भारत के टॉप सोलर पैनल ब्रांड्स Best Solar Panel Brands 2019 in India – Hindi Review

इस आर्टिकल में हमने भारत के टॉप सोलर पैनल ब्रांड्स का रिव्यु दिया है Best Solar Panel Brands 2019 in India – Hindi Review

दोस्तों विश्व में पर्यावरण की समस्याओं के बढ़ने के साथ साथ, ईंधन की समस्या भी काफी तेजी से बढ़ रही है। ईंधन के रूप में प्रयोग होने वाले संसाधन जैसे, पेट्रोल, डीजल और अन्य प्रकार की गैसें भी अब हाशिये पर जा चुकी हैं। ईंधन के खत्म होने की समस्या के साथ, यह समस्या भी काफी तेजी से बढ़ रही थी कि यदि ये संसाधन खत्म हो गए, तो क्या किया जा सकता है।  

सूर्य अपार शक्ति से भरा हुआ एक संसाधन है और क्या हो यदि हम सूर्य से ही ईंधन बनाना शुरू कर दें।  इसी दिशा में कार्य करते हुए, वैज्ञानिकों ने सौर ऊर्जा का निर्माण किया।

सौर ऊर्जा के निर्माण के पश्चात अब तक सौर ऊर्जा ने केवल प्राथमिक ऊर्जा स्रोत के रूप में ही कार्य किया है लेकिन आने वाले वर्षों में सौर ऊर्जा को अन्य स्रोतों के रूप में भी देखा जा सकता है।

सौर ऊर्जा का निर्माण करने वाले उपकरण को सोलर पेनल कहा जाता है। ज्यादा और उच्च गुणवत्ता की सौर ऊर्जा के लिए अच्छे सोलर पेनल की आवश्यकता होती है।

भारत के टॉप सोलर पैनल ब्रांड्स Best Solar Panel Brands 2019 in India – Hindi Review

2019 में उपलब्ध सबसे अच्छे सोलर पेनल की सूची निम्न है-

1) Loom Solar Private Limited

Loom solar

लूम सोलर Faridabad, हरियाणा की एक सोलर उत्पाद कम्पनी है। लूम सोलर के सोलर उत्पादों के प्रति ग्राहकों के रुझान का प्रमुख कारण, लूम सोलर द्वारा लिया जाने वाला समय है। कोई भी ग्राहक केवल 24 घंटे में लूम सोलर के उत्पादन का प्रयोग कर सकता है।

और पढ़ें -  दीपावली पर कर्मचारियों को क्या गिफ्ट दें? Best 15 Diwali Gift Ideas for Employees in Hindi

यह कम्पनी अपनी हर क्षेत्र में पहुंच के कारण इस मामले में काफी आगे है। इसके साथ ही लूम सोलर के उत्पादों की गुणवत्ता भी, नवीन तकनीक की है, जिस कारण यह ग्राहकों को काफी ज्यादा लुभाती है।

गौरतलब है कि लूम सोलर Mono Panel बनाने वाली कंपनी है जिसके पास 50 वाट से 350 वाट तक के सोलर उत्पादों का निर्माण करती है। साथ ही लूम सोलर कंपनी ने Solar AC Module भी लांच किया है जो बिना इन्वर्टर बैटरी के चलेगा, जैसे हम घर पर फेन, कूलर, एयर कंडीशनर, फ्रिज, एलसीडी लाइट, पानी और पंप इत्यादि चला सकते हैं।

इस प्रोडक्ट को मात्र 3 दिनों में आप अपने घरों में लगवा सकते हैं। आज के दिन में Loom Solar कंपनी के वेबसाइट पर 1 मिलियन से ज्यादा लोग Visit कर चुके हैं, 200 से ज्यादा सोलर उत्पाद, 10 टॉप सोलर ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स को आप तक पहुंचाते हैं।

