छात्रों के लिए समय के महत्व पर भाषण Speech on the Importance of Time in Hindi for Students

आज के इस लेख में हमने छात्रों के लिए समय के महत्व पर भाषण प्रस्तुत किया है – Speech on the Importance of Time for Students in Hindi  आशा करते हैं आपको यह भाषण अच्छा लगेगा और छात्रों को समय के महत्व का ज्ञान हो सकेगा।

छात्रों के लिए समय के महत्व पर भाषण Speech on the Importance of Time in Hindi for Students

माननीय प्रधानाचार्य, सभी अध्यापक और सभी सज्जनों को मेरा नमस्कार,

दोस्तों आज हम छात्रों के लिए समय के महत्व के बारे में बात करेंगे। मैं एक बहुत अच्छा वक्ता हूँ इसीलिए मुझे कई कॉलेज और संस्थाओं द्वारा भाषण देने के लिए बुलाया जाता है। मैं वहां आप सभी जैसे छात्रों को कुछ ज्ञान की बाते बताता, और समाज में जागरूकता फ़ैलाने की कोशिश करता हूँ।

हम सभी अपने रोज़ मर्रा के जीवन में बहुत बार खाली समय का उपयोग नही करते है और समय को बर्बाद करते है। जब अपनी पढ़ाई के के दौरान अपना समय बर्बाद करते है तो उसका अर्थ है हम समय को नही अपनी जिंदगी को बर्बाद कर रहे है।

क्योंकि जब एक बार वो समय निकल जायेगा तो पछताने से फिर वापस नही आएगा। इसीलिए हमारे घर के बड़े हमसे कहते है कि समय को बर्बाद नही करना करना चाहिए क्योंकि ये अमूल्य है आप इसे खरीद नही सकते है।

मैं उन सभी छात्रों से कहना चाहता हूँ जो अपना ज्यादा समय इधर-उधर की चीजों में बिता देते है जिसकी कोई जरुरत नही है। बच्चों समय धन से भी ज्यादा कीमती है। क्योंकि धन खर्च होने के बाद कमाया जा सकता है लेकिन अगर एक बार समय निकल गया तो उसे कभी भी वापस नही लाया जा सकता।

ऐसे बच्चे जो अपने समय को बर्बाद करते रहते है वो अपने जीवन में कुछ नही कर पाते। उनके हाथ केवल निराशा ही लगती है। उनके घर वाले, आस पड़ोस के लोग उनको ताने मारते है और ऐसे बच्चों का जीना मुश्किल हो जाता है।

इसे भी पढ़ें -  अनुशासन पर भाषण व इसका महत्व Speech on Discipline in Hindi

इसीलिए मैं आप सभी को आज के इस भाषण से जागरूक करने की कोशिश करूँगा कि आप सभी अपना समय बर्बाद न करे और अपने लक्ष्य को निर्धारित करके उसे पा सके। 

दोस्तों बहुत से ऐसे छात्र होते है जो अपने जीवन में बिना किसी उद्देश्य और लक्ष्य के अपने समय को बर्बाद करते रहते है। उन्हें समय के अर्थ को समझना चाहिए और अपने अमूल्य समय को जाया नही करना चाहिए।

समय हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है हमें प्रत्येक सेकंड का मूल्य समझना चाहिए और उसका उपयोग करना चाहिए। पढने वाले छात्रों को अपने समय को और भी ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि अगर आप अपने समय का सही उपयोग करेंगे तो आप अपने आने वाले कल में कुछ बन सकते है और अपने माता पिता का नाम रोशन कर सकते है।

लेकिन जो बच्चे अपना समय आलस्य, मौज़, मस्ती और खेल कूद में निकाल देते है और अपने लक्ष्य को पाने की भी कोशिश भी नहीं करते वो अपने जीवन में हमेशा असफल होते है चाहते वो कोई भी काम करे, क्योंकि उनको समय के मूल्य का पता नही है।

