चीन की विशाल दीवार का इतिहास History of The Great Wall of China in Hindi

चीन की विशाल दीवार का इतिहास History of The Great Wall of China in Hindi

‘चीन की विशाल दीवार’ या ‘दी ग्रेट वॉल ऑफ चाइना’ चीन की उत्तरी सीमा पर है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह विशाल दीवार एक भव्य वास्तुकला का चमत्कार है, और इसे दुनिया के सबसे महान मानव निर्मित चमत्कारों में से एक माना जाता है। चीन की विशाल दीवार का इतिहास 2000 साल से ज्यादा पुराना है, उस समय चीन एक एकीकृत देश हुआ करता था।

लेकिन चीन की महान दीवार वास्तव में केवल एक महान दीवार नहीं है, ‘ध्यान देने वाली बात यह है कि – यात्रा विशेषज्ञ (Travel Experts) स्टेन गॉडविन ने बताया है कि यह दो शब्दों से मिलकर बनी है। यात्रा के साथ अवकाश, “यह वास्तव में दीवारों और किलों की एक श्रृंखला है।”

गॉडविन ने आमतौर पर वहां यात्रा करने वालोँ के लिए इसे चार मुख्य वर्गों में व्यवस्थित किया है। बदलिंग (अलग-अलग गतिशीलता के यात्रियों के लिए यह सबसे प्रसिद्ध और सुलभ जगह है), मुटियंयू (अच्छी तरह से नवीनीकृत लेकिन बहुत कम भीड़ ), सिमताई (टुकड़े-टुकड़े में फैली हुई दीवार), और जिनशानलिंग (पैदल यात्रियों के लिये)।

इसके सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के बावजूद भी 1987 तक चीन की विशाल दीवार को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध नहीं किया गया था। चीन की विशाल दीवार की खोज और इतिहास के बारे में जानने के लिये और इसके आकर्षण और प्राचीन चमत्कार के निश्चित मार्गदर्शन के लिए इसे पढ़ें।

इसे भी पढ़ें -  अवकाश के लिए आवेदन पत्र या प्रार्थना पत्र Application for Leave in Hindi 

चीन की विशाल दीवार का इतिहास ‘दी ग्रेट वॉल ऑफ चाइना’ History of The Great Wall of China in Hindi

चीन की विशाल दीवार कहां है? Where is Great Wall of China?

चीन की विशाल दीवार का इतिहास ‘दी ग्रेट वॉल ऑफ चाइना’ History of The Great Wall of China in Hindi

चीन की विशाल दीवार बीजिंग से शुरू हुई है, इसकी विशाल संरचना हुशान में है पूर्व में लिओनिंग,यह शहर के उत्तर-पश्चिम में, जिययुगुआन तक फैली है। सामान्य तय, चीन की विशाल दीवार देश की उत्तरी सीमा की रक्षा करती है एक 2012 के पुरातात्विक सर्वेक्षण का अनुमान है कि दीवार (संरचना पर काम कर रहे सभी राजवंशों को ध्यान में रखते हुए) 15 प्रांतों को पार करती हुई और उत्तर-पश्चिम में, शिंजियांग से, पूर्व में कोरिया की सीमा तक फैली हुई है।

चीन की बड़ी दीवार कितनी लंबी है? How long is The Great Wall of China?

यदि आप कभी भी इसके निर्मित सभी वर्गों को मापना चाहते थे, तो एक नई रिपोर्ट बताती है कि चीन की महान दीवार 13,170.7 मील लंबी हो सकती है। इसका अधिकांश भाग मिंग राजवंश के दौरान बनाया गया था, जो कि हुशान और जिययुगुआन के बीच 5,500.3 मील तक फैला है।

यहां तक ​​कि अगर आप केवल दीवार की मुख्य लाइन की लंबाई पर विचार करते हैं तो (लगभग 2,150 मील) अब भी यह दुनिया की सबसे लंबी दीवार है, दुनिया के सात मध्यकालीन आश्चर्यो में इसका समावेश किया गया है। 

चीन की महान दीवार कितनी लंबी है, यह जानने के लिये सामान्य उत्तर यह है कि इसकी संरचना की ऊंचाई 15 फीट से 39 फीट तक है। इसकी सबसे विस्तृत बिंदु पर, दीवार 32 फीट मोटी है।

चीन की महान दीवार कब बनाई गई थी ? When It was built?

यह ठीक से कहना मुश्किल है कि चीन की विशाल दीवार का निर्माण कब हुआ, क्योंकि कई सारे राजवंशों और शासकों ने इसके निर्माण में योगदान दिया था। यह माना गया है कि दीवार की शुरुआत की लंबाई 770 बी.सी. के रूप में शुरू की गई थी, हालांकि तब सरकारी काम 221 बी.सी. तक शुरू नहीं हुआ था।

इसे भी पढ़ें -  मोटापा पर भाषण Speech on Obesity in Hindi

सम्राट किन शी हुआंग के शासनकाल के दौरान – 5,500 मील की दूरी – मिंग राजवंश के दौरान 1368 और 1644 के बीच बनाया गया था।  ट्रैवल चाइना गाइड के अनुसार, कम से कम 20 राज्यों और राजवंशों ने कई सदियों के दौरान चीन की विशाल दीवार के निर्माण में योगदान दिया।

चीन की महान दीवार का निर्माण क्यों किया गया था ? Why it was built?

