अच्छे माता पिता बनने के 14 ज़बरदस्त टिप्स How to Become Good Parents Essay Hindi

अच्छे माता पिता बनने के 14 ज़बरदस्त टिप्स How to Become Good Parents Essay Hindi

माता पिता बनाना एक बहुत ही सुन्दर एहसास होता है। साथ ही माता पिता बनने पर हर व्यक्ति को जीवन पूर्ण सा लगने लगता है पर सही मायने में देखें तो यह जीवन का अंत नहीं एक नयी शुरुवात होती है और जिम्मेदारियां भी बढती हैं। माता पिता बनने के बाद सबसे बड़ी बात होती है एक अच्छे माता पिता बनने की।

चाहें आपके बच्चे जितने भी छोटे हों या बड़े आपका कर्तव्य कभी भी ख़त्म नहीं होता है। आपको हमेशा एक अच्छे माता पिता के रूप में बन कर रहना होगा और बच्चों का अच्छा ख्याल रखना होगा। आपको यह समझना होगा की आपके बच्चों को कैसे प्यार दें और उन्हें मूल्यवान और अच्छा महसूस हो।

उन्हें सिखाना होगा की क्या अच्छा है और क्या बुरा। साथ ही उनका विकास उत्साहित, स्वस्थ, तथा स्वतंत्र रूप से होना चाहिए।

Contents

इसे भी पढ़ें -  तीन तलाक़ क्या है? मामला पर लेख Teen Talaq in Hindi - Triple Talaq

अच्छे माता पिता बनने के 14 ज़बरदस्त टिप्स How to Become Good Parents Essay Hindi

तो चलिए जानते हैं वो ऐसे कौन से टिप्स है जिनकी मदद से आप एक अच्छे माता पिता बन सकते हैं –

1. अपने बच्चों के साथ खेलें Play with your children

जी हाँ दोस्तों आप एक दम सही सुन रहे हैं – बच्चों के साथ खेलना और उनका दोस्त बन कर रहना ही अच्छे माता पिता का पहला कर्तव्य होता है। अपने बच्चों को उनका पसंदिता खेल चुनने दें और उनके साथ उस खेल को खेलें। इससे आपको अपने बच्चों को समझने में आसानी होती है और बच्चे को भी एहसास होता है की आप उनकी सही में चिंता करते हैं।

2. अपने बच्चों को ढेर सारा प्यार दें Give your child love and affection

कभी-कभी बच्चों को ढेर सारा प्यार देने और उनसे लगाव रखने से ही वो खुश रहते हैं और उनका विकास अच्छे से होता है। अपने बच्चों को गले लगाने और प्यार से बातें करने से उनका मन भी शांत होता है और वो माता-पिता की बातों को अच्छे से ध्यान देता हैं।

3. माता पिता होते हैं बच्चों के प्रेरणास्रोत Parents are Role Model of their Children’s

बच्चे जो भी बोलते-करते हैं अपने माता-पिता से सीखते हैं। माता पिता को बच्चों के सामने जो भी बोलना चाहिए सोच-समझ कर बोलना चाहिए क्योंकि इससे बच्चों के दिमाग पर बहुत असर पड़ता है। माता-पिता बच्चों के प्रेरणास्रोत होते हैं और बच्चे उन्ही से सब कुछ सीखते हैं। इसीलिए बच्चों के समक्ष सही, सम्मानजनक, तथा अच्छा व्यवहार देना चाहिए।

4. अपने बच्चों को हमेशा सच बताना चाहिए Always tell the truth to your Children’s

जब कभी भी बच्चे आपसे कोई भी सवाल पूछें उसका जितना हो सके सही जवाब दें और सच बताएं। बच्चों का मन बहुत ही अलग प्रकार का होता है उन्हें आप जितना सही और सच बताएँगे वो भी उतना ही सच आपको और लोगों को बताएँगे पर अगर उन्हें गलत और झूठ बताया जाये तो वो भी झूठे बन जाते हैं।

5. बच्चों को अनुशासन में कैसे रखें? Discipline Vs Punishment

यह एक मुख्य बात है जो हर माता पिता को ध्यान में देने की आवश्यकता है। आपको एक बात तो हमेशा समझना होगा अनुशासन का मतलब हमेशा दंड या सजा नहीं होता है। बच्चों को कुछ भी गलती करने पर उन्हें सबसे पहले पास बैठा कर समझाएं और क्या गलत है क्या सही समझाएं। बच्चों को बार-बार डांटने या सजा देने से उनके मन में डर सा बैठ जाता है जो उनके मानसिक विकास में बाधा डाल सकता है।

इसे भी पढ़ें -  खुशी पर निबंध Essay on Happiness in Hindi for Children's and Students

6. अपने बच्चों को दूसरों के बच्चों से तुलना ना करें Avoid comparing your Children with other People’s Children

इस दुनिया में हर एक इंसान या बच्चे की अपनी खूबी होती है। हर बच्चा में अपनी खासियत होती है। कभी भी किसी भी बच्चे को दुसरे बच्चों के साथ तुलना ना करें क्योंकि इससे बच्चे अपनी पहचान और काबिलियत से दूर होने लगते हैं। बच्चों को हमेशा प्रेरित करें और कुछ गलती हो जाने पर समझाएं की क्या सही है और सफलता के लिए रास्ता क्या है? हर किसी बच्चे की अपनी दिलचस्पी होती है।

Loading...