LoomSolar

2) Luminous

luminous

ल्यूमिनियस अपने शुरुआती दिनों में एक इनवर्टर कम्पनी के तौर पर बाजारों में आई थी, लेकिन उसके बाद से ही ल्यूमिनियस का विस्तार होता चला गया और मौजूद समय में ल्यूमिनियस सोलर उत्पादों का भी निर्माण करती है।

ल्यूमिनियस की ओर से सबसे सकारात्मक बिन्दु, उनका अनुभव है। ल्यूमिनियस पिछले तीस से भी ज्यादा सालों से सोलर उत्पादों के निर्माण में कार्य कर रही है।

बाजारों में अच्छी पकड़ होने के कारण इसे सबसे ज्यादा विश्वसनीय पावर बैकअप कम्पनी कहा जाता है। यह मुख्य रूप से ग्रिड सोलर उत्पाद, मुहैया कराती है।

Luminousindia

3) Microtek

Microtek

माइक्रोटेक का नाम सुनते ही घरों में लगे इन्वर्टर का ध्यान आता है। 1989 मे शुरू हुई माइक्रोटेक की पहुंच अब घर घर तक है। माइक्रोटेक की ओर बाजार के रुझान का कारण, माइक्रोटेक की गुणवत्ता है।

माइक्रोटेक अपने सोलर उत्पादों पर कुल 25 साल की वारंटी देता है, साथ ही माइक्रोटेक के सोलर उत्पाद काफी ज्यादा किफायती भी होते हैं। माइक्रोटेक के सोलर पेनल में ईवा इनकैप्सूलेशन के साथ ही एंटी रेफलेक्शन का भी फीचर मौजूद है।

Microtek

4) Tata Power Solar Systems Limited

Tata Power Solar

टाटा सोलर कर्नाटक, बैंगलोर में स्थापित कम्पनी है। टाटा की भारत के साथ साथ अंतराष्ट्रीय बाजार में भी पकड़ काफी ज्यादा मजबूत है, जिस कारण यह कम्पनी हर समय नई नई तकनीकों के साथ अपने सोलर पेनल को अपग्रेड करती रहती है।  मौजूदा समय में टाटा के सोलर पेनल्स में EPC तकनीक के फीचर भी जोड़ दिए गए हैं।

और पढ़ें -  गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोत Essay on Non-Conventional Energy Sources in Hindi

टाटा के लगातार प्रयासों के बाद, अब तक देश में टाटा ने कुल 200 मेगावाट से भी अधिक की रूफटॉप सोलर प्रोजेक्ट स्थापित किया है। वहीं अगर अंतराष्ट्रीय स्तर पर टाटा का प्रदर्शन देखा जाए तो, टाटा ने 1.4 गीगावाट से अधिक सोलर उत्पाद, मुहैया कराएं है। यह केवल 20 वर्षों का ही आंकड़ा है।

5) Havells

Havells Solar

हैवेल्स भारत के बाजारों में मशहूर और विश्वसनीय ब्रांड्स में से एक है। यह कम्पनी भारत के साथ ही अंतराष्ट्रीय बाजार में भी काफी ज्यादा ताकतवर है।

कई लोग सौर ऊर्जा को केवल गर्मी के दिनों के लिए ही देखते हैं लेकिन हैवेल्स के सोलर उत्पादों ने इस बात को सरासर गलत साबित किया है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हैवेल्स के सोलर उत्पाद किसी भी प्रकार के मौसम में अच्छा कार्य करते हैं और ये सकारात्मक ऊर्जा को भी सह लेते हैं। हैवेल्स के उत्पाद बाजार में 75 वाट से शुरू होकर कुल 325 वाट तक मौजूद होते हैं।

6) Vikram Solar Private Limited

Vikram Solar

विक्रम, पश्चिम बंगाल की आधारभूत कम्पनी है। विक्रम के उत्पादों का उत्पादन मुख्य रूप से बंगाल, राजस्थान और तमिलनाडु में होता है। विक्रम शुरुआती दिनों में केवल भारत में ही मौजूद थी लेकिन बाद के सालों में विक्रम ने अन्तराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पकड़ बेहद मजबूत कर ली।

