इंटरनेट पर निबंध, इसका महत्त्व, उपयोग Essay on Internet in Hindi

इंटरनेट पर निबंध, इसका महत्त्व, उपयोग Essay on Internet in Hindi

इंटरनेट विश्व के सभी कंप्यूटर को जोड़ने का एक नेटवर्क है जिसके माध्यम से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर से एक दूसरे कंप्यूटर को जोड़ा जा सकता है। इसके लिए इंटरनेट विभिन्न इंटरनेट प्रोटोकॉल प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है।

आज के युग के मोबाइल फोन भी कंप्यूटर का ही एक छोटा रूप है इसलिए इन डिवाइस पर भी इंटरनेट उसी प्रकार काम करता है जिस प्रकार की एक कंप्यूटर या लैपटॉप पर।

इंटरनेट का उपयोग करना, इंटरनेट सर्फिंग कहलाता है। इंटरनेट सर्फिंग बहुत आसान है। आज के आधुनिक युग में इंटरनेट की सुविधा लगभग सभी देशों के प्रमुख गांव, कस्बों और शहरों में मौजूद है।

इंटरनेट का उपयोग करने के लिए कंप्यूटर या स्मार्टफोन में इंटरनेट ब्राउज़र की आवश्यकता होती है। इंटरनेट ब्राउज़र के कुछ उदाहरण है – गूगल क्रोम, फायर फॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, माइक्रोसॉफ्ट एज, ओपेरा, आदि।

विश्व स्तर पर इन्टरनेट की सुविधा प्रदान करने वाले संगठन को इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) कहा जाता है।  भारत की प्रमुख इंटरनेट की सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां हैं – बीएसएनएल, जिओ, वोडाफोन, एयरटेल, और आइडिया हैं।

पहले भारत के गाँव या छोटे शहरों में मात्र बीएसएनएल की इन्टरनेट सुविधा थी पर आज लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों के इन्टरनेट सुविधाएँ हर जगह उपलब्ध हैं।

इंटरनेट पर निबंध, इसका महत्त्व, उपयोग Essay on Internet in Hindi

आज के इस बदलते युग में मनुष्य को इंटरनेट की बहुत आवश्यकता है। आज हर व्यक्ति को सफल बनने के लिए इंटरनेट का ज्ञान होना जरूरी है। आज के दिन में शायद ही ऐसी कोई बड़ी कंपनी होगी जो इंटरनेट का उपयोग नहीं करती होगी। इंटरनेट का उपयोग आज हर घर में होने लगा है जिसके कारण यह मनुष्य के जीवन का एक हिस्सा बन चुका है।

इंटरनेट का उपयोग हम रोजमर्रा की जिंदगी में कई जगह पर करते हैं। परंतु इंटरनेट का उपयोग बहुत सारे जरूरी कामों में भी किया जा सकता है जिनसे आप अपने जीवन को आसान बना सकते हैं और साथ ही आप अमीर भी बन सकते हैं। अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो आज इंटरनेट ही सफलता की कुंजी है।

इंटरनेट पर सभी चीजें ऑनलाइन डाटा के रूप में अपलोड और डाउनलोड होती है जिसे जरूरत के समय उपयोग में लाया जाता है। इसीलिए इंटरनेट पर दुनिया भर से जानकारी एकत्र किया जाता है और लोगों तक पहुंचाया जाता है। इंटरनेट एक प्रकार से लोगों को सूचित करने या सूचना प्रदान करने के लिए एक बेहतर जरिया है।

इसे भी पढ़ें -  भारतीय शिक्षा प्रणाली पर निबंध Education system in India Hindi

यह कई प्रकार की जानकारियां जैसे शिक्षा, चिकित्सा, ऑनलाइन टिप्स, आपातकालीन, व्यापार, मनोरंजन, पर्यटन आदि। इंटरनेट ब्राउज़र पर कई सर्च वेबसाइट जैसे गूगल, बिंग, याहू, पर सभी लोग अपनी जरूरी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं।

इंटरनेट के माध्यम से आप अपने दोस्तों या ऑफिस के कर्मचारियों को कुछ ही सेकंड में ईमेल के माध्यम से खबर भेज सकते हैं। अब ऐसे कई चैटिंग सॉफ्टवेयर भी बनाए जा चुके हैं जिनके माध्यम से आप वीडियो कॉल, ऑनलाइन चैट और अपने जरूरी डॉक्यूमेंट को भी ट्रांसफर कर सकते हैं। इन चीजों से व्यापार के क्षेत्रों में बहुत ज्यादा फायदा हुआ है क्योंकि इससे लोगों का समय और पैसा दोनों बचता है।

