एयर कंडीशनर के फायदे नुकसान Advantages and Disadvantages of Air Conditioner in Hindi

एयर कंडीशनर के फायदे नुकसान Advantages and disadvantages of Air Conditioner in Hindi

आज के समय में एयर कंडीशनर बहुत जरूरी हो गये है। गर्मियों के महीने में गर्मी इतनी अधिक पड़ती है कि साधारण पंखे और कूलर से काम ही नहीं चलता है। धीरे-धीरे एयर कंडीशनर का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है।

हर व्यक्ति अपने घर में एयर कंडीशनर लगाना चाहता है। पर इसके कुछ फायदे और नुकसान भी हैं जो इस लेख में हम आपको बताएंगे।

एयर कंडीशनर के फायदे नुकसान Advantages and disadvantages of Air Conditioner in Hindi

एयर कंडीशनर क्या है?

एयर कंडीशनर बिजली से चलने वाला एक उपकरण है जो गर्म हवा को सोखकर ठंडी हवा में बदल देता है। यह कमरे के तापमान को कम कर देता है और गर्मी से तुरंत राहत देता है। एयर कंडीशनर को अपनी इच्छा के अनुसार 18, 20, 22, 24 जैसे किसी भी तापमान पर सेट कर सकते हैं। आजकल सभी घरों में एयर कंडीशनर देखा जा सकता है।

आजकल गर्मी भी इतनी अधिक पड़ती है कि सभी लोगों को एयर कंडीशनर ऑन करना ही पड़ता है। इसलिए इसकी बिक्री भी बढ़ती जा रही है।  

पढ़ें: बिजली बचाने के ज़बरदस्त तरीके

एयर कंडीशनर कैसे काम करता है?

एयर कंडीशनर में Compressor, Condenser और Evaporator तीन प्रकार के उपकरण लगे होते हैं। एयर कंडीशनर कमरे की हवा को Evaporator Coils से गुजारकर ठंडा करता है और इसे कमरे में वापस फेकता है। इससे कमरे का तापमान कम हो जाता है। एयर कंडीशनर कमरे के भीतर की गर्म और नम हवा को कमरे के बाहर फेंक देता है।

इसे भी पढ़ें -  बेस्ट 11 पढ़ाई में मन लगाने के तरीके How to Concentrate on Studies in Hindi

बहुत से लोग सोचते हैं कि जिस तापमान पर वे एयर कंडीशनर को सेट कर देते हैं वह उसी तापमान पर ठंडी हवा फेंकता रहता है, पर यह सोचना गलत है। जैसे 22 डिग्री सेल्सियस पर यदि कोई व्यक्ति एयर कंडीशनर को सेट कर देता है तो उससे बहुत ही कम तापमान वाली ठंडी हवाएं निकलती हैं और कमरे में तब तक निकलती रहती हैं जब तक कमरे का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंच पाता। उसके बाद ठंडी हवाएं निकलना बंद हो जाती है और एयर कंडीशनर कमरे के अंदर की हवा को रोटेट (घुमाता) करता रहता है।

एयर कंडीशनर में लगा कंप्रेसर हवा को ठंडा करने का काम करता है, जबकि कमरे के भीतर हवा को घुमाने का काम पंखा करता है। जब कमरे का तापमान बढ़ने लगता है तो कंप्रेसर फिर से चालू हो जाता है। यह सभी प्रक्रिया अपने आप होती रहती है।

एयर कंडीशनर उपयोग करें के लाभ और हानि

एयर कंडीशनर के फायदे Adv of Air Conditioner in Hindi

गर्मी से राहत

एयर कंडीशनर ऑन करते ही कमरे का तापमान कम हो जाता है। गर्मी से फौरन राहत मिलती है। यही वजह है कि आजकल घरो और ऑफिस में AC लगा होता है।

पसीना नही आता है

एयर कंडीशनर का बड़ा फायदा है की शरीर में पसीना नही आता है।

बेहतर काम का प्रदर्शन

आजकल के ऑफिस में एयर कंडीशनर की सुविधा अवश्य होती है क्योंकि इससे कर्मचारी बेहतर प्रदर्शन करते हैं। साधारण पंखों के इस्तेमाल से गर्मी दूर नहीं होती है और कर्मचारियों के काम पर असर पड़ता है। जबकि एयर कंडीशनर में काम करने से उनका दिमाग शांत रहता है, गर्मी नहीं लगती है और वे बेहतर तरह से काम कर पाते हैं।

अच्छी नींद आती है

आपने यह तो सुना ही होगा कि अच्छी नींद आने के लिए एयर कंडीशनर बहुत जरूरी होती है। लोग दिन में भले ही एयर कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें, पर रात में अवश्य एयर कंडीशनर चलाते हैं जिससे उन्हें अच्छी नींद आ सके

