रोमांच पर भाषण Speech on Adventure in Hindi

आज के इस लेख में हमने रोमांच पर भाषण प्रस्तुत किया है. Speech on Adventure  in Hindi  मैं उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को मेरा ये भाषण पसंद आएगा और आपके जीवन में भरपूर रोमांच लायेगा।

रोमांच पर भाषण ज़बरदस्त Speech on Adventure in Hindi

माननीय प्रधानाचार्य, सभी अध्यापक और सभी छात्रगण आप सभी को मेरा नमस्कार,

दोस्तों, आज के इस खास अवसर पर हम रोमांच के बारे में बात करूँगा। जैसा कि आप सभी को पता होगा, हमारे जीवन में बहुत सी ऐसी चीजें होती है जिसको करने से हमारी नीरस, बोरिंग जीवन में उत्साह आ जाती है। सबसे पहले तो हमें ये जानने की जरूरत है कि रोमांच (Adventure) है क्या?- रोमांच (Adventure) का सही अर्थ है साहसी कार्य को करना। ऐसे काम जिनको करने से हमें मज़ा,ख़ुशी, आनंद, और उत्तेजना मिलता है  उसे रोमांच (Adventure) कहते है।

दोस्तों ये रोमांच कई प्रकार का हो सकता है। जैसे- पर्वत पहाड़ पर चढ़ना, नदी में तैरना, मोटर बाइक से स्टंट करना, समुद्र में स्कूबा डाईविंग करना, हवाई जहाज़ से कूदना, पहाड़ पर साईकिल चलाना आदि। आप सभी अपनी जीवन में कभी न कभी तो सर्कस गए होंगे उसमे मौत का कुआँ भी देखा होगा जिसमे एक आदमी गाड़ी चलता है, ये भी एक तरह से रोमांचक कार्यों मे आता है।

रोमांचक कार्य आज से नही बल्कि शादियों पहले से चले आ रहे है। जैसा कि आप सभी को पता है हमारे भारत देश में बहुत से महान राजा हुए है। जब राजा महाराजा का समय चल रहा था, उस वक्त रोमांच के लिए राजा अपने कुछ सैनिकों के साथ मिला कर जंगल में शिकार करने जाया करते थे। जानवरों का शिकार करने में राजाओं को बहुत मज़ा आता था। इसीलिए सभी राजा शिकार पर जाया करते थे।

लेकिन वर्तमान समय में वन्यजीव को महत्व दिया जा रहा है और किसी भी जंगली जानवर का शिकार या हत्या पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। वन्यजीव की सुरक्षा के लिए देश की सरकार द्वारा बहुत से नियम और उनकी सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय उद्यान (national park), biosphere reserve  आदि भी बनाये गए है।

इसे भी पढ़ें -  जय जवान जय किसान निबंध Jai Jawan Jai Kisan Essay in Hindi

दोस्तों, आजकल रोमांच (Adventure) लोगो की जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। हर व्यक्ति अपने अनुसार उस काम को करता है जिसमे उसके रोमांच मिलता है। दोस्तों हमारे रोमांचक कार्य करने से न केवल हमारा दिमाग ताज़ा हो जाता है बल्कि इससे हमारे रचनात्मक कार्यों को भी बढ़ावा मिलता है। रोमांचक (Adventurous) कार्य करने के दो पहलू है।

पहला इससे हमें मनोरंजन और मज़ा तो मिलता है। लेकिन दूसरी तरफ ये खतरनाक और जोखिम से भी भरा है। बहुत से ऐसे लोग भी है जिनकी जान ऐसे खतरनाक काम करते हुए चली गई। आप सभी को पता होगा दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट एवरेस्ट है जिस पर चढ़ने के प्रयास में जापानी नोबुकाजु कुरिकी की मौत हो गई। और इसका कारण भीषण ठंडी थी।

आज के इस दौर में लोग ज्यादा से ज्यादा रोमांचक कार्यों में रूचि लेते है। आप इससे ही पता लगा सकते है की लोगो को डिस्कवरी चैनेल बहुत पसंद है। क्योंकि इस  ऐसे रोमांचक शो दिखाए जाते है। जिनको देखने से लोगो को आनंद और ख़ुशी का अनुभव होता है।

दोस्तों,  रोमांचक (Adventure) कार्य अनेक प्रकार के है। जिनको आप कर के अपनी नीरस और बोरिंग जीवन में उत्साह और आनंद पा सकते है। – माउनटेन बाइकिंग,  पहाड़, पर्वत पर चढ़ना, कार रेस करना,  तेज नौका विहार, क्रेजी जंप, अटलांटिक को पार करना, साहसिक यात्राएं, स्काई ड्राइविंग, मछली पकड़ना,  तैराकी करना, गुब्बारे में बैठकर उड़ना ,रीवर राफटिंग,  वाटरफॉल ट्रेकिंग,  पैराग्लाइडिंग  आदि।

दोस्तों अगर आप इन कार्यो को करना चाहते है तो इन रोमांचक कार्यों को करते समय उन सभी सावधानियों को बरतना चाहिए जिससे हम सुरक्षित रहे।

दोस्तों रोमांचक कार्यों का हमारे जीवन में बहुत से फायदे है, जब हम रोमांचक कार्यों को करते है तो हम ऐसी ख़ुशी का अनुभव होता है। जिससे हमारा दिमाग फ्रेश रहता है और हमारी शरीर स्वस्थ रहता है। इस दुनिया में बहुत से लोग ऐसे होते है जिनके जीवन में कोई ताज़गी नही होती है। और वे अपने आलस्य के चलते अपनी जीवन में बोर हुआ करते है। मेरा मानना है कि उनके अपने जीवन में ऐसा रोमांचक कार्य करना चाहिए जिससे उनके जीवन में ताज़गी आ सके।

इसे भी पढ़ें -  डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय Dr APJ Abdul Kalam Biography Hindi

मेरा मानना है कि यदि आप इन रोमांचक कार्यो को करने में रूचि ले रहे है तो इनको करने से पहले आप उन सावधानियों को देख लेना चाहिए जिससे हम सुरक्षित रहा सके। किसी भी रोमांचक कार्य को अपने क्षमता और योग्यता के अनुसार करना चाहिए। आप को अपने एडवेंचर पर एक फर्स्ट एड बोक्स ज़रूर रखे जिससे यदि आप को चोट लग जाए तो आप खुद का इलाज कर सके। किसी भी एडवेंचर को करते समय नक्शा, चाकू, लाइटर, रस्सी, जैसे सामान रख लेना चाहिए।

मैं अपना आज का ये भाषण यही खत्म करने की अनुमति चाहता हूँ । अपने भाषण के अंत में मैं यही कहना चाहता हूँ यदि आप अपने जीवन में बोर हो रहे है तो आप अपने जीवन में कुछ रोमांचक कार्य के द्वारा अपने जीवन में आनंद ख़ुशी और उत्साह ला सकते है। आप उन लोगो को भी सलाह दे सकते है जो अपने जीवन से परेशान है।  

धन्यवाद 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.