इस्तेमाल :

आपने देखा है कि लगभग सभी शीर्ष पायदान या अग्रणी कंपनियों  डिजिटल मार्केटिंग के लाभों को प्राप्त करना शुरू कर दिया है। 2023 तक यह 50% या उससे अधिक बढ़ने की संभावना है जब उपयोगकर्ताओं की संख्या 850 मिलियन तक पहुंच जाएगी।

इसे भी पढ़ें -  सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमायें? How to Make Money with Social Media in Hindi?

प्रेरित होने के लिए कुछ डिजिटल मार्केटिंग अभियान:

अमेज़न इंडिया-द ग्रेट इंडियन फ्रीडम सेल

हम सभी अमेज़ॅन के बारे में जानते हैं, इस ई-कॉमर्स दिग्गज ने वास्तव में एक दिलचस्प और सफल डिजिटल मार्केटिंग अभियान “द ग्रेट इंडियन फ्रीडम सेल” चलाया, जिसके तहत कुछ मजेदार गतिविधियाँ हुईं जिसमें  प्रतिभागियों को कंपनी से शॉपिंग वाउचर मिलता है । जिसका इस्तेमाल उत्यपाद खरीदते समय डिस्काउंट के लिए होता है .

ये डिजिटल मार्केटिंग के कुछ सबसे सामान्य तरीका  हैं:

  1. वेबसाइट (एसईओ कंटेंट) – Website SEO Services and Help
  2. ब्लॉग Blog Designing and Other services
  3. ऑनलाइन विज्ञापन – Online Advertisement
  4. ऑनलाइन वीडियो सामग्री – Online Video Marketing
  5. पीपीसी (पे-पर-क्लिक) विज्ञापन – PPC Ads Services and Help
  6. ईमेल व्यापार – Email Marketing
  7. सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, आदि) – Social Media Marketing
  8. मोबाइल मार्केटिंग (एसएमएस, एमएमएस, आदि) – Mobile Web Services Marketing
  9. एप्लीकेशन व सॉफ्टवेर मार्केटिंग Apps and Software Marketing

न्यू मीडिया युग आ गया है यह उन लोगों के लिए उचित  समय है जिन्होंने अभी तक बातचीत के इस तरीके को और डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न लाभों को समझने के लिए  सुरुवात नहीं किया है।

 डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्त्वपूर्ण है:

1. अधिक प्रभावी:

यह पारंपरिक विपणन की तुलना में अधिक प्रभावी है। यह छोटे व्यवसायों के लिए विशेष रूप से महत्त्वपूर्ण है क्योंकि उनके पास कई संसाधन या बहुत अधिक पूंजी नहीं होती  है। ऑनलाइन मीडिया आपको एक सस्ता और अधिक प्रभावी विज्ञापन चैनल प्रदान कर सकता है।

2. ग्राहकों से जुड़ने के लिए लेखन  का उपयोग:

डिजिटल कंटेंट का उपयोग करके आप उपभोक्ताओं को विज्ञापन, डायरेक्ट मेल या सवांद भेज करअधिक प्रभावी ढंग से सुचना  प्रदान कर सकते है। आपकी ऑनलाइन उपस्थिति की ताकत अब सीधे आपके व्यवसाय की सफलता से जुड़ी हुई है।

3. मोबाइल उपभोक्ता:

प्रौद्योगिकी इतनी विकसित हो गई है कि मोबाइल फ़ोन को अब पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप के विकल्प के  रूप में माना जाता है। उपभोक्ताओं का एक बड़ा समूह अपने मोबाइल उपकरणों का दैनिक उपयोग कर रहा है, इसलिए यह आवश्यक है कि आप विपणन समाधान का उपयोग करें जो इन उपकरणों को ठीक से लक्षित करता है।

5. अपने ग्राहक की क्रियान्यन को ट्रैक करें:

गूगल  विश्लेषिकी जैसी विश्लेषिकी सेवाओं का उपयोग करके आप अपने सभी ग्राहकों के कार्यों, वरीयताओं पर नज़र रखने और उनके व्यवहार में बेहतर अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में सक्षम होंगे। एनालिटिक्स आपको अपने मूल्यवान  ग्राहकों के सूचि बनाने की सुविधा देता है ताकि आप सही विश्लेषण प्राप्त कर सकें।

6. व्यापार  में वृद्धि:

यदि आपके पास एक ऑनलाइन व्यवसाय है और आप उत्पादों और सेवाओं का ऑनलाइन विपणन कर रहे हैं, तो आप आने वाले ट्रैफ़िक द्वारा आसानी से अपनी सफलता को माप सकते हैं जो ग्राहकों, लीड्स या बिक्री में परिवर्तित हो जाता है और इस तरह आप अपनी रूपांतरण दरों की गणना और सुधार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  फेसबुक अकाउंट को कैसे डिलीट करे? How to delete a Facebook account permanently in Hindi?

