वर्षावन और पृथ्वी पारिस्थितिक तंत्र Rainforest and Earth Ecosystem in Hindi

वर्षावन और पृथ्वी पारिस्थितिक तंत्र Rainforest and Earth Ecosystem in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे वर्षावन क्या है? और वर्षा वन के जिव जंतु और पेड़ पौधों का हमारे पारिस्थितिक तंत्र पर क्या और कैसे प्रभाव पड़ता है।

वर्षावन और पृथ्वी पारिस्थितिक तंत्र Rainforest and Earth Ecosystem in Hindi

वर्षावन क्या है? What is Rain Forest in Hindi?

वर्षा वन दुनिया के सबसे पुराने जीवित पारिस्थितिक तंत्र हैं। उनके बारे में एक अद्भुत तथ्य यह है कि हालांकि वे पृथ्वी की सतह के केवल छः प्रति शतभाग पर है , फिर भी उनमें दुनिया के आधे पौधे और पशु प्रजातियों का हिस्सा शामिल है। वे लगभग 30 मिलियन पौधे और पशु प्रजातियों के लिए एक आवास हैं। वे हमारे द्वारा खाए जाने वाले विभिन्न खाद्य पदार्थों और विभिन्न दवाइयों के स्रोत हैं।

वर्षा वनों के इन सभी लाभों के बावजूद, हर साल एक निश्चित क्षेत्र काटा जाता है और नष्ट हो जाता है। वर्षा वनों का शोषण विभिन्न कारणों से किया जाता है, जैसे लकड़ी की मांग, सड़क निर्माण, भवन निर्माण, खनिजों का निष्कर्षण और ऊर्जा। इसके अलावा, वर्षा वनों को काटा जा रहा है क्योंकि इन पेड़ों द्वारा कागज़ का निर्माण करके भारी मुनाफा कमाया जाता है। 

हालांकि, मानव जाति को जल्द ही यह महसूस करने की जरूरत है कि वर्षा वनों को काटने के कारण बहुत खराब असर होगा। वर्षा वनों को काटने से गंभीर जलवायु परिवर्तन आते हैं, अथवा पानी के चक्र में भी बाधा आती है, जिससे वर्षा के वितरण में असंतुलन होता है। विभिन्न पौधे और जानवर अपने आवास खो देते हैं और विभिन्न प्रजातियाँ विलुप्त हो जाती हैं। 

सदियों से, मनुष्य ने केवल अपनी स्वार्थी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्यावरण से सब कुछ छीना हैं। लेकिन अब ऐसा समय आ गया है, जहां ग्रह के धीरज को भी चुनौती दी जा रही है।  यदि, हम अब हमारे पारिस्थितिक तंत्र का शोषण करना बंद नहीं करते हैं, तो एक ऐसी स्थिति आ सकती है जब इसे सुधारना असंभव हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें -  वायु प्रदुषण पर निबंध व पूरी जानकारी Essay on Air Pollution in Hindi

वर्षावन पृथ्वी पर सबसे जादुई जगह है। जंगल में एक भी क्षेत्र लगभग दो फुट बॉल मैदानों के आकार के होते हैं। पेड़ की शाखाएं एक छत बनाती हैं जो पौधों और जानवरों के विकास और रहने के लिए विशाल मात्रा में जगह प्रदान करती है।

वर्षा वन में पेड़ ज्यादातर औषधीय गुणों के कारण महत्वपूर्ण हैं। रिपोर्टों ने साबित कर दिया है कि आधुनिक दवाओं का लगभग 25-30% भाग मूल रूप से वर्षा वन से निकाला जाता है। वे ज्यादातर बीमारियों और कैंसर या यहां तक ​​कि हृदय रोग जैसी बीमारियों के इलाज के लिए दवाओं के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

क्यों वर्षा वन इतने महत्वपूर्ण है? Why Rainforest is Important for us?

