नव वर्ष पर निबंध व भाषण 2021 Happy New Year Essay Speech in Hindi

इस लेख में आप नव वर्ष पर निबंध व भाषण 2021 Happy New Year Essay Speech in Hindi हिन्दी में पढ़ेंगे। आप सभी को नव वर्ष 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं। यह वर्ष आप सभी के जीवन में ढेर सारी सफलता और खुशियाँ लेकर आये।

नव वर्ष पर निबंध व भाषण 2021 Happy New Year Essay Speech in Hindi

यह नए साल पर निबंध और भाषण हमने स्कूल के बच्चों के लिए लिखा है जो इंटरनेट पर हैप्पी न्यू ईयर निबंध और भाषण पढना चाहते हैं या अपने स्कूल के परीक्षा लिए तैयारी करना चाहते हैं-

नव वर्ष पर निबंध 2021 Happy New Year Essay in Hindi

नव वर्ष भारत में ग्रेगोरी कैलेण्डर के अनुसार 1 जनवरी को माना जाता है। यह दिन विश्व में हर किसी व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण अवसर से भरा होता है। भारत के साथ-साथ विश्व के सभी देश नए साल के शुरुवात पर जश्न मनाते हैं और अपने प्रियजनों के साथ मिल कर इस दिन का मज़ा उठाते हैं।

लोग इस दिन गाना गाते हैं, नाचते हैं, तरह-तरह के खेल खेलते हैं, पार्टियों में जाते हैं, फ़िल्में देखने जाते हैं। शहर से लेकर गाँव तक सभी जगह लोग पिकनिक मनाने जाते हैं। 31 दिसम्बर की रात के 12 बजे, नए साल से एक दिन पहले लोग जश्न मनाते हैं खूब सारे पटाखे भी फोड़ते हैं। लोग इस दिन की शाम को न्यू ईयर ईव बोलते हैं।

नए साल के प्रथम दिन लोग एक दुसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हैं और कुछ लोग ग्रीटिंग कार्ट देते हैं, गिफ्ट देते हैं और साथ मिल कर पार्क में घूमने भी जाते हैं। इस दिन टेलीविज़न पर मीडिया चैनल वाले भी लोगों के द्वारा आयोजित तरह-तरह के प्रोग्रामों को टीवी पर टेलीकास्ट करते हैं। इस दिन हर कोई व्यक्ति जीवन में एक नई और अच्छी शुरुवात करने की सोचते हैं।

और पढ़ें -  ईद उल फ़ित्र पर निबंध Essay on Eid Ul Fitr Festival in Hindi

बड़े-बड़े शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर और चेन्नई में बड़े लाइव कॉन्सर्ट किये जाते हैं जिनमें बॉलीवुड के सितारे और मशहूर लोग एकत्र होते हैं और कार्यक्रम में भाग लेते हैं। हजारों की तागाद में लोग उनके इन समारोह को देखने के लिए आते हैं। कुछ लोग अपने परिवार, मित्रों के साथ घर में मिलकर पार्टी मनाते हैं तो कुछ लोग बाहर घूमने जाते हैं।

यह सब समारोह बस इसलिए होते हैं ताकि हम बीते हुए साल को हँसते-हँसते विदा कर सकें और हँसते-हँसते ढेर सारी खुशियों, उमंगो और नयी आशाओं के साथ नए वर्ष का स्वागत कर सकें।

भारत में  ग्रेगोरियन कैलंडर के 1 जनवरी को सभी सरकारी दफ्तर, व्यापार खुले रहते हैं और सभी परिवहन की सुविधा उपलब्ध होती है। ऐसे समय में ज्यादातर मेट्रो शहर में सुरक्षा के पैमानों को बढ़ा दिया जाता है क्योंकि ऐसे समय में ज्यादा भीड़ के कारण बहुत सारी दुर्घटनाएं होने की सम्भावना होती है।

