महिलाओं के लिए 10 कम लागत उद्योग Small Business ideas for Moms Housewives in Hindi

10 महिलाओं के लिए कम लागत उद्योग Home based Small Business ideas for Moms Housewives in Hindi

आज कल नौकरी / रोज़गार क्षेत्र बहुत ही कठिन और प्रतियोगिता से भरा हुआ है। कहीं भी चले जाओ अगर किसी कंपनी में नौकरी के लिए 10 सीट खाली होंगे तो 100 लोग उन सीटों के लिए परीक्षा या इंटरव्यू देते हैं। ऐसे में महिलाओं के लिए भी नौकरी का क्षेत्र बहुत ही मुश्किल होते जा रहा है।

कल ही की बात है मैं न्यूज़ देख रहा था और मैंने कुछ ऐसे उसमें देखा जिसे देख कर मुझे बहुत ज्यादा दुख हुआ। हमारे देश के एक राज्य में चौकीदार की नौकरी के लिए 62 सीट खली थे जिसके लिए 10000 लोगों ने आवेदन किया है।

पर बात वह नहीं है, असली बात तो यह इस नौकरी के लिए जिन्होंने ने आवेदन किया है उनमें से ज्यादातर लोग ऍम फिल, बीएड, और कुछ तो ऐसे भी हैं जिनके पास 50 से भी ज्यादा डिग्री हैं। इसको देखकर ही पता चल गया की भारत में बेरोज़गारी किस हद तक बढ़ चूका है।

ऐसे समय में सबसे बेहतर उपाय है एक छोटी जी पूंजी लगा कर घर पर अपना स्वयं का एक व्यापार शुरू करना। ऐसे बहुत सारे छोटे या लघु उद्योग के तरीके हैं जिनकी मदद से महिलाएं या माताएं घर बैठे स्वयं का व्यापार शुरू कर सकते हैं और नौकरी से ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं। यह महिलाओं के लिए ज्यादा बेहतर व्यापार / उद्योग के तरीके हैं परन्तु अगर पुरुष चाहें तो भी इनमें से ज्यादातार उद्योगको कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  10 बेहतरीन बैकपैक बैग 1000 रुपए में Best 10 Backpacks Online Under Rs. 1000

भारत में ज्यादातर महिलाएं हाउस वाइफ हैं जो नौकरी नहीं करती है या परिवार के कुछ मुश्किलों के कारण नहीं कर पाती हैं। परन्तु आज इस पोस्ट को पढने के बाद उनके मन में जरूर कुछ ना कुछ करने की इच्छा जागेगी। हमने इस पोस्ट में कुछ ऐसे बेहतरीन उद्योग के रास्तों के बारे में बताया है जिनको महिलाएं घर बैठे शुरू कर सकती हैं और अपने पैरों में कड़ी हो सकती हैं।

तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो बेहतरीन उद्योग के तरीके…

महिलाओं के लिए 10 कम लागत उद्योग Home based Small Business ideas for Moms Housewives in Hindi

1. मिठाई का व्यापार Sweet Making Business

बहुत सारी महिलाओं को मिठाई बनाने का बहुत ज्यादा शौक होता है या वह लज़ीज़ मिठाइयाँ बनाना जानती हैं। वो महिलाएं अपने घर में अपना काम करने के साथ-साथ मिठाई बनाने का उद्योग भी शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इससे आप अपने घर के खर्चे के लिए कुछ पैसे भी जमा कर सकते हैं और इससे आपका ज्ञान उस क्षेत्र में और बढेगा।

2. आर्ट और क्राफ्ट की दुकान Art and Craft Making Store

आर्ट और क्राफ्ट के क्षेत्र में अलग-अलग लोगों में अलग-अलग प्रकार का ज्ञान होता है। यह उद्योग हर किसी के लिए अलग होता है। सोचिये किसी को सुन्दर पर्स या झोला बनाना आता है तो किसी को अच्छा बास्केट या अलग-अलग सामानों से सुन्दर आर्टिफीसियल गुलदस्ते या किसी को चिकनी मिटटी की मदद से सुन्दर मूर्ति या खिलौने। आप अपने ज्ञान के अनुसार सामग्री बनाने का सामान थोक व्यापारी से लाकर व्यापार शुरू कर सकते हैं।