7. सोशल मीडिया एंगेजमेंट:

यदि आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी विकसित हो, तो आप विभिन्न सामाजिक मीडिया चैनलों का उपयोग करके नए ग्राहक बना  कर सकते हैं। हमेशा अपने हितों, उम्र और देश के आधार पर अपने ग्राहकों को लक्षित करना सुनिश्चित कर सकते हैं । इस तरह, आप उनके साथ बेहतर तरीके से बातचीत कर पाएंगे और डिजिटल मीडिया के माध्यम से जुड़ाव कर पाएंगे।

8. अधिक पसंद प्राप्त करना :

कुछ लोग अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियान के हिस्से के रूप में सोशल मीडिया के महत्व को कम आंकते हैं। आप जितने अधिक “फेसबुक लाइक” या “ट्वीट्स” प्राप्त करते हैं, उतनी ही आपकी कंपनी बढ़ सकती है और अपने ग्राहकों के साथ विश्वास और विश्वसनीयता का निर्माण कर सकती है। अगर आप इन चैनलों का उपयोग अपने ग्राहकों को छूट, नए उत्पादों, ब्लॉग पोस्ट और कंपनी समाचार आदि के बारे में बताने के लिए करते हैं, तो यह आपकी वेबसाइट पर भी ट्रैफ़िक ला सकता है।

9. अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे बढ़ें:

अधिकांश व्यवसाय पहले ही गूगल  अद्वोर्ड्स, SEO या सोशल मीडिया  के साथ जुड़कर पारंपरिक विज्ञापन विधियों को छोड़ चुके हैं। इतने सारे प्रतियोगियों के साथ आपके छोटे व्यवसाय को बाज़ार में लाना और प्रतियोगिता में आगे निकलना बहुत मुश्किल है।

लेकिन, आप अपने प्रतिद्वंद्वियों को कहाँ देखतें हैं, इसका बेहतर अंदाजा लगाने के लिए आप गूगल अलर्ट का उपयोग कर सकते हैं। आप उनकी मार्केटिंग रणनीतियों या उत्पादों की निगरानी कर सकते हैं ताकि आप ऐसी चीजें सीख सकें जो आपके खुद के व्यवसाय को बेहतर बनाना  के लिए सुविधाजनक हो ।

10. लोगों का विश्वास अर्जित करें:

डिजिटल मार्केटिंग सामाजिक प्रमाण, सोशल मीडिया सिग्नल और उन ग्राहकों के वास्तविक प्रशंसापत्र से बढ़ता है जो आपके व्यवसाय द्वारा विपणन की गई सेवा या उत्पाद का पहले इस्तेमाल, जुड़ाव, खरीद या लाभ ले चुके हैं। अधिकांश ग्राहक किसी सेवा या उत्पाद पर तब भरोसा करते हैं जब वे जानते हैं कि लोग किसी विशेष ब्रांड के बारे में सकारात्मक प्रतिक्रिया या जानकारीरिव्यु में लिखी हुई हैं। फेसबुक, ट्विटर या गूगल पर ग्राहक  प्रतिक्रिया द्वारा अच्छी सिफारिश या शिकायत आपके व्यवसाय को बना या तोड़ सकती है।

निष्कर्ष:

अपनी व्यावसायिक रणनीति में डिजिटल मार्केटिंग को लागू करने के महत्व को समझना महत्त्वपूर्ण है। 21 वीं सदी में नए मीडिया का उपयोग केवल एक बुद्धिमान निवेश निर्णय नहीं है बल्कि आवश्यक है । कई लाभों के साथ कुशल विपणन चैनल आपके व्यवसाय को बढाने और विस्तारित करने में मदद कर सकता है।

2 thoughts on “डिजिटल मार्केटिंग क्या है? इसके फायदे What is Digital Marketing and Its Benefits in Hindi?”

  1. Digital Marketing बहुत अधिक महत्वपूर्ण हैं, क्योकि यह ही आपकी वेबसाइट की अस्तित्व की पहचान करवाता हैं

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.