समाज में मीडिया की भूमिका Role of Media in Society in Hindi

समाज में मीडिया की भूमिका Role of Media in Society in Hindi

मीडिया संचार का एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम समाज में घटित हो रही किसी भी घटना, किसी भी प्रकार की जानकारी, शिक्षा एवं किसी भी प्रकार विज्ञापन के प्रचार प्रसार को बहुत ही जल्दी और सहजता से समाज के एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के पास तक पहुंचा सकते हैं।

समाज में मीडिया की भूमिका Role of Media in Society in Hindi

तकनीकी के विकास से पहले मीडिया शब्द का प्रयोग केवल किताबों, समाचार पत्रों, जिसे हम प्रिंट मीडिया के रूप में जानते है, के लिए ही होता था। परन्तु अब टेलीविज़न, फिल्मे, रेडियो तथा इंटरनेट आदि भी मीडिया के प्रमुख अंग बन गए है।

पहले जब मीडिया के ये सभी आधुनिक साधन नही थे तो केवल प्रिंट मीडिया का ही प्रयोग होता था। लोग साहित्य एवं लेखन के द्वारा ही अपने विचारो को प्रकट किया करते थे।

जैसे की भारत की आजादी के लिए चलाए जा रहे आंदोलनों को सफल बनाने के लिए इससे लोगों को जोड़ने के लिए अनेक प्रकार के प्रिंट मीडिया का सहारा लेकर कई समाचार पत्रों तथा पत्रिकाओं का संपादन किया जा रहा था।

इस तरह भारत की स्वतंत्रता में मीडिया का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा था।  आज का मीडिया हमारे समाज को नया आकार प्रदान करने तथा इसको मजबूत बनाने में अपनी एक सशक्त एवं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मीडिया लोगो के मनोरंजन का एक बेहतरीन साधन है।

आज हम मीडिया के द्वारा ही किसी देश के किसी कोने में बैठ कर दुनिया के किसी कोने में घटित हुई घटना को टेलीविज़न या रेडियो के माध्यम से बड़ी आसानी से देख व सुन सकते है। इसके साथ ही सोशल मीडिया भी हमें हर तरह की खबरों से अवगत कराता है।

पहले लोग अपने से दूर रह रहे मित्रो एवं रिश्तेदारों से बात करने के लिए टेलीग्राम एवं पत्र लेखन आदि का सहारा लेते थे जिसमे पत्र मिलने तथा उसका जवाब भेजने में काफी समय लगता था परंतु आज फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यु ट्यूब आदि जैसे सोशल मीडिया का प्रयोग कर बड़ी ही आसानी से एक दूसरे से बातचीत कर सकते है।

इसे भी पढ़ें -  हुमायूँ का मकबरा इतिहास, वास्तुकला Humayun Tomb History in Hindi

तकनीकी के विकास तथा मीडिया के द्वारा आज यह भी सम्भव हो गया है कि हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा अपने मित्रों एवं रिश्तेदारों को देखते हुए उनसे बातें कर सकते है। सोशल मीडिया का प्रयोग कर हम अपनी अंदर के विचारों की अभिव्यक्ति को लोगों तक बहुत ही सहजता से पहुँचा सकते है। आज के समाज मे मीडिया किसी न किसी रूप में हर व्यक्ति तक अपनी जगह बनाये हुए है।

आज की मीडिया ने जहां हमें किसी विषय पर अन्य लोगों के विचारों को जानने और समझने का मौका दिया है वहीं इन विचारों पर हमें अपनी प्रतिक्रिया देने का भी अवसर दिया है। हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था के तीन स्तम्भ कार्यपालिका, न्यायपालिका और विधायिका के साथ ही साथ मीडिया को भी हमारे लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में माना गया है।

Loading...

आज हमारी सरकार अपनी जनता को जागरूक करने एवं उसके लिए लागू की गई किसी भी नई योजनाओ की जानकारी मीडिया के द्वारा ही आम जन मानस तक पहुचाती है।

मीडिया के द्वारा आज समाज का हर व्यक्ति भ्रष्टाचार एवं देश मे हो रहे घोटालों को उजागर करने में अपनी महत्वपूर्ण योगदान कर रहा है। आज कोई भी व्यक्ति देश मे कहीं भी घटित होने वाली किसी भी गलत घटना को अपने मोबाइल या कैमरे में रिकॉर्ड कर उसे, सोशल मीडिया के किसी भी रूप का प्रयोग करके उस घटना को देश के हर व्यक्ति तक पहुँचा कर उस घटना के दोषियों को सजा दिलाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकता है। तथा देश एवं समाज हित मे कार्य कर सकता है।

आधुनिकीकरण के साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में भी मीडिया ने एक क्रांति ला दी है। आज मीडिया विज्ञापन का एक ऐसा सरल माध्यम बन गया है जिसके द्वारा कोई भी व्यापारी या कम्पनी अपने द्वारा उत्पादित किये गए किसी भी नए उत्पाद को टेलीविज़न तथा सोशल मीडिया का प्रयोग करके, आम जन मानस को बड़ी ही सहजता से बता सकती है तथा उसके प्रयोग के लिए लोगों को उत्सुक कर सकती है और अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकती है।

मीडिया के द्वारा किसी संक्रामक बीमारी, उसके लक्षण उस बीमारी के कारण जैसे कि वह किस कारण से इसका संक्रमण होता है आदि के बारे में बता कर लोगों को उस बीमारी प्रति सचेत किया जा सकता है।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण पोलियो नामक बीमारी है जिसके उन्मूलन के लिए भारत सरकार ने अपने द्वारा चलाये गए पल्स पोलियो अभियान के प्रति लोगो को मीडिया एवं अन्य विज्ञापनों के माध्यम से लोगों को जागरूक कर, भारत को पोलियो ग्रसित देशो की सूची से बाहर कर लिया। इसके साथ ही साथ एड्स जैसी बीमारियों के प्रति लोगों में विद्यमान भ्रांतियो को भी मीडिया की मदद से दूर किया जा सका है।

आज की मीडिया से हमारे देश के किसानों को भी बहुत लाभ मिल रहा है क्योंकि टेलीविज़न पर अनेको ऐसे कार्यक्रम प्रसारित किये जाते है जिसमें किसानों को खेती करने की नई एवं वैज्ञानिक विधियों से अवगत कराया जाता है। जिसका सीधा असर किसानों के फसल उत्पादन की क्षमता पर पड़ता है। 

इस तरह मीडिया का हमारे आज के समाज में बहुत ही बड़ा योगदान है। आज मीडिया हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। मीडिया की वजह से ही आज समाज के लोगो की मानसिकता बदली है और लोग आधुनिकीकरण की ओर अग्रसर हुए हैं जिससे हमारा देश तरक्की की राह पर बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है।

परंतु किसी भी सिक्के के दो पहलू होते हैं मतलब किसी चीज से जितना लाभ होता है उतना ही उससे हानि भी होती है। ठीक वैसे ही मीडिया के प्रयोग से समाज तथा लोगो अनेकों प्रकार की भ्रांतिया उत्पन्न की जा सकती हैं। परन्तु मीडिया से लोगों को हानि की अपेक्षा लाभ अधिक हुआ है।

Loading...
इसे भी पढ़ें -  लड़कों के लिए 10 गिफ्ट 1000 रूपये में Best Gift Ideas for Boys under Rs. 1000

1 thought on “समाज में मीडिया की भूमिका Role of Media in Society in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.