चीन की विशाल दीवार का इतिहास ‘दी ग्रेट वॉल ऑफ चाइना’ History of The Great Wall of China in Hindi

मूल रूप से इसे एक युद्धकालीन रक्षा के रूप में बनाया गया था, चीन की विशाल दीवार में कई टावर और मार्ग मौजूद हैं जब सम्राट किन शी हुआंग ने पहली बार इस लंबी दीवार का प्रस्ताव रखा था, तो उनका मतलब उत्तरी हमलावर जनजातियों से चीनी राज्यों की रक्षा करना था। हान राजवंश के दौरान, (206 बी.सी. और 220 ए.डी. के बीच) महान दीवार को सिल्क रोड व्यापार की रक्षा के लिए बढ़ाया गया था।

सिल्क रोड ट्रेड की रक्षा के लिए महान दीवार का विस्तार किया गया था। हिस्ट्री डॉट कॉम के मुताबिक मिंग राजवंश, जिन्होंने “एक बड़े पैमाने पर रक्षात्मक रुख ले लिया था “उन्होंने  न केवल विशाल दीवार का विस्तार करने के लिए इसका निर्माण किया था, बल्कि मौजूदा संरचनाओं की मरम्मत करके उसको पुन: मजबूत करने के लिए उसका विस्तार किया।

चीन की महान दीवार कैसे बनाई गई थी ? How it was built?

विशाल दीवार वास्तव में किलेबंदी का एक संग्रह है, जिनमें से कुछ एक दूसरे के समानांतर बनी हैं, जबकि अन्य कुछ परिपत्र की तरह हैं। विशाल दीवार जो प्राकृतिक बाधाओं, जैसे नदियों या ऊँचे पहाड़ों का भी हिस्सा है।

ग्रेट वॉल पर किसी भी आधिकारिक निर्माण के सैकड़ों वर्ष पहले, चीनी राज्यों ने एक दूसरे के खिलाफ दुर्गों या किलों का निर्माण किया, जो अधिकतर पृथ्वी पर लकड़ी और पत्थरों का उपयोग करते हुए बनायीं गई, जो पुरे चीन में बड़े पैमाने पर दिखाई देती है। मिंग राजवंश के निर्माण के दौरान नींव रखने और प्रवेश द्वार को बनाने में कटे पत्थर के बजाय ईंटों का उपयोग किया गया।

इसे भी पढ़ें -  भारत पाकिस्तान सिंधु जल समझौता की पूरी कहानी India Pakistan Indus Water Treaty in Hindi

किन शी हुआंग में करीब 300,000 सैनिको और कैदियों की श्रम शक्ति थी। इस दीवार के निर्माण के समय काम करते हुए सैकड़ों हजारों लोग मारे गए। क्योंकि उन्हें अपनी पीठ पर भारी सामग्री ले जाना पड़ती थी, जो कि पर्वत की चोटी के शीर्ष तक जाती थी।

विशाल दीवार के सबसे पुराने वर्गों पर अधिकांश काम हाथों से किया गया था, हालांकि प्राचीन तकनीकी – पहिया ठेला, रस्सी, टोकरी और चरखी-प्रणालियों, और घोड़े या बैल-गाड़ी वाली गाड़ियों का भी इस्तेमाल किया गया था।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय Best time to tour or visit

चीन की विशाल दीवार का इतिहास ‘दी ग्रेट वॉल ऑफ चाइना’ History of The Great Wall of China in Hindi

चीन की विशाल दीवार पर जाने के लिए सबसे लोकप्रिय समय मई और अक्टूबर के पहले सप्ताह हैं। लेकिन यात्रियों को इन समयावधि के दौरान भारी भीड़ का सामना करना पड़ सकता है। ये छुट्टियों का समय होता हैं, और हर कोई यात्रा करता है, “गॉडविन ने अनुसार सर्दियों के दौरान, चीन की विशाल दीवार को बर्फ कंबल की तरह ढ़क लेती है – जिस कारण पर्यटकों की संख्या में गिरावट आ जाती है क्यों कि वहां इस समय बर्फ के एक फिसलन बनी रहती है और ठंडी हवाएं भी चलती है।

चीन की विशाल दीवार की यात्रा के लिए शरद ऋतु का समय सबसे खूबसूरत समय है। इस समय मौसम आरामदायक और सूखा होता है, और पहाड़ों की पत्तियां रंगों का एक बहुरूपदर्शक रूप दिखाती है। जून में चीन की विशाल दीवार की यात्रा करना बेहतर साबित हो सकता है क्योंकि इस समय कोई घरेलू छुट्टियाँ नहीं होती हैं। आप छुट्टियों से संबंधित भीड़ से बच सकते है और होटल के कमरे और पर्यटन स्थल पर इस समय हम कुछ छूट का आनंद ले सकते है।

लोकप्रिय अफ़वाहों के विपरीत, आप अंतरिक्ष से नग्न आंखों से चीन की विशाल दीवार नहीं देख सकते हैं। नासा के अनुसार, हालांकि, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से ली गई तस्वीरों ने आदर्श परिस्थितियों में दीवार के वर्गों को दर्शाया है। रडार इमेजरी का उपयोग करके दीवार का स्पष्ट रूप से फोटो खिंचा जा सकती है।

1 thought on “चीन की विशाल दीवार का इतिहास History of The Great Wall of China in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.