3. ब्रेड या टोस्ट बनाने का व्यापार Bread and Toast Baking Business

जिन महिलाओं को ब्रेड बनाना या टोस्ट बनाना आता है वह अपना छोटा सा टोस्ट और ब्रेड बेकिंग व्यापार भी शुरू कर सकते हैं। इस व्यापार को महिलाएं बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकतीं है और इसमें बहुत ही ज्यादा मुनाफा होता है। इसमें कप केक, ब्रेड, टोस्ट जैसी चीजें भी आप बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  32 कम लागत के लघु उद्योग Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi - India

4. फ्रीलांसर Freelancer

आप घर बैठे ऑनलाइन freelancing कर सकते हैं। कुछ महिलाओं को कवितायेँ या लेख लिखने का शौक होता है तो कुछ को वेब डिजाइनिंग का काम आता है। वो महिलाएं इन्टरनेट के माध्यम से कई ऑनलाइन जॉब्स या फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर काम कर सकते हैं। सबसे खास बात है इसको शुरू करने के लिए उन्हें किसी भी पूंजी की आवश्यकता नहीं है और वह घर बैठे freelancing कर सकते हैं।

5. ट्यूशन के द्वारा By taking Tuition

ऐसी बहुत सारी महिलाएं हैं जो पढ़ी लिखी हैं पर वो कोई नौकरी नहीं कर रही हैं। उनमें से कई फीसदी महिलाएं हैं जिन्हें पढ़ाने का शौक होता है। वो अपने घर में किसी खाली समय को देख कर कुछ बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ा सकते हैं। इससे उनके पढ़ाने की इच्छा भी पूरी होगी और घर के लिए वो कुछ पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आपका ट्यूशन पढ़ाना सफल हुआ और ज्यादा बच्चे पढने के लिए आने लगें तो दो तीन महिलाएं मिलकर भी ट्यूशन सेंटर शुरू कर सकते हैं।

6. घर बैठे सिलाई कर सकते हैं Tailoring at Home

बहुत सारी महिलाओं को सिलाई का शौक होता है।  सिलाई या टेलरिंग जानने वाली महिलाएं दो प्रकार से पैसे कमा सकती हैं। पहला, टेलरिंग क्लास लेकर दूसरों को सिलाई सिखाने के द्वारा और दूसरा, अपना एक टेलरिंग उद्योग शुरू करने के द्वारा।

7. एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate marketing

ये एक और ज़बरदस्त व्यापार का तरीका है जिससे महिलाएं घर बैठे बिना किसी लागत के पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट या कंपनी का सामन बिकवा कर उनसे कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। आज कर ज्यादातर शौपिंग वेबसाइट इस सर्विस को प्रदान कर रहे हैं जैसे ebay, amazon.

8. अपनी किताब ऑनलाइन पब्लिश करना Publishing Own Book Online

कुछ लोगों को किताबें लिखने का शौक होता है पर उन्हें इसका सही फायदा नहीं मिल पाता। ऐसे में उनके लिए amazon के एक ज़बरदस्त site है – https://kdp.amazon.com/जहाँ वो चाहे तो अपनी किताबों के PDF file को Publish कर सकते हैं। उन किताबों के बिकने पर आपको amazon KDP पैसे देता है। बड़े-बड़े लेखक amazon kdp जैसी वेबसाइट की वजह से ही करोड़ पति बने हैं।

इसे भी पढ़ें -  नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? इसके रहस्य What is Network Marketing in Hindi? Its Secrets

9. ब्लॉग्गिंग Blogging

ज्यादातर महिलाओं को लिखना अच्छा लगता है। वो चाहें तो अपना खुद का एक ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं जिसमें वो अपने ज्ञान के अनुसार पोस्ट लिख सकते हैं। ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से बहुत तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं, जैसे – विज्ञापन, एफिलिएट मार्केटिन।

10. यूट्यूब विडियो YouTube Videos

आज एक दिन में यूट्यूब विडियो बनाना ऑनलाइन करियर का एक माध्यम बन चूका है। ऐसे बहुत सारे Youtubers हैं जो घर बैठे YouTube पर अपने Video Upload करके पैसे कमा रहे हैं। महिलाओं के लिए YouTube एक बहुत ही अच्छा माध्यम है जहाँ वो अपने Knowledge को Share करके Popular भी बन रहे हैं और अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं।

5 thoughts on “महिलाओं के लिए 10 कम लागत उद्योग Small Business ideas for Moms Housewives in Hindi”

  1. Pm
    Sir main Bihar ke purnea dist. Se hu mere paas udyog Aadhar ka certificate Aa Chuka hi uske aage kya karna hoga kripya btawe

    • thanks for writing here, aapko kis-kis chij ka shauk hai yah us par nirbhar karta hai, kuch hobbies batayen

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.