जीरा खाने के स्वास्थ्य लाभ Health benefits of Cumin seeds in Hindi

जीरा खाने के स्वास्थ्य लाभ Health benefits of Cumin seeds in Hindi

जीरा एक मसाला है जो कि Cuminum cyminum प्लांट के बीज से बना है। कई व्यंजन में जीरा, विशेष रूप से भूमध्य और दक्षिण पश्चिम एशिया के मूल क्षेत्रों में खाद्य पदार्थ के रूप में  उपयोग किया जाता हैं ।

जीरा विभिन्न भारतीय करी के लिए एक विशिष्ट स्वाद प्रदान करता है। इसका स्वाद, अखरोट, मसालेदार और गरम मसाला के रूप में वर्णित किया गया है। जीरा लंबे समय तक पारंपरिक चिकित्सा में इस्तेमाल किया गया है। आधुनिक अध्ययनों में कुछ स्वास्थ्य लाभों की पुष्टि की गई है, जिसमें जीरा पारंपरिक रूप से जाना जाता है, यह पाचन को बढ़ाता ही और भोजन से उत्पन्न संक्रमण कम करता है।

अनुसंधान ने कुछ नए लाभों का भी खुलासा किया है, जैसे वजन घटाना, डायबिटीज नियंत्रण और कोलेस्ट्रॉल में सुधार करना। इस लेख में हमने जीरा के नौ साक्ष्य-आधारित स्वास्थ्य लाभों के विषय में आपको बताया है।

जीरा खाने के स्वास्थ्य लाभ Health benefits of Cumin seeds in Hindi

पाचन को बढ़ावा देता है Enhance digestion

जीरा का सबसे आम परंपरागत उपयोग अपच के लिए किया जाता है। वास्तव में, आधुनिक अनुसंधान ने पुष्टि की है कि जीरा सामान्य पाचन को ठीक करने में मदद करता है।

उदाहरण के लिए, यह पाचन एंजाइम की गतिविधि को बढ़ा सकता है, संभावित रूप से पाचन को तेज कर सकता है। इससे इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम के लक्षण भी कम होते है ।

आयरन का एक बड़ा स्त्रोत Iron Rich

जीरे के बीज में आयरन स्वाभाविक रूप से समृद्ध होता है। पिसे हुए जीरे के एक चम्मच में 1.4 मिलीग्राम आयरन, या वयस्कों के लिए आर डी आई का 17.5% है। आयरन की कमी सबसे आम पोषक तत्वों की कमी में से एक है, जो कि विश्व की आबादी के 20% तक और सबसे धनी देशों में 1,000 से 10 लोगों में होती है।

इसे भी पढ़ें -  ब्लूबेरी (नीलबदरी) खाने के फायदे नुकसान Health benefits of Blueberry fruit in Hindi

विशेष रूप से, बच्चों के विकास का समर्थन करने के लिए आयरन की जरूरत होती है और मासिक धर्म के दौरान खो जाने वाले रक्त को बदलने के लिए युवा महिलाओं को आयरन की आवश्यकता होती है। कुछ खाद्य पदार्थ जैसे जीरे में काफी मात्र में आयरन होता हैं। यह एक अच्छा आयरन का स्रोत है, भले ही इसे एक मसाला के रूप में छोटी मात्रा में इस्तेमाल किया जाए

दुनिया भर में बहुत से लोगों को पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं मिलता है जीरे में आयरन पाया जाता है, एक चम्मच जीरे में हमारे दैनिक आयरन का लगभग 20% भाग होता है ।

अन्य लाभकारी यौगिक Other beneficial compounds

जीरे में कई पौधे यौगिक होते हैं, जो कि संभावित स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हैं, जिनमें ट्रेपेनस, फिनोल, फ्लावोनोइड और एलकेलॉइड शामिल हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते है, जो कि एक रसायन होता है और यह आपके शरीर को नुकसान पहुँचने वाले पदार्थो से बचाते हैं।

