रूखे-उलझे बाल ठीक करने के घरेलू तरीके Home remedies for frizzy hairs in Hindi

रूखे-उलझे बाल ठीक करने के घरेलू तरीके Home remedies for frizzy hairs in Hindi

दोस्तों बालों को धोने के लिए हम ना जाने कितने प्रकार के शैम्पू आदि का उपयोग करते है, जिससे हमारे बाल मजबूत बने और चमकदार भी, लेकिन असल समस्या तब आती है, जब बाल धोने के बाद वो उलझ जाते है, और उन्हें सुलझाने में कई बाल टूट जाते है। 

इन टूटे हुए बालों को देखकर हमे बहुत ही दुःख होता है, और फिर हम अब बालों को सुलझाने के लिए बाज़ार में उपलब्ध कई प्रकार के उत्पादों का उपयोग करते है, जिनसे कई बार लाभ होता है और कई बार हमे निराशा हाथ लगती है। 

पढ़ें : बाल झाड़ना आसानी से कैसे रोकें?

दोस्तों आज हम बालों को सुलझाने के लिए ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बात करेंगे कि किन घरेलू उपायों को करके हम रूखे-उलझे बालों से छुटकारा पा सकते है, और किन बातों का हमे ध्यान रखना चाहिए जिससे बालों की उलझने की समस्या से बचा जा सके। तो दोस्तों शुरू करते है-

इसे भी पढ़ें -  चिया बीज के स्वास्थ्य लाभ Chia Seeds Health Benefits in Hindi

बाल उलझने के कारण Causes of Frizzy hair

अधिकतर हमारे बाल हवा से या धोने के कारण उलझ जाते है, और कई बार उन्हें सुलझा पाना बहुत ही मुश्किल होता है, और यदि बाल लम्बे और रूखे-उलझे हुए हो तो यह और भी बड़ी समस्या बन जाती है। बाल चाहे लम्बे हो या छोटे रूखे-उलझे बालों की वजह से बाल अधिक झड़ते भी हैं। 

अधिकतर लोगो में बालों के उलझने की समस्या सामने आती है, जिसके कारण सुलझाते समय उनके कई बाल टूट जाते है, यदि देखा जाये तो बालों के उलझने का मुख्य कारण बालों में नमी की कमी होना होता है। जिसके कारण बाल रूखे हो जाते हैं और बार-बार उलझने लगते हैं। 

बाल रूखे होने के कारण वो जड़ों से भी ज्यादा कमजोर हो जाते है, जिससे कई बार उलझने और टूटने लगते हैं। बालों में नमी कम होने की सबसे बड़ी वजह हाइड्रेशन लेवल कम होना है। इससे बचने के लिए हमे पर्याप्त मात्रा में पानी का नियमित सेवन करना चाहिए साथ ही मॉइश्‍चराइजर युक्‍त शैंपू से बालों को धोना चाहिए। (source)

रूखे बाल सुलझाने के घरेलु उपाय How to get rid of frizzy hairs in Hindi

बालों को सुलझाने के लिए आज हम आपके साथ घरेलू उपाय लेकर आये है, उसको उपयोग मे लाकर हम अपने बालों को उलझने से बचा सकते है-    

उंगलियों से सुलझा कर Using fingers

यदि आपके बाल ज्यादा रूखे-उलझे रहते है, तो बालों को सुलझाने के लिए आप बालों में कंघी या हेयर ब्रश का इस्तेमाल करने की बजाय उँगलियों का इस्तेमाल कर सकते है। बालों में उंगलियों का उपयोग करके बालों की उलझन को कम किया जा सकता है। 

चौड़ी कंघी का उपयोग करके Using a Wide comb

जब आप एक बार अपनी उंगलियों से बालों को सुलझा लें, तो उसके बाद फिर चौड़ी कंघी से बालों को काढ़े। इस बाद बालों को पतली दाँत वाली कंघी से काढना चाहिए। बालों को अच्छे से सुलझाने के बाद उसे हेयर पिन से बाँध लें। बालों को काढने के लिए लकड़ी से बनी चौड़ी कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए।

हेयर मास्क लगाकर Using an hair mask

रूखे-उलझे बालों को सुलझाने के लिए 1/2 कप दूध में 2 चम्मच शहद और 1 केला (पिसा हुआ) मिलाकर लेप लगाने से भी बालों का उलझना कम होता है, और बाल आसानी से सुलझ जाते है। इस लेप को आधा घंटे तक लगा रहने के बाद शैंपू से साफ कर लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार करना चाहिए।

