गुड़ खाने के फायदे और नुकसान Health benefits of Jaggery or Gur in Hindi

Contents

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान Health benefits of Jaggery or Gur in Hindi

गुड़ (Jaggery) हर मीठा पसंद करने वाले व्यक्ति का मनपसंद चीज होता है। खासकर भारत के लोग गुड़ का उअपयोग अपने हर दिन के भोजन में जगह-जगह करते हैं। उत्तर भारत में गुड़ की रोटी या मक्की की रोटी के साथ गुड़ खाना लोग पसंद करते हैं।

चाहें बच्चे हो या बूढ़े हर किसी को गुड़ पसंद होता है और शायद आपको भी गुड़ खाना अच्छा लगता ही होगा? हमारे घर में भी गुड़ का उपयोग होता है जिसे कई प्रकार के खाना जैसे तिल के लड्डू, अचार, या सब्जियों के साथ इस्तेमाल किया जाता है। अगर सच बताएं तो गुड खाने का अपना एक अलग ही मज़ा होता है।

इसका स्वाद कुछ हद तक चीनी के जैसा और चॉकलेट के जैसा होता है। इसमें कई प्रकार के जरूरी पौष्टिक तत्व होता हैं और शरीर को ऊर्जा  प्रदान करते हैं। आज हम इस पोस्ट में आपको  गुड खाने के स्वास्थ्य लाभ और इसकी पूरी जानकारी देंगे जिससे आपको इसका फायदा मिल सके।

गुड क्या होता है? What is Jaggery or Gur in Hindi?

गुड को गन्ने के रस या पाम के रस से बनाया जाता है। यह 20% इनवर्टेड शुगर, 50% सूक्रोज और 20% नमी और शेष प्रोटीन, लकड़ी राख आदि जैसे अघुलनशील पदार्थ से बना होता है। ज्यादातर अच्छा गुड़ – गहरा भूरा रंग,  क्या सुनहरा भूरे रंग का होता है।

इसे भी पढ़ें -  अश्वगंधा के फायदे और नुक्सान Ashwagandha Benefits Side Effects in Hindi

गुड प्राकृतिक रूप से मिठास प्रदान करता है और साथ ही कई प्रकार की बीमारियों से भी शरीर को सुरक्षित रखता है। सर्दियों के महीने में खासकर गुड़ खाने से शरीर को अच्छा लाभ होता है।

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे Benefits of eating Jaggery or Gur in Hindi?

  • इससे सर्दियों के महीने में शरीर का प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ और मजबूत रहता है। ताजा बने हुए गुड़ को खाने से शरीर, सर्दी-खांसी और गले के दर्द से आपको सर्दियों में दूर रह सकते हैं।
  • गुड में चीनी के जैसे ही कैलोरी की मात्रा होती है जिसके कारण इसको सर्दियों के महीने में खाने से शरीर को अधिक से अधिक कैलोरी से प्राप्त होते हैं जिससे शरीर को गर्मी मिलती है।
  • गुड़ खाने से शरीर को कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स जैसे आयरन, फास्फोरस,  मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और अन्य  एंटी ऑक्साइड मिलते हैं।

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान Health benefits of Jaggery or Gur in Hindi

गुड खाने के लाभ / फायदे Benefit of eating Jaggery or Gur

चलिए जानते हैं गुड़ खाने के जबरदस्त स्वास्थ्य फायदों के बारे में –

सर्दी खांसी में राहत Cold and cough relief

जैसे की हम आपको बता ही चुके कि सर्दी के महीने में गुड़ खाना सभी के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। सर्दियों के महीने में गुड़ खाने से शरीर तंदरुस्त रहता है और सर्दी खांसी और जुखाम नहीं हो पाता है।

शीत ऋतु में गुड़ खाने से गले को राहत मिलती है और साथी ही अन्य कई प्रकार के श्वसन तंत्र से जुड़े रोग नहीं होने देता। अस्थमा के रोगियों के लिए भी गुड बहुत ही लाभदायक साबित हुआ है। नियमित रुप से इसके उपयोग से अस्थमा की शिकायत कम होती है।