आज के युग का इंटरनेट शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए भी ज्ञान का भंडार है। इंटरनेट पर आप दुनिया के  किसी भी देश के पढ़ाई के टॉपिक को आप पढ़ सकते हैं। जो विद्यार्थी अपनी किताबों से कुछ अधिक ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं वह इंटरनेट के माध्यम से उसी टॉपिक पर ज्यादा से ज्यादा जानकारी इंटरनेट के माध्यम से भी पढ़ सकते हैं।

अब तो कई यूनिवर्सिटी अपने छात्रों को ऑनलाइन एजुकेशन भी प्रदान करती है जिसके माध्यम से घर बैठे ही बच्चे अपना कोर्स पूरा करते हैं और परीक्षा भी ऑनलाइन प्रदान करते हैं।  इंटरनेट के माध्यम से अब विद्यार्थी अपने मन चाहे पाठ को पढ़ सकते हैं और सीख सकते हैं।

अगर आपको अखबार पढ़ने की आदत है और कुछ कारण से अगर आपको किसी दिन का समाचार पत्र नहीं मिल पाता है तो आप आसानी से उसी समाचार पत्र को अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर ई-पेपर के माध्यम से पढ़ सकते हैं।  

लगभग सभी समाचार पत्र कंपनियों ने इंटरनेट पर अपने ई-पेपर का वेबसाइट बनाया है जिसके माध्यम से लोग घर बैठे समाचार पत्र पढ़ सकते हैं। अब तो मोबाइल पर भी कई ऐप्स आ चुके हैं जिन पर आप दुनिया के सभी समाचार पत्रों को एक ही ऐप पर पढ़ सकते हैं।

सबसे मुख्य बात यह है कि इंटरनेट पर दुनिया के किसी भी कोने का समाचार या खबर कुछ ही मिनटों में विश्व के हर कोने तक पहुंच जाता है। इंटरनेट ही वह माध्यम है जिसकी मदद से आज आप हमारे वेबसाइट पर यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं।

अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो इंटरनेट आपके लिए कोई खजाने से कम नहीं है। आज इंटरनेट पर कई ऐसे पोर्टल हैं जहां पर आप दुनिया की सबसे महंगी किताबों को कम दामों में ऑनलाइन ई-बुक के माध्यम से पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  मेरे शहर पर निबंध Essay on My City in Hindi - Delhi

साथ ही कई ऐसे वेबसाइट हैं जिन पर आप मुफ्त में लाखों किताबें पढ़ सकते हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है अमेजन किंडल स्टोर जहां आप कुछ पैसे देकर लाखों किताबें अपने स्मार्टफोन पर पढ़ सकते हैं।

उसके बाद आप सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के माध्यम से अपनी बात को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं। आज सभी बड़े ब्रांड और जानी मानी हस्तियों का सोशल नेटवर्किंग अकाउंट है जिनके माध्यम से वह अपने फैंस तक अपनी बातें पहुंचाते हैं।

एक सामान्य व्यक्ति भी एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के माध्यम से अपने चहेते लोगों और कई मीलों दूर बैठे अपने रिश्तेदारों से संपर्क में रह सकता है। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर सभी लोग अपने निजी फोटो और  प्रतिदिन के कार्यकलापों को पोस्ट के माध्यम से साझा करते रहते हैं जिनकी मदद से लोग एक दूसरे से जुड़े रहते हैं।

पुराने जमाने में लोगों को बैंकों में कई घंटों तक खड़े होना पड़ता था। कुछ पैसे किसी को भेजने के लिए या पैसे निकालने के लिए लंबी कतारों मैं इंतजार करना पड़ता था। परंतु इंटरनेट ने इस चीज को भी पूर्ण रूप से आसान बना दिया है।

अब आप चाहे तो इंटरनेट बैंकिंग या नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने बैंक खाते में जमा पैसों को कुछ ही सेकंड में किसी को भी भेज सकते हैं या अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी कई प्रकार की जानकारियाँ भी प्राप्त कर सकते हैं। यहां तक की ATM कार्ड भी इंटरनेट की मदद से ही काम करता है।