आईये जानते हैं वर्षावन हम पृथ्वी के सभी लोग, जिव-जंतुओं के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है-

  • वर्षावन पृथ्वी के 90% पौधों और पशु प्रजातियों का घर हैं। वनों की कटाई के कारण, हर दिन प्रजातियों में गिरावट आई है। प्रजातियों का विलुप्त होना अब किसी भी अन्य समय की तुलना में लगभग चार सौ गुना तेज हो गया है।
  • वर्षा वन ग्रह के फेफड़ों के रूप में जाने जाते है, वे कार्बन डाइऑक्साइड के अवशोषण में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं और ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं।
  • वर्षा वन विश्व के जलवायु को स्थिर करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वहाँ अधिकतम मात्रा में वर्षा होती है और पृथ्वी को उचित जलवायु स्थितियों को बनाए रखने में मदद मिलती है, जो पृथ्वी पर जीवन का समर्थन करने में मदद करती है।
  • जैसा कि पहले से ही उल्लेख किया गया है, वर्षावन कई पौधों और जानवरों का घर है। वर्षावनों को नष्ट करना मतलब हजारों जानवरों और पौधों के घरों को खत्म करना है, जो बदले में पृथ्वी के पारिस्थितिक संतुलन को नष्ट कर देता है।
  • पृथ्वी पर जल चक्र को बनाए रखने में वर्षावन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जल चक्र एक और महत्वपूर्ण कारक है जो जीवन को समर्थन देने के लिए अनुकूल इस ग्रह पर स्थितियों को बनाता है। वर्षावनों में बड़ी मात्रा में बारिश होती है जो दुनिया के लगभग हर हिस्से तक पहुंच जाती है। यदि वर्षावन नष्ट हो जाते हैं, तो चक्र गंभीर रूप से प्रभावित हो जाता है, अथार्त कई स्थानों पर सूखा होगा।
  • वर्षा वन सूखा, बाढ़ जैसे गंभीर प्राकृतिक आपदाओं से बचाने में मदद करते हैं। पौधों की जड़ें मिट्टी को रोकने के लिए मिट्टी को एक साथ रखती हैं, जिससे चलने वाले पानी के प्रवाह की अनुमति नहीं मिलती है, जिससे बाढ़ को रोका जा सकता है।
  • जनजातीय लोगों के लिए वर्षा का सबसे बड़ा स्रोत रेनफोरेस्ट हैं। इसके अलावा, अधिकतम दवाएं वर्षावन के औषधीय पौधों से आती हैं।
  • वर्षावन पृथ्वी के पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। पारिस्थितिकीय संतुलन मूल रूप से यह है कि, कैसे प्रत्येक प्रजाति स्वाभाविक रूप से अन्य प्रजातियों और पर्यावरण के साथ मिलकर रहती है जिसमें वे रहते हैं। पारिस्थितिकी तंत्र में कोई भी परेशानी पारिस्थितिक संतुलन में एक बड़ा बदलाव का कारण बनती है।

वर्षा वन क्यों गायब हो रहे हैं? Why rain forests are disappearing?

दुनिया से वर्षावन गायब होने के कई कारण हैं। उनमें से एक है, लकड़ी उद्योग, जिसके कारण पेड़ काटे जाते है। पर्यटन और जमीन की अन्य जरूरतों के लिए भी वर्षा वन नष्ट किए जाते है। मानव निर्मित गतिविधियां भी वर्षा वन विनाश का एक और कारण हैं।

इसे भी पढ़ें -  बृहस्पति ग्रह के बारे में 25 रोचक तथ्य Interesting facts about Jupiter planet in Hindi

कैसे बचाएं वर्षावन को? How to Save Rainforst?

संगठनों को धन दान करें

यहां तक ​​कि एक छोटे से योगदान का मतलब इन संगठनों के लिए एक बड़ा सौदा हो सकता है जो वर्षावन को बनाए रखने के लिए काम कर रहे हैं।

पुन : उपयोग करें

अपने अपशिष्ट को कम करें, आप जो भी कर सकते हैं उसका पुन: उपयोग करें और अपने सभी प्लास्टिक, पेपर और कार्डबोर्ड, साथ ही ग्लास, एल्यूमीनियम और इसी तरह की वस्तुओं को रीसायकल करें।

पर्यावरण अनुकूल खरीदारी करें

केवल उन कंपनियों के साथ खरीदारी करें जो पर्यावरण के अनुकूल हैं।

रैलियों, मंचों, आदि में शामिल हों कर

आपकी आवाज़ बहुत शक्तिशाली है और इससे काफी फर्क पड़ सकता है!

आशा करते आपको इस पता चला होगा की कैसे वर्षावन हमारे और पारिस्थितिक तंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हमें अपने पर्यावरण को हमेशा संरक्षित रखने के लिए पूरी कोशिश करना चाहिए।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.