मातृ दिवस पर निबंध Essay on Mothers Day in Hindi

मातृ दिवस पर निबंध Essay on Mothers Day in Hindi

मातृ दिवस या मां का दिन सबसे खुशी का उत्सव होता है और यह दिन मां और बच्चे के बंधन को और भी अधिक मजबूत करने का एक बड़ा मौका है वैसे तो हमें अपनी माँ को खुश करने के लिए कोई भव्य संकेतों की आवश्यकता नहीं है पर जैसे ही माताओं का दिन आता है। हम निश्चित रूप से हमारी माताओं के प्रति खुशी और कृतज्ञता से भरे हुए हो जाते हैं।

यह वह दिन है जब हम अपनी मां के आभारी होते है जिसने हमें इतना कुछ दिया है और अभी भी हमारे लिये बहुत अच्छा कर रही है। जिसकी बजह से हम अपने आपको हर दिन प्यार से भरा हुआ और संरक्षित महसूस करते हैं उसी माँ को ढेर सारी खुशियाँ और सम्मान देने वाला यह दिन है।

पढ़ें: मातृ दिवस पर सुविचार

2019 मातृ दिवस पर निबंध स्कूल के बच्चों के लिए Essay on Mothers Day in Hindi for School Students

मातृ दिवस हर साल मई महीने में दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस साल यह 12 मई 2019 को मनाया जायेगा। एक मां बच्चे के लिये सबसे मूल्यवान उपहार है। मां बच्चे के लिये सबकुछ होती है। जिसे भगवान ने हम सभी को दिया है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान अपने बच्चे की रक्षा के लिए हर जगह नहीं हो सकते हैं इसलिए उन्होंने सबके लिये एक मां बनाई,  मां भगवान का ही एक स्वरूप है।

मां हमारे लिये एक सुरक्षा के आवरण की तरह होती है, क्योंकि वह हमारे ऊपर आने वाली सभी समस्याओं और कष्टों से पहले ही हमें बचा लेती है। मां कभी भी अपनी समस्याओं के बारे में किसी से भी शिकायत नहीं करती और हमेशा हम सबकी बात भी सुनती है और उसका निवारण भी करती है। मां का दिवस उनके प्रति प्रेम, स्नेह और सम्मान दिखाने के लिए मनाया जाता है।

यह दिन हम सभी बच्चे और हमारी मां के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस दिन हमें अपनी मां को खुश करना चाहिए और उसे कभी उदास महसूस नहीं होने देना चाहिए। हमें अपनी माँ की हर बात का पालन करना चाहिए क्योंकि वह हमेशा अपने बच्चों को जीवन में एक अच्छा इंसान बनाना चाहती है।

मातृ दिवस पर हर साल हमारे स्कूल में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। हमारे शिक्षक हमें मां के दिवस के अवसर के लिए कार्यक्रम तैयार करने में हमारी मदद करते हैं। हम इस उत्सव के लिए ग्रीटिंग कार्ड्स, कविताओं, भाषण इत्यादि तैयार करते हैं और अपनी माँ को विद्यालय में इस अवसर पर आमंत्रित करते है।

इसे भी पढ़ें -  जवाहरलाल नेहरू के बारे में 30 रोचक तथ्य Interesting Jawaharlal Nehru Facts in Hindi

हमें लगता है कि हम वास्तव में देखभाल और प्रेमपूर्ण मां के साथ भगवान द्वारा आशीर्वादित हैं। हम अपनी मां के बिना कुछ नहीं हैं, इसलिए हम भाग्यशाली हैं कि वह हमारी माँ है।

इस दिन हम अपनी मां को बहुत सारे विशेष उपहार देते हैं और वह हमें बहुत प्यार और दुलार देती है। इस दिन विद्यालय में हमारी मां नृत्य, गायन, कविता पाठ, भाषण इत्यादि जैसी विभिन्न गतिविधियों में भाग लेती हैं। हम अपनी प्रतिभाओं को मां और शिक्षकों के सामने भी दिखाते हैं।