इसे भी पढ़ें -  सड़क सुरक्षा पर नारे Road Safety Slogans in Hindi for Posters

घर में कम कीड़े मकोड़े होना

जिन घरों में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल होता रहता है वहां पर दूसरे घरों की तुलना में कम कीड़े मकोड़े पाए जाते हैं। आप यह तो जानते होंगे कि जितनी अधिक गर्मी होती है उतने अधिक कीड़े मकोड़े पैदा होते हैं। कम तापमान में वे नहीं पैदा होते हैं और घर से दूर रहते हैं।

बिजली के उपकरण गरम नहीं होते

जिन घरों में एयर कंडीशनर चलता रहता है वहां बिजली के उपकरण जैसे लैपटॉप, कंप्यूटर, टीवी, फोन, ओवन, मोबाइल चार्जर और दूसरे उपकरण गरम नहीं होते हैं। नॉन एयर कंडीशनर कमरों में बिजली के उपकरण ज्यादा गरम हो जाते हैं।

हवा की बेहतर क्वालिटी

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने का एक अच्छा फायदा है कि हवा की क्वालिटी बेहतर रहती है। एयर कंडीशनर हवा के भीतर मौजूद नमी (चिपचिपाहट) को सोख लेता है। इससे हवा की गुणवत्ता बढ़ जाती है।  

एयर कंडीशनर के नुकसान Disadv of Air Conditioner

बुखार और थकावट

लंबे समय तक एयर कंडीशनर में रहने से आपको बुखार और थकावट महसूस हो सकती है। AC का तापमान बार-बार बदलने से सिरदर्द और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। एयर कंडीशनर वाले कमरे से बाहर निकलने पर, धूप या किसी गर्म स्थान पर अचानक जाने से आपको बुखार हो सकता है।

आंखों की समस्याएं

एयर कंडीशनर में लगातार बैठने से आंखों की कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जैसे- आंखों में जलन होना, खुजली होना, कांटेक्ट लेंस का आंखों से चिपक जाना। ब्‍लेफेराइटिस और कंजंक्टिवाइटिस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

सूखी त्वचा

एयर कंडीशनर में बैठने से शरीर की त्वचा सूख जाती है। हाथ पैर और चेहरा सभी पर सूखापन आ जाता है। इसलिए लोगों को भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

सांस संबंधी समस्याएं

जो लोग सांस संबंधी रोग जैसे अस्थमा, एलर्जी, ब्रोंकाइटिस, साइनस जैसी समस्याओं से ग्रस्त हैं उन्हें एयर कंडीशनर में नहीं बैठना चाहिए। उनकी तबीयत खराब हो सकती है। ऐसे लोगों को एयर कंडीशनर में बैठने से सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।

इसे भी पढ़ें -  RAM और ROM में अंतर और इनके प्रकार के विषय में पूरी जानकरी

ब्लड प्रेशर की समस्या

ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों को एयर कंडीशनर में नहीं बैठना चाहिए। उनका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

मोटापा

शोध में यह पाया गया है कि लंबे समय तक एयर कंडीशनर में बैठने से मोटापा बढ़ता है। आजकल सभी बड़ी कंपनियों के आफिस में AC लगी होती है। तापमान कम होने के कारण शरीर की ऊर्जा का सही इस्तेमाल नहीं हो पाता है जिससे मोटापा बढ़ता है

गर्मी के प्रति कम सहनशीलता

एयर कंडीशनर में रहने का एक नुकसान है कि व्यक्ति की गर्मी के प्रति सहनशीलता कम हो जाती है। घर, ऑफिस से बाहर निकलने पर जरा सी गर्मी महसूस होने पर उसे बहुत अधिक दिक्कत और बेचैनी होती है। यदि कभी कुछ देर के लिए बिजली चली जाए तो भी ऐसे लोगों को बहुत परेशानी हो जाती है। उनको एयर कंडीशनर में रहने की आदत हो जाती है।

भारत में कितने प्रतिशत लोग एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं? How many people are use AC – Airconditioner in India

भारत में धीरे-धीरे एयर कंडीशनर एक आवश्यकता बनती जा रही है। पिछले कुछ वर्षों में भारत में एयर कंडीशनर की बिक्री 20% तक बढ़ गई है। 2013 में भारत में 38 लाख एयर कंडीशनर बिके थे। जबकि 2014 में 40 लाख एयर कंडीशनर बेचे गए।  

Help Source –

https://www.linkedin.com/pulse/what-advantages-disadvantages-air-conditioner-health-years
Businessline

1 thought on “एयर कंडीशनर के फायदे नुकसान Advantages and Disadvantages of Air Conditioner in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.