जोड़ों का दर्द कम करता है Reduce bone and joint pain

अगर आप की उम्र थोड़ी ज्यादा है और घुटनों या अन्य जोड़ों में दर्द है तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए।  गुड जोड़ों में होने वाले दर्द को कम करता है और साथ ही हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। आप कई प्रकार से गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

अगर आप चाहे तो गुड को  दूध में मिलाकर पी सकते हैं  या फिर आप सीधे गुड़ को भी खा सकते हैं। अर्थराइटिस और गाउट के रोगियों के लिए यह बहुत ही लाभदायक है।

हाजमा के लिए बेहतरीन Good for digestion

आज के इस आधुनिक युग में ज्यादातर जगहों में मशीनों ने अपना जगह बना लिया है और इसी कारण लोगों का काम बहुत ही कम हो चुका है जिसके कारण ज्यादातर समय लोग अपने दफ्तरों में बैठकर ही बिताते हैं। ऐसे में एसिडिटी और बदहजमी ज्यादातर लोगों की मुश्किल बन चुका है।

इसे भी पढ़ें -  गोमूत्र के स्वास्थ्य लाभ Health Benefits of Gomutra (Cow Urine) in Hindi

ऐसे में अगर आप प्रतिदिन गुड़ का सेवन करें तो आप प्राकृतिक रूप से अपना एसिडिटी कम कर सकते हैं और पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते हैं। साथ ही गुण शरीर से विषैले तत्व को बाहर करता है और स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

वजन बढ़ाने में लाभदायक Promotes weight loss

जैसे कि हमने बताया की गुड़ भी चीनी की तरह है हाई कैलोरी शरीर को प्रदान करता है।  इसलिए अगर आप नियमित रूप से गुड़  खाएंगे तो इससे आपका वजन बढ़ेगा। गुड में ज्यादा मात्रा पोटेशियम होता है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को  स्वस्थ रखता है।

Loading...

हृदय के लिए अच्छा है Good for heart

अच्छे से स्वास्थ्य के लिए अच्छे हृदय का होना बहुत ही आवश्यक होता है।  हृदय कमजोर होने पर कई प्रकार के रोग जैसे हार्टअटैक या हार्ट फेलियर का खतरा बढ़ जाता है।  

गुड़ खाने से शरीर के रक्त वाहिकाएं अच्छे से खुलती है जिससे ब्लड प्रेशर सही प्रकार से काम करता है और शरीर स्वस्थ रहता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम ( हाइपोटेंशन) है गुड में पोटेशियम होने के कारण इसके नियमित उपयोग से अपना ब्लड प्रेशर संतुलित कर सकते हैं।

फेफड़ों के लिए लाभदायक Good for lungs

सर्दी-जुखाम, कफ और अन्य कई प्रकार के फेफड़ों से जुड़े रोग होते हैं। अगर बार-बार दवाइयां खाने पर भी अगर यह इंजेक्शन कम नहीं हो रही है तो कुछ दिनों के लिए गुड़ खाएं।

कई शोधकर्ताओं का मानना है की गुड कई प्रकार की फेफड़ों से जुड़े इंफेक्शन और रोगों को बहुत तेजी से ठीक होने में मदद करता है।

शक्ति प्रदान करता है Provides Energy to body

गुड में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर में जाने के बाद  शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और हमेशा आपके मन को स्फूर्ती प्रदान करता है। एक चीज का हमेशा ध्यान रखें चीनी की तरह है ही डायबिटीज़ के रोगियों के लिए सही नहीं है क्योंकि इसमें भी कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज की बहुत अधिक मात्रा होती है जो डायबिटीज़ के लोगों के लिए सही नहीं होता है।

