व्यक्तित्व विकास के लिए 10 ज़बरदस्त टिप्स Best Personality Development Tips Hindi

इस लेख में हमने व्यक्तित्व विकास के लिए 10 ज़बरदस्त टिप्स (Best Personality Development Tips Hindi) हिन्दी में बताया है। कई लोगों के मन में इससे जुड़े सवाल होते हैं –

  • अच्छा पर्सनालिटी कैसे बनायें (How to make good personality in hindi)?
  • अपने व्यक्तित्व में विनम्रता (Politeness) कैसे लायें?
  • या फिर अपने व्यक्तित्व विकास को बढ़ावा कैसे दें (How to develop a good personality)?

व्यक्तित्व विकास की परिभाषा क्या है? What is Personality Development in Hindi?

व्यक्तित्व विकास की परिभाषा है अपने चिन्तन,चरित्र ,व्यवहार और दृष्टिकोण को विकसित करना जिससे की खुद की एक सकारात्मक सामजिक छवि का निर्माण हो। किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को जानना हो तो उसके बातचीत करने के तरीके तथा उसके सामान्य स्वभाव से जाना जा सकता है।

वैसे तो हम व्यक्तित्व विकास (Personality Development) को हमेशा ही अपने गुरुजनों, शिक्षकों और सकारात्मक बातों से जुडी किताबों में पढ़ते आएँ हैं लेकिन क्या कभी हमने इसकी गहराइयों को जानने का प्रयास किया।

व्यक्तित्व विकास जीवन में आपके बातचीत करने के तरीके ,आपके पहनावे, लोगों से जुड़ने, मित्रता करने तथा जीवन को उत्तम तरीके से जीने को ही कहा गया है । जी हाँ ! लेकिन मात्र इन चीज़ों में सिमटना ही व्यक्तित्व विकास करना नहीं होता तो चलिए जानते हैं की कैसे एक अच्छा व्यक्तित्व का निर्माण करें?

आज के दुनिया में जीवित रहने के लिए हर किसी व्यक्ति को हर समय चालाक और तर्कशील होना बहुत ही आवश्यक है। यहाँ पर सिर्फ आपकी ताकत ही नहीं बल्कि व्यक्तित्व भी इसमें एक अहम भूमिका निभाती है।

निचे आप कुछ बेहतरीन जानकारियां प्राप्त करेंगे जो आपके व्यक्तित्व को पूरी तरह से बदल सकती हैं बशर्ते आप इन बातों को अपने जीवन में लागू करने का प्रयास करें।

व्यक्तित्व विकास के लिए 10 ज़बरदस्त टिप्स Best Personality Development Tips Hindi

1. अपने ऊपर विश्वास रखें Be confident

किसी कवि ने बहुत खूब कहा है की अगर आप मानते हो की आप उड़ सकते हो तो आप जरुर उड़ोगे। जीवन में अगर आप कुछ भी करना चाहते हैं तो उसकी चाबी है अपने ऊपर विश्वास रखना। अपने ऊपर विश्वास रखना पहला कदम है अपने व्यक्तित्व विकास के लिए।

इसे भी पढ़ें -  एक अच्छा भाषण कैसे लिखें और दें? How to write and deliver a good speech in Hindi?

अपनी काबिलियत पर कभी भी शक ना कीजिये और हमेशा अपने से स्वयं कहें ! मैं कर सकता हूँ, यह कार्य मेरे लिए है। सफलता से जुडी प्रेरक और प्रेरणादायक कहानियाँ पढ़ें इससे जीवन में आगे बढ़ने का प्रोत्साहन मिलता है। क्योंकि हम जैसे विचारों तथा साहित्यों के साथ रहते हैं हमारी मानसिकता भी वैसे ही बनती जाती है।

Understand your values and believe that you are the most important person in the world – pt. Shriram sharma ach.
अपना मूल्य समझो और विश्वास करो की दुनियाँ के सबसे महत्वपूर्ण इंसान हो

2. हमेशा सीखने को तैयार रहें Always be ready to learn

एक कहावत है की जो पात्र खाली रहता है उसी पात्र में ही वस्तुएँ डाली जाती हैं भरे हुए पात्र में कोई भी वस्तु नहीं डाली जा सकती इसी प्रकार सीखने को तैयार मष्तिष्क ही अन्य चीज़ों को ग्रहण कर सकता है अहंकार वश खुद को महान बताने वाले मष्तिष्क अंततः खाली ही पाए जाते हैं।

दूसरों की बात को ध्यान से सुनें और अपने दिमाग के बल पर अपना सुझाव या उत्तर दें। अपने फैसलों को खुद के दम पर पूरा करें क्योंकि दूसरों के फैसलों पर चलना या कदम उठाना असफलता का एक मुख्य कारण है।

Always keep an open mind and a compassionate heart.–Phil Jackson
हमेशा खुले दिमाग से सोचें और अपने ह्रदय में दया की भावना रखें।