मसाज करके Hair massage

बालों की मसाज करके भी बालों को उलझने से बचाया जा सकता है, निम्न मिश्रण नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल और बादाम के तेल को मिलाकर उसे गुनगुना गर्म करके स्कैल्प की मसाज लगभग 1 घंटे करे इसके बाद या अगले दिन बालों को मॉश्चरराइजर युक्त शैंपू व ताजे पानी से धो ले, ऐसा करने से बालों को उलझने से बचाया जा सकता है।

रोज़ाना बाल धोने से बचे Don’t wash your hairs daily

बालों को सुलझाने के लिए बालों में नमी आवश्यक होती है, यदि आपके बाल बार बार उलझ जाते है तो मुख्य कारण बालों में नमी कम होना है, बालों की नमी को बरक़रार रखने के लिए हफ्ते मे सिर्फ 2-3 बार ही बालों को धोएं। क्योंकि रोज़ाना शैम्पू करने से सिर की त्वचा मे उपस्थित तेल की मात्रा बहुत कम हो जाती हैं, जिससे स्पैल्प में नमी खत्म हो जाती है और बाल बार-बार उलझने लगते हैं।

केले का हेयर पैक बनाकर Banana hair pack

बालों को सुलझाने के लिए केले का हेयर पैक भी लाभकारी सिद्ध होता है, हेयर पैक बनाने के लिए 1 केले को चौथाई कप दही, जैतून का तेल, शहद तीनों को मिलाकर बालों में लगाये। केला- बालों को पोषण और नमी प्रदान करता है। 

यह मिश्रण बेजान बालों में जान डालता है, और रूखे-उलझे और कड़े बालों को रेशमी बनाने के साथ-साथ बालों को चमक और नमी भी प्रदान करता है। इस मिश्रण को हेयर डाई ब्रश की मदद से अपने बालों पर लगाए और इसे आधे घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दीजिये।

फिर बालों में शैम्पू कर लीजिये। लेकिन इस हेयर पैक के इस्तेमाल के बाद कंडीशनर न लगायें क्योंकि केला प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है।

एप्पल साइडर विनेगर Apple cider vinegar

एप्पल साइडर विनेगर , रूखे-उलझे और कड़े बालों से छुटकारा दे सकता है, सेब के सिरके के साथ पानी की समान मात्रा मिलाएँ, तथा इस मिश्रण को आप अपने बालों की लम्बाई के अनुसार अपने बालों पर लगाये। सेब के सिरके को बालों में लगाने के लिए इसमें पानी मिलाना आवश्यक होता है। 

सेब का सिरका अम्लीय होने के कारण आपके बालों को प्रभावी रूप से मुलायम बना देता है। यह आपके बालों को चमक भी प्रदान करता है। सेब के सिरके के इस्तेमाल से आपको रूखे-उलझे और कड़े बालों से झूझना नहीं पड़ेगा।

अंडे का हेयर पैक Egg hair pack

अंडे का हेयर पैक बनाकर भी रूखे-उलझे हुए बालों को सुलझाया जा सकता है, इसके लिए दही और अंडे को फेंट लीजिये उसके बाद इस लेप को बालों में लगभग 1 घंटा लगा रहने दे। इसके इस्तेमाल से बालों को नमी मिलती है, और अंडों के इस्तेमाल से आप रूखे-उलझे और कड़े बालों को आसानी से बाय-बाय बोल सकते हैं, साथ-साथ अंडे के इस्तेमाल से आप रूसी से भी छुटकारा पा सकते हैं। (source)

शैम्पू के बाद कंडीशनर का उपयोग करके Use conditioner after shampoo

बालों को उलझने से बचाने के लिए बालों में कंडीशनर का भी उपयोग किया जा सकता है, बालों में इस का उपयोग करके बालों के उलझने को कम किया जा सकता है। कंडीशनर का इस्तेमाल करने के बाद बालों को सुलझाना बहुत ही आसान होता है।   

बेहतरीन परिणाम पाने के लिए कंडीशनर की बोतल पर लिखी जानकारी को अच्छे से पढ़ें। कंडीशनर लगाने से आपके बाल उलझते ही नहीं हैं बल्कि कोमल भी रहते हैं।