एनीमिया या खून की कमी नहीं होने देता Prevents anemia

ना सिर्फ महिलाओं बल्कि हर किसी को एनिमिया की शिकायत हो सकती है। पौष्टिक और आयरन युक्त भोजन ना करने पर ज्यादातर एनीमिया जैसे मुश्किल से लोगों को भुगतना पड़ता है। गुड में आयरन की मात्रा बहुत अच्छी होती है जिसके कारण यह शरीर को ज्यादा से ज्यादा हिमोग्लोबिन की मात्रा प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें -  संतुलित आहार पर निबंध Essay on Balanced Diet in Hindi - Santulit Aahar

इसमें आयरन  के साथ साथ फोलेट की मात्रा भी अच्छी होती है जो शरीर को ज्यादा-से-ज्यादा आरबीसी बनाने में मदद मिलती है। इसलिए एनीमिया के रोगियों को गुड़ का सेवन करना चाहिए।

मूत्र प्रणाली को आराम Keeps Urinary system healthy

जिन लोगों को पेशाब करते समय जलन या दर्द की शिकायत बार-बार हो रही है वह गुड खा कर मूत्र नल्ली या पथ से जुड़ी मुश्किलों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए गरमा गरम दूध के साथ गुड़ मिलाकर  पिए और अपने मूत्र  प्रणाली से जुड़े रोगों  को दूर करें।

पुरुषों के यौन समस्याओं को हल करता है Reduces sexual problems in men

जिन पुरुषों को यौन समस्याएँ हैं वह गुड की मदद से अपने यौन अंगों को मजबूत बना सकते हैं। उसके लिए प्रतिदिन गुड और आवला का पाउडर मिला कर थोडा-थोडा खाएं।

हिचकी दूर करता है Treats hiccups

कई बार एसिडिटी बनने के कारण और पेट गड़बड़ होने के कारण लोगों को हिचकी की शिकायत होती है। हिचकी को बंद करने के लिए गुड के साथ अदरक का पाउडर मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पियें। इससे जल्दी आपको हिचकी से राहत मिलेगी।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन Skin care

आज के इस भाग दौड़ भरे जिंदगी में हम काम के चक्कर में अपनी त्वचा की देखभाल करना भूल जाते हैं। त्वचा के लिए अच्छे क्रीम और मेकअप के सामन के साथ-साथ अच्छा पौष्टिक आहार भी बहुत ज़रूरी होता है।

गुड का सेवन करने से त्वचा के लिए ज़रूरी विटामिन और मिनरल मिलते हैं। गुड खाने से चेहरे के पिम्पल दूर होते हैं और काले धब्बे भी मिटते हैं। अच्छे सुंदर चेहरे के लिए बिच-बिच में गुड खाते रहें।

गुड खाने के नुकसान / साइड-इफ़ेक्ट Side Effect of eating Jaggery or Gur

गुड खाने के कुछ नुक्सान और साइड इफ़ेक्ट पढ़ें –

  1. ज़रुरत से ज्यादा गुड खाने से या लम्बे समय तक गुड़ खाने से वज़न बढ़ना या मोटापा का खतरा होता है।
  2. डायबिटीज के लोगों को गुड़ का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि चीनी की तरह ही इसमें भी कार्बोहायड्रेट और कैलोरीज की अधिक मात्र होती है। इसलिए ज्यादा गुड खाने से उनका ब्लड सुगर बढ़ने का खतरा होता है।
  3. लम्बे समय तक इसको खाने से परजीवी कृमि संक्रमण होने का खतरा होता है। इससे कमजोरी और पेट से जुड़े रोग होने का खतरा होता है।
  4. ताज़ा-ताज़ा गुड़ खाने से  कफ या पेट गड़बड़ होना देखा गया है।
Loading...

2 thoughts on “गुड़ खाने के फायदे और नुकसान Health benefits of Jaggery or Gur in Hindi”

  1. Accha Idea apse haasil hua hai sir hmlog gur ka sewan nahi krte hai lekin aj apke iss jankari se hmlogo ki bht sari samasya dur hone ka upaay mila hai thanks sir for ur information

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.