विक्रम प्रति वर्ष 1 गीगावाट से भी अधिक सोलर मोडयूलेशन का उत्पादन करता है। विक्रम के पास 40 से भी अधिक वर्षों का अनुभव है, जो कम्पनी के पक्ष में एक सकारात्मक बिन्दु है।

7) Waaree Solar Private Limited

Waree Solar

भारत की प्रमुख सोलर उत्पाद कंपनियों में से एक वारी, का गठन 1989 में किया गया था। यह कम्पनी मूल रूप से गुजरात की कम्पनी है।

वारी भारत में कई प्रकार के सोलर उत्पादों को मुहैया कराती है। कम्पनी के अलग अलग तरह के उत्पादों में कुशल होने के कारण ग्राहकों का रुझान वारी की ओर तेजी से बढ़ा है। वारी मौजूदा समय में 1.5 गीगावाट के पास सोलर पेनल की उत्पादन इकाई है।

और पढ़ें -  Roz Dhan App Review in Hindi? पैसे कैसे कमायें और समाचार, गेम्स का मज़ा लें

8) Exide

Exide Solar

भारत के बाजारों में एक्साइड को सबसे ज्यादा विश्वनीय कम्पनियों में से एक माना जाता है।

एक्साइड 150 वाट के सोलर पेनल का निर्माण करती है जिसके दौरान एक्साइड द्वारा कुल 25 साल की वारंटी भी मुहैया कराई जाती है।

एक्साइड द्वारा बनाए गए सोलर उत्पादों की खासियत यह है कि ये फोटवोल्टेक तकनीक द्वारा बनाए जाते हैं जिस कारण ये सोलर उत्पाद, अन्य उत्पादों से ज्यादा नवीनतम तकनीक के होते हैं।

9) Aadani

Adani Solar

गुजरात के अडानी ग्रुप द्वारा, 1988 में अडानी सोलर की शुरुआत की गई थी। इसका प्रमुख कार्य सोलर उत्पादों का बेहतर रूप से निर्माण करना था।

यह कम्पनी 100 वाट की शुरुआत से लेकर, 330 वाट तक के सोलर उत्पादों का निर्माण करती है। अडानी कम्पनी लगातार अपनी तकनीक में विस्तार एवं सुधार करती रही है, इस कारण अडानी पर ग्राहकों का विश्वास भी काफी ज्यादा रहा है।

सुधार एवं विस्तार के ही एक रूप में अडानी ग्रुप 2020 तक 3 गीगावाट के सोलर पेनल का निर्माण करने का उद्देशय बना चुके हैं, जो कि बाजार में उनके आकार को और बढ़ा देगा।

10) Patanjali Solar


Patanjali Solar

पतंजलि भारत की तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनियों में से एक है। इस कम्पनी ने अब तक कई सारे ऐसे उत्पाद बनाए हैं जिन्हे कम्पनी द्वारा शत प्रतिशत शुद्ध घोषित किया गया है। बाबा रामदेव की पतंजलि सोलर पेनल के मामले में भी बिल्कुल पीछे नहीं है।

पतंजलि द्वारा Patanjali Renewable Energy Private Limited का गठन किया गया, जिसका कार्य सोलर प्रोडक्ट का निर्माण करना है।

पतंजलि ने भारत में 10Wp से लेकर 340wp के पॉलिक्रीस्टलीन और मोनोक्रीस्टलीन सोलर प्रोडक्ट बनाकर भारत के बाजारों में क्रांति ला दी है। पतंजलि का अपने उत्पादों पर विश्वास इस हद तक है कि पतंजलि के सोलर उत्पादों पर अधिकतम 25 वर्षों की वारंटी मिलती है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.