साटन के तकिये का प्रयोग करके Use Satin Cloth Pillows

अधिकतर हम कॉटन के तकिये का उपयोग करते है, जिसके कारण हमारे बाल रूखे-उलझे से हो जाते है, यदि आप भी अपने रूखे-उलझे हुए बालों से परेशान है तो अपने तकिये के लिए हमेशा साटन के कपड़े का पिलो कवर उपयोग कर सकते है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से जब आप सो रहे होते है, तो आपके बालों में स्टैटिक एनर्जी नही बढ़ेगी और ना ही बाल अधिक रूखे-उलझेंगे।

रोज़ाना तेल लगायें Use oil daily

बालों को सुलझाने के लिए नारियल के तेल या अन्य बालों के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके लिए उंगलियों पर तेल लें और फिर रूखे-उलझे हुए बालों में अपनी उंगलियों को फिराएं। नियमित रूप से अपने बालों में गुनगुना तेल लगाएँ। 

तेल लगाने के बाद तौलिये से बालों को बाँध लें। इस तरह आपके बालों में तेल जड़ों तक पहुँचेगा। तेल लगाने से आपके बाल खराब नहीं होते और अगर बाल खराब नहीं होंगे तो वो ज्यादा रूखे-उलझेंगे भी नहीं। बालों में समय-समय पर तेल लगाते रहने से बालों को पोषण मिलता है। 

जिससे वे कम उलझते हैं। समय की कमी होने पर रात को सोते समय भी तेल लगाया जा सकता है और सुबह शैंपू कर लेना चाहिए।

ध्यान रखे Note

  1. अगर आप शैम्पू करने के बाद अपने बालों को तौलिये में लपेट कर जूड़ा बना लेती हैं तो इससे बाल और ज्यादा उलझ जाते हैं जिन्हें बाद में संभालना ज्यादा मुश्किल हो जाता है।
  2. हमेशा चौड़े दाँतों वाली कंघी से बालों को काढ़े, गीले होने के कारण इस समय बाल बिलकुल भी नहीं उलझते हैं। बालों को सूखने के बाद कंघी न करे इससे बालों के टूटने का खतरा ज्यादा रहता है।
  3. सप्ताह में कम से कम एक बार उनकी तेलों से मालिश ज़रूर करें। नारियल, बादाम, कैस्टर और ऑलिव ऑयल से की गयी मालिश बालों को उलझने से रोकती है साथ ही उन्हें ज़रूरी पोषक तत्व भी प्रदान करती है।
  4. हर दो महीनों में एक बार अपने बालों को ज़रूर कटवाए, क्योंकि अधिकतर बालों के दोमुहे सिरे और ख़राब बाल छिप जाते हैं जिससे आपको यह ग़लतफ़हमी हो जाती है कि आपके सारे बाल स्वस्थ और सही हैं। डैमेज हेयर आपके बालों की उलझनों को और बढ़ा देते हैं साथ ही बालों को बढ़ने से रोकते हैं।
  5. कभी भी गिले बालों को रगडकर न पोछें। क्योंकि रगडकर पोछने के कारण आपके बाल रूखे हो जाते है और उलझ भी सकते हैं। गीले बालों को तौलिये से दबाते हुए पोछें, इस तरह बालों का पानी तौलिये में आसानी से निकल जाता है।
  6. बालों को सुलझाने के लिए बालों को दो हिस्से में बाँट कर उन्हें सुलझाये। इससे बालों को सुलझाना आसान होगा। अगर आपके बाल अधिक घने या रूखे-उलझे हुए हैं तो चार हिस्सों से भी अधिक हिस्सों में बालों को बांट सकते हैं। बालों को सुलझाने के लिए हेयर स्प्रे का इस्तेमाल भी करे सकते हैं। बालों को हिस्सों में बांटने के बाद उन्हें एक-एक करके सुलझाएं।
  7. लैटेक्स ग्लव्स का इस्तेमाल करें। इसकी मदद से आपके हाथ बालों में फिसलेंगे जिससे रूखे-उलझे बाल आसानी से सुलझ जाएंगे। खाली हाथों से रूखे-उलझे बालों को सुलझाना थोड़ा कठिन होता है।
  8. घर से बाहर निकलने से पहले बालों को कवर करना ना भूले। धूल मिट्टी व प्रदूषण के कारण बाल उलझ कर टूटने लगते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि बालों को कवर करके ही बाहर निकले।

तो दोस्तों यह थे कुछ घरेलू उपाय जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों की हिफाज़त कर सकते है, और उनको लंबा जीवन दे सकते है।  

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.