3. शारीरिक भाषा में सुधार की आवश्यकता Need to Work on your Body Language

“पहला सुख निरोगी काया” इस मुहावरे में लाख टके की बात कही गई हैं बल्कि इन मुद्दों में सबसे पहले शरीर पर कार्य करने की आवश्यकता है क्योंकि एक अच्छे शरीर में एक अच्छा मन बसता है। व्यक्तिगत विकास (Personal development) के लिए शारीरिक भाषा में सुधार लाना बहुत आवश्यक है।

इससे आपके विषय में बहुत कुछ पता चलता है। हर चीज चाहे वह आपका खाने का तरिका हो, चलने का तरीका हो, बात करने का हो या बैठने का तरिका सब कुछ बॉडी लैंग्वेज से जुडा है। जब भी बैठें सभी मुश्किलों को भूल कर आराम से बैठें और जब भी आपक किसी से बात करें आंख से आंख मिला कर बात करें।

The human body is the best picture of the human soul.–Ludwig Wittgenstein
मनुष्य का शरीर मनुष्य की आत्मा का बेहतरीन चित्र है।

 4. अपने अन्दर सकारात्मक सोच जागृत करें Be Positive from Inside

चाहें आपकी बातें हो या आपके कार्य, सभी जगह सकारात्मक सोच का होना अच्छे व्यक्तित्व विकास के लिए बहुत आवश्यक है। हमारे सोचने का तरिका यह तय करता है कि हम अपना कार्य किस प्रकार और किस हद तक पूरा कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें -  आलसी व्यक्ति की दस पहचान 10 Signs of Lazy Person in Hindi

सकारात्मक विचारों से आत्मविश्वास बढ़ता है और व्यक्तित्व को बढ़ाता है। जीवन में कई प्रकार की ऊँची-नीची परिस्तिथियाँ आती हैं परन्तु एक सकारात्मक सोच रखने वाला व्यक्ति हमेशा सही नज़र से सही रास्ते को देखता है।

In order to carry a positive action we must develop here a positive vision.- Dalai Lama
एक सकारात्मक कदम उठाने के लिए हमें सकारात्मक दृष्टी जागृत करने की आवश्यकता है।

5. नए लोगों से जुड़ें Connect with New Peoples

ज्यादा से ज्यादा नए लोगों से मिलना और अलग-अलग प्रकार के लोगों से मिलना जीवन के एक नये स्तर पर जाना है। इससे जीवन में संस्कृति और जीवन शैली से जुडी चीजों के विषय में बहुत कुछ सिखने को मिलता है जो व्यक्तित्व विकास के लिए बहुत ही आवश्यक है।

Networking is an essential part of building wealth. -Armstrong Williams
लोगों से जुड़ना या नेटवर्किंग पैसे कमाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

6. एक अच्छा श्रोता बनिए Be a Good Listener

ज्यादातर लोग समझने के लिए नहीं सुनते, वे उत्तर देने के लिए सुनते हैं। क्यों ? सही बात है ना। एक अच्छा श्रोता होना बहुत कठिन है परन्तु यह व्यक्तित्व विकास का एक अहम स्टेप है।

जब भी कोई आपसे बात करे, ध्यान से उनकी बातों को सुनें और समझें और अपना पूरा ध्यान उनकी बातों पर रखें। सीधी आँखों से ध्यान दें  और इधर-उधर की बातों पर ध्यान ना दें।

Most of the successful people I’ve known are the ones who do more listening than talking. –Bernard Baruch
ज्यादातर सफल व्यक्ति जिन्हें मैं जानता हूँ वे जो बात करने से ज्यादा सुनते हैं।

7. खुश रहें Always be happy

हर कोई यह कहता पाया जाता है की खुश रहें पर खुश रहा कैसे जाता है ये कोई नहीं बताता। खुश रहने का सबसे बेहतरीन तरीका यह है की आपके पास जो कुछ भी जितना भी है उसके लिए उस ऊपरवाले को धन्यवाद दें क्योंकि दुनियाँ में अरबों लोग ऐसे हैं जिन्हें इतना भी नसीब नहीं हुआ ।

दुनियाँ की हर चीज में खुशी देखने के लिए प्रयास करें। दूसरों के साथ हँसे पर दूसरों पर कभी भी ना हँसे। उल्लासपूर्ण व्यक्ति की हमेशा सराहना की जाती है। हँसना अच्छे व्यक्तित्व का एक हिस्सा है।

Success is not the key to happiness. Happiness is the key to success. If you love what you are doing, you will be successful.– Albert Schweitzer
सफलता ख़ुशी के लिए चाबी नहीं, खुशियाँ ही सफलता की कुंजी है। अगर आप अपने कार्य से खुश हैं, तो आप जरूर सफ़लत बनेंगे।

8. विनम्र बनें Be Polite

भले ही आप प्रतिभाशाली हों, बहुत बड़े व्यक्ति हों परन्तु अगर आपके जीवन में विनम्रता और उदारता नहीं तो आपका व्यक्तित्व कभी अच्छा नहीं हो सकता। बड़ा अहंकार करने वाले व्यक्तियों को कोई पसंद नहीं करता। आप सभी से प्रेम से बात करें अपने से छोटों को प्यार दें तथा अपने से बड़ों को सम्मान दें।

