Loading...

2017 नव वर्ष पर निबंध व भाषण Happy New Year Essay Speech in Hindi

1
2017 नव वर्ष पर निबंध व भाषण Happy New Year Essay Speech in Hindi

2017 नव वर्ष पर निबंध व भाषण Happy New Year Essay Speech in Hindi

आप सभी को नव वर्ष 2017 की हार्दिक शुभकामनाएं। यह वर्ष आप सभी के जीवन में ढेर सारी सफलता और खुशियाँ लेकर आये। यह पोस्ट हमने स्कूल के बच्चों के लिए लिखा है जो Internet पर Happy New Year Essay Speech in Hindi पढना और अपने स्कूल के लिए तैयारी करना चाहते हैं।

2017 नव वर्ष पर निबंध व भाषण Happy New Year Essay Speech in Hindi

नव वर्ष पर निबंध Happy New Year Essay in Hindi

नव वर्ष भारत में ग्रेगोरी कैलेण्डर के अनुसार 1 जनवरी को माना जाता है। यह दिन विश्व में हर किसी व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण अवसर होता है। भारत के साथ-साथ विश्व के सभी देश नए साल के शुरुवात पर जश्न मनाते हैं और अपने प्रियजनों के साथ मिल कर इस दिन का मज़ा उठाते हैं।

लोग इस दिन गाना गाते हैं, नाचते हैं, तरह-तरह के खेल खेलते हैं, पार्टियों में जाते हैं, फ़िल्में देखने जाते हैं। शहरों की बात तो छोड़ें गाँव में भी लोग पिकनिक मनाने जाते हैं। 31 दिसम्बर की रात के 12 बजे, नए साल से एक दिन पहले लोग जश्न मनाते हैं खूब सारे पटाखे भी फोड़ते हैं।

नए साल के प्रथम दिन लोग एक दुसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हैं और कुछ लोग ग्रीटिंग कार्ट देते हैं, गिफ्ट देते हैं और साथ मिल कर पार्क में घूमने भी जाते हैं। इस दिन टेलीविज़न पर मीडिया चैनल वाले भी लोगों के द्वारा आयोजित तरह-तरह के प्रोग्रामों को टीवी पर टेलीकास्ट करते हैं। इस दिन हर कोई व्यक्ति जीवन में एक नई और अच्छी शुरुवात करने की सोचते हैं।

बड़े-बड़े शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर और चेन्नई में बड़े लाइव कॉन्सर्ट किये जाते हैं जिनमें बॉलीवुड के सितारे और मशहूर लोग एकत्र होते हैं और कार्यक्रम में भाग लेते हैं। हजारों की तागाद में लोग उनके इन समारोह को देखने के लिए आते हैं। कुछ लोग अपने परिवार, मित्रों के साथ घर में मिलकर पार्टी मनाते हैं तो कुछ लोग बाहर घूमने जाते हैं।

Loading...

यह सब समारोह बस इसलिए होते हैं ताकि हम बीते हुए साल को हँसते-हँसते विदा कर सकें और हँसते-हँसते ढेर साड़ी खुशियों, उमंगो और नयी आशाओं के साथ नए वर्ष का स्वागत कर सकें।

भारत में  ग्रेगोरियन कैलंडर के 1 जनवरी को सभी सरकारी दफ्तर, व्यापार खुले रहते हैं और सभी परिवहन की सुविधा उपलब्ध होती है। ऐसे समय में ज्यादातर मेट्रो शहर में सुरक्षा के पैमानों को बढ़ा दिया जाता है क्योंकि ऐसे समय में ज्यादा भीड़ के कारण बहुत सारी दुर्घटनाएं होने की सम्भावना होती है। नए वर्ष के आगमन के दिनों में गोवा जैसे स्थानों में विश्व भर से पर्यटक आते हैं ऐसे में सुरक्षा की जरूरत बहुत ज्यादा होती है।

परंपरागत रूप से नए वर्ष को 1 मार्च को मनाया जाता है पर अधिक धार्मिक महत्व होने के कारण 1 जनवरी को इसका जश्न मनाया जाता है। भारत में पश्चिमी सभ्यता के बढ़ते चलन के कारण नव वर्ष का दिन 1 जनवरी, भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण उत्सव का दिन माना जाता है।

नव वर्ष पर भाषण Happy New Year Speech in Hindi

माननीय प्रधानाचार्य महोदय, अध्यापकगण, और मेरे प्यारे मित्रों, आप सभी को मेरी तरफ से शुभ प्रभात। आज में इस नए वर्ष के पहले दिन में अपने कुछ विचार आप सबके साथ व्यक्त करना चाहता हूँ।

एक वर्ष में 365 दिन होते हैं पर सभी वर्ष कैसे बीत जाते है यह हमें पता भी नहीं चल पाता। यह वर्ष किसी के लिए बहुत ही अच्छा गुज़रता है तो किसी के लिए बहुत बुरा। जिनके दिन बीते साल अच्छे गए थे वे लोग इस दिन यह कामना करते हैं की उन्हें आने वाले साल में ऐसी खुशियाँ मिलती रहे और जिनके साथ बुरा या दुखदाई हुआ था वो भी वही कामना करते हैं।

इसका सही अर्थ यह है की इस दिन हर कोई एक नये उमंग के साथ एक नयी शुरुवात करने की सोचते हैं। यह वो समय होता है जब हम मुश्किलों का हल ढूँढ़ते हैं। यह वो समय है जब हम लोग कुछ अच्छा सोचते हैं अपने सफलता के लिए नया लक्ष देखते हैं।

इस दिन हर किसी व्यक्ति के मन में एक सकारात्मक भावना की लहर होती है। अपने पुराने नकारात्मक विचारों को हर कोई छोड़ कर कुछ अच्छा और सुनहरा करने की शुरुवात में लग जाते हैं।

मैं इस नव वर्ष के शुरुवात में आप सभी को अपनी शुभकामनायें देना चाहता हूँ और कहना चाहता हूँ आप सभी को ढेर साड़ी खुशियाँ, अच्छे स्वास्थ्य के साथ सफलता मिले और आप सब तरक्की करें।

नमस्कार!

Print Friendly, PDF & Email
Loading...
Load More Related Articles

One Comment

  1. Aman yadav

    December 23, 2016 at 1:53 pm

    Pretty good

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

छठ पूजा 2017 Chhath Puja Festival Essay Date and Importance in Hindi

छठ पूजा 2017 , तारीख महत्त्व, शुभ मुहूर्त, इतिहास, कथा, विधि व नियम Chhath Puja Festival E…