फ्री रैडिकल्स मूल रूप से अकेले इलेक्ट्रॉन हैं जो जोड़े में होते है और जब वे अलग हो जाते हैं, तो वे और स्थिर हो जाते हैं। जीरे में एंटीऑक्सीडेंट संभावित रूप से है जो उसके कुछ स्वास्थ्य लाभों की व्याख्या करता हैं। मुक्त कण एकमात्र इलेक्ट्रॉन हैं जो सूजन और क्षति डीएनए का कारण बनता है। जीरे में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों को स्थिर करते हैं।

मधुमेह के रोगियों के लिए मददगार Helps in Diabetic patients

जीरे के कुछ तत्व मधुमेह के इलाज में मददगार साबित हुए है। एक नैदानिक ​​अध्ययन में दिखाया गया है कि जीरा के पूरक रूप से लेने वाले व्यक्ति के मुकाबले, प्लसबो की तुलना में अधिक वजन वाले व्यक्तियों में मधुमेह के शुरुआती संकेतों में सुधार हुआ है।

जीरा में घटक होते हैं जो मधुमेह से दीर्घकालिक प्रभावों का मुकाबला करते हैं। जिस तरह से मधुमेह शरीर में कोशिकाओं को हानि पहुँचाता है, उनमें से एक उन्नत ग्लाइकेशन एंड उत्पाद है। जब रक्त शर्करा के स्तर लंबे समय से अधिक होते हैं, तो वे रक्तप्रवाह में अनायास उत्पादन करते हैं, क्योंकि वे मधुमेह में होते है। शर्करा प्रोटीन से जुड़ा होता है और उनके सामान्य कार्य को बाधित करता है।

बढ़ती हुई आयु में डायबिटीज के कारण आँखों, गुर्दे, तंत्रिकाओं और छोटे रक्त वाहिकाओं के नुकसान की संभावना बढ़ जाती है। टेस्ट ट्यूब अध्ययनों के हिसाब से जीरे में कई घटकों होते है जो उम्र कम करने वाले हैं।

हालांकि इन अध्ययनों ने सीरीज़ की खुराक के प्रभावों का परीक्षण किया, जबकि नियमित रूप से जीरा का उपयोग सीजन के रूप में किया जा सकता है, मधुमेह में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। जीरे की खुराक रक्त शर्करा के नियंत्रण में सुधार करने में मदद कर सकती है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इस प्रभाव का क्या कारण है या कितना आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें -  विटामिन की कमी से होने वाले रोग Vitamin Deficiency Diseases in Hindi

रक्त कोलेस्ट्रॉल में सुधार Helps in reducing blood cholesterol

क्लीनिकली अध्ययनों के अनुसार जीरा रक्त कोलेस्ट्रॉल में भी सुधार लाता है। एक अध्ययन में, 75 मिलीग्राम जीरा आठ बार प्रतिदिन दो बार लेने से अस्वास्थ्यकर रक्त ट्राइग्लिसराइड्स कम हो जाते है। एक और अध्ययन में, ऑक्सीकरण वाले “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में जीरा लेने वाले रोगियों में डेढ़ महीनों में लगभग 10% की कमी आई है ।

88 महिलाओं के एक अध्ययन में यह देखा गया कि “अच्छा” HDL कोलेस्ट्रॉल को जीरा प्रभावित करता है। जो लोग 3 ग्राम दही के साथ तीन महीनों तक दिन में दो बार इसका सेवन करता है , जो लोग दही खाते है, उनकी तुलना में HDL के स्तर उच्च होता है।

यह ज्ञात नहीं है कि अगर इन अध्ययनों में इस्तेमाल की जाने वाली खुराक के रूप में जीरा आहार में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है तो समान रक्त कोलेस्ट्रॉल के लाभ होते हैं। इसके अलावा, सभी अध्ययन इस आशय से सहमत नहीं हैं। एक अध्ययन के प्रतिभागियों में रक्त में कोलेस्ट्रॉल में कोई परिवर्तन नहीं हुआ, जो जीरा के पूरक थे।

जीरे की खुराक में कई अध्ययनों में रक्त कोलेस्ट्रॉल में सुधार हुआ है। यह स्पष्ट नहीं है कि अगर प्रतिदिन के मसाले के रूप में छोटी मात्रा में जीरा का उपयोग करना भी लाभदायक होता है।