मात्र इतना ही नहीं बल्कि आप कई प्रकार के मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करके भी अपने दूर बैठे किसी दोस्त को पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं। यह मोबाइल वॉलेट बैंक के अकाउंट से अलग होते हैं क्योंकि इनमें आपको पहले से ही कुछ पैसे भर कर रखना होता है।

यह वॉलेट मोबाइल रिचार्ज, डिश रिचार्ज, और कई प्रकार के ऑनलाइन बिल का भुगतान करने के लिए सबसे बेहतरीन माध्यम होते है। किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन होने के बाद सभी वॉलेट आपको ट्रांजैक्शन आईडी और साथ ही ऑनलाइन इनवॉइस भी ईमेल के माध्यम से प्रदान करते हैं।

अब विश्व के लगभग सभी बड़े देशों में ऑनलाइन शॉपिंग साधारण सी बात है। अब लोगों को सामान खरीदने के लिए भी घर से बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं है। अब आप अपने रोजमर्रा की चीजों को घर बैठे ही मंगा सकते हैं।  

उसके लिए बस आपको किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे Amazon, Flipkart, Ebay पर एक अकाउंट रजिस्टर करना होगा। उसके बाद आप जिस भी उत्पाद को ऑर्डर करेंगे वह उत्पाद आपके घर तक कुछ दिनों में पहुंच जाएगा।

इसे भी पढ़ें -  इंटरनेट के फायदे और नुकसान Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

इन ऑनलाइन वेबसाइट पर आप घर बैठे बाजार से सस्ते दामों पर सामान खरीद सकते हैं। इससे भी आपका समय और पैसा दोनों बचता है। आप चाहें तो अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन दोनों पर इन शॉपिंग वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंटरनेट  पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन और आसान माध्यम है। आप अपने टैलेंट का इस्तेमाल करके इंटरनेट के माध्यम से अमीर बन सकते हैं। आप कई तरीके से इंटरनेट पर पैसे कमा सकते हैं।  इंटरनेट पर पैसे कमाने के कुछ तरीके हैं- वेबसाइट बनाना, एफिलिएट मार्केटिंग, मोबाइल ऐप बनाना, फ्रीलांसर, YouTube पर वीडियो बनाकर आदि।

अपार ज्ञान और जानकारियों का स्रोत होने के साथ-साथ इंटरनेट मनुष्य के लिए सबसे बेहतरीन मनोरंजन का साधन बन चुका है।  इंटरनेट पर आप ऑनलाइन गाने सुन सकते हैं, ऑनलाइन वीडियो, लाइव टीवी देख सकते हैं, आप अपने दोस्त या घरवालों से वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर सकते हैं और हजारों ऐसी चीजें कर सकते हैं जिनके बारे में हम सोच भी नहीं सकते।

इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी ने मिलकर अंतरिक्ष और पृथ्वी कि दूरी को बहुत कम सा कर दिया है। आज इंटरनेट की वजह से वैज्ञानिक पृथ्वी पर बैठे-बैठे अंतरिक्ष पर गए हुए वैज्ञानिकों से बात कर सकते हैं और उन्हें देख सकते हैं।

पृथ्वी के बाहर घूमते हुए सैटेलाइट पृथ्वी पर इंटरनेट के माध्यम से ही सभी जानकारियाँ दिन-रात भेजती रहती हैं जिसके माध्यम से वैज्ञानिक पृथ्वी पर हो रहे कई प्रकार की गतिविधियों पर नजर बनाए रखते हैं।

आज इंटरनेट की मदद से ही कई बड़े प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप, सुनामी, या तूफान के आने से पहले ही पता लगाया जा सकता है और लोगों को सचेत किया जाता है। इससे लाखों लोगों की जान प्रतिवर्ष बच जाती है।

निष्कर्ष

अंत में मैं बस इतना निष्कर्ष देना चाहूंगा कि इंटरनेट आज की दुनिया में हर किसी के जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। परंतु इंटरनेट का उपयोग सही काम में लगाना बहुत जरूरी है।

इंटरनेट का उपयोग मात्र मनोरंजन के लिए करना सही नहीं है क्योंकि इंटरनेट से हम कई प्रकार के ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं और विश्व को एक नए स्तर पर ले जा सकते हैं। इंटरनेट का उपयोग राष्ट्र के विकास के लिए करना चाहिए ना कि इसे बेकार की चीजों में उपयोग करके अपने समय को बर्बाद करना चाहिए।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.