आप सभी ने ये कहावत सुनी होगी कि “अगर आप समय को बर्बाद करेंगे तो समय आप के जीवन को बर्बाद कर देगा।” दोस्तों ये कहावत जिसने भी लिखी थी बिलकुल सही लिखी थी। किसी भी व्यक्ति जिसको समय के मूल्य का ज्ञान नही है वो कभी भी सफल नही हो सकता। 

दोस्तों हम बेकार की चीज के पीछे भागते है जिसका हमारे जीवन में कोई मूल्य नही है। समय निकल जाने के बाद बहुत से लोग पछताते है कि अगर मैंने ये काम सही समय पर किया होता, तो आज मेरे पास भी सब कुछ होता।

लेकिन अब पछताने से कोई फायदा नही क्योंकि समय कभी वापस नही आता। लोगो को इसका ज्ञान नही है कि समय ही सब कुछ है जो हमें धन, समृद्धि और खुशी दे सकता है। इसके लिए हमें अपने समय का सही से उपयोग करना है। 

इसे भी पढ़ें -  मानवता पर निबंध Essay on Humanity in Hindi

हम सभी जानते है हमें अपने समय का सही उपयोग करना चाहिए। लेकिन सवाल ये है कि हम अपने समय को कैसे बर्बाद होने से बचा सकते है? दोस्तों इसके लिए आप को कुछ नही करना है। बस आप को अपना लक्ष्य निर्धारित करने की जरुरत है।

क्योंकि जब आप अपने लक्ष्य अपने लक्ष्य के बारे में सोचेंगे, तो आपके मन में उसे पाने की इच्छा जागृत होगी। जिससे आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा मेहनत करेंगे। जिससे आप अपने  समय को कम बर्बाद करेंगे।

बच्चों आप सभी को सोशल मीडिया जैसे – facebook, whatsaap, instagram, twitter  आदि से दूर रहना चाहिए क्योंकि सोशल मीडिया पर हमें समय का पता नही चलता। और हम अपने अनमोल समय को सोशल मीडिया पर बेकार कर देते है।

आज कल के छात्र अपने समय को कोई महत्व ही नही देते है, वो अपने दोस्तों के साथ पार्टी, सोशल मीडिया पर टाइम पास और भी ऐसे बहुत से काम है जो वो करते है। हम लगातार अपने समय को बर्बाद करते रहते है लेकिन हमें ये एहसास भी नही होता कि हम अपने जीवन को बर्बाद करने में लगे हुए है।

वे कभी भी नहीं सोचते कि, वे क्या कर रहे हैं, किस तरीके से कर रहें हैं। यहाँ तक कि, उन्हें गलत तरीके से समय को बर्बाद करने का भी पश्चाताप भी नही होता। मेरा ऐसा मानना है कि इसमें उनकी ज्यादा गलती नही है।

क्योंकि उनको किसी ने सही तरीके से समझाया नही। शायद अगर उनको कोई ऐसा व्यक्ति मिलता जो उनको समय के सही ज्ञान के बारे में बताता तो वे भी सुधर सकते है। 

दोस्तों मैं आप सभी से केवल यही कहूँगा कि हमें दूसरों की ग़लतियों से सीखने की जरुरत है। जैसे दूसरे लोग समय को बर्बाद करते है वैसे हम अपना समय बर्बाद न करे। क्योंकि अगर हमें अपने लक्ष्य को पाना है तो हमें अपने समय का सदुपयोग करना होगा।

इसे भी पढ़ें -  स्कूल कॉलेज का सही टाइम टेबल A Perfect School College Time Table

मेरी आप सभी से केवल यही विनती है कि आप सभी लोग अपने समय को बर्बाद ना करे और जो अपने समय को बर्बाद कर रहे हो उनको भी जागरूक करे। मैं अपने भाषण को यही पर समाप्त कर रहा हूँ। उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को मेरा ये भाषण पसंद आया होगा। आखिर में यही कहूँगा स्वस्थ रहिये, खुश रहिये और लोगो को जागरूक करते रहे।

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.