7. बच्चों को बच्चों की तरह मानें Treat children as children

कभी-कभी क्या होता है माता-पिता सोचने लगते हैं की बच्चे बड़े हो चुके हैं और उन्हें अब ज्यादा कुछ सिखाने बताने की आवश्यकता नहीं है। या कभी-कभी सोचते हैं बच्चे बड़े होने पर भी अच्छे से सिख नहीं रहे हैं और माता-पिता उन्हें बड़े करने की जल्दबाजी में रहते हैं। याद रखें बच्चों को बच्चों की तरह ही मानें उन्हें धीरे-धीरे मज़े के साथ खेलते-कूदते बड़े होने दें।

8. बच्चों को हमेशा प्रोत्साहन दें Always Encourage your Children

अगर आप बच्चों को हमेशा डर और डांटने के साथ बढ़ाएंगे तो, आप कैसे सोच सकते हैं कि वो ख़ुशी और खुले मन के साथ बड़े होंगे। बच्चों को हमेशा प्रोत्साहन देने चाहिए ताकि वो आगे बढ़ें और निडरता के साथ हर चीज का सामना कर सकें। खुशी और प्रेमपूर्ण वातावरण रखने से बच्चे का विकास अच्छे से होता हैं।

9. अपने बच्चों के लिए समय निकालें Make some time for your children

अपने बच्चों को अच्छे से समझने और उनके बेहतर भविष्य के लिए सबसे बड़ा काम है अपने बच्चों के लिए समय निकालना और उनके साथ प्रतिदिन कुछ वक्त बिताना। इससे आप अपने बच्चे को अच्छे से समझ सकते हैं और बच्चों को भी एहसास होता है की उनके माता पिता उनका ख्याल रखते हैं और उनसे प्यार करते हैं।

इसे भी पढ़ें -  रक्षाबंधन राखी पर बहनों के लिए बेस्ट उपहार Raksha Bandhan gifts Ideas for Sister

10. अपने घुस्से को काबू में रखें Do not get angry with your Kids

बच्चों पर कभी भी घुस्सा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उन पर बुरा असर पड़ता है। जब कभी भी बच्चे कोई गलती करते हैं तो उन्हें डाटने के बजाए शांति से समझाएं क्योंकि डांटने से कुछ बच्चे चिडचिडे, कुछ घुस्से वाले तो कुछ डर के तले दबे रह जाते हैं।

11. बच्चों के खाना पीना का ध्यान रखें Take care of your children’s diet

यह बहुत आवश्यक है की बच्चे स्वच्छ और पोषक आहार खाएं। साथ ही उन्हें व्यायाम और खेलकूद में भी भाग लेना चाहिए क्योंकि इससे शरीर स्वस्थ रहता है। ध्यान दें उन्हें रात्री के समय 6-8 घंटे अच्छे से सोने का समय मिले। उन्हें बाहर का खाना ज्यादा खाने को ना दें क्योंकि इससे कई प्रकार की बीमारियाँ होने का खतरा बना रहता है।

12. बच्चों का टीकाकरण सही समय पर करवाएं Get your kids vaccinated on Time

बच्चों को स्वस्थ और सभी बिमारियों से दूर रखने के लिए बच्चों का टीकाकरण सही समय पर करवाएं। अगर आपको टीकाकरण की जानकारी नहीं है तो अपने नजदीकी स्वास्थ केंद्र जाएँ और बच्चों के टीकाकरण के बारें में जानकारी प्राप्त करें।

13. बच्चों की शिक्षा पर पूरा ध्यान दें Give full attention to children’s education

बच्चे कल के भविष्य हैं इसलिए माता पिता को उनकी शिक्षा पर सौ प्रतिशत ध्यान देना चाहिए। सभी बच्चे चाहें वो लड़की हो या लड़का उन्हें पूर्ण शिक्षा मिलनी चाहिए। शिक्षा ही वो माध्यम है जिसकी मदद से बच्चे आने वाले कल को आगे ले जायेंगे और देश को उन्नति दिलाएंगे।माता-पिता अपने बच्चों की शिक्षा पर पूर्ण ध्यान देते हैं वही अच्छे माता पिता होते हैं।

यह कुछ मुख्य बातें हैं जिनसे मात-पिता को एक अच्छे माता पिता बनने में बहुत मदद मिलती है। आशा करते हैं आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। इस पोस्ट को जितना हो सके Share करें।

Loading...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.