नए वर्ष के आगमन के दिनों में गोवा जैसे स्थानों में विश्व भर से पर्यटक आते हैं ऐसे में सुरक्षा की जरूरत बहुत ज्यादा होती है। परंतु हाल ही में हुए कोरोना वायरस इन्फेक्शन (COVID19) के बाद पर्यटन और पार्टी में कई हद तक रोक लगाई गई गई है।

परंतु हाल ही में अब कोरोना के वैक्सीन के आने के बाद नाव वर्ष में फिर से खुशियां लौट आएंगी और हम सब उत्साह के साथ नव वर्ष का जश्न मनाएंगे।

परंपरागत रूप से नए वर्ष को 1 मार्च को मनाया जाता है पर अधिक धार्मिक महत्व होने के कारण 1 जनवरी को इसका जश्न मनाया जाता है। भारत में पश्चिमी सभ्यता के बढ़ते चलन के कारण नव वर्ष का दिन 1 जनवरी, भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण उत्सव का दिन माना जाता है।

नव वर्ष पर भाषण 2021 Happy New Year Speech in Hindi

माननीय प्रधानाचार्य महोदय, अध्यापकगण, और मेरे प्यारे मित्रों, आप सभी को मेरी तरफ से शुभ प्रभात। आज में इस नए वर्ष के पहले दिन में अपने कुछ विचार आप सबके साथ व्यक्त करना चाहता हूँ।

और पढ़ें -  राहू महादशा, इसके प्रभाव, और उपाय Rahu Mahadasha Story, Effect, Remedies in Hindi

एक वर्ष में 365 दिन होते हैं पर सभी वर्ष कैसे बीत जाते है यह हमें पता भी नहीं चल पाता। हर साल किसी के लिए बहुत ही अच्छा गुज़रता है तो किसी के लिए बहुत बुरा।

जिनका बीता साल अच्छा गया था वे लोग नाव वर्ष के दिन यह कामना करते हैं की उन्हें आने वाले साल में ऐसी खुशियाँ मिलती रहे। जिनके साथ बीते हुए साल में बुरा या दुखदाई हुआ वे ईश्वर से आने वाले साल में पिछले साल से बेहतर जीवन की कामना करते हैं।

इसका सही अर्थ यह है की इस दिन हर कोई एक नये उमंग के साथ एक नयी शुरुवात करने की सोचते हैं। यह वो समय होता है जब हम मुश्किलों का हल ढूँढ़ते हैं। यह वो समय है जब हम लोग कुछ अच्छा सोचते हैं अपने सफलता के लिए नया लक्ष देखते हैं।

इस दिन हर किसी व्यक्ति के मन में एक सकारात्मक भावना की लहर होती है। अपने पुराने नकारात्मक विचारों को हर कोई छोड़ कर कुछ अच्छा और सुनहरा करने की शुरुवात में लग जाते हैं।

अगर आप की भी कुछ लक्ष्य और कार्य हैं जो पीछे साल में नहीं हो पाए हैं और अगर आप उन्हें आने वाले साल में पूरा करना चाहते हैं तो आने वाले नव वर्ष के लिए संकल्प जरूर लें। अगर आप न्यू ईयर रेसोल्यूशन सेट करेंगे तभी आप सभी लक्ष्यों को नए साल में पूरा कर पाएंगे।

मैं इस नव वर्ष के शुरुवात में आप सभी को अपनी शुभकामनायें देना चाहता हूँ और कहना चाहता हूँ आप सभी को ढेर सारी खुशियाँ, अच्छे स्वास्थ्य के साथ सफलता मिले और आप सब तरक्की करें।

नमस्कार!

निष्कर्ष Conclusion

इस लेख में आपने नव वर्ष पर निबंध व भाषण (Happy New Year Essay and Speech in Hindi) 2021 पढ़ा। यह सभी अनुच्छेद आपको कैसे लगे कमेन्ट के मध्यम से जरूर बताएं।

7 thoughts on “नव वर्ष पर निबंध व भाषण 2021 Happy New Year Essay Speech in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.