वजन घटाने या वसा को कम करता है Helps in reducing weight

कुछ नैदानिक ​​अध्ययनों में जीरे की खुराक वजन को घटाने में मदद करती है। 88-90 kg से अधिक वजन वाली महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि 3 ग्राम जीरा भी वजन में कमी करता है। तीसरे नैदानिक ​​अध्ययन में 78 वयस्क पुरुषों और महिलाओं में प्रभाव देखा गया जो लोग इस पूरकरूप से लेते थे, उनकी तुलना में उन लोगों की तुलना में जो आठ हफ्ते 1 किलोग्राम वजन कम पाया गया ।

फिर भी , सभी अध्ययन सहमत नहीं हैं। एक अध्ययन में प्रतिदिन 25 मिलीग्राम की एक छोटी मात्रा का इस्तेमाल किया गया था, जो प्लेसबो के मुकाबले शरीर के वजन में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। केंद्रित जीर की खुराक ने कई अध्ययनों में वजन घटाने को बढ़ावा दिया है। सभी अध्ययनों ने इस लाभ को नहीं दिखाया है और वजन घटाने के लिए उच्च खुराक की आवश्यकता हो सकती है।

इसे भी पढ़ें -  स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे नुकसान Strawberry Benefits and Side Effects in Hindi

खाद्य पदार्थों से ग्रस्त बीमारियों को रोकें Cures food borne diseases

मसाला में जीरा की पारंपरिक भूमिकाओं में से एक भोजन सुरक्षा के लिए हो सकता है। जीरा में कई मौसम, रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो खाद्य-जनित संक्रमणों के जोखिम को कम कर सकते हैं। जीरा के कई तत्व खाद्य जनित बैक्टीरिया और कुछ प्रकार के संक्रामक कवक की वृद्धि को कम करते हैं।

जीरा मेगोलॉमिसिन नामक एक तत्व को रिलीज करता है, जिसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इसके अतिरिक्त, एक परीक्षण-ट्यूब अध्ययन से पता चला है कि जीरा कुछ बैक्टीरिया की दवा प्रतिरोध को कम कर देता है। जीरे के परंपरागत उपयोग के रूप में एक मसाला संक्रामक बैक्टीरिया और कवक के विकास को प्रतिबंधित कर सकता है। यह भोजन से उत्पन्न बीमारियों को कम करता है।

जीरा एक दवा के रूप में सहायक है Its works like a medicine

नशीले पदार्थ की निर्भरता अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बढ़ती चिंता का विषय है। नशीले पदार्थ मस्तिष्क में लालसा की सामान्य भावना को अपहरण करके लत बनाते हैं। यह निरंतर बढ़ती है। चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि जीरा के घटकों में नशे की लत को कम करने लक्षण पाए जाते हैं।

हालांकि, यह निर्धारित करने के लिए अधिक शोध आवश्यक है कि यह प्रभाव मनुष्यों में उपयोगी होगा या नहीं। अगले कदमों में उस घटक को शामिल किया गया है, यह परीक्षण करता है कि यह मनुष्यों पर काम करेगा। जीरा का अर्क चूहों में मादक पदार्थों की लत के लक्षण कम करता है। यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि उनके मनुष्यों में इसी तरह के प्रभाव होंगे।

जीरा सूजन को कम करता है Reduces Inflammation

टेस्ट ट्यूब अध्ययनों से पता चला है कि जीरा का अर्क सूजन को रोकता है। जीरा के कई घटक हैं जो बिरोधी प्रभाव डाल सकते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं को अभी तक पता नहीं है कि सबसे महत्वपूर्ण कौन सा है।

कई मसाले में संयंत्र के यौगिकों को एक महत्वपूर्ण सूजन मार्कर, एनएफ-कापा बी के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है। यह जानने के लिए अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है कि आहार के रूप में लिया जाना या एक सिमित  खुराक में जीरा सूजन-संबंधी बिमारियों के इलाज में उपयोगी है।

आशा करते हैं आपको इस पोस्ट में जीरा (Cumin seeds) से जुड़े स्वास्थ्य लाभ के विषय में जानने में मदद मिली होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो अपने सोशल मीडिया में जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.