स्कूल के लिए भावुक – मेरी प्यारी मां पर भाषण Emotional Speech on My Mother in Hindi

मैं अपनी मां से बहुत प्यार करता हूं। वह हमारे लिए बहुत खास है। वह दिनभर काम करती है, पर थकने पर भी वह हमेशा मुस्कुराती रहती है ताकि घर में हंसी-खुशी का माहौल बना रहे और घर के सभी कामों को हँसते हुए करती है।

वह सुबह सबसे पहले जाग जाती है, फिर वह अपने बच्चों को जगाती है हमें ब्रश कराती है, स्नान कराती है , नाश्ते की तैयारी और स्कूल के लिए दोपहर का भोजन बनाती है, हमें तैयार करती है, हमारे पी टी एम पर जाती है।

होमवर्क में हमारी मदद करती है, उचित समय पर भोजन, दूध और फल देती है। जब हम बीमार पड़ जाए तो वह सही समय पर हमें दवा देती है। वह हमारे कपड़े धोती है, घर के मैदान में वह हमारे साथ खेल खेलती है। रात में स्वादिष्ट खाना तैयार करती है। वह हमें सही समय पर रात में सुलाती है।

यह सच है, कि हम अपनी मां की गतिविधियों की गिनती नहीं कर सकते हैं, वह 24 घंटे अपने परिवार और बच्चों के लिए सातों दिन काम करती है, उसके कामों की कोई सीमा नहीं है। हम कह सकते हैं कि मां महान हैं।

रात में हमें सुलाने के लिए कहानियां सुनाती हैं। वह हमारी परियोजनाओं और गृहकार्य की तैयारी में हमारी सहायता करती है, वह परीक्षा समय के दौरान भी सारे दिन हमारे साथ मदद करती है। मां बच्चों के लिए पहला और प्राथमिक विद्यालय है क्योंकि मां जो कुछ भी हमें सिखा सकती हैं वह हमें कोई और नहीं सिखा सकता है। वह हमें अच्छे शिष्टाचार, नैतिकता, सार्वभौमिक सत्य, नैतिकता, मानवता के ज्ञान, और दूसरों की मदद करना सिखाती है।

वह हमारे पिता, दादा दादी और मेरी छोटी बहनों ,भाई की देखभाल करके अपना पूरा जीवन इसी तरह बिता देती है। हम सभी उसे बहुत प्यार करते हैं और हम उसके साथ सप्ताहांत पर बाहर घूमने जाते हैं।

हमें अपने कार्यों से उसे कभी भी दुखी नहीं करना चाहिए न ही कभी उसका दिल दुखाना चहिये और हमेशा उनका ख्याल रखना चाहिए, उनका आदर करना चहिये। अगर माँ हमारे साथ है तो हम हमेशा जीवन में सुरक्षित और खुश रहते हैं।

जैसे-जैसे हम अपने जीवन में आगे बढ़ते हैं, हमें अपनी मां के और अधिक करीब आने के लिए समय निकालना पड़ता है। वह एकमात्र हमारी माँ है, जो हमें आवश्यकता महसूस होने पर हमेशा हमें मूल्यवान मार्गदर्शन करती है वह हमें आगे बढ़ने के लिये प्रोत्साहित करती है।

समय के साथ- साथ हम अपने कल्याण में उसका महत्व महसूस करते हैं कि वह ही हमारी प्रेरक शक्ति है जो हमें बहुत लाड़, दुलार करती है। जब भी आपको मौका मिलता है तो अपनी मां से प्यार का इजहार जरुर करना चाहिये और उसे कसकर गले लगाना चहिये ! और कहना चहिये हैप्पी मदर डे ! पूरी दुनियां में कोई भी ऐसा रिश्ता नहीं है जिसकी तुलना हम अपनी प्यारी माँ से कर सके।

1 thought on “मातृ दिवस पर निबंध Essay on Mothers Day in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.