Politeness is an inexpensive way of making friends.–William Feather
विनम्रता दोस्त बनाने का सबसे सस्ता तरिका है।

9. इमानदार और वफादार बनें Be Honest and Loyal

कभी भी किसी को धोखा ना दें और भरोसा ना तोड़ें। आपके चाहने वाले आपकी सराहना करेंगे अगर आप ईमानदारी से रहेंगे तो। जीवन में विश्वास ही सबसे बड़ी चीज है अगर एक बार वह विश्वास टूटा तो भरोसा करना मुश्किल हो जायेगा।

Hold faithfulness and sincerity as first principles.–Confucius
सच्चाई और ईमानदारी को अपना पहला सिद्धांत बनाओ।

 10. मुश्किल की परिस्तिथि में शांति से काम लें Stay calm in tense situations.

बहुत सारे लोगों का व्यक्तित्व बाहर से देखने में बहुत ही सुन्दर और अच्छा दीखता है लेकिन मुश्किल पड़ने पर उनकी सिट्टी-पिट्टी गुल हो जाती है। इमरजेंसी के समय उनका दिमाग काम नहीं देता और वे हमेशा टेंशन में रहते हैं। वैसे समय में हार मानाने वाले व्यक्ति का व्यक्तित्व अन्दर से कमज़ोर होता है।

Tension is the great integrity.–R. Buckminster Fuller
तनाव महान अखंडता है।

Conclusion निष्कर्ष

इस लेख Best Personality Development Tips Hindi में आपको व्यक्तित्व निर्माण का सार बताने का प्रयास किया गया है आशा है आपको ये पसंद आया होगा लेकिन ये बातें पढ़कर मात्र दस मिनट तक आप पोसिटिव रह पाएंगे।

इसे भी पढ़ें -  पुरुषों के लिए 5 Best Beard trimmer under Rs 2000 में in Hindi

अगर आप चाहतें हैं की वास्तव में आपके जीवन में बदलाव आए तो इन बातों को किसी जगह नोट कर लें और रोज़ सुबह उठने के बाद इनमें से जरुरी बातों को दोहराएँ और रोज सोने से पहले अपना निरिक्षण करें की कितनी बातों को आपने जीवन में उतारा?

आशा करते हैं आपको यह व्यक्तित्व विकास के लिए 10 ज़बरदस्त टिप्स Best Personality Development Tips Hindi पर लेख अच्छा लगा होगा।

35 thoughts on “व्यक्तित्व विकास के लिए 10 ज़बरदस्त टिप्स Best Personality Development Tips Hindi”

      • nice video sir!! maine ek observe kiya hai ki log dusre ka pura sune bina apna opinion dete hai uske karan aap naye logo se baat kar rahe ho to apki alag chabi gir sakti hai to kabhi bhi pura sune
        Thank you for tips sir!!!

        Reply
  1. सर ..
    मैं एक 19 वर्षीय दुबला पतला लड़का हूँ , मुझे जीन्स शर्ट और फैशन वाले कपडे पहनने का शौक नहीं हैं,,
    लोग मुझे अच्छा लड़का मानते हैं., लेकिन मेरा व्यक्तित्व अच्छा नहीं हैं .
    क्योकि
    @मैं किसी से नजरे मिला कर बात नहीं कर सकता ,
    @मैं हँसता हूँ तो चेहरा गन्दा सा लगता हैं.
    @मुझ पर कोई कपडा नहीं बैठता हैं…
    @कभी कभी मुझे बात करते वक़्त असहज महसूस होता हैं ..
    मैं क्या करू .
    कैसे कपडे पहने, चेहरा कैसे सुधारू ,
    मुझे क्या करना चाहिए …

    Reply
    • acche kapde yaa baat karne matr se kisi kaa personality nahin badal jaata hai, aap bas apne jivan ke lakshya ko pura karo safalta prapt kar lo bas uske baad, apne aap aapme confidence aa jayega, aap kam aur log aapse baat karne lagenge

      Regards
      Bijaya Kumar

      Reply
  2. बहुत अच्छी जानकारी दी है आपने सर | अपने आत्मविश्वास से बड़ा और कोई भी साधन नहीं है |

    Reply
  3. sir, meih stage par jane se bahut ghabrati huu .muze itana dar lagata hai ki bol hi nahi pati meih
    kya bol rahi huu wo muze bhi malum nahi padata. mein apani stage fear nikalneke liye kya karu
    plz help me sir….

    Reply
  4. sir me har waqt tension me hi reta hu …
    hasne ka sirf dikhawa kar pata hu…
    muze apni personal life ke + future ke tensione jyade rete he..
    or isi wajah se me kuch nahi kar pata..
    or me jo sochta hu wo bhi nahi kar pata
    asa q.??

    Reply
  5. Sir hamse regular koi n koi galti ho hi jata h or Ghar walo se bahut daant sunna padta h hm Ghar walo se wada karta he ki ab se aisa galti nhi krenge but kuchh samey bad phir se galti ho jata h

    Sir aap se
    nmr nivedn h ki eska sujhaw de taki me apne maa papa ke saath sukh santi se rh sanku

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.